ekterya.com

अक्षांश और देशांतर को कैसे लिखना

अक्षांश और देशांतर उन विशिष्ट बिंदुओं के लिए उपयोगी हैं जो पृथ्वी के लिए उपयुक्त हैं। अक्षांश और देशांतर को लिखते समय, आपको सावधान रहना चाहिए कि वे उचित प्रारूप में हैं और सही प्रतीकों का उपयोग करें। इस तरह, उन्हें समझा जा सकता है आप नक्शे पर विभिन्न अक्षांश और रेखांश बिंदुओं की पहचान कर सकते हैं और फिर उन्हें लिख सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप अक्षांश की रेखा और अक्षांश की रेखा का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, अधिक विशिष्ट अक्षांश और अक्षांश अंक के लिए, आप डिग्री, मिनट, सेकंड और दशमलव के साथ निर्देशांक लिख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मूल अक्षांश और देशांतर को लिखें

लिपि अक्षांश और रेखाचित्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: Latitude And Longitude lines॥ अक्षांश व देशांतर रेखाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

लंबाई की रेखाओं को पहचानें ये ऊर्ध्वाधर लाइनें हैं जो उत्तर ध्रुव से पृथ्वी के दक्षिण ध्रुव तक फैलती हैं। पहला मेरिडियन लंबाई की रेखाओं को बांटता है और 0 डिग्री का निशान बनाता है। लंबाई की रेखाएं लिखते समय, आपको प्रतीक का उपयोग करके डिग्री का संकेत होना चाहिए "°"।
  • रेखांश की रेखा पूर्व से पश्चिम तक फैली हुई है पूर्व में, प्रत्येक पंक्ति में एक डिग्री बढ़ जाती है। पहले मेरिडियन के पूर्व में लाइनों को निरूपित करने के लिए, आपको अक्षर ई का उपयोग करना होगा। उदाहरण के लिए, लंबाई की एक पंक्ति 30 डिग्री ई हो सकती है।
  • पश्चिम में, प्रत्येक पंक्ति में भी एक डिग्री बढ़ जाती है। प्रतीक डब्ल्यू का प्रयोग रेखांश लाइनों को लिखने के लिए किया जाता है जो पहले मेरिडियन के पश्चिम में हैं (इसकी प्रारंभिक अंग्रेज़ी में)। उदाहरण के लिए, लंबाई की एक रेखा 15 ° ई हो सकती है।
  • लिपि अक्षांश और रेखाचित्र चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अक्षांश लाइनों की पहचान करें ये क्षैतिज रेखाएं हैं जो पृथ्वी को विभाजित करती हैं और उत्तर से दक्षिण तक विस्तार करती हैं, जो भूमध्य रेखा से शुरू होती हैं। भूमध्य रेखा पर अक्षांश की रेखा 0 डिग्री के साथ चिह्नित है प्रतीक का उपयोग किया जाता है "°" जब अक्षांश और देशांतर लिखते समय, क्योंकि यह डिग्री इंगित करता है
  • जैसा कि आप भूमध्य रेखा से उत्तर ले जाते हैं, अक्षांश रेखाएं एक डिग्री तक बढ़ जाती हैं जब तक आप 90 तक नहीं पहुंच जाते हैं। यह अंतिम निशान उत्तरी ध्रुव के अनुरूप होता है। पत्र एन (उत्तर से) का उपयोग अक्षांश रेखाओं को चिह्नित करने के लिए किया जाता है जो भूमध्य रेखा से ऊपर हैं। उदाहरण के लिए, एक अक्षांश रेखा 15 डिग्री एन हो सकती है
  • जैसा कि आप भूमध्य रेखा के दक्षिण में जाते हैं, अक्षांश रेखाएं 90 डिग्री तक पहुंचने तक एक डिग्री तक बढ़ जाती हैं। यह निशान दक्षिण ध्रुव से मेल खाती है। दक्षिणी अक्षांश को प्रतीक एस द्वारा दर्शाया गया है। उदाहरण के लिए, एक अक्षांश रेखा 30 डिग्री एस हो सकती है
  • लिपि अक्षांश और रेखांकित चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    अक्षांश और देशांतर निर्देशांक लिखें स्थान ढूंढें और अक्षांश और देशांतर की रेखाओं के बीच चौराहे के बिंदु निर्धारित करें उदाहरण के लिए, आपको अक्षांश रेखा 15 ° N और रेखांकित की रेखा 30 डिग्री ई के साथ एक जगह मिल सकती है। अक्षांश और देशांतर को लिखते समय, आपको पहले अक्षांश, फिर एक अल्पविराम और फिर देशांतर को लिखना होगा।
  • उदाहरण के लिए, उपरोक्त उल्लिखित अक्षांश और रेखांश लाइनों को लिखने के लिए, आपको इसे ऐसा करना चाहिए "15 डिग्री नऊ, 30 डिग्री ई"।
  • विधि 2
    डिग्री, मिनट और सेकंड का उपयोग करें

