ekterya.com

हाई स्कूल के लिए किसी प्रकार के निबंध कैसे लिखेंगे

लेखन निबंध हाई स्कूल, कॉलेज और कार्यस्थल में सफल होने के लिए आवश्यक सबसे अधिक बुनियादी कौशल में से एक है। यह लेख आपको एक विशिष्ट निबंध प्रारूप का विकास करने का तरीका बताता है जिसका उपयोग परीक्षा के लिए निबंध लिखने या होमवर्क के रूप में किया जा सकता है।

चरणों

1
अपने विषय की पहचान करें: किसी भी निबंध के लिए पहला कदम यह समझना है कि आप क्या चाहते हैं। अंग्रेजी या स्पेनिश वर्ग के लिए यह चरित्र लक्षण या एक उपन्यास की थीम प्रदर्शित कर सकता है, जबकि एक इतिहास निबंध में ऐतिहासिक तथ्यों और घटनाओं के कारण और प्रभाव हो सकते हैं।
  • Video: अच्छा निबंध कैसे लिखें? Nibandh lekhan।Essay writing।Hindi

    2
    अपनी थीसिस बनाएं: एक थीसिस का विस्तार करने की आवश्यकता होती है और हर एक के अनुसार भिन्न होती है यदि आप एक चरित्र का प्रदर्शन कर रहे हैं, तो आप कह सकते हैं "पॉल एक गतिशील चरित्र है [वीआरएस। स्थिर / अपरिवर्तनीय] " प्रत्येक शिक्षक की थीसिस के लिए एक अलग उम्मीद है, लेकिन सुनहरा नियम है अपने शोध में एक पैरामीटर का उपयोग करने से बचें (उदाहरण के लिए, "पाब्लो ठीक है")। यह आपके थीसिस को पारित करने के लिए और अधिक कठिन बना देता है और यह समझ में नहीं आता कि कैसे स्तर का गहरा ज्ञान है नोट: एक निबंध परीक्षा में, आप इसे अपने थीसिस बनाने के लिए प्रश्न को फिर से तैयार कर सकते हैं।
  • 3
    3 मापदंडों को पहचानें: मापदंडों थीसिस का परीक्षण करने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आप कहते हैं कि पॉल एक गतिशील चरित्र था, तो आप 3 लक्षण चुन सकते हैं जो पॉल पूरे उपन्यास (उदाहरण के लिए: शर्मीली, ईमानदार और सरल) में दर्शाता है। अपने पैरामीटर को कागज के एक टुकड़े पर लिखें सुनिश्चित कर लें कि आप यह सच साबित कर सकते हैं। यदि आप नहीं सोच सकते कि उनमें से किसी एक को कैसे आज़माएं, तो उसे किसी अन्य को बदलें।
  • 4
    इस योजना को फिर से शुरू / व्यवस्थित करें: आप अपने अनुच्छेदों को क्या क्रम चाहते हैं यह तय करें कुछ शिक्षकों का कहना है कि निम्न आदेश का उपयोग किया जाना चाहिए: दूसरा सबसे अच्छा, सबसे खराब और सबसे अच्छा - लेकिन जैसा कि हमने कहा, यह शिक्षक से शिक्षक तक बदलता है अभ्यास करने के बाद आप अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताएं सीखेंगे और इस पर आधारित आपकी एक रणनीति होगी।



  • 5
    एक परिचय लिखें: आपका थीसिस कथन, सामान्य रूप से, परिचय में दूसरी पंक्ति हो सकती है। यह रूपरेखा आपको परिचय के लिए आपके 3-4 वाक्य देगा, हालांकि यदि आवश्यक हो तो आप अधिक जोड़ सकते हैं। पहला वाक्य उस प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकता है, जो कि यह है, लेकिन अंग्रेजी वर्ग के लिए आप पाब्लो के व्यक्तिगत तथ्यों से शुरू कर सकते हैं "पाब्लो वेस्ट सात चौदह वर्षीय लड़कों में से एक है जो कैरिबियन में एक रेगिस्तानी द्वीप पर फंसे हुए थे।" आपकी थीसिस इस प्रकार होनी चाहिए: "पाब्लो एक गतिशील चरित्र और समूह का नेता है।" अंत में तीन पैरामीटर उनका बदलते चरित्र उपन्यास में स्पष्ट है, उसकी परीक्षा के माध्यम से वह एक शर्मीली, ईमानदार और सरल लड़का होने से बदल गया।
  • Video: निबंध कैसे लिखें How to Write an Essay in Hindi

    6
    निबंध शरीर लिखने के लिए आगे बढ़ें: पैरामीटर के रूप में प्रत्येक पैराग्राफ को अलग करें प्रत्येक पैरामीटर को 2-3 उदाहरणों या तथ्यों से जांचना चाहिए। (उदाहरण: समझाएं कि कैसे पौलुस 1 शाप में शर्मीली और अंतर्मुखी था, फिर जब वह रोब से बात कर रहा था और अंत में बहुत बाहर जा रहा था तो उन्होंने दौरे के नेता के रूप में समूह संभाला था)।
  • 7
    निष्कर्ष बनाएं: निष्कर्ष, परिचय की तरह, संक्षिप्त और सटीक हो सकता है (विशेषकर एक परीक्षण में) यदि आप अपनी थीसिस और तीन मापदंडों की पुष्टि करना चाहते हैं नोट: "स्पष्ट है" का उपयोग स्थापित करता है और अंक को सुदृढ़ करने में आपकी सहायता करता है और आपकी राय को मान्य करता है। (उदाहरण: इन मॉडलों से, यह स्पष्ट है कि उपन्यास में किए गए परिवर्तनों के माध्यम से, पॉल प्रकृति, जो डरपोक, ईमानदार और अनुभवहीन था, साबित करता है कि वह एक गतिशील चरित्र है)।
  • युक्तियाँ

    • अपने अच्छे के लिए, अपने शिक्षक की बात सुनो। वे जानते हैं कि वे क्या चाहते हैं, आप नहीं करते हैं
    • कक्षा के बाद रहें और अपने शिक्षक से विचारों का क्रम प्राप्त करें और अपने निबंध को पूरा करें। अपना निबंध लिखने के लिए अपनी शैलीत्मक प्रतिभा या मजाकिया हास्य पर भरोसा मत करो
    • यदि आपका शिक्षक आपकी मदद नहीं कर सकता या नहीं (सबसे आम बात हो) तो अपने दोस्तों से बात करें क्या उनके पास कुछ बहुत अच्छे विचार हैं? हो सकता है कि आप कुछ विषयों पर अपने विषय की खोज कैसे कर सकें

    चेतावनी

    Video: निबंध लिखने का तरीका (how to write essay) SAHAYAK ADDHYAPAK BHARTI

    • यह लंबे निबंधों के लिए काम नहीं करेगा, जहां एक गहरी विषय की जांच होनी चाहिए।
    • शिक्षक आपको निबंध लिखने के तरीके के बारे में बता सकते हैं, इसलिए हमेशा जांच करें कि आप उनकी तकनीक का अनुसरण कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com