ekterya.com

कैसे एक कागज आधारित निबंध लिखने के लिए

आप एक एपी कार्यक्रम इतिहास वर्ग में हैं और आपको जल्द ही एक कागज आधारित निबंध प्रस्तुत करना होगा घबराओ मत! यदि आप कक्षा में ध्यान (अधिकतर समय) का भुगतान करते हैं और इन चरणों को पढ़ें, तो आप अच्छी तरह से करेंगे।

चरणों

भाग 1
दस्तावेजों के आधार पर अपने निबंध के लिए एक प्रारंभिक लेखन करें

एक DBQ निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
ध्यान रखें कि प्रश्न पढ़ने के लिए आपके पास 15 मिनट होंगे, दस्तावेजों का विश्लेषण करें और प्रारंभिक लेखन करें। 15 मिनट के बाद, यह लेखन शुरू करने का समय होगा। यह खंड उन 15 मिनटों को कवर करता है
  • एक DBQ निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    प्रश्न पढ़ें प्रश्न के आधार पर दस्तावेजों में आपको किस प्रकार के सबूत मिलेंगे, इसका निर्धारण करें। प्रश्न में उल्लेख किए गए विशिष्ट समाज (या समाज) को हमेशा सर्कल या रेखांकित करें, समय अवधि और प्रमुख अवधारणाओं (जैसे आर्थिक या सांस्कृतिक समस्याओं)। दस्तावेजों के आधार पर निबंध आपको इन गतिविधियों में से कोई भी करने के लिए कहेंगे:
  • प्रश्न 1: किसी विशिष्ट अवधि या अवधारणा के लिए ऐतिहासिक धूर्तता कितनी हद तक सही है इसका विश्लेषण करें। उदाहरण के लिए: यह इस बात का विश्लेषण करता है कि 18 9 0 से 1 9 0 की अवधि के दौरान असुरक्षित और मर्दाना महिलाओं के रूप में महिलाओं को कितनी हद तक चित्रित किया गया था।
  • प्रश्न 2: कई कारणों का विश्लेषण करें, जो किसी विशेष आंदोलन के विकास का कारण बना। उदाहरण के लिए: 18 9 0 से 1 9 0 की अवधि के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रगतिशील आंदोलन ने ताकत क्यों हासिल की?
  • प्रश्न 3: एक अवधारणा या नीति के प्रति अलग-अलग दृष्टिकोणों की तुलना करें और इसके विपरीत करें। उदाहरण के लिए: 18 9 0 से 1 9 20 तक संयुक्त राज्य में महिलाओं के अधिकारों की ओर विविध दृष्टिकोणों की तुलना करें और इसके विपरीत करें।
  • प्रश्न 4: किसी विशेष बयान के सत्य की डिग्री का विश्लेषण करें। बयान के संबंध में एक स्थिति को अपनाना। उदाहरण के लिए: इस कथन के सत्य की डिग्री का विश्लेषण "18 9 0 से 1 9 20 तक संयुक्त राज्यों में महिलाओं के अधिकारों का प्रगतिशील युग का एक अनिवार्य हिस्सा था।"
  • प्रश्न 5: अमेरिकी समाज के एक भाग पर एक घटना या अवधारणा के प्रभाव का विश्लेषण करें। उदाहरण के लिए: 18 9 0 से 1 9 20 की अवधि में अमेरिकी समाज पर प्रगतिशील युग के प्रभाव का विश्लेषण करता है।
  • प्रश्न 6: किसी विशेष कारक या किसी घटना या अवधारणा के कारकों के महत्व की डिग्री का विश्लेषण करें उदाहरण के लिए: 1920 में संशोधन सं। 1 के अनुमोदन के लिए प्रथम विश्व युद्ध में महिलाओं की भूमिका के महत्व का विश्लेषण किया गया।
  • एक DBQ निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    समाज के बारे में बाहरी जानकारी, समय या विषय की अवधि के बारे में सोचें यह उस जानकारी के बारे में होनी चाहिए जिसे आपने कक्षा में सीखा था या जिसे आप अपनी पाठ्यपुस्तक में पढ़ते हैं। यह बाहरी जानकारी आपके निबंध के बहुमत का गठन करेगी आपको इस जानकारी का समर्थन करने के लिए प्रदान किए गए दस्तावेजों का उपयोग करना चाहिए। बाहरी जानकारी में इतिहास की घटनाएं हो सकती हैं, आपके द्वारा उस विशिष्ट अवधि की अवधि के बारे में अध्ययन किया गया है, जिस पर आप लिखेंगे, आंदोलन, लोग, आदि। एक अतिरिक्त कागज पर प्रासंगिक बाहरी जानकारी की सूची।
  • सवाल ऊपर उल्लेख किया है में से किसी का उदाहरण: प्रगतिशील युग के मुख्य उद्देश्यों के बारे में सोच, राजनीतिक और आर्थिक जलवायु (सुधार स्वास्थ्य कोड और कारखानों में सुरक्षा, बाल श्रम को कम करने आदि के रूप में) युग (प्रथम विश्व युद्ध की तरह, यूनियनों की उत्पत्ति और सबसे महत्वपूर्ण पुरुषों, जैसे रॉकफेलर, कार्नेगी आदि द्वारा स्थापित एकाधिकार)।