    अक्षरों का अक्षांश और देशांतर चरण 4 लिखें चित्र
    1

    Video: अक्षांश व देशांतर [Latitude And Longitude] complete facts for SSC CGL |Uacademy|

    अक्षांश और देशांतर की रेखाओं को पहचानें कई बार, यह आवश्यक हो सकता है कि आपके द्वारा प्रदान किया गया स्थान अक्षांश और देशांतर की सामान्य पंक्तियों की तुलना में अधिक सटीक है। उत्तरार्द्ध मिनट और सेकंड में विभाजित किया जा सकता है, लेकिन आपको पता लगाना होगा। अक्षांश और देशांतर की लाइनों की खोज एक निश्चित स्थान है।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि स्थान अक्षांश रेखा 15 डिग्री सेल्सियस और रेखांकित की रेखा 30 डिग्री ई। पर है।
  • अक्षरों का अक्षांश और देशांतर चरण 5 लिखें
    2
    अक्षांश और देशांतर के प्रत्येक पंक्ति के बीच मिनट ढूंढें अक्षांश और देशांतर के प्रत्येक रेखा के बीच का स्थान एक डिग्री में विभाजित है, जो बदले में, मिनटों में विभाजित किया जा सकता है। कल्पना कीजिए कि प्रत्येक अक्षांश और देशांतर रेखा को बिल्कुल 60 मिनट से अलग किया जाता है। आप ऑनलाइन नक्शे प्राप्त कर सकते हैं जिसके साथ आप अक्षांश और रेखा के बीच की रेखा की सटीक संख्या निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं जहां आप स्थित स्थान कहां स्थित हैं। लाइनों के बीच मिनटों की संख्या को इंगित करने के लिए आपको एक एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग करना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, यदि अक्षांश पंक्तियों के बीच 23 मिनट हैं, तो आपको इसे लिखना चाहिए "23 `"।
  • अक्षरों का अक्षांश और देशांतर चरण 6 लिखें
    3
    प्रत्येक मिनट के बीच सेकंड की पहचान करें। मिनट, बदले में, सेकंड के अंतराल में विभाजित किए जाते हैं। प्रत्येक मिनट के बीच 60 सेकंड हैं। दोबारा, आप एक ऑनलाइन मानचित्र के साथ आपकी सहायता कर प्रत्येक मिनट के बीच सेकंड की सटीक राशि की पहचान कर सकते हैं। सेकंड की संख्या को उद्धरण चिह्नों का उपयोग करके दर्शाया गया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी लाइन की लंबाई के बीच 15 सेकंड हैं, तो आपको इसे लिखना चाहिए "15""।
  • अक्षरों के अक्षरों और अक्षांश चरण 7 को शीर्षक चित्र
    4
    पहले ग्रेड लिखें, फिर मिनट और फिर सेकंड। एक बार अक्षांश और रेखांकित लाइनों के मिनट और सेकंड में सटीक निर्देशांक प्राप्त करने के बाद, आपको उन्हें सही क्रम में लिखना चाहिए। शुरू करने के लिए, डिग्री लिखो, फिर मिनटों और फिर अक्षांश रेखा के सेकंड और इसमें शामिल है कि क्या दिशा दक्षिण या उत्तर है फिर, एक अल्पविराम रखें और फिर लंबाई, लंबाई, और लंबाई की लंबाई के सेकंड लिखिए। अंत में, इसमें पता (पूर्व या पश्चिम) शामिल है
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि अक्षांश रेखा 15 डिग्री एन, 24 मिनट और 15 सेकंड पर है और रेखांकित रेखा 30 डिग्री ई, 10 मिनट और 3 सेकंड पर है।
  • इन पंक्तियों को लिखने के लिए, आपको ऐसा करना चाहिए "15 डिग्री 24`15"एन, 30 डिग्री 10`3"ए"।
  • विधि 3
    डिग्री और दशमलव मिनट का उपयोग करें




