ekterya.com

कैसे एक डिस्लेक्सिक बच्चे को पढ़ाने के लिए

डिस्लेक्सिया एक विकलांगता है जो किसी व्यक्ति को पढ़ने और लिखने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए उस व्यक्ति से पीड़ित है। यह किसी व्यक्ति के जीवन के अन्य क्षेत्रों को भी प्रभावित कर सकता है: एकाग्रता, स्मृति कौशल और संगठन जब आप समझते हैं कि कैसे एक डिस्लेक्सिक बच्चा सिखाना है, तो आप उसे स्वयं-जागरूकता विकसित करने में मदद कर सकते हैं, साथ ही साथ अपनी बहुआयामी शिक्षण विधियों का उपयोग करके अपनी संज्ञानात्मक क्षमताएं भी कर सकते हैं। इससे उन्हें न केवल कक्षा में, बल्कि अपने जीवन के बाकी हिस्सों में भी मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1
अपने शिक्षण विधियों को संशोधित करें

एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 1 को सिखाओ छवि
1
यह संरचित बहु-संवेदी भाषा (एमएसएल अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द द्वारा) के दृष्टिकोण का उपयोग करता है डिस्लेक्सिया वाले बच्चों को सिखाने के लिए पसंदीदा मानकीकृत विधि के अलावा, यह सभी बच्चों के लिए फायदेमंद है। एमएसएल ध्वनि संबंधी जागरूकता, ध्वनिशास्त्र, समझ, शब्दावली, सटीकता और प्रवाह को सिखाता है, और यह भी पढ़ा और लिखना कैसे सिखाता है सीखने की प्रक्रिया के भाग के रूप में छात्रों को उनके सभी इंद्रियों (स्पर्श, दृष्टि, आंदोलन और ध्वनि) का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • फोनिक जागरूकता एक शब्द में अलग-अलग ध्वनियों को सुनने, पहचानने और उपयोग करने की क्षमता है। एक बच्चा जो शब्दों को भेद कर सकता है "काना", "ईख" और "बिस्तर" (ये सभी एक ही आवाज से शुरू होते हैं) ध्वन्यात्मक जागरूकता का प्रदर्शन करेंगे
  • ध्वन्यात्मकता अक्षरों और ध्वनियों के बीच संबंध है जानने के लिए कि ध्वनि किस प्रकार ध्वनि उत्पन्न करता है "ख", या पत्र पर दीयासीस "या" (ü) सिलेबल्स में इसे स्पष्ट किया जाता है "gue" और "जीयूआई"।
  • आप एमएसएल में प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं इंटरनेशनल डिस्लेक्सिया एसोसिएशन और मल्टीसेन्सी एजुकेशन के लिए संस्थान (मिशिगन, संयुक्त राज्य अमेरिका) प्रशिक्षण और प्रमाणपत्रों की आवश्यकताओं के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।
