ekterya.com

कैसे ग्राफिक पत्रकारिता में एक अच्छा कैप्शन लिखने के लिए

कैप्शन पत्रकारिता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं वे सटीक और सूचनात्मक होना चाहिए। दरअसल, अधिकांश पाठकों को यह तय करने से पहले कि लेख खुद को पढ़ना है या नहीं, एक तस्वीर में कैप्शन और तस्वीरों को देखना है। निम्नलिखित मकसदों का प्रयोग करें ताकि आपको एक कैप्शन लिखने में सहायता मिल सके, जो कहानी को पढ़ने के लिए पर्याप्त पाठकों को साजिश करता है।

चरणों

विधि 1
कैप्शन की मूल बातें जानें

फोटोजॉर्निलाइसज़ में चरण 1 के लिए अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला छवि
1
डेटा की पुष्टि करें प्रेसिजन पत्रकारिता के किसी भी प्रकार के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। यदि आप गलत जानकारी का उपयोग करते हैं, तो लेख या फ़ोटो विश्वसनीयता खो देता है कोई भी कैप्शन अपलोड करने या प्रिंट करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने यह जांच कर ली है कि इसमें जो कुछ भी कहा गया है वह सटीक है
  • गलत कैप्शन को मुद्रित न करें यदि आपको डेटा की पुष्टि करने में कठिनाई हो रही है, या तो क्योंकि आपको उचित स्रोत नहीं मिल रहा है या आपके पास अनुपालन करने की समयसीमा है। अगर आपको यह निश्चित नहीं है कि यह सही है तो जानकारी को छोड़ना बेहतर है
  • फोटोजॉर्निलाइजस्ट चरण 2 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    कुछ ऐसी चीज का वर्णन करें जो स्पष्ट नहीं है अगर कोई कैप्शन तस्वीर में चित्रों का वर्णन करता है, तो यह काफी बेकार है। यदि आपके पास सूर्यास्त की एक तस्वीर है और कैप्शन केवल कहती है "सूर्यास्त", आप पाठक को कोई भी जानकारी नहीं जोड़ते हैं इसके बजाय, तस्वीर के विवरण का वर्णन करें जो स्पष्ट नहीं हैं, जैसे स्थान, वर्ष का समय या वर्ष के समय या एक विशेष घटना जो हो रही है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास सूर्यास्त की एक तस्वीर है, तो आप कह सकते हैं कि एक कैप्शन डाल सकता है "प्रशांत तट पर सूर्यास्त, मार्च 2016, लांग बीच, वैंकूवर द्वीप में"।
  • साथ ही शब्दों की तरह भी बचें "यह दिखाता है", "तस्वीर में", "नोट" (फोटो में लोग क्या करते हैं) या "ऊपर"।
  • फोटो जर्नलिस्टिज़्म में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    कुछ शब्दों के साथ एक कैप्शन शुरू न करें। किसी कैप्शन को शब्दों से शुरू नहीं होना चाहिए "एक", "एक", "के बारे में", "कुछ", "", "", "" या ""। ये शब्द बहुत बुनियादी हैं और जब वे जरूरी नहीं होते हैं तब एक मूल्यवान स्थान पर कब्जा कर लेते हैं। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "बोरल जंगल में एक नीले जे", बस लिखिए "नीले जे बोरल जंगल के माध्यम से उड़ान"।
  • इसके अलावा किसी के नाम के साथ कैप्शन शुरू न करें। पहले वर्णन के साथ इसे करें और फिर नाम शामिल करें। उदाहरण के लिए, मत कहो "सेंट्रल पार्क के पास साइमन टोरेस"। इसके बजाय, कहते हैं "सेंट्रल पार्क के पास सिमोन टॉरेस कॉरिडोर"।
  • किसी व्यक्ति की तस्वीर में कहां से है, आप कह सकते हैं "बाएं से"। आपको कहना नहीं है "बाएं से दाएं"।
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 4 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक छवि
    4