    चित्र अक्षांश और देशांतर चरण 8 नामक छवि
    1
    अक्षांश और देशांतर के बिंदु को पहचानें आप मिनट और फिर दशमलव अंक का उपयोग करके अक्षांश और देशांतर की पहचान कर सकते हैं। हालांकि, फिर से, आपको अक्षांश और देशांतर की सामान्य रेखाओं की पहचान करके शुरू करना चाहिए और फिर उस स्थान का पता लगाया जाना चाहिए जहां आप इन लाइनों के बीच चौराहे के बिंदु को निर्धारित करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आपका स्थान 15 डिग्री सेल्सियस, 30 डिग्री डब्ल्यू हो सकता है।
  • लिपि अक्षांश और रेखाचित्र 9 नाम की छवि
    2
    दशमलव अंक सहित मिनट निर्धारित करें। कुछ मामलों में, नक्शे मिनट और सेकंड के बजाय मिनट और दशमलव बिंदुओं को पहचानते हैं। एक ऑनलाइन मानचित्र पर, आपको अक्षांश और देशांतर के प्रत्येक पंक्ति के लिए दशकों में विभाजित मिनट ढूंढने में सक्षम होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको 23.0256 मिनट में अक्षांश रेखा मिल सकती है।
  • अक्षरों का अक्षांश और देशांतर चरण 10 लिखें
    3
    निर्धारित करें कि संख्या नकारात्मक या सकारात्मक हैं यदि आप डिग्री की प्रणाली और दशमलव मिनट का उपयोग करते हैं, तो कोई पतों का उपयोग नहीं किया जाता है (जैसे उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम) लेकिन सकारात्मक या ऋणात्मक संख्या का उपयोग नक्शे पर किसी स्थान के स्थान को स्थापित करने के लिए किया जाता है।
  • यह मत भूलो कि अक्षांश रेखाएं भूमध्य रेखा के उत्तर और दक्षिणी हैं। यदि आप अक्षांश और देशांतर के संकेतकों के रूप में दशमलव का उपयोग करते हैं, तो सकारात्मक संख्याएं भूमध्य रेखा के उत्तर पाए जाते हैं और ऋणात्मक संख्याएं दक्षिण होती हैं। यही है, संख्या 23,456 भूमध्य रेखा के उत्तर में स्थित है और संख्या -23,456 दक्षिण की है
  • रेखांश लाइनें पहले मेरिडियन के पूर्व और पश्चिम में पाए जाते हैं। इस मामले में, सकारात्मक संख्याएं पूर्व और ऋणात्मक संख्याएं पश्चिम में हैं उदाहरण के लिए, संख्या 10,234 पहले मध्याह्न के पूर्व में है और संख्या -10,234 पश्चिम में है
  • लिपि अक्षांश और रेखांकन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    अक्षांश और देशांतर लिखें आपको अक्षांश की रेखा से शुरू होने वाला पूरा स्थान लिखना चाहिए। फिर, मिनट और दशमलव में निर्देशांक लिखें, एक अल्पविराम रखें और फिर अपने मिनटों और दशकों के साथ रेखांश रेखा लिखें। सकारात्मक और नकारात्मक संख्याओं का उपयोग करके निर्देशांक की दिशा को इंगित करने के लिए मत भूलना। इस प्रारूप में, डिग्री चिन्ह का उपयोग नहीं किया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई रेखा 15 डिग्री एन, 30 डिग्री डब्ल्यू पर है, तो आपको मिनटों और दशकों की संख्या की पहचान करनी चाहिए और फिर निर्देशांक लिखें।
  • आप पिछले उदाहरण के रूप में लिख सकते हैं "15 10.234, 30 -23.456"।
  • विधि 4
    दशमलव डिग्री का उपयोग करें

