ekterya.com

गॉथिक कल्पित लिखने के लिए

गॉथिक उपन्यास हॉरर के उपनगरीय है, जैसे कि एच। पी। लुकक्राफ्ट, एडगर एलन पो और विल्की कोलिंस के लेखकों के साथ। इसी तरह, यह एक समकालीन शैली एनिमेटेड है और इसके कई लेखकों के पास है यदि आप अपने सम्बन्धों को जानते हैं, तो आप अपना गॉथिक उपन्यास लिख सकते हैं एक गोथिक कथा कहानी कैसे लिखने के लिए यह आलेख पढ़ें

चरणों

भाग 1
अपने गोथिक कथा कहानी के लिए विचार विकसित करें

लिखित गोथिक फिक्शन चरण 1 नामक छवि
1
उस कहानी का चयन करें जिसमें कहानी उठीगी। तय करें कि आपकी कहानी पिछले या वर्तमान में होगी। गॉथिक कथा की कई कहानियां पिछली शताब्दी में या पुराने समय में होती हैं
  • अतीत के इतिहास अलौकिक घटनाओं को बना सकते हैं और अजीब अक्षर पाठकों के लिए अधिक वास्तविक लगते हैं।
  • उसी तरह, आप वर्तमान में लिख सकते हैं, लेकिन कई तत्वों में शामिल हैं जो आपको पिछली बार याद दिलाते हैं। उपन्यासकार ब्राम स्टोकर में आधुनिक तकनीक और पुरानी चीजें शामिल हैं ड्रेकुला। वह टाइपराइटर और ट्रेन का वर्णन करता है, लेकिन इसमें पिशाच और एक प्राचीन महल भी शामिल है
  • लिखित गोथिक फिक्शन चरण 2 नामक छवि
    2
    एक वातावरण चुनें एक को चुनना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वर्णों के लिए एक भयानक वातावरण बनाता है। गॉथिक कथाओं के लिए ढहते हुए इमारतों, प्रेतवाधित घरों और पुराने महल अच्छा वातावरण हैं। पर्यावरण एक जगह है जो एक बार समृद्ध था, लेकिन फिर गिरावट में गिर गया।
  • उपन्यास का होटल ओवरक्च स्टीफन किंग की चमक इस तरह की जगह का एक अच्छा उदाहरण है। यह होटल एक बार एक शानदार और जीवंत छुट्टी स्थान था जिसमें कई लोग भाग लेते थे, लेकिन इस बार केवल जैक और उनके परिवार ने इसे कब्जा कर लिया था।
  • लिखित गोथिक फिक्शन चरण 3 नामक छवि
    3
    अक्षर बनाएं वे पर्यावरण के समान महत्वपूर्ण हैं, इसलिए उन्हें विकसित करने में बहुत समय बिताएं। गॉथिक फिक्स्चर्स आमतौर पर ऐसे कुछ प्रकार के वर्णों को प्रस्तुत करते हैं जो आपकी खुद को विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • हीरो या एंटीहिरो आपके गॉथिक कथा में कम से कम एक वर्ण होना चाहिए, जिसे पाठकों ने पसंद किया है, भले ही उसे अंधेरे प्रवृत्तियां हों मैरी शेली का विक्टर फ्रेंकस्टीन एक नायक का अच्छा उदाहरण है जो अच्छा है, भले ही वह एक राक्षस बनाता है।
  • Villano। यह चरित्र आम तौर पर एक लालची की भूमिका का प्रतिनिधित्व करता है जो नायक को अंधेरे सड़क पर ले जाता है। एक अच्छा खलनायक बुरा और पढ़ने के लिए मजेदार होना चाहिए। चरित्र में ड्रेकुला में ब्राम स्टोकर के ड्रेकुला एक दिलचस्प लेकिन बुरा खलनायक का एक अच्छा उदाहरण है वह भयानक चीजों (जैसे लोगों की हत्या करना) करता है और खुद को विदेशी भ्रष्टाचार के सही प्रतिनिधित्व के रूप में दिखाता है जो ब्रिटिश समाज को फिर से धमकी दे रहा था। क्योंकि आक्रमण का डर उस समय सामान्य था, ड्रेकुला प्रकाशित किया गया था और यह एक बहुत लोकप्रिय गोथिक उपन्यास था
  • औरत में सफेद कई गॉथिक कथा उपन्यासों में एक बर्बाद प्रेमिका चरित्र है, जो एक सुखद अंत कभी नहीं प्राप्त करता है। एलिजाबेथ में मैरी शेली द्वारा फ्रेंकस्टीन सफेद में एक महिला का एक अच्छा उदाहरण है
  • काले रंग में महिला अन्य गॉथिक कल्पित पात्रों में एक विधवा की तरह काले रंग का एक महिला चरित्र शामिल है। मिस जेसेल इन हेनरी जेम्स का एक और मोड़ ब्लैक में एक महिला का उदाहरण है।
  • लिखित गॉथिक फिक्शन चरण 4 नामक छवि
    4
    एक तर्क विकसित करना जब आप गॉथिक कल्पित कहानी के मूड और पात्रों को सेट करते हैं, तो आपको समझना होगा कि इन अक्षरों का क्या होगा। पर्यावरण की तरह, तर्क दुनिया में गिरावट, रिश्तों या नायक की विवेक को दिखाना चाहिए। आमतौर पर, गॉथिक कल्पित कहानी समाप्त होती है जब नायक को किसी प्रियजन की मदद से छुड़ाया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, मीना में ब्राम स्टोकर के ड्रेकुला को अपने दोस्तों की मदद से भुनाया जाता है
  • भाग 2
    अपने गॉथिक कथा को अद्वितीय बनाएं