  • एक DBQ निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    प्रश्न पर आपकी राय या परिप्रेक्ष्य निर्धारित करें क्या कोई विशिष्ट जवाब स्पष्ट है?
  • उदाहरण के लिए: प्रगतिशील युग में क्या खड़ा है? आप भुगतान करने के अधिकार के लिए महिलाओं के संघर्ष के बारे में क्या सोचते हैं?
  • एक DBQ निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    दस्तावेज़ों की समीक्षा करने से पहले एक अनंतिम थीसिस बनाएं ऐसा करके, आप और अधिक तेज़ी से निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि प्रत्येक दस्तावेज़ आपके निबंध में कैसे फिट होगा। यहां हम आपको दिए गए प्रत्येक प्रश्न के लिए शोध प्रबंध के उदाहरण देते हैं:
  • प्रश्न 1: 18 9 0 से 1 9 0 की अवधि के दौरान संयुक्त राज्य में वोट देने का अधिकार रखने वाले महिलाओं के विचारों का विरोध करने वाले लोगों ने गैर-देशभक्ति और अनैतिक महिलाओं के रूप में माना जाता है।
  • प्रश्न 2: प्रगतिशील आंदोलन गति की अवधि में 1890 से 1920 तक, प्राप्त के रूप में कई अमेरिकी नागरिकों रहने की स्थिति में गरीबी और आर्थिक माहौल के द्वारा उत्पन्न की है, जिसमें एकाधिकार आय के मुख्य स्रोत का प्रभुत्व द्वारा चकित महसूस किया संयुक्त राज्य अमेरिका
  • प्रश्न 3: संयुक्त राज्य अमेरिका में, 1920 1890 से इस अवधि के दौरान, कुछ महिलाओं suffragettes को मतदान का अधिकार के लिए उनके संघर्ष में शामिल हो गए, जबकि अन्य महिलाओं (विशेष रूप से कुलीन वर्ग) suffragettes अपमानित क्योंकि वे मानते थे कि महिलाओं को अपने घरों में रहना चाहिए।
  • प्रश्न 4: महिलाओं के अधिकारों के लिए आंदोलन 1890 से 1920 तक संयुक्त राज्य में प्रगतिशील युग का एक महत्वपूर्ण अंग था।
  • प्रश्न 5: प्रगतिशील युग में मुख्य रूप से 1890 से 1920 की अवधि के दौरान आर्थिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक क्षेत्र में अमेरिकी समाज प्रभावित हुए।
  • प्रश्न 6: महिलाओं को इस तथ्य के कारण वोट करने का अधिकार प्राप्त करने में सक्षम थे कि उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान अधिकांश कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि की थी।
  • एक DBQ निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    दस्तावेजों की समीक्षा और विश्लेषण करें। दस्तावेजों में ऐतिहासिक लेखन या प्रकाशन (जैसे उद्धरण, जर्नल प्रविष्टियां, पत्र, किताबों के कुछ अंश, आदि), चित्र, नक्शे, तस्वीर, चित्र, कलाकृतियों या स्केचेस की छवियां शामिल हो सकती हैं। प्रत्येक दस्तावेज़ का मुख्य विचार क्या है? प्रश्न में एक दस्तावेज़ कैसे फिट होता है? दस्तावेज़ आपके अनंतिम थीसिस में कैसे फिट होता है? प्रत्येक दस्तावेज़ के आगे एनोटेशन रखें दस्तावेजों की कालक्रम पर ध्यान दें जांचें कि समय के साथ परिवर्तन हो रहा है या नहीं (या कोई बदलाव नहीं है)। इसका विश्लेषण करें
  • एक DBQ निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    विषय के प्रश्न को बेहतर ढंग से संबोधित करने के लिए दस्तावेजों को क्या तार्किक श्रेणियां निर्दिष्ट की जा सकती हैं। उदाहरण के लिए, तुलना और तुलना करने के लिए आप किस दस्तावेज़ का उपयोग कर सकते हैं (यदि प्रश्न आपको ऐसा करने को कहता है)? आपको अपने निबंध में से एक को छोड़कर सभी दस्तावेजों का उपयोग करना होगा।
  • उदाहरण के लिए: सही प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया तरीकों के बारे में एक पत्र एक और करने के लिए एक आन्दॉलनकर्त्री द्वारा भेजे गए वोट करने के लिए एक समाचार पत्र में संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए प्रथम विश्व युद्ध तोड़फोड़ करने की मांग अदेशभक्तिपूर्ण महिलाओं के रूप में suffragists चित्रित में एक लेख के विपरीत हो सकता है।
  • Video: ESSAY MASTER 3 निबन्ध में अच्छे अंक लाने के आसान तरीके