    अक्षरों का अक्षांश और दीर्घ अक्षांश चरण 12 लिखें
    1
    अक्षांश और देशांतर ढूंढें अक्षांश और देशांतर की डिग्री आम तौर पर दशमलव में विभाजित होती है। मिनट और सेकंड का उपयोग करने के बजाय, एक डिग्री का प्रतिनिधित्व करने वाली रेखाएं दशमलव को प्राप्त करने के लिए विभाजित की जाती हैं जो सटीक स्थान निर्धारित करती हैं। सबसे पहले, आपको अक्षांश और देशांतर की सही डिग्री मिलनी चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपका स्थान 15 डिग्री सेल्सियस, 30 डिग्री डब्ल्यू पर है।
  • चित्र अक्षांश और देशांतर चरण 13 लिखें
    2
    दशकों को निर्धारित करें एक ऑनलाइन मानचित्र दशमलव अंकों से अक्षांश और रेखांकित लाइनों को विभाजित कर सकता है। सामान्य में, दशमलव अंक में पांच संख्याएं होती हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप 15.23456 उत्तर और 30.678 9 0 पश्चिम में स्वयं पा सकते हैं।
  • अक्षरों का अक्षांश और दीर्घ अक्षांश चरण 14 लिखें
    3
    पहचानें कि क्या संख्याएं सकारात्मक या नकारात्मक हैं उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम शब्दों के बजाय दिशा को इंगित करने के लिए सकारात्मक या नकारात्मक संख्या का उपयोग किया जाता है अक्षांश लाइनों के मामले में, भूमध्य रेखा के उत्तर में ये सकारात्मक हैं और दक्षिण में ये नकारात्मक हैं। रेखांश लाइनों के मामले में, पहले मेरिडियन के पूर्व में रहने वाले सकारात्मक हैं और जो पश्चिम में हैं वह नकारात्मक है।
  • उदाहरण के लिए, अक्षांश 15.23456 की रेखा भूमध्य रेखा के उत्तर में स्थित है और रेखा -15.23456 दक्षिण की है।
  • रेखांश 30.678 990 की रेखा भूमध्य रेखा के पूर्व में स्थित है और रेखा -30.678 9 0 पश्चिम में है।
  • अक्षरों और अक्षांश चरण 15 के नाम पर चित्र
    4
    दशांश सहित अक्षांश और देशांतर को लिखें। दशमलव डिग्री का उपयोग करना सरल है: दशमलव के साथ अक्षांश की रेखा और दशमलव के साथ लंबाई की रेखा लिखें। सकारात्मक और ऋणात्मक संख्याओं का उपयोग कर पते को इंगित करें
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई रेखा 15 डिग्री एन, 30 डिग्री डब्ल्यू पर है, तो इसे के रूप में लिखा जा सकता है "15.23456, -30.678 9 0" दशमलव डिग्री की प्रणाली के अनुसार
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com