    लिखित गोथिक फिक्शन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    इसमें एक अलौकिक तत्व शामिल है अक्सर, गॉथिक कल्पना कुछ या किसी अलौकिक प्रस्तुत करता है अपने पात्रों में से एक को एक भूत, एक पिशाच या एक वेयरवोल्फ, या किसी अन्य अलौकिक प्राणी बनाओ। इसी तरह, आप पर्यावरण का उपयोग एक शीतल वातावरण बनाने के लिए कर सकते हैं जो सुझाव देते हैं कि प्रगति में कुछ असाधारण है एक द्रुतशीतन महल या घर कहानी को एक अलौकिक तत्व जोड़ सकते हैं।
  • लिखित गोथिक फिक्शन चरण 6 नाम वाली छवि
    2
    कहानी में बच्चों को शामिल करें अक्सर, वे आमतौर पर गॉथिक कथा में दिखाई देते हैं और आमतौर पर खतरे में होते हैं या बिना अशिक्षित ट्यूटर्स की देखभाल में होते हैं। तथ्य यह है कि कहानी में बच्चे हैं और वे खतरे में हैं और अधिक तनाव के साथ कहानी को समृद्ध करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, युवा विलियम फ्रैंकेंस्टीन रामगोश और फ्रेंकस्टीन राक्षस उसे मारता है।
  • लिखित गोथिक फिक्शन चरण 7 नाम वाली छवि
    3
    इसमें भविष्यवाणी या शाप शामिल है चरित्र या पर्यावरण (घर, महल, आदि) से संबंधित भविष्यवाणी को शामिल करके कहानी को साजिश में जोड़ें। आम तौर पर, गॉथिक कथाओं की भविष्यवाणियां अधूरे और भ्रामक हैं एक अच्छी भविष्यवाणी के कारण पाठकों को भयावह होना चाहिए और अधिक जानना चाहता हूं। कभी-कभी गॉथिक कथा कहानियां एक शाप या परिवार के रहस्य को दिखाती हैं जो परिवार को डूबता है इसी तरह, एक अभिशाप नायक की कार्रवाई को निर्देशित कर सकता है और उसके कुछ व्यवहारों को भी समझा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, भविष्यवाणी में परिवार को डर लगता है हॉरस वालपोल द्वारा ओट्रान्टो कैसल यह इंगित करता है कि महल मैनफ्रेड के वंश में पारित नहीं किया जाएगा, जो उसके बेटे की मृत्यु के बाद सच साबित होता है।
  • गॉथिक फिक्शन लिखित गॉथिक फिक्शन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    खतरे में एक युवती भी शामिल है अक्सर, गॉथिक कथा कहानियों में एक युवा महिला होती है जो खतरे में है। यह जवान औरत केन्द्रीय चरित्र या केंद्रीय चरित्र का प्यार ब्याज हो सकती है आप इस चरित्र को पाठकों की भावनाओं को प्रभावित करने का एक तरीका के रूप में उपयोग कर सकते हैं, जैसे दुःख, उदासी और भय महसूस करना युवती की प्रतिक्रियाओं को उसकी स्थिति में बताएं कि पाठकों को वह कैसा महसूस करता है, वह कैसे काम करती है और वह क्या कहती है।
  • माटिल्ड एक आदमी के साथ प्यार में है, लेकिन एक और आदमी उसे चाहता है, जो उसे कहानी के दौरान खतरे में डालता है।



