ekterya.com

ऑनलाइन कैसे पढ़ाएं

इन दिनों, इंटरनेट कई छात्रों और उनके माता-पिता की शिक्षा को बदलती है, उतना ही कि प्रौद्योगिकी आधुनिक जीवन के कई क्षेत्रों को बदल रही है। ब्रॉडबैंड और वायरलेस कनेक्शन की पेशकश की संभावनाओं में शामिल हैं "ऑनलाइन शिक्षण", जहां शिक्षकों या ट्यूटर्स वेब के माध्यम से अपने छात्रों से जुड़ते हैं। कुछ प्रकार के छात्रों के लिए यह सीखने का एक वांछनीय तरीका नहीं है, लेकिन दूसरों के लिए, ऑनलाइन सीखना उचित है और कक्षाओं के बीच की यात्रा में आम तौर पर खपत संसाधनों का संरक्षण करता है। यदि आप ऑनलाइन सिखाना चाहते हैं, तो कुछ बुनियादी कदम ऑनलाइन शिक्षण की बढ़ती दुनिया में प्रवेश करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

Video: बच्चों को कैसे पढ़ाएं - Create Interest in Studies for Kids - पढ़ाने का सही तरीका - Monica Gupta

1
अपने क्रेडेंशियल स्थापित करें ऑनलाइन शिक्षण की नौकरियों के लिए प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा करने के लिए, आपको एक समान कक्षा की योग्यता और डिग्री की आवश्यकता होगी जिसे आपको एक पारंपरिक कक्षा में सिखाना होगा। शिक्षा के किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता के साथ, या, अन्य प्रकार के ऑनलाइन शिक्षण कार्य के लिए शिक्षा में अपनी तृतीयक डिग्री प्राप्त करने पर विचार करें, TESOL प्रमाणपत्रों और अंग्रेजी प्रमाणिकता, व्यवसाय प्रमाणपत्र, या जो कुछ भी आपको आपकी सहायता कर सकता है क्षेत्र।
  • 2
    अनुभव प्राप्त करें जो लोग खुद को ऑनलाइन शिक्षण के रूप में स्थापित करना चाहते हैं, उन्हें कक्षा में शुरू करने में मदद मिलेगी। कक्षा का अनुभव आपको एक अनुभवी शिक्षक के रूप में भेद करेगा और जब प्रबंधकों, अभिभावक या रिमोट छात्र ऑनलाइन या नौकरियों के लिए आपकी पृष्ठभूमि का मूल्यांकन कर रहे हैं, तो आपको सहायता मिलेगी।
  • 3
    अपना घर कार्यालय बनाएं संसाधनों के संदर्भ में, ऑनलाइन सिखाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकताओं में से एक, एक अच्छी तरह से सुसज्जित गृह कार्यालय है जो अत्यधिक शोर या दृश्य व्यत्यय से मुक्त एक व्यावहारिक शैक्षणिक वातावरण प्रदान करता है।
  • हाई स्पीड इंटरनेट जोड़ें कई ऑनलाइन शिक्षा कंपनियों को यह सुनिश्चित करने के लिए एक निश्चित ब्रॉडबैंड स्पीड की आवश्यकता होती है कि शिक्षकों द्वारा प्रदान की जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता तबाह छवियों, गिराए गए संकेतों, या अनियमित इंटरनेट कनेक्शन के अन्य मुद्दों से कम नहीं होती। क्योंकि शिक्षक अक्सर अपने ऑडियोज़िज़ुअल संकेतों को ऑनलाइन प्रसारित करते हैं, इसलिए उन्हें उपलब्ध सबसे तेज़ ब्रॉडबैंड कनेक्शनों में से एक की आवश्यकता होती है।
  • फोन और फैक्स जोड़ने के बारे में सोचें इंटरनेट केवल एक चीज नहीं है जिसे आपको एक होम ऑफिस के लिए आवश्यकता होगी प्रशासक से कनेक्ट करना, या ग्राहकों से बात करने के लिए, एक अच्छी टेलीफोन टीम की भी आवश्यकता होती है और एक घर फैक्स आपको मदद भी कर सकता है जब आप कुछ महत्वपूर्ण कक्षा सत्र से पहले कागजी कार्रवाई करते हैं।



  • 4
    एक ऑनलाइन शिक्षण कंपनी खोजें या अपना खुद का बनाएं जब आप ऑनलाइन अध्यापन शुरू करने के लिए तैयार हों, आपको छात्रों को पाने की किसी भी तरह की आवश्यकता होगी, या तो एक स्थापित कंपनी के माध्यम से जो शिक्षकों को काम पर रखेगी, या ऑनलाइन शिक्षक के रूप में खुद को बढ़ावा देने के अपने खुद के प्रयास के माध्यम से।
  • 5

    Video: How to Concentrate on Studies in Hindi - पढ़ाई में मन कैसे लगायें - Tips for Teens - Monica Gupta

    छात्रों के साथ जुड़ें यदि आप किसी कंपनी द्वारा किराए पर लेते हैं, तो आपके पास अक्सर उन छात्रों के लिए एक कार्यक्रम चुनने का विकल्प या ज़िम्मेदारी होती है जो आपकी मेल खाती हैं यदि आप अपने आप में एक उपक्रम में हैं, तो आपको सभी कार्यक्रमों को अग्रिम में व्यवस्थित करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपनी उपलब्धता को बढ़ावा दें जिस भी तरह से आप छात्रों के साथ जुड़ते हैं, आप न केवल अपने कार्यक्रमों के लिए, बल्कि विद्यार्थियों की व्यक्तिगत जरूरतों की पहचान करने के लिए, उनकी ज़रूरतों को आपके साथ मेल करना चाहते हैं। छात्रों के साथ इन चीजों को संभालने और उनकी जरूरतों को सुसंगत बनाने से, आपको ऑनलाइन शिक्षण सत्रों के लिए सबसे प्रभावी विकल्प पेश करने में मदद मिलेगी।

    चेतावनी

    • यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि ऑनलाइन शिक्षण पेशेवर मजबूत प्रतियोगिता के खिलाफ हैं तथ्य यह है कि दुनिया में कोई भी ऐसे अवसरों की तलाश कर सकता है, और बैंगलोर, भारत जैसे स्थानों में जहां ऑनलाइन सेवाओं की दुनिया बढ़ती है, आपको लगता है कि ऑनलाइन शिक्षक की एक बड़ी आपूर्ति आपकी खोजों को मुश्किल बना देगा। अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता स्वीकार करें और अपने आप को छात्रों को प्रभावी ढंग से प्राप्त करने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए तैयार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com