  • दृश्य संकेत डिस्लेक्सिया वाले लोगों को लिखित सामग्री समझने में मदद कर सकते हैं। बोर्ड पर चाक या रंगीन मार्करों का उपयोग करें गणित समस्याओं में रंग दशमलव लिखें लाल के अलावा अन्य रंग के साथ योग्यता प्राप्त करें, क्योंकि लाल सार्वभौमिक रूप से एक नकारात्मक अर्थ बताता है।
  • नोट कार्ड लिखें ये कार्ड कुछ मूर्त रूप से प्रतिनिधित्व करते हैं जो छात्रों को कल्पना कर सकते हैं और हेरफेर भी कर सकते हैं। उन्हें ध्यान से पढ़ कर पढ़ना भी ज़रूरी है कि वे अपनी मोटर और उनके सुनने के कौशल को भी शुरू कर देते हैं।
  • रेत के बक्से बनाएं सैंडबॉक्सेस बस कंटेनर हैं जिसमें एक ट्रे युक्त रेत (या सेम या शेविंग क्रीम) शामिल हैं। छात्रों को रेत में शब्द या डिजाइन चित्रों को जादू करने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके स्पर्श की भावना को उत्तेजित करता है
  • यह सीखने के समय मजेदार गतिविधियों को शामिल करता है। खेल और अन्य रचनात्मक गतिविधियों ने बच्चों को सीखने की प्रक्रिया में अधिक शामिल किया है। यह अधिक मजेदार और पुरस्कृत सीख लेता है, और साथ ही यह उन्हें व्यक्तिगत पूर्ति की भावना देता है।
  • आप विद्यार्थियों को जानने और नियमों को याद करने में मदद करने के लिए संगीत, गीत और गीतों का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 2 सिखाना
    2
    जब आप सिखाने के लिए जाते हैं, तो प्रत्यक्ष और स्पष्ट हों शिक्षण में स्पष्ट होने का अर्थ है कौशल का वर्णन करना और मॉडलिंग करना, कौशल को नीचे चरणों में तोड़ना, उदाहरणों और प्रदर्शनों को प्रदान करना, कौशल के पीछे उद्देश्य और तर्क को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना और जानकारी को तार्किक क्रम में पेश करना। कि छात्र योग्यता पर हावी है।
  • आपको यह नहीं मानना ​​चाहिए कि छात्र को पहले ज्ञान है या वह पहले से ही अवधारणाओं को समझता है।
  • यदि आप बच्चे को पत्र की व्याख्या के लिए स्पष्ट शिक्षण का उपयोग करने जा रहे हैं "रों"उदाहरण के लिए, यह स्पष्ट करना शुरू करना चाहिए कि आप उस दिन कैसे सीखेंगे। तब आप उसे दिखा सकते हैं कि किस चीज की आवाज है "रों" और उसे ज़ोर से बाहर दोहराना है तो ये उन शब्दों को प्रस्तुत करना अच्छा होगा जिनसे शुरू होता है "रों" और उसे जोर से शब्दों को दोहराएं। आप उनसे कुछ शब्दों के बारे में सोचने के लिए कह सकते हैं जो कि शुरू होते हैं "रों"। आप अपने छात्रों को सभी पाठों में सकारात्मक टिप्पणियां भी बना सकते हैं।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 3 को सिखाओ छवि

