ekterya.com

नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित कैसे करें

अंत में, मदद रास्ते पर है! नए कर्मचारी कल प्रशिक्षण शुरू करेंगे कंपनियों और उनके कर्मचारियों के लिए नए श्रमिकों के लिए उचित प्रशिक्षण आवश्यक है। यदि आप उचित प्रशिक्षण देने में असफल रहते हैं, तो सब कुछ काम पर असंतोष में समाप्त हो सकता है जिससे कर्मचारियों में उच्च कारोबार की दर बढ़ जाएगी।

वर्तमान आर्थिक मंदी कंपनियों और उनके कर्मचारियों को हर जगह प्रभावित कर रही है। कंपनियां अपने कार्यबल को कम कर रही हैं, वर्कलोड का पुनर्वितरण करती हैं, और कम कर्मचारियों के बीच उन कार्यों के पुनर्गठन के लिए, रिक्तियों को भरने के लिए काम पर रखा नए नौकरी करने के लिए पर्याप्त रूप से कर्मियों की कमी पैदा करता है। चूंकि संकट ने नए कर्मचारियों को एक लक्जरी के रूप में प्रशिक्षण दिया है, जिससे कंपनियां बर्दाश्त नहीं कर सकती हैं, नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करना गंदे काम हो गया है जो किसी को करना है। कौन? और कैसे?

चरणों

1
सौभाग्य से प्रशिक्षण जिम्मेदारियों को बुद्धिमानी से दुर्भाग्य से, उस सर्कल में उन लोगों को प्रशिक्षण कार्य सौंपा जाता है जहां नए कर्मचारी काम करने जा रहे हैं और जिनके पास अधिक समय उपलब्ध है यह जरूरी है कि जो व्यक्ति (प्रशिक्षण) को प्रशिक्षण देगा वे प्रभावी होने के लिए आवश्यक कौशल बनाएंगे। को शिक्षित करें "शिक्षक" नए कर्मचारियों को पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण पहला कदम है
  • 2
    सामाजिक और पेशेवर नए कर्मचारी को सलाह देते हैं एक सकारात्मक, जानकार और मैत्रीपूर्ण सहयोगी नए कर्मचारी के लिए एक बहुमूल्य संसाधन हो सकता है, जिससे उन सभी बाधाओं को दूर करने में मदद मिलती है जो सभी नए कर्मचारी अनुभव करते हैं।
  • 3
    इसे लिखित में रखें विशिष्ट निर्देशों और संदर्भ जानकारी वाले प्रशिक्षण मैनुअल की प्राप्ति या प्रबंधन करें। यह नए कर्मचारी के लिए एक बहुमूल्य संसाधन होगा और उसकी सफलता को बढ़ावा देगा।
  • 4
    एक सुरक्षित सीखने के माहौल बनाएँ यह सीखने के लिए एक उपयुक्त वातावरण बनाने के लिए ट्रेनर की जिम्मेदारी है जो धमकी नहीं दे रहा है। इसे प्राप्त करने का सबसे प्रभावी तरीका ट्रेनर के साथ संबंध स्थापित करना है। नए कर्मचारी से बात करने के लिए समय ले लो, अपने परिवार के बारे में पूछिए, अपने शौक और रुचियां, और अपना हिस्सा साझा करने के लिए मत भूलो। व्यवसाय वातावरण मनुष्य से बना है, इसलिए एक के रूप में कार्य करें, और नए कर्मचारी का इलाज करें क्योंकि आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें।
  • 5
    कर्मचारी को ध्यान में रखें यह नए कर्मचारी को सीखा नए कार्यों की गति को स्थापित करने में कुछ लचीलेपन की अनुमति देता है, विशेषकर जब कई कर्मचारियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है, जिन्हें नए कर्मचारी को प्रशिक्षित करने के साथ ही अपने कार्यों को पूरा करना होगा। व्यवसायों से भरा माहौल में, हर किसी के पार करने के लिए यह एक बड़ी चुनौती है
  • 6

