ekterya.com

कैसे अपने रचनात्मक कोने को खोजने के लिए

एक लेखक के रूप में, यह बहुत संभावना है कि आप अपने आप को एक कुर्सी पर चलने के लिए सही लेखन शुरू करने की योग्य स्थिति प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं या उस लुभावनी प्रेरणा को महसूस करने के लिए यह बहुत संभावना है कि आपको लगता है कि लिखने का मकसद आप पर चाल चल रहा है। ज्यादा निराशा मत करो यह आपके मस्तिष्क के बाएं और दाएं किनारे पर काम करने के साथ बहुत कुछ करना है। याद रखें कि आपके मस्तिष्क का सही पक्ष आपके सभी इंद्रियों को कामकाज और सतर्क होने की आवश्यकता है। हालांकि, हमारे बाईं ओर बस लेखन पर ध्यान देना पसंद करेंगे। यदि हम अपने इंद्रियों पर ध्यान देते हैं, तो वे हमारे रचनात्मक कोने के लिए खोज में सहयोगियों के रूप में सेवा कर सकते हैं।

चरणों

1
उन स्थानों पर विचार करें जहां आपने पहले संतोषजनक तरीके से लिखा है. क्या आपको याद है कि यह कहाँ था? कॉफी का शहर, आपकी बहन की रसोई, पार्क आदि। उन शर्तों पर विचार करें जो आपने उस समय किए थे और उन्हें निम्न चरणों में लागू किया था।
  • 2
    उत्तेजना की मात्रा को निर्धारित करें जिससे आपको बाहर की आवश्यकता होती है। एक बहुत ही मांग के बाद विकल्प पूर्ण चुप्पी है आप अपनी पुस्तक के प्रत्येक अध्याय के लिए एक पृष्ठभूमि गीत के साथ भी लिखना चाह सकते हैं। यदि आपकी पसंद चुप्पी है, तो एक लाइब्रेरी या किसी अन्य स्थान के लिए विकल्प चुनें जहां आपको सहज महसूस होता है। यदि आपको अधिक शोर चाहिए, तो आप एक कैफे या पार्क में जा सकते हैं।
  • 3
    मुझे रिक्त स्थान मिलते हैं जो आपको नेत्रहीन रूप से उत्तेजित करते हैं एक बार जब आप फैसला कर लें कि आप कितना शोर चाहते हैं, तो सोचें कि आपके स्थान या कोने को कैसे संगठित और रंगीन होना चाहिए। यदि आपके यहां और वहां बहुत गन्दा चीजें हैं, तो आपके दिमाग का सही पक्ष उसी तरह महसूस करेगा और ठीक से काम करने से इंकार करेगा। हालांकि, कुछ लेखक इस तरीके से बेहतर तरीके से लिखते हैं, हालांकि यह दुर्लभ है। इसके अलावा, आपके मूड और जिस विषय के बारे में आप लिख रहे हैं, के अनुसार समय-समय पर सबसे बड़ा रंग बदलना चाहिए। आप कागज या रंगीन पेंसिल का उपयोग कर सकते हैं, अपने डेस्क पर रंगीन वस्तुओं को रख सकते हैं, पर्दा बदल सकते हैं, रंगीन रोशनी का उपयोग कर सकते हैं। संभावनाएं अनंत हैं
  • Slipcovered-विंटेज-आर्मचेयर-4560.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



    4

    Video: OUR DISNEY CHARACTER EXPERIENCE ON THE CRUISE

    अपने शरीर और त्वचा की उत्तेजना को ध्यान में रखें क्या आप पेंसिल और कागज या किसी कंप्यूटर पर लिखना पसंद करते हैं? एक अच्छा सोफा, या एक छोटी लकड़ी की कुर्सी? आपके शरीर के बारे में सोचें और लिखते ही आपको लगता है कि यदि आप उत्तेजित होना चाहते हैं, तो पेन्सिल और पेपर का उपयोग करने की कोशिश करें, साथ ही आराम से कुर्सी भी। यदि आप अपने मन को अपने शरीर से अधिक उत्तेजित करना चाहते हैं, तो एक कंप्यूटर का उपयोग करें
  • 5
    हवा में अच्छी सुगंध का आनंद लें. शायद अगर आप पेस्ट्री की दुकान के बारे में लिख रहे हों, तो हवा में एक छोटे से वेनिला सार मदद कर सकता है। तो शायद आप अपनी कहानी के भीतर तत्वों का विवरण अधिक सटीक हो जाएगा यदि आप अपने चारों ओर कोई सुगंध नहीं करना चाहते हैं, ताजी हवा के साथ एक स्वच्छ स्थान की तलाश करें लेकिन अगर आप अच्छे अरोमा से घिरे होना चाहते हैं, तो आप कैफे में जा सकते हैं, एक स्वाद वाले मोमबत्ती को हल्का कर सकते हैं या धूप का उपयोग कर सकते हैं।
  • Video: Marshmello - Alone (Official Music Video)

    6
    अगर आप खाली पेट पर या नाश्ते के बीच में बेहतर लिखते हैं, तो निर्धारित करें। लेखकों को कुछ खाने के लिए आम बात है, जब वे अवरुद्ध हो जाते हैं लेकिन आपको यह देखना ज़रूरी है कि आप क्या खा रहे हैं। कॉफी, चॉकलेट और कैंडी लोकप्रिय विकल्प हैं, लेकिन वे केवल थोड़ी देर के लिए आपको सेवा देते हैं और केवल आपके मस्तिष्क को गति देते हैं जिससे यह सोचने में मुश्किल हो जाता है एक साथी या हर्बल चाय, कुछ छोटे फलों या सब्जियां पीने की कोशिश करें जो वास्तव में आपको ऊर्जा लिखने की ज़रूरत कर सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: WHAT DO WE GET EACH OTHER FOR CHRISTMAS? | We Are The Davises

    • आपको अपवाद बनाना पड़ सकता है यदि आपको ऐसा स्थान नहीं मिलेगा जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर सके
    • एक बार जब आप उचित जगह मिल जाए, तो आपको यह देखने की संभावना है कि आपके लेखक का ब्लॉक पूरी तरह से गायब हो गया है। यदि आपको लिखना अच्छा लगता है, तो विचार अधिक आसानी से आ जाएगा।
    • एक बार जब आपको एक जगह मिल गई है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती है, तो दूसरे के लिए देखें उदाहरण के लिए, एक त्रुटि कहानी लिखने के लिए, यह संभावना है कि एक खराब रोशनी अध्ययन सबसे अच्छी मदद है एक उज्ज्वल और रंगीन जगह एक त्वरित और मजेदार कहानी के लिए मदद कर सकता है। उस कहानी को फिट करने के लिए अपना वातावरण बदलें, जिसे आप लिखना चाहते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • समय
    • अपने रचनात्मक कोने दूर होने के मामले में स्वयं को एकजुट करने का एक तरीका है
    • पेंसिल और कागज या कंप्यूटर
    • आरामदायक कुर्सी
    • उपयुक्त कपड़े
    • संगीत (वैकल्पिक)
    • भोजन (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com