  • लिखित गोथिक फिक्शन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    किसी सामग्री या एक सच्चे संरचना उपकरण का उपयोग करने पर विचार करें। कई गॉथिक उपन्यासों को कहानी के रूप में सत्य बताया गया है या एक डायरी में पाया गया है। कहानी को संरचित करने का यह तरीका रहस्य कहता है, क्योंकि यह पाठक को कहानी की घटनाओं की कल्पना करने के लिए आमंत्रित करता है।
  • उदाहरण के लिए, मैरी शेली और ब्राम स्टोकर अपने इतिहास की संरचना करने के लिए एक ज्ञात सामग्री का उपयोग करते हैं। वे उन्हें चरित्र की डायरी के पत्र और लेखन के माध्यम से प्रस्तुत करते हैं।
  • Video: गॉथिक उपन्यास गाइड | यह क्या है और क्या पढ़ने के लिए

    भाग 3
    अपने गोथिक कथा कहानी लिखें

    Video: फिक्शन में आतंक अवधारणाओं (लेखन युक्तियाँ)

    लिखित गोथिक फिक्शन चरण 10 नामक छवि
    1
    कहानी प्रस्तुत करें कहानी की शुरुआत में, पर्यावरण का वर्णन करने के लिए ध्यान रखें और कहानी की शुरुआत में मौजूद अक्षर। सुनिश्चित करें कि आप शुरुआत में बहुत सारी जानकारी प्रकट नहीं करते हैं कुछ चीजों को बाद में वर्णन करने के लिए, खलनायक और इतिहास के अन्य रहस्यमय तत्वों के रूप में छोड़ दें। आप कहानी की शुरुआत में उन्हें सुझाव दे सकते हैं, लेकिन बहुत जल्द इतनी जानकारी साझा करने की इच्छा को न दें।
  • लिखित गोथिक फिक्शन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    कहानी के दौरान निराशा और हॉरर की हवा रखें। आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कहानी में बहुत ही परेशान विवरण शामिल करके एक उच्च स्तर का झटका है। कहानी के दौरान अंधेरे और हॉरर की हवा को बनाए रखने के लिए चन्द्रमा, हवाला हवा या गहरे गलियारे का वर्णन करें। इसी प्रकार, आप अपने पात्रों के बारे में बता सकते हैं कि उनका चरित्र क्या महसूस करता है या कार्य करता है, साथ ही उनके चेहरे के भाव भी।
  • राइट गोथिक फिक्शन चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    3
    कहानी के दौरान रहस्य और रहस्य रखें खलनायक या भूत की एक त्वरित झलक के साथ पाठकों को टेंप्ट करें यह परिवार के अभिशाप पर ध्यान केंद्रित करता है, लेकिन इतिहास में एक और पल तक इसे समझा देने का विरोध करता है।
  • Video: गोथिक कथा | 7 अनुशंसाएँ

