ekterya.com

कैसे एक खोलने भाषण लिखने के लिए

जब एक उद्घाटन भाषण देते हैं, तो आपको एक घटना, एक कार्यक्रम या एक सम्मेलन का स्वर और वातावरण निर्धारित करना चाहिए। एक अच्छा उद्घाटन भाषण दर्शकों के लिए प्रेरित और एकजुट है। एक उद्घाटन भाषण देना एक बड़ी जिम्मेदारी है - हालांकि, जब अच्छा किया जाता है, तो यह दर्शकों को सशक्त और उत्साहित महसूस कर सकता है। एक अच्छा उद्घाटन भाषण लिखने के लिए, आपको उद्देश्य और दर्शकों को पहचानने से शुरू करना होगा। फिर, आप एक भाषण बना सकते हैं जो मनोरंजक और अच्छी तरह से संरचित है। हमेशा भाषण पोलिश करें ताकि इसे प्रस्तुत करने से पहले इसे जितनी अच्छी तरह से लिखा जा सके।

चरणों

भाग 1
शुरुआती भाषण में मंथन

एक कुंजीन भाषण चरण 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
1
भाषण के उद्देश्य को निर्धारित करें अपने आप से पूछिए "मैं यह भाषण क्यों देना चाहता हूं?" या "इस भाषण को पेश करते समय मैं क्या कहने की कोशिश करता हूं?" अक्सर, एक उद्घाटन भाषण का मुख्य उद्देश्य एक घटना, एक कार्यक्रम या एक सम्मेलन के विषय को दोहराना या तलाश करना है। इसके अलावा, अगर आपको विषय के बारे में ज्ञान है, तो आप इसे खोलने में साझा कर सकते हैं।
  • अगर घटना में कोई विषय है, तो आप इसे भाषण के लिए उद्देश्य या प्रेरणा के रूप में उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि ईवेंट का विषय "सामाजिक उत्तरदायित्व" है, तो भाषण का उद्देश्य पेशेवर और व्यक्तिगत स्तर पर सामाजिक जिम्मेदारी के साथ अपने अनुभवों का पता लगाने के लिए हो सकता है।
  • एक कुंजीन भाषण चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    दर्शकों के हितों की पहचान करें अपने आप से पूछिए "मैं कौन हूं?" या "किसके लिए मेरी भाषण है?" दर्शकों की उम्र सीमा, साथ ही उनकी पृष्ठभूमि और अनुभव के स्तर के बारे में सोचो। दर्शकों के अनुरूप होने के लिए भाषण को डिज़ाइन करें
  • उदाहरण के लिए, यदि दर्शकों में से लोग 20 और 30 के बीच होते हैं और सामाजिक जिम्मेदारी के अधिवक्ताओं हैं, तो आप भाषण प्रकाश, रोचक और विशेष भाषा से परिपूर्ण कर सकते हैं जिसे आपको लगता है कि आप समझेंगे।
  • एक कुंजीन भाषण लिखें चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    भाषण के लिए एक या तीन प्रमुख बिंदु बनाएं एक अच्छा उद्घाटन भाषण में कम से कम एक या दो प्रमुख बिंदु (या प्रोत्साहन) होंगे जो दर्शकों को दिलचस्पी महसूस कर सकें। एक या तीन प्रमुख बिंदु लिखें जो भाषण के मुख्य उद्देश्य पर विस्तार करते हैं। वे एक या तीन शब्द हो सकते हैं जो आप विस्तार से या एक या तीन विचारों के बारे में बात करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सामाजिक जिम्मेदारी के मुद्दे के बारे में एक भाषण लिखते हैं, तो आप तीन प्रमुख बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं: इतिहास, वर्तमान स्थिति और जहां सामाजिक जिम्मेदारी है।
  • एक कुंजीन भाषण चरण 4 लिखो छवि शीर्षक
    4
    भाषण खोलने के उदाहरण पढ़ें एक प्रारंभिक भाषण की शैली, टोन और भाषा का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए, अच्छे उदाहरण ऑनलाइन पढ़ें आप सबसे अच्छा उद्घाटन भाषणों की एक सूची ऑनलाइन खोज सकते हैं या टेड वार्तालाप जैसे सार्वजनिक बोलने वाले साइट पर प्रस्तुत किए गए भाषणों को खोल सकते हैं।
  • आप 2016 के सर्वश्रेष्ठ उद्घाटन भाषणों में मिल सकते हैं https://bigspeak.com/best-keynote-speakers-of-2016.
  • भाग 2
    उद्घाटन भाषण तैयार करें

    Video: Apna pahla bhashan kese de ? आपका अपना पहला भाषण कैसे दे वो भी बिना डरे ?

