ekterya.com

अस्पष्ट कविताएं कैसे लिखें

यदि आप गहरी और दुखद भावनाओं का सामना कर रहे हैं, तो उन्हें व्यक्त करने का एक अच्छा तरीका है अंधेरे कविताओं के माध्यम से। हालांकि, इसके लिए, सबसे पहले इस प्रकार की सबसे लोकप्रिय कविताओं के सामान्य विषयों के साथ अपने आप को परिचित करना महत्वपूर्ण है, फिर मंथन और अंत में कविता लिखना।

चरणों

भाग 1
अंधेरे कविताओं की थीम और शैलियों को समझें

छवि शीर्षक 172584 1
1
जानें कि अंधेरे कविताओं में सबसे सामान्य थीम क्या हैं ये रोगग्रस्त या परेशान करने वाली भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे हानि, अकेलेपन, मृत्यु, अवसाद या चिंता की भावना। इन कविताओं लेखक भावनाओं और प्रक्रिया भावनाओं को उतारने के लिए अनुमति देते हैं, इस प्रकार के कई कवियों पर विचार उन्हें cathartic और लगभग चिकित्सीय।
  • अंधेरे कविताओं में भी लालसा की भावना होती है, क्योंकि उनमें से कई में मृत्यु होती है या मरने का कार्य आदर्शवादी होता है। कवियों को यह विचार करना पड़ता है कि मौत जीवन के साथ सह-अस्तित्व में है और वे रोमांटिक आंकड़े के रूप में मृत्यु को और अधिक प्रतिनिधित्व कर सकते हैं या यौन बारीकियों को दे सकते हैं, हालांकि सभी एक अंधेरे दृष्टि से देखें।
  • छवि शीर्षक 172584 2
    2
    गहरे कविताओं के नमूने पढ़ें आप इस शैली के बहुत सारे उदाहरण पा सकते हैं, क्योंकि यह विभिन्न कवियों के साथ लोकप्रिय है। इस प्रकार की कविताओं के विभिन्न नमूने पढ़ना आपको शैली और टोन से अधिक परिचित होने की अनुमति देगा। ये कुछ कविताएं हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं:
  • क्रिस्टीना रॉस्सेटी द्वारा अंतिम संस्कार गाना
  • लंगस्टन ह्यूजेस द्वारा जुग्लर मैन
  • सीज़र वाल्लेजो की ब्लैक हेराल्ड
  • बर्टोल्ट ब्रेक के भविष्य के लोगों के लिए
  • फेडरिको गार्सिया लोर्का द्वारा नींदवाले रोमांस
  • छवि शीर्षक 172584 3
    3
    आपके द्वारा पढ़े गए उदाहरणों का विश्लेषण करें उन्हें पढ़ने के बाद, मूल्यांकन करें कि प्रत्येक व्यक्ति अंधेरे विषयों और अंधेरे से कैसे निपटता है, क्योंकि कुछ लोग इसे प्रेम और हानि के दृष्टिकोण से कर सकते हैं और अन्य इस विषय को एक अवधारणा के रूप में देख सकते हैं जिसमें कवि अंधकार पर प्रकाश डालता है हर रोज की घटनाओं या क्षणों में निहित
  • अपने आप से कविताओं के बारे में कई प्रश्न पूछें, जैसे कि निम्नलिखित: कवि कैसे अंधेरे के विषय का पता लगाता है? क्या यह अंधेरे से संबंधित किसी विशिष्ट क्षण पर ध्यान केंद्रित करता है? किस तरह से संवेदी जानकारी और वर्णनात्मक भाषा अंधेरे की छवि बनाने के लिए इस्तेमाल की गई है?
  • उदाहरण के लिए, उनकी कविता में अंतिम संस्कार गीत, क्रिस्टीना रोस्सेटी ने अपनी प्रेयसी से कहा कि वह अपनी मृत्यु का शोक न करें, बल्कि अपने जीवन के साथ आगे बढ़ें। इस तरह, रॉस्सेटी मृत्यु को आदर्शवत करता है, क्योंकि वह पुष्टि करता है कि वह छोड़ने के बाद उस पर हावी नहीं करेगा इसी तरह, कविता और ताल के माध्यम से, कविता एक हल्का गुणवत्ता प्राप्त करती है जो कि अधिक गहन विषयों के साथ विरोधाभासी होती है जो इसके साथ संबंधित होती है।
  • कविता दूसरी तरफ जुग्लर लैंग्सटन ह्यूजेस, संयुक्त राज्य अमेरिका में जॉगलर प्रेजेंटेशन के बारे में है। और जिस तरह से आप एक नज़र में बहुत अंधेरे पा सकते हैं इस कविता को जॉगलर द्वारा सुनाई गई है, जो अमेरिकी जनता के लिए नस्लवादी प्रदर्शन करता है। ह्यूजेस खुशी की उपस्थिति के बीच एक कंट्राब बनाता है कि मिस्टरलाइन जनता को पहुंचाता है और वह अपने आप को अनुभव करता है, जो कविता को परेशान करने वाला गुण देता है, जो पिछली पंक्ति से प्रबल हो जाता है: "मैं मर जाऊँगा"।
  • Video: Pacl की कविता की बहुत अच्छी पंक्तियाँ है ये जरूर सुननी चाहिये

