ekterya.com

मैकेनिकल पेंसिल के लिए एक खदान चुनने का तरीका

अपनी खान की कठोरता और आकार के विकल्प के प्रभारी होने से आपको अपनी पेंसिल का अधिक प्रभावी तरीके से उपयोग करने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, एक पतली टिप नोट-लेना मुश्किल हो सकती है, लेकिन एक मोटी टिप विस्तृत ड्राइंग और लाइन ड्राइंग मुश्किल कर सकते हैं। इसलिए, खानों के प्रकार और उनके व्यक्तिगत उद्देश्य के बीच अंतर जानने से यह गारंटी होगी कि आप गलत प्रकार का मेरा फिर से चयन नहीं करेंगे।

चरणों

भाग 1
निर्धारित करें कि आपके लिए सही खान कौन है

इमेज शीर्षक चुनें मैकेनिकल पेंसिल लीड चरण 1 चुनें
1
सही व्यास के साथ एक खदान चुनें। विभिन्न यांत्रिक पेंसिलों को विशिष्ट मोटाई के साथ खानों की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, आप इस माप को शरीर या मैकेनिकल पेंसिल की क्लिप पर लिख सकते हैं। चूंकि मेरा बहुत पतली है, सामान्य तौर पर, व्यास को मिलीमीटर में दशमलव आंकड़ों के साथ व्यक्त किया जाता है, उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, 0.5 मिमी।
  • 0.3 मिमी का एक व्यास अपेक्षाकृत पतली माना जाता है। इस खदान का आकार लेखन या ड्राइंग के लिए उपयुक्त नहीं है, लेकिन इसका उपयोग करके आप मिनट के विवरण का पता लगा सकते हैं।
  • 0.5 मिमी की मोटाई सबसे आम आकारों में से एक है। आप लिखने या आकर्षित करने के लिए इस खदान के आकार का उपयोग कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, यह आकार बहुमुखी है और आपकी लेखन आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त हो सकता है।
  • 0.7 मिमी खदान एक मोटी विविधता है, जो कि उपयुक्त है स्केचेस बनाएं और नौकरियां जिनमें कई विवरण शामिल नहीं हैं I हो सकता है कि यह मेरा उतना ही उपयोगी है जब आप चाहें चित्रित हाथ से
  • 2
    विशिष्ट उद्देश्यों के लिए विशिष्ट आकार का उपयोग करें 0.3-0.5 मिमी और 0.7 मिमी की खानों के अलावा, आपके यांत्रिक पेंसिल के लिए मोटा या पतले आकार हैं। ये 0.3 मिमी से लेकर 5.6 मिमी तक एक सीमा में स्थित हैं, हालांकि 0.9 मिमी से अधिक आकार एक विशेष पेंसिल के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है। सामान्य तौर पर, इन अल्ट्रा पतली या अतिरिक्त मोटे खदानों द्वारा उपयोग किया जाता है कलाकारों या नक्शानवीसों, हालांकि इन आकारों में से कुछ को आपके दिमाग में उपयोग करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।
  • बाजार पर सबसे आम खानों के विपरीत कुछ विशेष खानों, जैसे कि 2 मिमी या इससे अधिक, को तेज किया जाना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको अपने खदान के पैकेजिंग में शामिल निर्देशों का पालन करना चाहिए ताकि ये जान सकें कि सबसे तेज धारण प्रक्रिया क्या है।
