ekterya.com

कैसे विज्ञान को पढ़ाने के लिए

विज्ञान की दुनिया आकर्षक है, और जो लोग इस परिप्रेक्ष्य को साझा करते हैं, वे इस विषय पर एक महान ज्ञान चाहते हैं। इस के बावजूद, इन लोगों को पता चलना है कि चलने से पहले कैसे चलना है, इसलिए उन्हें आमतौर पर एक शिक्षक की आवश्यकता होती है। तुम्हें सिखाने के लिए कैसे पता नहीं? खैर, चिंता न करें: यदि आप विद्यार्थियों को ज्ञान के साथ प्रदान करना चाहते हैं कि हम सभी चाहते हैं, तो आपको इन चरणों का पालन करना होगा और फिर आप इस बात से भी अधिक होंगे कि आप इसे अच्छी तरह से कर सकते हैं।

चरणों

अधिक दिलचस्प कदम 6 शीर्षक छवि

Video: छोटे बच्चों को पढ़ाने के 5 अच्छे तरीके – Parenting tips for Kids Study in Hindi

Video: How to start learning math -गणित की शुरुआत कहाँ से करें-साथ में गणित की फ्रि क्लास

1
खुद को अपने वर्ग में ऐसे तरीके से प्रस्तुत करें जिससे आप एक सहज और विश्वसनीय व्यक्ति की तरह दिखें। ज्यादातर छात्र शिक्षकों के साथ सहज महसूस नहीं करते, क्योंकि ईमानदार होना, उनमें से अधिकतर परेशान लगते हैं। इसलिए, पहले दिनों में शांत और मीठी रवैया रखें। कक्षा के बारे में बात करें, जहां सामग्री प्राप्त करें, और काम के नियम क्या हैं नियमों के बारे में बात करते समय अपने आप को कड़वा तरीके से व्यक्त करने का विकल्प न चुनें - उनके बारे में बात करें जैसे कि यह कक्षा में काम करता है।
  • एसी अंग्रेजी वर्ग चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका काम हर दिन किया गया है। अपने छात्रों को प्रति दिन क्या सिखाना चाहिए की एक सूची बनाएं, कितना समय तक, और असाइनमेंट और असाइनमेंट का ट्रैक रखने का प्रयास करें आपको क्या सिखाना चाहिए, इसके बारे में बात करते समय, विज्ञान के बारे में जानना ज़रूरी सबसे महत्वपूर्ण बातों से शुरू करें उदाहरण के लिए, किस विज्ञान के बारे में बात करें, यह कैसे काम करता है, और सामान्य रूप में आपको क्या जानने की आवश्यकता है। विज्ञान पुस्तकों में आम तौर पर, सामान्य रूप से, ज्ञान मानकों की एक श्रृंखला होती है जो छात्र को इस विषय को पारित करने में सक्षम होने से पहले मास्टर होना चाहिए। इसके अलावा, जब आप पढ़ रहे हैं, तो छात्रों को ऐसे तरीके से सिखाने की कोशिश करें जो समझा जा सके। ऐसा कुछ मत कहो जो आपके छात्रों को एक कान में मिलता है और दूसरी ओर किसी भी मामले में छात्रों को शैक्षणिक शब्दावली सिखाने के लिए अच्छा है, अगर यह कक्षा में उपयोग किया जाता है। इसे ध्यान में रखें आमतौर पर शब्दावली, या जटिल शब्द पाठ्यपुस्तकों में शामिल होते हैं।
  • Video: कैसे जनरल साइंस तैयार करने के लिए | सामान्य विज्ञान कैसे पढें | युक्तियां और सुझाव | गुरुकुल हब

    इसा अंग्रेज़ी वर्ग चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    संपूर्ण आपदा और स्थिति पर नियंत्रण के बीच एक बहुत ही नाजुक "संतुलन" है, इसलिए आपको एक बच्चे के रूप में प्रत्येक छात्र के साथ संवाद न करने की कोशिश करनी चाहिए, और एक बच्चे के रूप में नहीं। सभी को समान रूप से समझें और "प्रकृति का संतुलन" बनाए रखें। जब कोई नियमों का पालन नहीं कर रहा है, तो आपको तुरंत इस मामले पर एक त्वरित तरीके से ध्यान केंद्रित करना होगा। शर्मिंदा मत हो, मुझे तुम्हें नहीं देना चाहिए अगर किसी ने तुम्हारे साथ किया। यद्यपि तथ्य यह है कि जो छात्र लगातार नियम तोड़ते हैं वे कुछ ऐसी चीजें हैं जो सजा को जन्म दे सकती हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि यह तथ्य आपके वर्ग में अच्छी तरह से ज्ञात है: "मैं बहुत अच्छा और मजेदार हूं, लेकिन जब इस अवसर के लिए यह कॉल करता है तो मुझे गंभीर हो जाता है।" आपको सख्त जरूरत पड़ने पर कार्रवाई करनी होगी।