    एक कुंजीन भाषण लिखें चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    एक दिलचस्प कहानी के साथ शुरू करें दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि एक छोटी और दिलचस्प कहानी बताएं क्षेत्र में अपने स्वयं के अनुभव की एक कहानी के बारे में सोचो। भाषण के उद्देश्य से संबंधित कहानी प्राप्त करने के लिए वर्तमान घटनाओं पर ध्यान दें कुछ वाक्यों में महत्वपूर्ण क्षणों को उजागर करते हुए, अंक में कहानी कहने की कोशिश करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कक्षा में विविधता के बारे में एक प्रारंभिक भाषण लिखते हैं, तो आप कक्षा के एक छात्र के बारे में एक कहानी बता सकते हैं जिसके साथ आप कक्षा में एक शिक्षक के रूप में काम कर रहे हैं।
    • आप रंग के एक छात्र के बारे में एक कहानी की खबर भी देख सकते हैं जो कक्षा में विविधता के साथ समस्याओं के बारे में सार्वजनिक रूप से बोली लगाई है, आपके इलाके या देश पर आधारित एक समाचार लेख।
  • एक कुंजीन भाषण लिखें चरण 6 का शीर्षक चित्र

    Video: pm मोदी ने कहा भाषण देने में मुझे लग रहा डर

    2
    एक दिलचस्प तथ्य के साथ शुरू करें एक और विकल्प यह है कि आपको दिलचस्प लगता है। एक तथ्य का चयन करें कि शायद बहुत से लोग या अधिकांश दर्शक नहीं जानते। आप अपने स्वयं के शोध से एक तथ्य का उपयोग कर सकते हैं या विश्वसनीय स्रोतों से तथ्यों को देख सकते हैं जो भाषण के उद्देश्य से संबंधित हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि भाषण का उद्देश्य कॉर्पोरेट जगत में सामाजिक ज़िम्मेदारी पर चर्चा करना है, तो आप एक तथ्य के साथ खोल सकते हैं कि उपभोक्ताओं को अधिक खरीदना पड़ता है यदि कोई ब्रांड सामाजिक रूप से जिम्मेदार है।
  • एक कुंजीन भाषण लिखें चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3



    भाषण के उद्देश्य की स्थापना। भाषण की शुरुआत में, आपको उद्देश्य स्पष्ट रूप से और संक्षिप्त रूप से भी स्थापित करना चाहिए। कहानी या उद्घाटन समारोह के तुरंत बाद आप इस उद्देश्य को स्थापित कर सकते हैं। "मैं यहाँ आपको बताने के लिए हूं ..." या "मैं आज से आपके साथ साझा करना चाहता हूं ..." कहकर यह उद्देश्य बताएं।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ ऐसा कहकर इस उद्देश्य को पेश कर सकते हैं जैसे "मैं आज यहां सामाजिक जिम्मेदारी के बारे में बात करने के लिए हूं, जो इस सम्मेलन का विषय है और मेरे बहुत से पेशेवर काम का विषय है।"
  • एक कुंजीन भाषण लिखें चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    कुछ मजेदार जोड़ने के लिए हास्य का उपयोग करें एक उद्घाटन भाषण में हास्य एक महान उपकरण हो सकता है अजीब होने से दर्शकों में रुचि पैदा करने और भाषण को यादगार बनाने में मदद मिल सकती है। भाषण के दौरान एक चिढ़ा और प्रकाश स्वर को अपनाने की कोशिश करें इसके अलावा, अजीब भागों और गंभीर क्षणों को संतुलित करने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कहकर एक मजेदार हिस्सा आत्म-आलोचक बना सकते हैं जैसे "मैं हमेशा एक महान शिक्षक नहीं था कभी-कभी, मुझे हास्यास्पद शिक्षक या कष्टप्रद शिक्षक के रूप में जाना जाता था, हमेशा एक अद्भुत नहीं। "
  • एक कुंजीन भाषण लिखें शीर्षक टाइप करें छवि 9
    5
    शब्दों और खोजशब्दों को दोहराएं पुनरावृत्ति अपने विचारों को सुदृढ़ करने और भाषण के मुख्य बिंदुओं के दर्शकों को याद दिलाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। भाषण के कई महत्वपूर्ण शब्दों पर वापस जाएं ताकि दर्शकों को दिलचस्पी दिखाई दे। पहले एक बिंदु का उल्लेख करें ताकि दर्शकों को भाषण के उद्देश्य को याद किया जा सके।
  • उदाहरण के लिए, आप कम से कम दो बार उन्हें वापस जाकर प्रवचन की शर्तों (जैसे "एकता", "प्रतिबद्धता" और "सामाजिक विवेक") को हाइलाइट कर सकते हैं। आप इन शर्तों का उल्लेख करके भाषण शुरू कर सकते हैं और फिर भाषण में बाद में इन पर वापस जा सकते हैं।
  • एक कुंजीन भाषण लिखें शीर्ष लेख 10 शीर्षक
    6
    एक प्राकृतिक आवाज का उपयोग करके भाषण लिखें एक व्यावसायिक या औपचारिक स्वर को अपनाने की कोशिश न करें, खासकर अगर यह आपको असुविधाजनक महसूस करता है अपने आप को अभिव्यक्त करने की कोशिश करें कि आप सहकर्मी या मित्र के साथ करेंगे। उस भाषा का उपयोग करें जिसे आप प्रतिदिन उपयोग करते हैं और भाषण के लिए एक प्राकृतिक आवाज को बिखेरते हैं। आप इस तरह से और अधिक समझदार और दिलचस्प होंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप भाषण में अपने कक्षा में अपने छात्रों के साथ उपयोग किए जाने वाले हास्यास्पद वाक्यांशों का उपयोग कर सकते हैं। भाषण में संवादात्मक स्वर को बनाए रखने के लिए आप कम औपचारिक शब्द और शब्दों का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • एक कुंजीन भाषण लिखें शीर्ष 11 चित्र लिखें
    7
    कॉल टू एक्शन के साथ भाषण समाप्त करें भाषण को अंतिम रूप देने के लिए दर्शकों को किसी प्रकार की कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करना कार्रवाई एक ऐसे विचार के बारे में सोचने के लिए हो सकती है, जिसे आपने पहले कभी नहीं सोचा था या आपके समुदाय के कुछ सदस्यों के साथ बातचीत नहीं की थी। कॉल करने के लिए कार्रवाई करने से दर्शकों को एक स्पष्ट प्रोत्साहन मिलेगा।
  • आप कहानी के साथ एक ऐसा कॉल कर सकते हैं जो कि कहानी के साथ करना है या वह तथ्य जिसे आपने भाषण की शुरुआत में इस्तेमाल किया था। उदाहरण के लिए, "मेरी कक्षा में छात्र की तरह जिसने ज़रूरत में एक व्यक्ति से संपर्क किया था, मैं अब आपको संवेदनशील होने के लिए कहता हूं, ताकि अपने समुदायों में किसी से संपर्क करने की कोशिश कर सकें।
  • भाग 3
    उद्घाटन भाषण पोलिश

