ekterya.com

समझने के लिए कि आपको नौकरी नहीं मिली क्यों

नौकरी खोजना तनावपूर्ण और समय लगता है, खासकर जब आप चयन प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं इसलिए, यह समझ में आता है कि जब आपको यह पता चल जाता है कि आपको वह काम नहीं मिला जिसे आप चाहते थे यद्यपि आप नियोक्ता की सोच को नहीं बदल सकते हैं, आप यह समझने की कोशिश कर सकते हैं कि आप को नौकरी नहीं मिली, रचनात्मक आलोचना के बारे में सोचो, और अगले काम की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए काम करें।

चरणों

भाग 1
आरंभिक अस्वीकृति की भावना पर काबू पाएं

छवि का शीर्षक समझें क्यों तुमने किया`t Get a Job Step 1
1
जब आप समाचार सुनते हैं तो शांत रहें यह जानने के बाद कि आपको नौकरी नहीं मिली, आप परेशान महसूस कर सकते हैं। यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने से आपको यह समझने में मदद नहीं होगी कि आपको नौकरी क्यों नहीं मिली। यह आपको यह जानने में भी मदद नहीं करेगा कि आप अन्य नौकरियों के लिए आवेदन करते समय आपको क्या करना चाहिए।
  • अगर आप फोन पर नियोक्ता से बात कर रहे हैं, शायद चिल्ला या रोने शायद सबसे अच्छी प्रतिक्रिया न हो।
  • याद रखें कि शायद आपको यह स्थिति नहीं मिली, लेकिन संभवतः आपके पास उसी कंपनी में दूसरे स्थान के लिए आवश्यक विशेषताओं है, इसलिए आपको शांत और पेशेवर रहना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक समझें क्यों तुमने किया`t Get a Job Step 2

    Video: पेट में गैस हो तो समझ जाएं ग्रह खराब हैं अपनाएं यह टोटका

    2
    अस्वीकृति को निजी के रूप में लेने की कोशिश न करें ऐसे कई कारक हैं जो उस व्यक्ति की पसंद में योगदान करते हैं जिसे उन्हें किराया होना चाहिए। हां, इनमें से कुछ ऐसे व्यक्तिगत विशेषताओं जैसे कि पहुंच-योग्यता और व्यक्तित्व पर निर्भर करते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह है कि सभी आवेदकों के बीच काम कौन कर सकता है।
  • यही कारण है कि जांच करने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है कि आपको स्थिति के लिए चुना गया क्यों नहीं। यह सोचने में परेशान नहीं होता कि आप को चुनिंदा नहीं चुना गया क्योंकि आपके द्वारा चुनी गई विशेष अनुभव के पास आपके पास नहीं था।
  • छवि का शीर्षक समझें क्यों तुमने किया`t Get a Job Step 3

    Video: पैसे की बरकत के लिये घर में रखे ये सामान || Lal Kitab Ke Totke

    3
    आपको पता होना चाहिए कि आपकी व्यक्तिगत अस्वीकृति और आपके व्यक्तिगत विशेषताओं और अनुभव के बजाय आपके द्वारा साक्षात्कार के अन्य लोगों के साथ क्या करना है। जैसा कि हमने पहले बताया था, नौकरी पाने की आपकी संभावना अन्य लोगों पर निर्भर करती है जिनके लिए आप एक ही नौकरी के लिए साक्षात्कार कर रहे हैं। यदि पर्याप्त अच्छे उम्मीदवार हैं, तो वह विकल्प जो नियोक्ता को करना चाहिए, वह कठिन होगा।
  • याद रखें कि यदि अन्य उम्मीदवार साक्षात्कार में अच्छी तरह से नहीं करते हैं तो आपको नौकरी मिल सकती है। हो सकता है कि आपके पास नौकरी की पेशकश किए गए व्यक्ति की तुलना में कुछ साल कम अनुभव हो या हो सकता है कि नियोक्ता को पता है कि आप उससे कम पैसे के लिए उसे किराए पर नहीं दे सकते हैं।
  • जो भी मामला हो, आपको पता होना चाहिए कि यह हमेशा व्यक्तिगत नहीं है, बल्कि उम्मीदवार का भाग्य और उसके पास क्या पेशकश करना है। याद रखें, आपके पास अन्य लोगों पर कोई नियंत्रण नहीं है जो एक ही स्थान के लिए आवेदन करते हैं।
  • भाग 2
    अगली बार आपके मौके को बेहतर बनाने के तरीकों को देखें