    Video: मतदान अभिकर्ता (Poling Agent) की नियुक्ति, दायित्व एवं कर्तव्य Part-3




    यह सफल होने के लिए उपकरण की सुविधा देता है नए कर्मचारी को अपने काम के संपूर्ण विवरण के साथ एक नोटबुक दें यह एक बहुत मूल्यवान मूल्यांकन उपकरण है नौकरी विवरण की प्रगति को मापने से ट्रेनर की उपलब्धियों की पुष्टि के माध्यम से नए कर्मचारी के विश्वास के विकास की ओर बढ़ जाता है।
  • 7
    सड़क पर पत्थरों को निकालें नकारात्मकता सीखने के लिए सड़क पर पत्थर है। स्तुति और सकारात्मक प्रतिक्रिया सभी लोगों के प्रयासों को सुदृढ़ और पुष्टि करती हैं आपको प्रतीक्षा और सकारात्मक बातचीत और प्रतिक्रियाएं देना चाहिए। प्रशिक्षण के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं, इसलिए समय और पुनरावृत्ति के परिणाम प्राप्त करें, जो हर कोई चाहता है सीखने की समय सीमा को नियंत्रित करने और सूक्ष्म प्रबंधन करने के लिए प्रलोभन से बचें। तर्कसंगत समय के लक्ष्यों को परिभाषित और व्यक्त करना, नए कामों में सफलता की राह पर मुख्य मील का पत्थर है।
  • 8
    प्रशिक्षण सेगमेंट जैसा कि नए कर्मचारी ज्ञान और कौशल को एक जटिल कार्य को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए प्राप्त करता है, वह आत्मविश्वास हासिल करेगा। ट्रस्ट एक प्रेरक उत्प्रेरक है जो प्रशिक्षु को कार्य को पूरा करना जारी रखता है, प्रक्रिया को गति दे रहा है।
  • 9
    पारिश्रमिक प्रशिक्षण के आदर्शों को एक तरफ रखो, जब तक कि प्रशिक्षु नौकरी विवरण में निर्दिष्ट कार्यों को पूरा करने में सफलता हासिल नहीं करता। गैर-संघीय कर्मचारियों के समूह के भीतर क्रॉस-ट्रेनिंग, जिसमें वेतन में असमानताएं हैं, वे कॉर्पोरेट व्यवसायों में खेल का नाम है, जो मंदी के दौर में इस अर्थव्यवस्था में कम पदानुक्रमित स्तरों के लिए चिल्लाती हैं। एक तरफ नैतिकता, भुगतान में असमानता संभावित दावों को वैधता प्रदान करती है और नकारात्मक मनोबल को प्रभावित करती है
  • 10

    Video: चुनाव ड्यूटी अधिकारी-कर्मचारियों के लिए खास खबर।चुनाव ड्यूटी में किसको कितना मानदेय मिलेगा।Raaj know

    स्तुति के साथ उदार रहो, और आलोचना के साथ कंजूस हो दादी ने हमें सिखाया है कि हम सिरका के मुकाबले ज्यादा मक्खियों के साथ मक्खियों को पकड़ते हैं ध्यान रखें कि जब आप एक नए कर्मचारी की गलतियों से निपटते हैं एक नए कर्मचारी के साथ बहुत सख्त होने के नाते जो सीखने की कोशिश करता है कि बाकी के कर्मचारियों ने महीनों और वर्षों से सीखने के लिए क्या किया है, सीखने में बाधा उत्पन्न हो सकती है। यह प्रतिउत्पादक है
  • 11
    सूक्ष्म प्रशासन न करें सीखने और उत्पादकता के लिए सूक्ष्म-प्रशासन सबसे बड़ा निवारक है। नए कर्मचारियों के मासिक औपचारिक मूल्यांकन अनावश्यक तनाव है जो विमुख होते हैं। सभी सूक्ष्म-प्रबंधन रणनीति की तरह, यह नए कर्मचारी के कौशल में आत्मविश्वास की कमी का संकेत भेजता है। माइक्रो प्रबंधन कंपनी से कई नए कर्मचारी भाग जाते हैं
  • युक्तियाँ

    • हर व्यवसाय में पार करने के लिए बाधाएं हैं, जिसमें नए कर्मचारियों को प्रशिक्षण और बनाए रखना शामिल है। व्यवसाय में, समय और धन एक होते हैं, और दोनों को एक नए कर्मचारी को प्रशिक्षित करने की जरूरत होती है। किसी भी कंपनी या संगठन ने नए कामकाज में अपने उच्च कारोबार को पछतावा करने के लिए नए कर्मचारियों को यह निर्धारित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है कि क्या अपर्याप्त प्रशिक्षण अपराधी हो सकता है या नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com