    Video: डिस्लेक्सिया | डिस्लेक्सिया

    3
    चीजों को कई बार दोहराएं क्योंकि डिस्लेक्सिक बच्चों को अल्पावधि मेमोरी के साथ समस्याएं हो सकती हैं, उन्हें याद रखने के लिए उन्हें याद करना मुश्किल हो सकता है। निर्देशों, खोजशब्दों और अवधारणाओं को दोहराएं ताकि छात्रों को यह याद रखना अधिक संभावना होगी कि आप क्या कहते हैं, कम से कम इसे लिखने के लिए पर्याप्त समय तक।
  • जब आप अपने कौशल में सुधार करने के लिए काम करते हैं, तो पहले जिस जानकारी को आपने सीखा है, उसे शामिल करना जारी रखें। चीजों को दोहरा कर पुराने कौशल को मजबूत करेगा और विभिन्न अवधारणाओं के बीच संबंध बनाएगा।



  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 4 को सिखाओ छवि
    4
    शिक्षण का निदान करें यह मूल्यांकन करना बेहतर है कि छात्र उसे कैसे सिखाता है, यह अच्छी तरह से सीखता है। यदि कुछ स्पष्ट नहीं है, तो आपको उस कौशल को फिर से सिखाना होगा। यह एक निरंतर प्रक्रिया है डिस्लेक्सिया वाले छात्रों को अक्सर एक अवधारणा जानने के लिए अधिक समय और अधिक विशिष्ट निर्देशों की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप किसी बच्चे को ध्वनि संबंधी जागरूकता सिखाना चाहते हैं, तो उसे कुछ शब्द देकर शुरू करना अच्छा होगा और उन शब्दों की सभी ध्वनियों को पहचानने के लिए कहें। इन उपायों के आधार पर अपने सबक और शिक्षण की रणनीति विकसित करने के लिए अपनी ताकत और कमजोरियों को खोजना भी अच्छा होगा। जैसा कि आप बच्चे को पढ़ते हैं, सवाल पूछकर और उनकी प्रगति का विश्लेषण करके आवश्यक सुधार और टिप्पणियां प्रदान करें। आप अपनी प्रगति की निगरानी के लिए प्रत्येक दिन के अंत में एक छोटी प्रश्नावली भी कर सकते हैं जब आप समझते हैं कि बच्चे ने कौशल विकसित किया है, तो आप उसे अपने शुरुआती मूल्यांकन दे सकते हैं और परिणामों की तुलना कर सकते हैं। अगर छात्र ने उस क्षमता में महारत हासिल कर ली है, तो आप कुछ और मुश्किल से आगे बढ़ सकते हैं। अगर छात्र ने अभी तक इसे हासिल नहीं किया है, तो यह अच्छा होगा यदि आप उसे उस कौशल को पढ़ाना जारी रखेंगे।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 5 के बारे में जानें
    5
    बुद्धिमानी से समय का उपयोग करें डिस्लेक्सिक बच्चों को अक्सर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है वे कुछ और से विचलित हो सकते हैं या लंबे पाठों को सुनने या एक व्यापक वीडियो देखने में कठिनाई हो सकती है। डिस्लेक्सिक बच्चों के पास अल्पकालिक स्मृति समस्याएं होती हैं, जिससे उन्हें नोट लेने या सरल निर्देशों को समझना मुश्किल हो जाता है।
  • अपना समय ले लो कक्षा देने के लिए जल्दी मत बनो। बोर्ड पर लिखी गई सभी चीजों को कॉपी करने के लिए छात्रों को समय दें। सुनिश्चित करें कि डिस्लेक्सिक छात्रों को किसी दूसरे विषय के साथ जारी रखने से पहले आप क्या समझाएंगे।
  • नियमित आधार पर छोटे ब्रेक शामिल करता है डिस्लेक्सिक बच्चे को अक्सर लंबे समय तक बैठने में कठिनाई होती है। लंबी कक्षाओं को विभाजित करने के लिए अपने छात्रों को पूरे दिन छोटे ब्रेक लेना चाहिए। आप एक गतिविधि से दूसरे स्थान पर भी जा सकते हैं उदाहरण के लिए, पढ़ना, खेल, फिर से पढ़ना और सीखने की गतिविधि के साथ जारी रहना।
  • उचित समय सीमा का उपयोग करें डिस्लेक्सिक बच्चों को उन कार्यों को पूरा करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है जो अन्य बच्चों को पूरा करने में समस्या नहीं होती। डिस्लेक्सिक छात्रों को अपनी परीक्षा या प्रश्नावली को हल करने के लिए अधिक समय दें और अपने कार्यों को पूरा करें ताकि वे ऐसा न लगे कि वे उन्हें दौड़ रहे हैं।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 6 को सिखाओ छवि
    6
    एक दैनिक दिनचर्या पर छड़ी अनुसूचित कार्यक्रम डिस्लेक्सिक बच्चों को यह जानने में सहायता करता है कि अगली गतिविधि क्या होगी और क्या होनी चाहिए। यदि संभव हो तो, कक्षाओं की दीवारों पर शब्द और छवियों दोनों का उपयोग करके अपना रूटीन प्रकाशित करें ताकि छात्र इसका परामर्श कर सकें।
  • यह भी अच्छा होगा यदि आपकी दैनिक दिनचर्या में पिछले जानकारी की समीक्षा शामिल थी इससे छात्रों को पिछली वर्गों से जुड़ने में मदद मिलेगी, जो आप वर्तमान में पढ़ रहे हैं।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 7 को सिखाओ छवि
    7

    Video: उपचारात्मक शिक्षण, उपचारात्मक शिक्षण इन हिंदी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com