    एक DBQ निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    ध्यान रखें कि अपने निबंध में आपको कम से कम एक लेखक के दृष्टिकोण के बारे में चर्चा करनी चाहिए। आपको अपने लेखकों का समर्थन करने वाले लेखकों के विचारों पर चर्चा करनी चाहिए। जब आप दस्तावेज़ पढ़ते हैं, तो दस्तावेज़ का लेखक कौन है, यह निर्धारित करें कि आपका क्या दृष्टिकोण है और आपको लगता है कि उसने उस स्थिति को अपनाया क्यों।
  • उदाहरण के लिए: दस्तावेजों में से एक एक मताधिकार की डायरी से एक नोट है, जिसमें वह महिला अधिकारों के लिए आंदोलन के लिए अपने जुनून के बारे में लिखा है। लेखक suffragist है, उनके विचार किया जाएगा कि वह दृढ़ता से महिलाओं के अधिकारों के लिए आंदोलन में विश्वास करता है (यदि आप विशिष्ट विवरण enumerarás) और आपकी राय के पीछे कारण कई महिलाओं, और कुछ पुरुषों, सोचा था कि यह नहीं किया गया है यह सही है कि महिलाओं को वोट देने का अधिकार नहीं है और माना जाता है कि इसके बारे में कुछ किया जाना चाहिए।
  • DBQ निबंध के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    दस्तावेजों का उचित रूप से समूह बनाएं आपके निबंध में, आपको कम से कम दो बार ऐतिहासिक दस्तावेजों का समूह होना चाहिए। जिन समूहों को आप बनाते हैं, वे आपकी थीसिस का समर्थन करते हैं और तार्किक जुटना चाहिए। दो (या अधिक) समूहों को सुसंगत होना चाहिए और अपने तर्क के दो या अधिक पहलुओं को प्रस्तुत करना चाहिए। आप उन्हें मुख्य समूह, समूह या समूह के समूह के रूप में समूह कर सकते हैं।
  • मुख्य समूहों का उदाहरण: महिलाओं के अधिकारों के लिए आंदोलन के मताधिकारियों के विचारों और विधियों के दस्तावेजों 1, 3, 4 और 6 का समर्थन। दस्तावेज़ 2, 5 और 7 समाज के पुरुषों और महिलाओं के विचारों का समर्थन करते हैं, जो मानते हैं कि महिलाओं को वोट देने का अधिकार नहीं होना चाहिए।
  • समूहों के समूह: समूह 1, 3, 4 और 6 के मुख्य समूह के भीतर, दस्तावेजों 3 और 6 महिलाओं के अधिकारों के लिए आंदोलन की शुरुआत में मुकाबले के तरीकों का समर्थन करते हैं।
  • क्रॉस समूह: दस्तावेजों 1 और 5 का समर्थन समाज के बारे में साझा विचारों में से कुछ का समर्थन करता है, जो कि महिलाओं के अधिकारों के मुकाबले भुगतान करने वालों के लिए पुरुषों और महिलाओं के पास था।
  • एक DBQ निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    ध्यान रखें कि आपके निबंध में आप कम से कम एक अतिरिक्त ऐतिहासिक दस्तावेज के बारे में चर्चा कर सकते हैं। यह एक दस्तावेज है जो निबंध प्रश्न में प्रदान नहीं किया गया है। यह अतिरिक्त दस्तावेज़ किसी भी ऐतिहासिक दस्तावेज़ हो सकता है और एक आविष्कार किया जा सकता है। आपको एक दस्तावेज की पहचान करनी चाहिए जो आपकी बात को साबित करने के लिए काम करेगी और यह समझाएंगे कि यह उपयोगी क्यों होगा। यह दस्तावेज एक सरकारी दस्तावेज हो सकता है, राष्ट्रों के बीच एक संधि, एक नेविगेशन लॉग, एक राजा या रानी को संबोधित एक पत्र, आदि।
  • महिलाओं के मताधिकार पर एक निबंध के लिए एक वास्तविक अतिरिक्त दस्तावेज़ का उदाहरण: बिल ऑफ राइट्स। महिलाओं के अधिकारों के लिए आंदोलन में संशोधन संख्या 1 9 की स्थापना हुई।
  • महिलाओं के मताधिकार पर एक निबंध के लिए आविर्धित एक अतिरिक्त दस्तावेज का उदाहरण: एक बैठक में मताधिकारियों द्वारा तैयार की गई सूची, जिसमें मतदान का अधिकार प्राप्त करने के लिए उनकी रणनीतियां शामिल हैं।
  • एक DBQ निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    अपने थीसिस को जमा करें वापस जाओ और सुनिश्चित करें कि आप प्राप्त दस्तावेजों के साथ अपने थीसिस का समर्थन कर सकते हैं। इसे स्पष्ट और संक्षिप्त बनाएं
  • भाग 2
    अपना निबंध लिखें