    फोटो में मुख्य लोगों की पहचान करें अगर फोटो में महत्वपूर्ण लोगों को शामिल किया गया है, तो पहचान लें कि वे कौन हैं यदि आप उनके नाम जानते हैं, तो उन्हें शामिल करें (जब तक कि वे गुमनाम रहने का अनुरोध नहीं करते हैं)। यदि आप उनके नामों को नहीं जानते हैं, तो आप उन लोगों के विवरण का विवरण देना चाह सकते हैं कि वे किसके बजाय हैं (उदाहरण के लिए, "वाशिंगटन, डी.सी. की सड़कों में प्रदर्शनकारियों")।
  • हालांकि यह कहा जाना चाहिए था, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी नाम सही वर्तनी हैं और उचित शीर्षक हैं
  • यदि तस्वीर में लोगों का एक समूह या कुछ लोग हैं जो लेख के लिए प्रासंगिक नहीं हैं (उदाहरण के लिए, यदि उनके नाम की कहानी बताने की आवश्यकता नहीं है), तो आपको कैप्शन में प्रत्येक का नाम नहीं देना होगा।
  • फोटो जर्नलिस्टिज़्म में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    यथासंभव अधिक विशिष्ट रहें यह सलाह सटीक होने के साथ हाथ में जाती है यदि आपको यकीन नहीं है कि फ़ोटो कहाँ ले गई थी या उसमें कौन है, तो पता लगाएं। किसी विशेष जानकारी के बिना फ़ोटो को प्रदर्शित करना पाठक के लिए उपयोगी नहीं हो सकता है, खासकर यदि आप उस संदर्भ को नहीं बता सकते हैं जिसमें फोटो लिया गया था।
  • यदि आप लेख के लिए किसी अन्य पत्रकार के साथ काम कर रहे हैं, तो आवश्यक जानकारी देने के लिए उससे संपर्क करें।
  • यदि आप किसी विशेष व्यक्ति की पहचान करने का प्रयास करते हैं, तो यह बताएं कि तस्वीर में आप कहां हैं। उदाहरण के लिए, अगर रॉबर्टो पेरेज़ टोपी के साथ एकमात्र एक है, तो आप कह सकते हैं "रॉबर्टो पेरेज़, वापस टोपी के साथ"।
  • विशिष्ट होने पर भी आप कैप्शन को तैयार कर सकते हैं ताकि यह सामान्य तरीके से शुरू हो और अधिक विशिष्ट हो और विशिष्ट शुरू हो और अधिक सामान्य रूप से समाप्त हो जाए इन तरीकों में से कोई विशिष्टता सुनिश्चित करता है, लेकिन आसान-से-पढ़े गए बयान पैदा करता है
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 6 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    उचित रूप से ऐतिहासिक फ़ोटो लेबल करें यदि आप अपने लेख में एक ऐतिहासिक तस्वीर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे सही ढंग से लेबल किया गया है और उस दिनांक को शामिल करें (कम से कम वर्ष) जिसमें यह लिया गया था फोटो के मालिक के आधार पर, आपको एक और फोटोग्राफर या संगठन (उदाहरण के लिए, एक संग्रहालय, एक फ़ाइल आदि) को क्रेडिट करना पड़ सकता है।
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 7 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    कैप्शन में मौजूद का उपयोग करें क्योंकि अधिकांश फ़ोटो जो एक समाचार लेख के भाग के रूप में दिखाए जाते हैं, उन चीजों के बारे में हैं जो हो "अभी", कैप्शन में उपस्थित का उपयोग करें। एक स्पष्ट अपवाद किसी भी ऐतिहासिक तस्वीर में होगा, जहां यह अतीत का उपयोग करने के लिए समझ में आता है।
  • वर्तमान का उपयोग करने के बारे में अच्छी बात यह है कि यह तुरंत्ता की भावना को दर्शाती है और रीडर पर फोटो के प्रभाव को बढ़ाता है।
  • फोटोजॉर्निलाइजस्ट चरण 8 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला छवि
    8
    हास्य से बचें, जब फ़ोटो मजेदार होने का इरादा नहीं करता यदि आप जिस फोटो को कैप्शन बनाना चाहते हैं वह एक गंभीर या घटिया घटना है, तो कैप्शन में मजेदार होने की कोशिश न करें। अजीब कैप्शन का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए, जब तस्वीर ही मजाक या कॉमिक घटना होती है जो पाठक हंसी बनाने के लिए होती है।
  • Video: नफरत फैला रहे इस पत्रकार ने फिर कर दिया पत्रकारिता को शर्मसार, देखिए कैसे