    Video: सरकारी नौकरी चाहिए तो ये देखिए , online government jobs

    छवि का शीर्षक समझें क्यों तुमने किया`t Get a Job Step 4
    1



    नियोक्ता के बारे में सवाल पूछिए यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आप अपने आप को अन्य उम्मीदवारों की तुलना में कैसा रहे थे। आपने जिस व्यक्ति से चुना है, उससे आप खुद की तुलना कितनी महत्वपूर्ण हैं निम्न प्रश्नों को समझने के बारे में सोचें कि उन्होंने आपको क्यों नहीं चुना और यह जानने के लिए कि नियोक्ता क्या चाहता है:
    • क्या आप मुझे एक विशेष कारण बता सकते हैं कि उन्होंने मुझे क्यों नहीं चुना?
    • आप किस अनुभव या कौशल की तलाश कर रहे थे और क्या मुझे याद है?
    • क्या आपको लगता है कि यह आपकी कंपनी की संस्कृति में फिट होगा?
    • क्या मेरे अनुभव और क्षमताओं के अलावा अन्य कारक हैं, जिन्होंने मुझे काम पर रखने से रोका?
  • छवि का शीर्षक समझें क्यों तुमने किया`t Get a Job Step 5
    2
    रचनात्मक आलोचना के लिए पूछें यदि आप कुछ रचनात्मक आलोचना प्राप्त कर सकते हैं, तो उनके लिए पूछना भविष्य के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। भर्ती एजेंट या अनुबंध व्यवस्थापक आपके अनुभव को जानता है और जानता है कि आप साक्षात्कार में कैसे जवाब देते हैं इस क्षेत्र में हमेशा सुधार के लिए कमरा है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए जो साक्षात्कार के साथ अधिक अनुभव करते हैं। निम्नलिखित विषयों पर रचनात्मक आलोचना करने पर विचार करें:
  • सही स्थिति पर लागू करें क्या आपको अन्य कंपनियों में उसी प्रकार की स्थिति के लिए आवेदन करना जारी रखना चाहिए? क्या आपके पास क्या लगता है? उदाहरण के लिए, यदि आप प्रबंधन स्तर पर किसी अन्य समान स्थिति में केवल 3 साल के अनुभव के साथ आवेदन करने के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो क्या आपको इस स्थिति के लिए आवेदन करना चाहिए या अन्य प्रशासनिक काम करना चाहिए?
  • संचार कौशल क्या आप विचारों और एक साक्षात्कार में अपने अनुभव का विस्तार कर सकते हैं?
  • कठिन प्रश्नों का उत्तर दें कभी-कभी अपने बारे में सवालों के जवाब देना मुश्किल होता है क्या आपको थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता है?
  • Video: Reliance Jio आपको नौकरी करने का दे रहा है सुनहरा मौका, सैलरी 30 हजार से शुरू

    छवि का शीर्षक समझें क्यों तुमने किया`t Get a Job Step 6
    3
    ध्यान से सुनो और नोट्स ले लो यदि आपने उन सवालों से पूछा है जो हमने उपरोक्त वर्णित किया है, तो आपको जवाबों को ध्यानपूर्वक सुनाने का प्रयास करना चाहिए। चुप रहना और आपको क्या कहना है, यह सुनना महत्वपूर्ण है और भविष्य में आपकी सहायता करेगा। अपनी रचनात्मक आलोचना के आधार पर नोट्स ले लीजिए ताकि आप किसी अन्य नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले उनका उल्लेख कर सकें।
  • छवि का शीर्षक समझें क्यों तुमने किया`t Get a Job Step 7
    4
    किसी भी समस्या या सुझाव को पता लगाएं यद्यपि आप अपनी पोस्ट की स्थिति या साक्षात्कार के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, लेकिन सुधार के क्षेत्रों में काम करने से अगले अवसर पर अस्वीकृति की संभावना कम हो जाएगी।
  • अपने नियोक्ता के साथ हुई बातचीत के बारे में सोचो और आपने जो नोटों को लिया उसके बाद, रचनात्मक आलोचना के आधार पर अपने कौशल को बेहतर बनाने के तरीकों की खोज करें जो आपने दिया था।
  • उदाहरण के लिए, यदि आँख से संपर्क की कमी एक समस्या थी, तो लगातार नज़र से संपर्क बनाए रखने के दौरान बातचीत करने की आपकी क्षमता पर काम करें।
  • छवि का शीर्षक समझें क्यों तुमने किया`t Get a Job Step 8
    5
    अस्वीकार न करें अपने आत्मविश्वास को कम करें। अधिक बार आपको अस्वीकार कर दिया जाता है, आपका विश्वास कम हो जाएगा यह समझ में आता है कि हर बार जब आप शब्द "नहीं" सुनते हैं तो आप आशा खोना शुरू करते हैं अपने अनुभवों से सीखकर सबसे अच्छा तरीका अस्वीकार करें। इससे अगली बार नौकरी पाने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • याद रखें, प्रत्येक "नहीं" आपको "हाँ" के करीब लाएगा, जब तक कि आप अपने अनुभव से सीखते हैं और हार न मानें। आपके लिए वहां एक नौकरी है, आपको इसे तलाश करना है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com