  • इमेज शीर्षक चुनें मैकेनिकल पेंसिल लीड चरण 3 चुनें
    3
    निर्धारित करें कि आपके काम के लिए सबसे अच्छी कठोरता क्या है लिखते समय नरम खानें एक मोटा स्ट्रोक छोड़ देंगी। इसके अलावा, वे हल्के होते हैं और अन्य खानों की तुलना में अधिक दाग छोड़ देते हैं। दूसरी ओर, हार्ड खानें गहरा और पतली स्ट्रोक छोड़ देती हैं। खदानों की कठोरता के लिए सबसे आम वर्गीकरण एचबी और एच हैं, हालांकि कठोरता के तीन अन्य मुख्य वर्ग भी हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए:
  • हल्की खाई: इस खनि की चिकनाई को एक बी के बाद एक नंबर के द्वारा दर्शाया जाता है। संख्या जितनी अधिक, चिकनी मेरा होगा इसलिए, खान 4 बी बहुत चिकनी हो जाएगा, 3 बी थोड़ा कम चिकनी और इतने पर होगा
  • मध्यम अवधि की खान: इन प्रकार की खानों के साथ, पत्र बी नरम प्रकार का प्रतिनिधित्व करता है, जो नंबर 1 पेंसिल के रूप में लिखता है। मध्यम अवधि के एचबी खानों को एक पेंसिल नंबर 2 के रूप में लिखा जाएगा। मध्यम अवधि के एफ खदानों वे नंबर 1 आधा पेंसिल के समान हैं अंतिम, लेकिन कम से कम नहीं, मध्य-ग्रेड एच सबसे मुश्किल होगा और नंबर 3 पेंसिल की तरह लिखा जाएगा।
  • मुश्किल खान: कठिन खदान के लिए कठोरता रेटिंग एक एच द्वारा अनुक्रमित संख्या के अनुसार दर्शायी जाती है, क्योंकि यह संख्या बढ़ जाती है, इसलिए आपकी खदान की कठोरता होगी। उदाहरण के लिए, एक एच 2 पेंसिल एच 3 पेंसिल से नरम होगा और इसी तरह।
  • इमेज शीर्षक चुनें मैकेनिकल पेंसिल लीड चरण 4 चुनें
    4
    अपनी लेखन शैली पर विचार करें यदि आपको पता है कि लिखने के दौरान आप आमतौर पर पेंसिल धीरे या दृढ़ता से दबाते हैं, तो आपको इसे अपने ध्यान में रखना चाहिए जब आपकी खान की कठोरता और मोटाई चुनती है। लिखने के दौरान आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले दबाव का पृष्ठ पर छोड़ने वाले स्ट्रोक पर एक अलग प्रभाव हो सकता है।
  • लेखकों ने जो पेंसिल पर अधिक दबाव डालते हैं, आसानी से लिखते समय ठीक अंक तोड़ सकते हैं, जबकि नरम खानें मोटे और अनाड़ी लाइनों को आकर्षित करती हैं। यदि आप इनमें से एक व्यक्ति हैं, तो मोटाई और मध्यम या कठोर अवधि की कठोरता के साथ खानों को खरीदने का एक अच्छा विचार है।
  • जो लेखकों ने पेंसिल को अधिक धीरे से दबाया है, उन खानों में कठिनाई हो सकती है जिनकी कठोरता अधिक होती है। आप देख सकते हैं कि अगर आपके पास एक नरम स्पर्श है, तो अधिक कठिन परिस्थितियों वाली खानों से आप पेन्सिल को मुश्किल से दबा सकते हैं, इस प्रकार असुविधा हो सकती है
  • भाग 2
    सही मैकेनिकल पेंसिल का चयन करें