    भाग 2
    अपनी कविता का मंथन

    छवि शीर्षक 172584 4
    1
    काले विषयों से संबंधित कीवर्ड की एक सूची बनाएं आप अंधेरे विषयों और अंधेरे से संबंधित कीवर्ड की एक सूची बनाकर अपनी रचनात्मकता विकसित करना शुरू कर सकते हैं। कागज की एक शीट ले लो, लिखो "अंधेरा" केंद्र में और उसके चारों ओर, उस शब्द से संबंधित सभी शब्द लिखें शब्दों को लिखते समय बहुत ज्यादा मत सोचो या उन्हें संपादित करने का प्रयास करें। लक्ष्य को बहुत सारे शब्दों को प्राप्त करना है जो आपके लिए अंधेरे का आह्वान करते हैं ताकि आप कविता लिखने के लिए समय आ सकते हैं।
    • ये कुछ शब्द हैं जो आप शब्द के आसपास लिख सकते हैं "अंधेरा": "काला", "धूसर", "मौत", "अकेला", "कोप", "शक्तिशाली" और "छिपा हुआ"। फिर, आप इन शब्दों को अपनी कविता में शामिल कर सकते हैं या अपने आप को एक विशिष्ट सनसनी में प्रेरित कर सकते हैं, जैसे कि "कोप"।
  • छवि शीर्षक 172584 5
    2
    उस समय के बारे में सोचो जब आपको उदास, अकेला या निराश महसूस हुआ बुद्धिशीलता के लिए एक और विकल्प यह है कि जब आप उदासी, अकेलापन या अवसाद जैसे अंधेरे भावनाएं अनुभव करते हैं, तो उस समय को याद रखने की कोशिश करें। इस पल पर फोकस करें और उन शब्दों को लिखें जो उससे संबंधित हैं इस तरह, आप आवाज और स्वर के लिए विचार प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप अपनी कविता देना चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप उस समय के बारे में सोच सकते हैं जब आपको विद्यालय के महिलाओं के कमरे में दुखी या अकेला महसूस किया गया था और उस जगह में उस दृश्य या भावनाओं का वर्णन किया गया था।
  • छवि शीर्षक 172584 6



