ekterya.com

कैसे आरेख विवरणों को पढ़ाने के लिए

डायपरार इंसानियोडोस विलुप्त होने की प्रक्रिया में एक कला है। यद्यपि यह एक बार ज्यादातर कक्षाओं में पढ़ाया जाता था, आजकल इसे अब इतनी बार इस्तेमाल नहीं किया जाता है कई शिक्षकों का मानना ​​है कि लेखन वर्गों के साथ व्याकरण वर्ग को एकीकृत करना बेहतर है। हालांकि, आरेखण छात्रों को सीधे तरीके से वाक्यों का विश्लेषण करने में मदद कर सकता है, उन्हें सिखाती है कि उनका गठन कैसे किया जाता है। विशेष रूप से, दृश्य और गतिज सीखने वाली शैलियों वाले छात्रों को इस पद्धति से लाभ होने की संभावना है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कैसे प्रक्रिया शुरू करने के लिए, मूल बातें पढ़ना शुरू करें और फिर डायग्रामिंग बयानों का अभ्यास करने के लिए अधिक मजेदार और रचनात्मक तरीके से आगे बढ़ें।

चरणों

विधि 1
वाक्यों का मूल लेआउट सिखाओ

टीच वाक्य आरेखण चरण 1 नामक छवि
1
मूल बातें पढ़ाकर शुरू करें शब्दों के काम के बारे में बात करें - आपको कक्षा की शुरुआत में शब्दों के नाम पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है। सहायता छात्रों को देखने लगते हैं कि शब्द एक दूसरे के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप विद्यार्थी को छोटी बयानों पर कार्य करने के लिए देख सकते हैं कि कार्रवाई कौन करती है (विषय या संज्ञा), क्रिया क्या है (क्रिया) और वे एक दूसरे से कैसे संबंधित हैं
  • इस तरह के रूप में बयान करने की कोशिश करो "करेन कूदता है" और "कार्ला लिखते हैं"। एक बार छात्रों को इस प्रकार के बयान सीखने के बाद, यह और अधिक जटिल हो जाता है, जैसा कि "करेन नीले डेस्क पर जल्दी से कूदता है" और "कार्ला ब्लैकबोर्ड पर कर्सर अक्षरों में लिखता है"।
  • टीच वाक्य डायग्रामिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    व्याकरण संबंधी श्रेणियां नाम देना शुरू करें नाम, सर्वनाम, क्रिया, विशेषण, क्रियाविशेषण, लेख, संयोजन, पदनाम और अंतःक्रियाओं को सिखाता है। क्या छात्रों को उन संबंधों के बीच के संबंधों को देखा गया है जो उन्होंने पहले चर्चा की और व्याकरण संबंधी श्रेणियों के औपचारिक नाम थे।
  • 3
    विद्यार्थियों को यह निर्धारित करने में मदद करें कि विषय और विदग्ध कौन सा है। यह बयान के औपचारिक रूपरेखा में पहला कदम है - यह कदम इस कदम से पहले आया था, तैयारी कार्य था।
  • विषय खोजें पिछले उदाहरणों पर वापस जाएं, इस विषय की सटीक प्रकृति के बारे में अधिक बताते हुए, जो कथन में कार्रवाई करता है। उदाहरण के लिए, में "करेन नीले डेस्क पर जल्दी से कूदता है", "करेन" यह विषय है
    छवि सिखाना सिखाना वाक्य द्विमितीय चरण 3 बुलेट 1
  • विधेय के बारे में बात करें विद्यार्थियों को बताएं कि कथन के दूसरे भाग में कार्रवाई कैसे होती है, साथ ही संशोधक जो प्रत्यक्ष वस्तु के रूप में समझने में सहायता करते हैं, जैसे कि। इस मामले में विधेय है "नीले डेस्क पर जल्दी से कूदो"।
    छवि सिखाओ सिखाना वाक्य डायग्रामिंग चरण 3 बुलेट 2
  • 4
    चर्चा करें कि कुछ शब्द दूसरों को कैसे संशोधित करते हैं ऐसा करने से, बयानों में रिश्तों के संबंध में आपके पिछले वार्तालापों से चर्चा करें। बताएं कि बयान में कौन से शब्द दूसरों को संशोधित करते हैं
  • चर्चा करें कि जैसे शब्दों, आलेखों और संयोजनों से सब कुछ एकजुट करने में मदद मिलती है, ताकि वक्तव्य समझ में आता है।
    छवि सिखाना सिखाना वाक्य द्विमितीय चरण 4 बुलेट 1
  • उदाहरण के लिए, "जल्दी से" संशोधित करने के लिए "छलांग", क्योंकि यह कहता है कि कैरन कूद गया।
    छवि सिखाने के लिए सिखाओ सिग्नेंस डायग्रामिंग चरण 4 बुलेट 2
  • टीच वाक्य डायग्रामिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: कक्षा 1-2 हेतु गतिविधि (प्राथमिक शाला आश्रम मदवानी)