    फोटो जर्नलिलाइज में चरण 9 में अच्छा कैप्शन लिखें
    9
    हमेशा क्रेडिट और नियुक्तियों को शामिल करने के लिए याद रखें सभी फ़ोटो में फोटोग्राफर का नाम या उस संगठन का नाम शामिल होना चाहिए जो तस्वीर का मालिक है। वास्तविक पत्रिकाओं और फोटोग्राफिक प्रकाशनों में, फोटो में फ़ोटो को कैसे लिया गया है, इसका तकनीकी विवरण भी शामिल है (उदाहरण के लिए, एपर्चर, फिल्म की गति, एफ-स्टॉप, लेंस, आदि)।
  • क्रेडिट लिखते समय, आपको शब्द का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है "के लिए मान्यता प्राप्त" या "द्वारा फोटो" अगर जानकारी एक सुसंगत और समझने योग्य प्रारूप में प्रस्तुत की जाती है उदाहरण के लिए, शायद क्रेडिट हमेशा इटैलिक में होते हैं या छोटे फ़ॉन्ट आकार के होते हैं
  • विधि 2
    कैप्शन के साथ लेख को बढ़ाएं

    फोटो शीर्षक में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक शीर्षक 10
    1
    पाठक कुछ नया कहने के लिए कैप्शन का उपयोग करें जब कोई पाठक तस्वीर को देखता है, तो उसे आमतौर पर किसी प्रकार की भावनाओं और कुछ जानकारी (फोटो में वह क्या देखता है उसके आधार पर) का सामना कर रहा है। कैप्शन, बदले में, पाठक को जानकारी के एक टुकड़े के साथ प्रदान करना चाहिए, जिसे वह तस्वीर को देख कर बस के बारे में अवगत नहीं होगा संक्षेप में, कैप्शन को पाठक को तस्वीर के बारे में कुछ बता देना चाहिए।
    • कैप्शन को पाठक को लेख की अधिक अच्छी तरह से जांच करने और अधिक जानकारी देखने के लिए साज़िश होना चाहिए।
    • कैप्शन को लेख के दोहराए पहलुओं से भी बचने चाहिए। कैप्शन और लेख एक दूसरे के पूरक होना चाहिए और पुनरावृत्त नहीं होना चाहिए।
  • तस्वीर शीर्षक शीर्षक में अच्छा कैप्शन लिखें Photojournalism चरण 11
    2
    निर्णय बयान बनाने से बचें कैप्शन जानकारीपूर्ण होनी चाहिए, सतर्क या गंभीर नहीं। जब तक आप वास्तव में तस्वीर में लोगों से बात करने में सक्षम नहीं हैं और उनसे पूछें कि उन्होंने क्या महसूस किया है या सोचा है, तस्वीर में उनकी उपस्थिति के आधार पर अनुमान नहीं बनाएं। उदाहरण के लिए, लिखने से बचें "असंतुष्ट खरीदारों लाइन में इंतज़ार कर रहे" जब तक आप वास्तव में नहीं जानते कि वे नाखुश थे
  • पत्रकारिता का उद्देश्य पाठक के लिए उद्देश्यपूर्ण और जानकारीपूर्ण होना है। पत्रकारों को एक निष्पक्ष तरीके से तथ्यों को प्रस्तुत करना चाहिए और पाठक को एक राय बनाने की अनुमति दें।
  • फोटो जर्नलिलाइज स्टेप 12 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला छवि



    3
    कैप्शन की लंबाई के बारे में चिंता न करें। एक तस्वीर एक हज़ार शब्द कह सकती है, लेकिन कभी-कभी कुछ लोगों को एक संदर्भ में फोटो डालने की आवश्यकता होती है। यदि फ़ोटो को समझने के लिए एक विस्तृत विवरण आवश्यक है, तो ठीक है। हालांकि आपको यथासंभव स्पष्ट और संक्षिप्त रूप में रहने की कोशिश करनी चाहिए, यदि वह उपयोगी हो तो कैप्शन में जानकारी सीमित नहीं करें।
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 13 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक छवि
    4
    एक संवादात्मक भाषा में लिखें सामान्य तौर पर पत्रकारिता अत्यधिक जटिल भाषा का उपयोग नहीं करती है, लेकिन वह कहानियों या शब्दजाल का उपयोग नहीं करता है। कैप्शन को एक ही बुनियादी भाषा आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए। एक संवादात्मक स्वर में कैप्शन लिखें जैसे आप अपने परिवार के किसी सदस्य को कैसे संबोधित करेंगे, यदि आप उसे फोटो दिखाते हैं क्लिचिस और वर्गोण (और acronyms) से बचें। जटिल शब्दों का उपयोग न करें यदि वे आवश्यक नहीं हैं।
  • यदि तस्वीर एक लेख के साथ है, तो लेख में उपयोग किए गए कैप्शन में एक ही स्वर का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • Video: पत्रकारिता में करियर |How to choose career after 12th in Journalism? by Journalism Sikhe

