ekterya.com

प्रशासन की एक उचित शैली कैसे प्राप्त करें

यदि आप कर्मचारियों के एक समूह के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि टीम के मनोबल और प्रभावशीलता को सुनिश्चित करने के लिए आपको प्रभावी प्रबंधन शैली मिलनी चाहिए। नेतृत्व करने के कई तरीके हैं, और प्रत्येक शैली पेशेवरों और विपक्षों के अपने खेल के साथ आता है। आपके लिए सर्वोत्तम नेतृत्व शैली ढूंढने के लिए, आपको किसी भी संबद्ध परिस्थिति को ध्यान में रखना चाहिए। इसलिए, प्रबंधन की शैली की पहचान करना एक महत्वपूर्ण निर्णय है यदि कार्य को कुछ विवेचना चाहिए उचित प्रबंधन शैली ढूंढने के लिए इन निर्देशों का पालन करें।

चरणों

इमेज शीर्षक से पेटेंट एक्जिमिनर बनें चरण 6
1
नेतृत्व की विभिन्न शैलियों के साथ खुद को परिचित कराएं शक्ति के वितरण के आधार पर आप चुन सकते हैं कई अलग-अलग शैलियों रहे हैं आदर्श रूप से आपको 2 या उससे अधिक शैलियों के कुछ पहलुओं को संयोजित करनी चाहिए ताकि आप उन परिस्थितियों में अपने प्रकार के प्रशासन को संशोधित कर सकें, जिसमें आप स्वयं पाते हैं
  • लोकतांत्रिक, सहभागिता, या सलाहकार प्रशासन यह प्रशासनिक शैली सभी टीम के सदस्यों की भागीदारी और योगदान पर निर्भर करता है, लेकिन व्यवस्थापक को सभी प्रमुख निर्णयों को बरकरार रखने और जिम्मेदारियों को नियुक्त करने की अनुमति देता है। जब आप लोकतांत्रिक प्रशासन का उपयोग करते हैं, तो अपने कर्मचारियों को स्वयं के लिए सोचने के लिए प्रेरित करते हैं, अपने आप से कार्य करते हैं और स्वयं के कार्यों के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह कार्य स्थान की स्वायत्तता को बढ़ावा देता है और उच्च कर्मचारी के मनोबल और उत्पादकता को जाता है।
  • आधिकारिक या निरंकुश प्रशासन नेतृत्व की यह शैली, जिसे सत्तावादी भी कहा जाता है, जैसा कि नाम से पता चलता है, व्यवस्थापक के हाथों में सबसे बड़ी शक्ति डालता है। निरंकुश प्रबंधन शैली में, नेता वह है जो कर्मचारियों से परामर्श किए बिना सभी निर्णय लेता है परिस्थितियों में यह गतिशील उपयोगी है, जहां आप वर्तमान प्रोजेक्ट टीम के सदस्यों से ज्यादा जानते हैं और आपको समय की कमी के कारण कर्मचारियों के कार्यों को नियुक्त करना और उनकी निगरानी करना चाहिए, हालांकि, बहुत अधिक उपयोग किए जाने पर यह शैली दबाना हो सकता है
  • निपुण, लाससेज-फेयर या नि: शुल्क शासन प्रशासन यह विधि टीम के प्रत्येक सदस्य की क्षमता पर निर्भर करता है, क्योंकि इसका मतलब प्रशासन में लगभग कुछ भी शामिल नहीं है और कर्मचारियों में पूर्ण स्वायत्तता है। सौहार्दपूर्ण प्रबंधन आदर्श है जब एक कुशल और प्रशिक्षित टीम पहले से ही स्थापित हो चुकी है जो लक्ष्य को पूरा करने में एक समूह के रूप में प्रभावी रूप से काम करने के लिए साबित हुई है। इस शैली में यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आप अंतिम उत्पाद के लिए अभी भी ज़िम्मेदार हैं और आपके कर्मचारी आवश्यक कार्यों को पूरा करते हैं।
  • माता-पिता का प्रशासन यह इस तरह के तार्किक प्रशासन के समान है कि सत्ता प्रशासन के हाथों में है, सिवाय इसके कि यह टीम के सदस्यों के साथ कुछ परामर्श स्वीकार करता है। पैतृक प्रशासन का विचार काम खत्म करने के लिए टीम को आवश्यक संसाधन प्रदान करना है, लेकिन प्रशासक के पक्ष में निर्णय लेने की क्षमता को सीमित करना है।
  • Video: 25 Things to do in Kuala Lumpur, Malaysia Travel Guide

    Video: SCP-2480 An Unfinished Ritual | presumed Neutralized | City / Sarkic Cult SCP