    गोथिक फिक्शन चरण 13 के नाम पर लिखी गई छवि
    4
    कहानी के दौरान तीव्र भावनाओं के विवरण शामिल करता है अतिरंजित भावनाओं का वर्णन करें, जैसे कर्कशों, कर्कश हंसी, बेहोशी और रोना हिस्टीरिया के इन क्षणों को पाठकों को कहानी में आकर्षित किया जाएगा और उन्हें मनोरंजन करने में उपयोगी होगा।
  • लिखित गोथिक फिक्शन चरण 14 नाम वाली छवि
    5
    इसमें पागलपन के विषयों को शामिल किया गया है। यह एक चरित्र के परिप्रेक्ष्य से द्रुतशीतन चीजों का वर्णन करता है जो पागल हो गया है। यह दृष्टिकोण पाठकों को साज़िश कर देगा और उनको सवाल करेगा कि क्या होता है।
  • उदाहरण के लिए, रॉडरिक में पागलपन हो जाता है एडगर एलन पो द्वारा अशेर हाउस के पतन इसकी गिरावट कहानी को तेज करती है और इसे और अधिक डरावना बनाती है।
  • गॉथिक फिक्शन लिखने वाली छवि गिटिक फिक्शन चरण 15
    6
    कुछ वर्णों को मार डालो जितना आप अपने पात्रों को प्यार करते हैं उतना ही, अच्छा गॉथिक कथा कहानियां अक्सर एक या अधिक मुख्य पात्रों की मृत्यु को प्रस्तुत करते हैं पात्रों की मृत्युओं को बहुत खूनी नहीं होना पड़ता है (हालांकि हो सकता है), लेकिन वे भयावह होना चाहिए। यह मृत्यु के दृश्यों की सेटिंग और क्रिया का वर्णन करने के लिए कई विवरण का उपयोग करता है।
  • उदाहरण के लिए, एक विशाल हेलमेट ने कॉनराड में हॉरस वालपोल द्वारा ओट्रान्टो कैसल कॉनराड शादी करने के अपने रास्ते पर था।
  • लिथ गॉथिक फिक्शन चरण 16 नामक छवि
    7
    यह एक मोड़ के साथ समाप्त होता है अक्सर, गॉथिक कथा की अच्छी कहानियां एक मोड़ के साथ समाप्त होती हैं जिससे पाठकों को कहानी में घटनाओं और वर्णों के बारे में आश्चर्य हो। किसी की मृत्यु हो गई है फिर से प्रत्याशा एक स्पिन को शामिल करने का एक तरीका है, लेकिन आप अन्य प्रकार के मुड़ने के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • एडगर एलन पो अपनी कहानियों के अंत में ट्विस्ट भी शामिल करते हैं जो पाठकों को मौत के अयोग्यता पर सवाल उठाने का नेतृत्व करते हैं। पो में इनमें से एक में शामिल होता है प्रवेशर हाउस के गिरने पर जब मैडिन दरवाजे पर दिखाई देता है और रॉडरिक के ऊपर गिर जाता है, जो मानते थे कि वह मर गई थी।
  • युक्तियाँ

    • प्रेरणा खोजने और शैली के बारे में अधिक जानने के लिए गॉथिक फिक्शन पढ़ें। जितना बेहतर आप शैली के सम्मेलनों को समझते हैं, उतना आसान होगा कि वह नौकरी कर सके।
    • अपना काम अपने मित्रों और परिवार के साथ साझा करें, जो आप इसे पूरा करते समय समर्थन करते हैं। उन्हें अपनी राय के लिए पूछें कि वे क्या पसंद करते हैं और आप अपनी कहानी कैसे सुधार सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com