    3
    अधिक विशिष्ट अंधेरे घटना पर ध्यान दें। आप एक विशेष रूप से अस्पष्ट या मुश्किल घटना को चुन सकते हैं जो आपने अपने जीवन में अनुभव किया है और इसके बारे में कविता लिखना है। अपने स्वयं के परिप्रेक्ष्य से करो, आपको अपने प्रश्नों में होने वाली यादों के कारण मार्गदर्शन करें। इस तरह, आप एक और अधिक अंतरंग और ईमानदार कविता मिलेगा
  • उदाहरण के लिए, आपके दादाजी की मौत के कारण आपने कई अंधेरे भावनाओं का अनुभव किया हो। इसलिए, आप उन भावनाओं का वर्णन कर सकते हैं जिन्हें आपने अनुभव किया है जब आप अंतिम संस्कार में उसे अपने ताबूत में देखते हैं और उनके जीवन में यादों के साथ उन्हें अलग कर सकते हैं। इस तरह, कविता में अधिक लपट होगा।
  • छवि शीर्षक 172584 7
    4
    किसी व्यक्ति या जगह का वर्णन करें जो आपके लिए अंधेरे का प्रतिनिधित्व करता है यह आपकी कविता के लिए एक और विकल्प है ऐसा हो सकता है कि, जब अंधेरे के बारे में सोच रहा हो, किसी विशिष्ट व्यक्ति की छवि या जिस स्थान पर आप गए हैं, वह मन में आता है। अधिक ठोस चीज़ों (जैसे लोग या स्थान) का वर्णन आपको अपनी कविता में विशिष्ट चित्रों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।
  • उदाहरण के लिए, आपके पास एक पड़ोसी हो सकता है जो आपके लिए अंधेरे या अंधेरे भावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है, या कोई रिश्तेदार जो हमेशा आपको डराता है जब आप एक बच्चा थे आप एक ऐसे घर में भी रह सकते थे जहां आपके पास कुछ गंभीर अनुभव था या आपके पड़ोस में एक घर हो सकता है जो हमेशा अंधेरे भावनाओं को उभरता है। अंत में, आप अपने परिवार के साथ छुट्टी पर भी एक विशिष्ट स्थान पर जा सकते थे जो परेशान या अंधेरे भावनाओं को पैदा करता है।
  • Video: PULIAMO INSIEME LA CUCINA | La mia routine di pulizia profonda della cucina

    भाग 3
    कविता लिखें

    छवि शीर्षक 172584 8
    1
    क्लिचस का उपयोग न करें अंधविश्वास, उदासी, अकेलापन और मौत जैसे विषयों के बारे में लिखने की स्थिति में यह मुश्किल हो सकता है ज्ञात भाषा से बचने के लिए आपके लिए भी मुश्किल हो सकता है इसे किसी भी विवरण के लिए क्लिच के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इसका इस्तेमाल हुआ है, पहले से ही इसका अर्थ खो चुका है। इन मामलों में, कई पाठकों को कविताओं को नजरअंदाज करना पड़ता है या उन्हें खोजने में कवि की रचनात्मकता का प्रश्न भी होता है। इसलिए, उनसे बचें और अनोखे और असामान्य तरीके पर ध्यान केंद्रित करें, जिसमें आप अंधेरे के विषय में संपर्क कर सकते हैं।
    • आप से बचना चाहिए कवच में पाए जाते हैं "रात के रूप में अंधेरा", "अकेले और खो दिया" या "इतना अकेला है कि मैं रो सकता"। इसके बजाय, और विशेष रूप से काले वस्तुओं और विषयों के मामले में, अधिक मूल विवरण और छवियों का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • लिपिकों के बारे में पता करने के लिए, आप अपनी कविता अच्छी तरह से देख सकते हैं और उन शब्दों या वाक्यांशों पर ध्यान दे सकते हैं जो ज्ञात हैं। यदि आप उन्हें ढूंढते हैं, तो उन्हें घटाएं और कुछ मूल शब्द या कम ज्ञात पाने के लिए कुछ शब्द या पूरे वाक्यांश को बदलने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक 172584 9
    2

    Video: Ten Great Writers Seminar with Melvyn Bragg, Anthony Burgess, Malcolm Bradbury and others (1987)