    फोटो जर्नलिलाइजेशन चरण 14 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कैप्शन में लेख के गैर-आवश्यक तत्व शामिल हैं। फ़ोटो के साथ आने वाले लेखों में कुछ विशिष्ट और स्पष्ट रूप से एक कहानी बताती है। यदि जानकारी का एक टुकड़ा है जो तस्वीर को समझने के लिए उपयोगी है लेकिन कहानी को बताने के लिए आवश्यक नहीं है, तो लेख के शरीर के बजाय इसे कैप्शन में रखें।
  • इसका अर्थ यह नहीं है कि कैप्शन का उपयोग केवल लेख के महत्वहीन तत्वों के लिए किया जाता है, बल्कि, उन तत्वों को जो कहानी को बताने के लिए आवश्यक नहीं हैं। एक कैप्शन आत्म-निहित लघु लेख हो सकता है जिसमें लेख में उपयोग नहीं किए गए आइटम शामिल हो सकते हैं
  • दोबारा, याद रखें कि कैप्शन और लेख को पूरक होना चाहिए, दोहराए नहीं।
  • फोटो जर्नलिलाइजेशन चरण 15 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    निर्धारित करें कि किस स्कोर का उपयोग किया जाना चाहिए। यदि तस्वीर केवल एक व्यक्ति (उदाहरण के लिए, चेहरे की फोटो) या बहुत विशिष्ट ऑब्जेक्ट की एक तस्वीर (उदाहरण के लिए, एक छतरी) है, तो किसी भी विराम चिह्न के बिना व्यक्ति या वस्तु का नाम देना ठीक है। अन्य मामलों में, एक कैप्शन में अधूरे वाक्य का प्रयोग करना ठीक है लेकिन यह प्रकाशन और इसकी आवश्यकताओं पर निर्भर हो सकता है।
  • कोई विराम चिह्न नहीं के साथ एक कैप्शन का एक उदाहरण हो सकता है: "टोयोटा 345 एक्स ट्रांसमिशन"।
  • यह एक पूर्ण और अपूर्ण फोटो कैप्शन के बीच अंतर का एक उदाहरण है: "अभिनेत्री एन लेवी ने लंदन में ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर स्पिन के लिए Acrua 325 को बाहर ले लिया है" (पूर्ण) - "Acrua 325 के आसपास जा रहे हैं" (अधूरा)।
  • फोटोजॉर्नलिस्म में चरण 16 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक छवि
    7
    बाद के कैप्शन में विवरण को सरल बनाएं। यदि एक लेख में एक से अधिक और लगातार फोटो हैं जो एक ही स्थान या व्यक्ति या घटना को दिखाते हैं, तो प्रत्येक कैप्शन में इन तत्वों के विवरण को दोहराते रहना आवश्यक नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पूरे नाम का उपयोग करते हुए पहले फोटो कैप्शन में व्यक्ति को दर्ज करते हैं, तो आप उन्हें निम्नलिखित कैप्शन में उनके उपनाम द्वारा संदर्भित कर सकते हैं।
  • यह मानना ​​अच्छा है कि कोई व्यक्ति जो एक तस्वीर को देखता और पढ़ता है, पहले से ही पिछली तस्वीरों के कैप्शन को देखता है और पढ़ता है, क्योंकि यह संभावना है कि वह किसी विशेष क्रम में एक कहानी कहता है।
  • यदि आप लेख भी बहुत सारे विवरण प्रदान करते हैं, तो आप कैप्शन में बहुत विस्तृत होने पर भी आ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि लेख में घटना के विवरण बताए गए हैं, तो आपको कैप्शन में उन्हें दोहराना नहीं है।
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 17 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    पहचानें जब तस्वीरों को डिजिटल रूप से बदल दिया गया हो। तस्वीरों को कभी-कभी बढ़ाना, सिकुड़ना या स्थिति को फिट करने के लिए कटौती, लेख, पृष्ठ, अंतरिक्ष, आदि। इस प्रकार के संशोधन को समझाया नहीं जाना चाहिए क्योंकि यह छवि में क्या परिवर्तन नहीं करता है। हालांकि, अगर आपने किसी अन्य तरीके से फोटो बदल दिया है (उदाहरण के लिए, आपने रंग बदल दिया है, कुछ को हटा दिया है, कुछ जोड़ा है, कुछ अप्रभावित रूप से बढ़ाया है, आदि), आपको इसे कैप्शन में पहचानना होगा।
  • कैप्शन को स्पष्ट रूप से यह नहीं कहना है कि आपने क्या बदल दिया है लेकिन आप कम से कम कह सकते हैं "fotoilustración"।
  • यह नियम फ़ोटोग्राफ़ी के अनूठे तरीकों पर भी लागू होता है, जैसे समयबद्धता आदि।
  • फोटो जर्नलिलाइजेशन चरण 18 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    9
    कैप्शन लिखने के लिए सूत्र का उपयोग करने पर विचार करें। जब तक आपको कैप्शन लिखने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तब तक आप विशिष्ट सूत्र का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। लंबे समय में, ऐसा लगता है कि आपके कैप्शन इस सूत्र या कुछ इसी तरह का पालन करते हैं, बिना आपको इसके बारे में सोचना पड़ता है, लेकिन तब तक, यह सुनिश्चित करने के लिए सूत्र पर निर्भर करता है कि आपने सभी आवश्यक तत्व शामिल किए हैं।
  • [दिन] [महीना] [[सप्ताह के दिन] [शहर] में [शहर के] उचित स्थान [घटना के नाम] में [इनमें से एक सूत्र] [क्रिया] [प्रत्यक्ष वस्तु] [स्थान] वर्ष]। [क्यों या कैसे]
  • इस सूत्र का उपयोग करते हुए एक उदाहरण लिखी गई है: "अपार्टमेंट Fitzhugh में आग डलास (संज्ञा) लड़ाई (तनाव उपस्थित) एक आग (प्रत्यक्ष वस्तु) (स्थान का उचित नाम) पर Fitzhugh एवेन्यू और सम्राट स्ट्रीट डलास में (शहर) के चौराहे के पास (दिन सप्ताह का), पहले (दिनांक) जुलाई (महीने) 2004 (वर्ष)"।
  • विधि 3
    फोटो कैप्शन से बचें