    5
    छात्रों को एक-दूसरे की मदद करने के लिए प्रोत्साहित करें ड्राइंग करते समय बोर्ड पर वाक्यों लिखिए ताकि सभी छात्र उनका अनुसरण कर सकें। जानकारी को सुदृढ़ करने के लिए, उन्हें अपने बयानों को चित्रित करने के लिए समूहों में काम करना है।
  • आप कुछ समूहों को प्रत्येक व्याकरण श्रेणी के बारे में जानने के लिए और सबको मजबूत करने में मदद करने के लिए इसे बाकी वर्ग में दिखा सकते हैं। इस तरह, वे एक व्याकरण श्रेणी अच्छी तरह से सीखते हैं और अन्य बच्चों को यह जानने में भी मदद करते हैं।
  • विधि 2
    वैकल्पिक शिक्षण तकनीकों का उपयोग करें

    1
    आरेखण बयानों की प्रक्रिया को अधिक इंटरैक्टिव बनाएं एक शिक्षक को देखकर हर कोई सीख नहीं लेता है बोर्ड पर एक आरेख खींचें। एक शब्द के स्थान पर खड़े प्रत्येक छात्र के साथ टेस्ट आरेख।
    • कागज या कार्डबोर्ड के एक टुकड़े पर एक बयान के प्रत्येक शब्द लिखें और प्रत्येक छात्र को एक दें। कक्षा के एक हिस्से में चिपकने वाला टेप रखें, इस विषय और विदग्ध के अनुरूप वर्गों को अलग करें। क्या अन्य छात्रों ने उन छात्रों को निर्देश दिया है जो उन शब्दों के प्रति प्रतिनिधित्व करते हैं जहां उन्हें खड़ा होना चाहिए।
    छवि सिखाना सिखाना वाक्य द्विमितीय चरण 6 बुलेट 1
  • आप ऐसे छात्र हो सकते हैं जो एक साथ चलने वाले शब्दों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जैसे कि प्रोजिपेशनल वाक्यांश, एक भौतिक तरीके से कनेक्शन दिखाने के लिए अपने हथियार को जोड़ते हैं।
    टीच वाक्य डायग्रामिंग चरण 6 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • टीच वाक्य डायग्रामिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Nalanda University -History in Hindi | कैसे हुआ इसका विध्वंस ?

    आनन्द का व्याकरण गेम आज़माएं महत्वपूर्ण शब्दों को छोड़कर एक कहानी लिखें इसके बाद, छात्रों को पूरी कहानी देखने के बिना व्याकरण संबंधी श्रेणियों के साथ रिक्त स्थान भरें। कहानी में रिक्त स्थान को व्याकरण श्रेणी का नाम होना चाहिए, जैसे कि संज्ञा या क्रिया, ताकि छात्रों को पता हो कि अंतरिक्ष को भरने के लिए किस तरह का शब्द इस्तेमाल किया जाए।
  • अपनी कहानियों को पढ़ने के लिए कुछ छात्रों को प्रोत्साहित करें, जो बेतुका होगा, क्योंकि वे मूल पाठ नहीं देख पाए थे। हालांकि यह डायग्रामिंग बयान नहीं सिखाता है, लेकिन यह बच्चों को व्याकरण संबंधी श्रेणियां सीखने में मदद करता है।
  • टीच वाक्य डायग्रामिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    कार्ड का उपयोग करें कार्ड पर वैकल्पिक रूप से बराबर मात्रा में क्रियाएँ, संज्ञाएं, और संशोधक (जैसे कि पूर्ववर्ती वाक्यांश) लिखें प्रत्येक बच्चे को एक दे दो उन्हें कक्षा के चारों ओर भटकना जब तक वे दो अन्य छात्रों को मिल जाए, ताकि प्रत्येक समूह में एक संज्ञा, क्रिया और एक संशोधक हो। इसके बाद बच्चों को अपने कार्ड के लिए वाक्य बनाने के लिए आदेश देते हैं
  • दूसरे गेम में, बच्चों के समूह बनाते हैं कार्ड पर लिखे गए शब्दों के साथ प्रत्येक समूह को एक बैग दो। उन्हें एक निश्चित समय सीमा के भीतर व्याकरण श्रेणी से उन्हें सॉर्ट करें इस समूह में उस समय के सबसे सही शब्द हैं, खेल को जीतता है।
  • 4
    अपनी शिक्षण पद्धति मजेदार और दिलचस्प रखें आरेख को पढ़ते समय, इसे और अधिक दिलचस्प रखने के लिए इसे खुश और मजेदार बनाने की कोशिश करें अपनी शिक्षण तकनीक को बदलने के लिए छात्रों की एक व्यापक विविधता के लिए आकर्षक बनाने के लिए डरो मत। हर कोई अलग-अलग तरीकों से सीखता है, इसलिए आपके दृष्टिकोण को बदलने से छात्रों को सामग्री को समझने में मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • अपने छात्रों के साथ खेलने के लिए अपनी खुद की गेम का आविष्कार करने के लिए इन सुझाए गए सुझावों का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com