    इमेज शीर्षक चुनें मैकेनिकल पेंसिल लीड चरण 5 चुनें



    1
    एक पेंसिल चुनें जिसका कारतूस खदानों के लिए उपयुक्त है। आपकी यांत्रिक पेंसिल में, यह कारतूस वह हिस्सा है जो पेंसिल सिलेंडर से फैली हुई है और समाप्त होता है जहां मेरा खुलता है। इस कारतूस की तीन मुख्य किस्में हैं जिनमें से आप चुन सकते हैं: कारतूस के बिना निश्चित कारतूस, कारतूस और पेंसिल।
    • कारतूस की उपस्थिति आपको अपने ड्राइंग या लेखन क्षेत्र का बेहतर अवलोकन देगी, जिससे आप इस सुविधा को एक फायदा बना सकते हैं यदि आप पेंसिल में विस्तृत काम करते हैं हालांकि, अपनी जेब में एक निश्चित कारतूस के साथ एक यांत्रिक पेंसिल लेते समय आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि टिप आसानी से अपनी पैर घुसना कर सकती है।
    • स्लाइडिंग कारतूस के साथ यांत्रिक पेंसिल आपकी पेंसिल के शरीर के अंदर खदान वापस ले सकते हैं। यदि आप एक कारतूस के साथ पेंसिल के साथ लिखना पसंद करते हैं, लेकिन आप इसे अपनी जेब में लेते समय इसे छड़ी नहीं करना पसंद करते हैं, यह आपके लिए सही विकल्प है।
  • इमेज शीर्षक चुनें मैकेनिकल पेंसिल लीड चरण 6 चुनें
    2
    खानों के प्रतिस्थापन की सुविधा के लिए 0.5 मिमी यांत्रिक पेंसिल को प्राथमिकता दें। यहां तक ​​कि अगर आप एक मोटी या पतली व्यास के साथ एक यांत्रिक पेंसिल पसंद करते हैं, तो यह भी एक 0.5 मिमी व्यास हाथ में एक अच्छा विचार है। यह मैकेनिकल पेंसिल के लिए सबसे सामान्य आकार है, जिसका अर्थ है कि यदि आप खानों से बाहर निकलते हैं और परेशानी में होते हैं, तो आपको एक अतिरिक्त खदान खरीदने या खरीदना आसान मिलेगा।
  • जब आप एक कम सामान्य व्यास के साथ एक यांत्रिक पेंसिल का उपयोग करते हैं, तो यह आपके लिए एक अतिरिक्त खदान लेने का एक अच्छा विचार है। इस तरह, यदि आप खानों से बाहर निकलते हैं, तो आपको दूसरों पर निर्भर नहीं करना पड़ेगा।
  • 3
    पता लगाएं कि खानों के लिए आपका पसंदीदा अग्रिम तंत्र क्या है यह तंत्र उस तरीके से मेल खाती है जिसमें मैकेनिकल पेंसिल मेरा एक खोखले डिब्बे से पेंसिल की टिप तक फैलती है। आपकी पेंसिल की उन्नति की व्यवस्था एक बटन दबाने या पेंसिल को घुमाकर या मिलाकर सक्रिय हो जाएगी।
  • अग्रिम के तंत्र जिसमें एक बटन को दबाया जाना चाहिए दो अलग-अलग किस्मों में आते हैं कुछ लोगों के पास पेन के एक तरफ एक बटन होता है और दूसरे लोग इसके ऊपर एक बटन का उपयोग करते हैं, जो इरेज़र के साथ जुड़ा हुआ है। जो भी मामला है, अगर आप बटन दबाते हैं तो आप मेरा आगे बढ़ सकते हैं
  • पुरानी मॉडलों में अग्रिम के तंत्र अधिक आम हैं अपनी यांत्रिक पेंसिल का शरीर बदल कर, आप मेरा अग्रिम कर देंगे कुछ मॉडल अग्रिम के एक निरंतर तंत्र हो सकते हैं, जहां अधिक आप पेंसिल को बदलते हैं, उतना ही मेरा अग्रिम होगा
  • एक पक्की अग्रिम तंत्र को मजबूती से अपनी पेंसिल को ऊपर से नीचे तक मिलाकर सक्रिय किया जा सकता है। यह आंदोलन पेंसिल के अंदर छोटे वजन की उपस्थिति का कारण होगा, जो मेरा अग्रिम कर देगा।
  • इमेज शीर्षक चुनें मैकेनिकल पेंसिल लीड चरण 8
    4
    अपने आप को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने के लिए खदान के ग्रेड के एक संकेतक के साथ एक पेंसिल का उपयोग करें मैकेनिकल पेंसिल के कुछ मॉडल हैं जो कि आप मेरा ग्रेड (कठोरता) दिखाने के लिए एक सूचक को समायोजित करने की अनुमति देते हैं। यदि आप अलग-अलग परियोजनाओं पर काम करके वैकल्पिक ग्रेड करते हैं, तो एक ग्रेड सूचक आपको गलत प्रकार की खान के साथ एक मैकेनिकल पेंसिल का इस्तेमाल करने से बचा सकता है।
  • 5
    एक मैकेनिकल पेंसिल खोजें जो आपके हाथ में अच्छी तरह से फिट बैठता है। अधिकांश मैकेनिकल पेंसिल के पास एक नरम, रबरयुक्त पैडेड शरीर है जहां आपके हाथ से संपर्क किया जाता है। विभिन्न प्रकार के शरीर हैं जो विभिन्न प्रकार के हाथों के लिए अनुकूल होंगे। साथ ही, इनमें से कुछ में विशेष रूप से विशेष रूप से विशेषताएं हैं, जैसे कि भारी पट्टियां, ताकि आपको मैकेनिकल पेंसिल को बेहतर बना दिया जा सके। आपके लिए सबसे उपयुक्त कौन सा पेंसिल है यह निर्धारित करने के लिए अपनी खरीद करने से पहले संभावित उम्मीदवारों के साथ एक लिखित परीक्षा लें
  • कुछ यांत्रिक पेंसिल में त्रिकोणीय शरीर है। यह पहली बार में अजीब लग सकता है, लेकिन कुछ उपयोगकर्ता अतिरिक्त संपर्क की सराहना करते हैं, जो इस प्रकार के शरीर में यांत्रिक पेंसिल के साथ उपलब्ध हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप एक नंबर 2 पेंसिल का उपयोग करते हैं, जब आप एक बहु विकल्प परीक्षा भरते हैं, जिसे एक विशेष मशीन द्वारा स्कैन किया जाएगा। सामान्य तौर पर, इस प्रकार की मशीनें एक अन्य प्रकार की खान को नहीं पहचान सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com