    एक कुंजीन भाषण चरण 12 लिखिए चित्र
    1
    भाषण को जोर से पढ़ें जब आपके पास भाषण की संपूर्ण रूपरेखा है, तो अपने आप को और अन्य लोगों को ज़ोर से भाषण पढ़ने के लिए समय निकालें सुनो कैसे भाषण प्रवाह देखें कि क्या वाक्यों या खंड हैं जो अच्छे नहीं लगते हैं उन्हें व्यवस्थित करें ताकि भाषण प्राकृतिक और पॉलिश हो।
    • जब आप भाषण को जोर से पढ़ते हैं, तो देखें कि आपने एक शब्द को छोड़ दिया है या नहीं। ऐसा होने की संभावना है कि आप किसी भी शब्द को मिटा सकते हैं जिससे आप अधिक प्रवाह प्राप्त कर सकते हैं।
    • यदि आप भाषण को अन्य लोगों के लिए ज़ोर से पढ़ते हैं, तो आप उन्हें बता सकते हैं कि वे इसके बारे में क्या सोचते हैं। उन्हें पूछिए कि क्या उन्हें लगता है कि भाषण का कुछ हिस्सा उबाऊ हो या समझने में मुश्किल हो। प्रवचन की रचनात्मक आलोचना के लिए खुले रहें ताकि यह अच्छी तरह से तैयार हो।
  • एक कुंजीन भाषण लिखें चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    भाषण सही करें भाषण में वर्तनी, व्याकरण और विराम चिह्न त्रुटियों की जांच करना सुनिश्चित करें। प्रत्येक शब्द को सही ढंग से लिखा है यह पुष्टि करने के लिए भाषण को पीछे की ओर पढ़ने की कोशिश करें। पूरे स्कोर का पता लगाएं और पुष्टि करें कि यह सही है।
  • सही अंक विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप श्रोताओं के सामने जोर से भाषण पढ़ने जा रहे हैं, क्योंकि स्कोर आपको बताएगा कि कब रोकें या सांस लेते हैं। अक्सर, एक अल्पविराम आपको भाषण को रोकने की अनुमति देगा और एक बिंदु आपको थोड़ी सी सांस लेने की अनुमति देगा।
  • Video: एक 'युवा नेता' हैं जो भाषण देना सीख रहे है। न बोलते तो शायद बड़ा भूकंप आ जाता: पीएम

    एक कुंजीन भाषण लिखें चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    भाषण को देखने के लिए जांचें कि क्या इसकी स्पष्टता और पर्याप्त विस्तार है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए भाषण की भी समीक्षा करनी चाहिए कि प्रत्येक अनुभाग स्पष्ट और समझना आसान है। प्रायः, जितना छोटा होता है, उतना ही बेहतर होता है, इसलिए यदि कोई शब्दबध्द या बहुत लंबा खंड होता है, तो उसे छोटा करने का प्रयास करें किसी भी शब्द या पद की खोज करें जो आवश्यक नहीं है
  • अगर भाषण के लिए समय पर प्रतिबंध है, तो आपको यह पुष्टि करने के लिए भाषण पढ़ना चाहिए कि यह सीमा के भीतर है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com