    एक जिला अटॉर्नी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    अपनी आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें एक व्यवस्थापक के रूप में, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कर्मचारियों के प्रबंधन का सबसे उचित तरीका निर्धारित करने के लिए अपनी टीम के आसपास की सभी परिस्थितियों और प्रोजेक्ट में ध्यानपूर्वक ध्यान दें।
  • टीम के सदस्य खाते में अपने कर्मचारियों को एक-दूसरे के साथ और आपकी कंपनी के लिए मिलकर काम कर रहे समय की गणना करें। अपने कौशल, ज्ञान, योग्यता और विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें। आपकी टीम के सदस्य अधिक योग्य हैं, अधिक जिम्मेदारियां आप उन्हें दे सकते हैं।
  • व्यवस्थापक और कर्मचारी के बीच गतिशीलता। विचार करें कि आप अपनी टीम के सदस्यों के साथ कैसे काम करते हैं हो सकता है कि आप सीधे उन पर परियोजनाओं या एक अलग कार्यालय में काम करें, जहां आप उनके साथ परिचित नहीं हैं। विभिन्न प्रकार के प्रशासन की प्रभावशीलता निर्धारित करने के लिए कर्मचारियों के साथ आपका व्यक्तिगत संबंध महत्वपूर्ण है।
  • व्यक्तित्व का प्रकार एक प्रशासक के रूप में, आपके व्यक्तित्व का प्रकार उस प्रकार के प्रशासन को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है जिसके साथ आप सहज महसूस करेंगे। यदि आपका व्यक्तित्व प्रभावशाली है, तो शायद आप एक पैतृक या निरंकुश शैली के साथ बेहतर कर सकेंगे। यदि आप एक टीम के रूप में काम करना चाहते हैं, तो आप एक लोकतांत्रिक या प्रतिनिधि मंडल के साथ और अधिक सहज महसूस कर सकते हैं। उस शक्ति की मात्रा की गणना करें जिसे आप साझा करना चाहते हैं और आप कितनी शक्ति का संतुलन और उससे संबंधित प्रबंधन शैली का निर्धारण करने के लिए प्रोजेक्ट प्रबंधन से अधिक पसंद करना चाहते हैं, जो आपके लिए उपयुक्त है।
  • परियोजना विनिर्देश आपको आवश्यक कार्यों को पूरा करने में शामिल सभी कारकों को ध्यान में रखना होगा और जिम्मेदारी और शक्ति का सबसे अधिक उत्पादक वितरण निर्धारित करना होगा। यदि आपके पास सख्त समय की कमी है, तो आप अनुभवहीन कर्मचारियों की टीम के साथ काम कर रहे हैं या आपको सीमित उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करना चाहिए, फिर शायद आपको उन कारकों के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए एक अधिक आधिकारिक भूमिका माननी चाहिए। दूसरी तरफ, अगर आपकी टीम नौकरी करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है, तो पर्याप्त संसाधन हैं और / या कार्य को टीम वर्क की आवश्यकता है, एक लोकतांत्रिक, अधिक प्रतिनिधि स्थान अधिक उपयुक्त होगा।
  • कंपनी का आकार यदि आपकी कंपनी बड़ी है और आप बड़ी संख्या में लोगों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार हैं, तो एक प्रतिनिधि की स्थिति से कर्मचारियों और उत्पादकता के कार्यों का समन्वय करना मुश्किल हो सकता है, हालांकि, यदि आप अपेक्षाकृत छोटी टीम के साथ काम करते हैं, तो यह अधिक व्यवहार्य होगा अपने हाथों में अधिकतर ज़िम्मेदारियां रखें क्योंकि दूरी से उत्पादकता सुनिश्चित करना आसान होगा।



  • छवि का शीर्षक एक कानूनी विश्लेषक बनें चरण 3
    3
    विचार और संरचना के बीच एक पर्याप्त संतुलन खोजें आदर्श नेतृत्व शैली को इन विशेषताओं को एक अनुपात में जोड़ना चाहिए जो कि टीम की संरचना और पल की परियोजना के लिए उपयुक्त है।
  • विचार आप अपने कर्मचारियों की आवश्यकताओं पर उधार देने वाले महत्व का है और इसमें टीम निर्माण और कर्मचारी मनोबल बनाए रखने जैसी चीजें शामिल हैं।
  • संरचना पूरी तरह से कार्यों को पूरा करने पर केंद्रित है और इसमें टीम के सदस्यों की जिम्मेदारियों को नियुक्त करने और प्रबंध करना शामिल है।
  • युक्तियाँ

    Video: अंबिकापुर - टी.एस सिंह देव के घर के पास फायरिंग

    • अपनी अधिकांश प्रबंधन शैली बनाने के लिए, दोषों के लिए दंड के बजाय कर्मचारियों को प्रदर्शन पुरस्कारों पर ज़ोर देना।

    चेतावनी

    • आप जो भी नेतृत्व की शैली चुनते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रतिकूल व्यवहार से बचें जैसे कि कर्मचारियों का अपमान करना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com