    एक DBQ निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    1
    ध्यान रखें कि निबंध लिखने के लिए आपके पास 45 मिनट होंगे। अपना समय निर्धारित करें ताकि आप उस प्रत्येक विषय को शामिल कर सकें जिसे आप चर्चा करना चाहते हैं और प्रत्येक दस्तावेज़ का विश्लेषण कर सकते हैं।
  • DBQ निबंध के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    2
    उस अवधि के ऐतिहासिक संदर्भ के बारे में एक या दो वाक्य लिखें, जिसके बारे में आप लिखेंगे। यह आपके परिचय की पहली या प्रथम वाक्य हो सकती है। सुनिश्चित करें कि यह प्रारंभिक वाक्य बहुत लंबा नहीं है
  • प्रारंभिक प्रार्थना का उदाहरण: प्रगतिशील युग, जो लगभग 18 9 0 से 1 9 20 तक हुआ, संयुक्त राज्य अमेरिका में राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक सुधार का समय था। महिलाओं के अधिकारों के लिए आंदोलन एक ऐसी गतिविधियों में से एक था, जो इस युग के दौरान शक्ति प्राप्त की थी।
  • एक DBQ निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    अपना लिखें थीसिस कथन. अपने थीसिस कथन के बाद, एक संक्षिप्त वाक्य दें जो उन विषयों को संबोधित करता है जो शरीर के सभी पैराग्राफ में शामिल किए जाएंगे।
  • थीसिस बयान और 1920 1890 से इस अवधि के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में निम्नलिखित वाक्य का उदाहरण, कुछ महिलाओं, मतदान का अधिकार के लिए उनके संघर्ष में शामिल हो गए suffragettes जबकि अन्य महिलाओं, सहित अभिजात वर्ग वर्ग, उन्होंने भाइयों को कम करके आंका क्योंकि वे मानते थे कि महिलाओं को घर में रहना चाहिए। निम्नलिखित पैराग्राफ में, इन दो अलग-अलग प्रतिक्रियाओं के लिए दिशानिर्देशों के मुकाबले तुलना की जाएगी और इसके विपरीत होगा।
  • एक DBQ निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    शरीर के पैराग्राफ लिखें। शरीर के पैराग्राफ को तार्किक क्रम में रखा जाना चाहिए। जब आप दस्तावेज़ों के बारे में बात करते हैं, तो उन्हें "दस्तावेज़ 1", आदि के बजाय दस्तावेज़ों का शीर्षक का उपयोग करें। शरीर के प्रत्येक अनुच्छेद में एक मुख्य वाक्य होना चाहिए। एक मुख्य वाक्य बताता है कि शरीर के पैराग्राफ के बारे में क्या होगा प्रश्न के लिए आपके द्वारा अपेक्षित शरीर पैराग्राफ की संख्या लिखें। उदाहरण के लिए, यदि यह एक तुलना और विपरीत परीक्षण है, तो आपको शरीर के दो पैराग्राफ की आवश्यकता हो सकती है।
  • शरीर के पैराग्राफ की सामग्री एपी इतिहास के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकती है जो आप ले रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका एपी कार्यक्रम के के इतिहास के विषय (APUSH, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) है कि दस्तावेजों के सबसे से जानकारी का हवाला देते आवश्यकता है, लेकिन सबसे अधिक जानकारी बाह्य सबूत होना चाहिए यानी क्या नहीं है उपलब्ध दस्तावेजों में दूसरी ओर, एपी कार्यक्रम के यूरोपीय इतिहास का एक विषय यह है कि ज्यादातर सूचना दस्तावेजों से आती है।