    फोटो जर्नलिलाइज में चरण 1 9 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक छवि
    1
    अहंकारी मत बनो कैप्शन में अहंकार तब आता है जब कैप्शन लिखने वाला व्यक्ति रीडर के बारे में परवाह नहीं करता है और केवल एक कैप्शन डालता है जो लेखन के समय आसान होता है। यह भी स्वार्थी माना जा सकता है क्योंकि लेखक को पाठक की तुलना में खुद के लिए अधिक परवाह है, जो यह समझने की कोशिश करता है कि तस्वीर और लेख किस बारे में हैं।
    • ऐसा तब भी हो सकता है जब कोई लेखक बनने की कोशिश करता हो "जटिल" और कुछ नया या सरल प्रयास करें इसमें जटिलता की कोई आवश्यकता नहीं है। इसे सरल, स्पष्ट और सटीक रखें
  • फोटो जर्नलिलाइजेशन चरण 20 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    धारणा बनाने से बचें आप पहले से ही जानते हैं कि जो लोग मानते हैं उनके बारे में क्या कहा गया है। वही कैप्शन लिखने पर लागू होता है ये धारणाएं पत्रकार, फोटोग्राफर या किसी और के प्रकाशन में भी हो सकती हैं, जहां सब कुछ एक साथ मिलकर आता है। तस्वीर में क्या होता है या लोग कौन हैं, इसके बारे में धारणाएं मत बनें सच्चाई का पता लगाएं और केवल शामिल होने के लिए आवश्यक है।
  • यह शैली और प्रारूप पर भी लागू होता है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि प्रकाशन के शीर्षक के लिए एक विशिष्ट प्रारूप है, तो पूछें किसी प्रारूप का उपयोग न करें, जिसे आप पसंद करते हैं, जिसे पूरी तरह सही तरीके से ठीक करना पड़ सकता है क्योंकि आपने नहीं पूछा।
  • फोटो जर्नलिलाइज स्टेप 21 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    लापरवाह होना न भूलें उपेक्षा तब होती है जब कोई व्यक्ति बस परवाह नहीं करता है या नहीं लगता है कि स्थिति की समीक्षा करने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण है। लापरवाही का नतीजा गलत वर्तनी हो सकता है, फोटो में लोगों के लिए गलत नाम, कैप्शन जो तस्वीरों के साथ फिट नहीं हैं, गलत तरीके से आलेख में एक फोटो का उल्लेख करते हैं। यदि आप क्या कर रहे हैं पर गर्व है, शुरू से खत्म करने के लिए एक अच्छी नौकरी करते हैं।
  • यह तब भी हो सकता है जब कोई व्यक्ति कैप्शन में अन्य भाषा का उपयोग करने का प्रयास करता है, लेकिन जांच नहीं करता कि उसे वर्तनी सही है या नहीं। Google अनुवाद, यदि भाषा सही है, तो दो बार जांचने के समान नहीं है
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 22 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: कितनी निष्पक्ष रह गयी आज के समय में पत्रकारिता जानने के लिए देखें यह वीडियो