  • भर्ती शिक्षक चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: Physics को याद करने का सबसे आसान तरीका in hindi By Anil kumar yadav suraj

    4
    जब आप शिक्षण कर रहे हैं, तो इसे एक तरह से आकर्षक बनाएं यदि आप आवधिक तालिका पढ़ रहे हैं और सभी को तत्वों को याद रखना है, तो इसके बारे में एक आकर्षक गीत बनाएं उदाहरण के गीत के सभी तत्वों की एक सूची बनाएं और इसे एक लोकप्रिय संगीत के आधार पर गाएं। थोड़ा कल्पना का प्रयोग करें रुचिकर चीजों की ओर आपका ध्यान रखें और अपने विद्यार्थियों को प्रेरित करने में मदद करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, और इस तरह उन्हें सहायता करें। इससे बच्चों को मन की स्थिति में प्रवेश करने का कारण बनता है जो उन्हें ध्यान देने और उन्हें "प्लस" के रूप में स्कूल के रूप में देखते हैं। इसके अलावा, यह जानकारी तेजी से अपने दिमाग में प्रवेश करेगा
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 21
    5
    होमवर्क, या होमवर्क भेजने के समय, इसे अपने उचित उपाय में करें उन्हें बहुत होमवर्क न दें! आपके छात्र एक स्थानीय पुस्तकालय में वैज्ञानिक सामग्री प्राप्त कर सकते हैं या ऑनलाइन भी आम तौर पर होमवर्क या होमवर्क कुछ ऐसा नहीं है जो आपकी कक्षा को उजागर करेगा। सच कहूँ तो, ऐसा कुछ है जो कक्षाएं पसंद नहीं जा रही हैं वैसे भी, जिन विषयों पर हावी हो, उन पर थोड़ा सा समीक्षा बुरा नहीं है।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • अनुभवी शिक्षकों से पूछें कि वे अपनी कक्षा कैसे प्रबंधित करते हैं और बेहतर तरीके से सिखाने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
    • ऑनलाइन जाओ और आप अपने वर्ग के नए विचारों के बारे में शिक्षकों के दोस्तों के साथ चैट कर सकते हैं, या अपने विश्वविद्यालय के प्रोफेसर से पूछ सकते हैं कि आपके छात्रों के साथ आवेदन करने के लिए कुछ युक्तियां हैं। कोई भी सही नहीं है, मदद के लिए पूछना सही है
    • कभी भी बेवकूफ सवाल नहीं होते हैं, जैसा कि मेरे पिताजी कहना पसंद करते हैं। जब छात्र एक सवाल पूछते हैं, भले ही वह कक्षा में एकमात्र व्यक्ति हो जो उसे समझ नहीं पाता है, तो आपके पास सबसे अच्छा और सबसे सटीक उत्तर देने का प्रयास करें। आप बहुत कुछ जान सकते हैं लेकिन कक्षा में ऐसे बच्चे हैं जो सीखना चाहते हैं, और यही स्कूल है। आपको ज्ञान के बहुत से छोटे साधक मिलेगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास उनके लिए एक अच्छा जवाब है!

    चेतावनी

    • अपना शांत मत खोना बच्चे बच्चे हैं उनके पास जीवन में बहुत कुछ सीखना है यदि आप अपमानजनक मोड में हैं, तो उनके साथ इसे नहीं लें। वे केवल बच्चे हैं! शांत रहने की कोशिश करें, और समय-समय पर ब्रेक के साथ खुद को ताज़ा करने के लिए अपना समय दें। यदि आप उदास थे, तो आप अपने प्रोफेसर से घृणा करेंगे?
    • कभी-कभी, कक्षाएं आने के बाद बच्चे अतिरिक्त सहायता प्राप्त कर सकते हैं, या प्रश्न पूछ सकते हैं। यह बहुत अच्छा है, यह उन्हें मदद करता है, लेकिन "कोई मूर्खतापूर्ण प्रश्न नहीं है।" यदि आप उन्हें आने के लिए नाराज महसूस करते हैं, तो उन्हें बताएं कि आप बहुत व्यस्त हैं और अभी आप उनके पास नहीं जा सकते। कठोर मत बनो और उन्हें फेंक न दें, उस भावना को किसी को पसंद नहीं है
    • अपने पहले दिन, यह पढ़ने के बाद भी, आप बहुत परेशान हो सकते हैं और पता नहीं कैसे कक्षा शुरू करने के लिए। यह पूरी तरह से सामान्य है शुरुआत शिक्षक के रूप में, सचमुच, अपने आप को परिचय बच्चे भी नहीं जानते कि क्या कहना है और आपको अपना नाम भी नहीं पता है उनसे पूछो कि वे खुद को पेश करें और उस दिन पहले की तुलना में थोड़ा नरम होने की कोशिश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com