  • सिर्फ दस्तावेजों की सूची न दें क्योंकि वे दस्तावेज आधारित निबंध में प्रस्तुत किए गए हैं। आपको उनके संबंध में कुछ प्रकार के विश्लेषण करना होगा।
  • यदि आप सीधे दस्तावेजों में से किसी एक को उद्धृत करने का निर्णय लेते हैं, तो इसे प्रभावी तरीके से करें इसका आम तौर पर मतलब है कि आपको मॉडरेशन में उद्धृत करना चाहिए (केवल दस्तावेज़ का एक भाग उद्धृत करें और केवल एक या दो दस्तावेज़ों के साथ इस पद्धति का उपयोग करें)।
  • एक मुख्य प्रार्थना का उदाहरण और निम्नलिखित प्रार्थना: कई महिलाओं ने खुद को मत नहीं माना कि वे महिलाओं के अधिकारों के लिए आंदोलन के लिए समर्थन प्रदान करते हैं। "मताधिकार के संबंध में" शीर्षक वाले एक पत्र में, एक महिला ने महिलाओं के मताधिकार के लिए उनके समर्थन की बात की। वह कहते हैं, "हालांकि मैं उन सभी महिलाओं की तरह विरोध नहीं कर सकता, मैं किसी अन्य तरीके से अपना समर्थन दिखाना चाहता हूं"।
  • एक DBQ निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    5
    शरीर के प्रत्येक पैराग्राही को अपने शोध से संबंधित तरीके से दिखाने का तरीका सुनिश्चित करें। यदि आप तर्कसंगत तरीके से नहीं दिखाते हैं कि दस्तावेज़, आपके द्वारा दिये गये दृश्य के बिंदु और अतिरिक्त दस्तावेज़ आपके थीसिस का समर्थन करते हैं तो अंक काट लिया जाएगा। यह भी सुनिश्चित करें कि सभी बाहरी सूचना प्रासंगिक है साथ ही, अपने ज्ञान को युग के महत्व या घटना के बारे में बताएं जो आप लिख रहे हैं।
  • एक DBQ निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    6
    नियुक्तियाँ जोड़ें जब आप दस्तावेज़ के अंदर कोई दस्तावेज़ या सूचना का उल्लेख करते हैं, तो आपको वाक्य के अंत में कोष्ठकों और दस्तावेज़ संख्या को जोड़ना होगा।
  • उदाहरण के लिए: महिलाओं को, जो कि suffragists नहीं हैं, लेकिन अभी भी आंदोलन का समर्थन पत्र पत्रों मदद करने के लिए उनकी इच्छा का संकेत पत्र (doc.2) लिखा था।
  • शरीर के पैराग्राफ में, समझाएं कि तीन लेख निष्पक्ष क्यों नहीं हैं। आप इसे एक अलग पैराग्राफ में भी कर सकते हैं यह आपको एक अतिरिक्त बिंदु देगा, जब वे आपके निबंध की दरकार करेंगे।
  • उदाहरण के लिए: एक पत्र जो यह दर्शाता है कि जो सभी महिलाओं के अधिकारों के खिलाफ हैं, वे बेवकूफों के पक्षपात के पक्ष में एक पक्षपातपूर्ण दृष्टिकोण रखते हैं।
  • DBQ निबंध के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 18
    7
    अपना निष्कर्ष लिखें यह एक निष्कर्ष लिखना बहुत महत्वपूर्ण है जो आपके थीसिस को पुन: स्थापित करता है और आपके निबंध में जो प्रयास करता है उसका सारांश देता है। जो निबंध आपके निबंध को पढ़ते हैं वह अपने निष्कर्ष पर उपलब्ध थीसिस को अर्हता प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं यदि वे मानते हैं कि यह आपके निबंध में आपके द्वारा जो लिखा है, वह अधिक उचित तरीके से उजागर करता है।
  • भाग 3
    अपने निबंध को समाप्त करें