    याद रखें कि आप जो प्रिंट करते हैं वह एक तथ्य माना जाता है। एक पत्रकार के रूप में, क्या आप प्रिंट करते हैं, चाहे लेख या शीर्षक में, पाठकों द्वारा एक तथ्य माना जाता है। वे वैध रूप से मानते हैं कि आपने तथ्यों को पुष्ट किया है और जो कि आप उन्हें बताते हैं वह सटीक है। यदि आप बहुत ही आलसी या नौकरी अच्छी तरह से करने में लापरवाह थे, तो आप बड़ी संख्या में लोगों को गलत जानकारी भेजने का जोखिम चलाते हैं।
  • यह भी याद रखें, एक बार सूचना है "वहाँ बाहर"यह ठीक करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि वह जानकारी किसी ऐसे घटना से जुड़ी होती है जो दुखद या तनावपूर्ण थी या फिर भी प्रगति पर है
  • युक्तियाँ

    • फ़ोटो और कैप्शन को एक दूसरे के पूरक होना चाहिए साथ में उन्हें कहानी को बताना चाहिए। आपको उन्हें दोहराने से बचना चाहिए। एक कैप्शन को यह समझाने में मदद करनी चाहिए कि कब, कब और कहाँ लेकिन एक भावनात्मक प्रतिक्रिया को भड़काना चाहिए।
    • समाचार पत्र उद्योग कॉल "किंवदंतियों" फोटो के पैरों पर
    • नेशनल ज्योग्राफिक के कैप्शन फोटोजॉर्लालिस्ट कैप्शन के बहुत अच्छे उदाहरण हैं। नेशनल ज्योग्राफिक इसकी तस्वीरों के लिए जाना जाता है लेकिन पत्रिका में अधिकांश फ़ोटो में एक आलेख भी शामिल है हालांकि, अधिकांश पाठक तस्वीर को पहले देखते हैं, कैप्शन पढ़ते हैं, तस्वीर को दूसरी बार देखते हैं और फिर यह तय करते हैं कि कहानी को पढ़ना है या नहीं। एक अच्छी कैप्शन को रीडर को तस्वीरों को देखने और वास्तव में लेख को पढ़ने के बीच उस छोर की अनुमति देनी चाहिए।
    • एक फोटोग्राफर के रूप में, आपको उन इवेंट में एक नोटबुक और एक पेंसिल या पेन लेना चाहिए जहां आप तस्वीरें लेना चाहते हैं। फ़ोटो के बीच का समय का उपयोग करें या किसी विशेष विषय की प्रतीक्षा करते वक्त उचित वर्तनी वाले लोगों के नामों को लिखना।

    चेतावनी

    • कैप्शन लिखते समय, उन लोगों के बारे में सोचें जिन्हें आपने पढ़ा है जो आपने भ्रमित किया है। उदाहरण के लिए, कुछ समाचार संगठन एक लेख में संग्रह की तस्वीरें का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि उनके पास घटना का एक सही फ़ोटो नहीं है। हालांकि यह ठीक है, तथ्य यह है कि यह एक फ़ाइल फोटो है और सही नहीं है पर जोर दिया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com