    संवेदी विवरण शामिल हैं आपकी कविता में संवेदी विवरण शामिल होना चाहिए। इस तरह, यह जीवित हो सकता है और वर्णन के माध्यम से पाठकों के लिए यादगार हो सकता है। जब आप एक क्षण के बारे में सोचते हैं, तो विचार करें कि आप क्या देख, सुन, स्वाद, गंध या महसूस कर सकते हैं विस्तृत क्षणों को बनाने के लिए, हमेशा अपनी पांच इंद्रियों का उपयोग करें
  • अपने दादा की मृत्यु के बारे में कविता के उदाहरण के बाद, आप अपनी कब्र में सफेद लिली की गंध पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं या आपके दादाजी अपने ताबूत में कैसे देखे जा सकते हैं। आप यह भी वर्णन कर सकते हैं कि आप अपने जाग में क्या खा चुके हैं और जब आप अंतिम संस्कार के दौरान अपनी दादी माँ का हाथ लेते हैं तो आपको क्या महसूस होता था।
  • छवि शीर्षक 172584 10
    3
    साहित्यिक संसाधनों का उपयोग करें इसमें रूपकों, सिमलीज़ और गाया जाता है, दूसरों के बीच में, और आपकी कविता की भाषा को मजबूत कर सकते हैं और अपना लेखन अधिक गहन बना सकते हैं। आपको उन्हें रणनीतिक तरीके से उपयोग करना चाहिए, खासकर यदि आप जिस कविता को लिखना चाहते हैं वह कम है इसलिए, आपको प्रत्येक कविता को केवल रूपकों और सिमलील के साथ रिचार्ज नहीं करना चाहिए, बल्कि, इन संसाधनों में से प्रत्येक को दिए जाने वाले प्रयोगों में भिन्नता है। इस तरह, कविता बेहद कठिन लगने के बिना या शब्दशः की ओर झुकने के बिना अच्छी तरह से प्रवाह होगा।
  • महिलाओं के बाथरूम में खड़े होने के बारे में कविता के उदाहरण के बाद, आप एक रूपक के साथ उस क्षण की अकेलेपन का वर्णन कर सकते हैं: "बाथरूम इस कमरे के चेहरे की अभिव्यक्तिहीन आँखें हैं"। आप सिलीज़ का उपयोग करके बाथरूम की उपस्थिति और गंध का वर्णन भी कर सकते हैं: "जमीन एक झील की सतह के रूप में चिकनी थी" और "सिंक में सड़े हुए अंडे की खुशबू थी"।
  • कुछ कवियों में, जैसे कि क्रिस्टीना रोस्त्ती के मामले में क्रिया कर्म गीत, इस प्रकार की कविताएं में भी कविता शामिल है, क्योंकि यह अधिक तीव्र और अंधेरे विषयों पर कविता के लिए एक उपयोगी संसाधन है, इसमें थोड़ी अधिक लपट है। हालांकि, ध्यान रखें कि यह आपकी कविता को और अधिक बेतुका और गीतों का स्वर भी दे सकता है, इसलिए इसे कम से कम उपयोग करें
  • छवि शीर्षक 172584 11
    4
    कविता जोर से पढ़ें पहला मसौदा पूरा करने के बाद, अपनी कविता जोर से पढ़ो, या तो अपने लिए या दर्शकों के लिए जो दयालु हो सकते हैं अगर ध्यान से कविता को महसूस करने और कथित तौर पर भावनाएं देने वाले शब्द या शब्दों को ध्यान में रखते हैं, तो ध्यान दें। फिर, अपने श्रोताओं से प्रतिक्रिया के लिए पूछें
  • यह भी जांचें कि ऐसी छवियां हैं, जो पाठक या छंदों को भ्रमित कर सकती हैं जो कि वे जितनी शक्तिशाली हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि आप कविताएं से बचें और यह कि आपके द्वारा उपयोग की गई छवियों और विवरण असामान्य और रोचक हैं, जबकि आपकी शैली और आवाज से मेल खाते हैं।
  • जोर से कविता पढ़ने के बाद, शब्दों या वाक्यांशों आप समस्याओं पर प्रकाश डाला है बदल रहा है और ध्यान उस भाषा आप पूरी कविता में उपयोग शक्तिशाली और दिलचस्प है लेने के द्वारा यह स्पष्ट करने के लिए इसे संपादित।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com