    Video: स्वच्छता पर बच्चो ने लिखा निबंध और बनाये चित्र

    एक DBQ निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 19
    1
    अपने निबंध को फिर से पढ़ें और सत्यापित करें कि आपके पास सब कुछ है जो आपको ज़रूरत है। आपको करना है:
    • एक थीसिस कथन है
    • प्रश्न के आधार पर दस्तावेजों को दो या दो से अधिक तरीकों में समूहबद्ध करें।
    • समझाएं कि प्रत्येक दस्तावेज़ आपके थीसिस का समर्थन कैसे करता है
    • दो लेखकों को देखने के बिंदु पर चर्चा करें।
    • दस्तावेज़ों के चयन में प्रदान किए गए अतिरिक्त दस्तावेज़ की पहचान और समझाएं
  • टाइप करें एक डीबीक्यू निबंध लिखें शीर्षक 20
    2

    Video: Watch Professor Grade Essay

    जो कुछ भी आपने उल्लेख नहीं किया है उसे जोड़ें, जब तक आपके पास अभी भी ऐसा करने का समय हो। दस्तावेज़-आधारित निबंधों को एक समय सीमा है, इसलिए समीक्षा करने के लिए अंत में थोड़ी देर की कोशिश करें।
  • DBQ निबंध के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 21

    Video: निबंध लेखन - लिखित परीक्षा हेतु रणनीति 20 अंक

    3
    यह सुनिश्चित करने के लिए दो बार जांचें कि आपने सभी नाम सही तरीके से लिखे हैं। आप दस्तावेजों को पढ़ कर और सुनिश्चित कर लें कि आपने जो लिखा है, वह दस्तावेजों में दी गई जानकारी से मेल खाता है।
  • युक्तियाँ

    • पिछले लिखित के तैयारी चरण के दौरान विचारों (रूपरेखा के माध्यम से हो सकता है) की सूची के बारे में सुनिश्चित करें।
    • अपने समय लेने वाले छात्रों के मामले में, अपने समय को नियंत्रित करने के लिए घर पर अभ्यास करने का प्रयास करें
    • केवल प्रत्येक दस्तावेज़ को संक्षेप में न करें उन्हें एक साथ लिंक करें
    • अपनी रूपरेखा का पालन करें, लेकिन निबंध के मुख्य बिंदुओं को सुदृढ़ करें।
    • उस बिंदु के साथ बहुत विशिष्ट रहें जिसे आप बेनकाब करना चाहते हैं, इस विषय से विचलित न करें।

    चेतावनी

    • तथ्यों का हल्के ढंग से उल्लेख न करें सुनिश्चित करें कि आप पैराग्राफ और थीसिस को इसके महत्व की व्याख्या करते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप जो लिखते हैं वह विषय के लिए प्रासंगिक है - अन्यथा, इसे लिखना न भूलें।
    • इस सवाल का जवाब पूरी तरह से याद रखना याद रखें
    • पहले व्यक्ति के दृष्टिकोण का उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com