ekterya.com

किसी घटना की रिपोर्ट कैसे लिखनी है

क्या आपको एक इवेंट रिपोर्ट लिखने के लिए भेजा गया था? ये रिपोर्ट निर्धारित करते हैं कि क्या परिणाम सफल होता है या नहीं, परिणाम की शुरुआत में निर्धारित उद्देश्यों के साथ तुलना करते समय यह एक महत्वपूर्ण साधन भी है, जिसके द्वारा व्यक्ति या ऐसी कंपनियां जो एक इवेंट आयोजित की हैं, निर्धारित कर सकते हैं कि किस प्रकार के परिवर्तन हो सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप अपनी रिपोर्ट की सफलता सुनिश्चित कर सकते हैं, खासकर यदि आप भविष्य में किसी अन्य घटना को आयोजित करने का निर्णय लेते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी घटना रिपोर्ट व्यवस्थित करें

Video: मोबाइल गुम या चोरी होने पर location का कैसे पता करें | find your phone

इवेंट का शीर्षक लिखें इवेंट रिपोर्ट चरण 1
1
प्रत्येक दर्शक के लिए प्रस्तुति और स्वरूप की शैली का निर्धारण करें। इवेंट रिपोर्ट सर्पिल या स्टेपल किए गए भौतिक दस्तावेज़ों के साथ-साथ पीडीएफ दस्तावेजों या ईमेल द्वारा भेजे गए पावर प्वाइंट प्रस्तुतियों आदि हो सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट रिपोर्ट में अपनी रिपोर्ट को व्यवस्थित करें आपका उद्देश्य घटना के परिणामों की तुलना उन उद्देश्यों से करना है जिन्हें आपने शुरू में उसके लिए खोजा था। घटना की मुख्य उपलब्धियों का सारांश बनाएं
  • प्रत्येक प्रायोजक और दर्शकों की जरूरतों और हितों की रिपोर्ट को समायोजित करें प्रायोजकों के उद्देश्यों पर विचार करें एक तरह से, प्रायोजक घटना की रिपोर्ट के मुख्य दर्शक हैं। वे यह जानना चाहते हैं कि क्या यह आपके लायक है या आपके ईवेंट को प्रायोजित करने के लिए नहीं। इस कारण से, आपको यह विचार करना चाहिए कि आप कौन-से बिंदु जानना चाहते हैं और आपकी रुचि के विषय क्या हैं।
  • आपको घटना और प्रायोजकों की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने के लिए रिपोर्ट को भी समायोजित करना होगा, क्योंकि दोनों अद्वितीय हैं एक रिपोर्ट को यांत्रिक रूप से लिखना न दें अन्य दर्शकों में वरिष्ठ प्रबंधन अधिकारी और वित्तीय प्रबंधक शामिल हैं
  • एक इवेंट रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    घटना के दौरान आपकी रिपोर्ट के लिए आवश्यक जानकारी ट्रैक करने के लिए एक प्रक्रिया बनाएं अपनी स्मृति पर पूरी तरह से भरोसा मत करो
  • ईवेंट के पहले, दौरान और बाद में महत्वपूर्ण जानकारी पर नज़र रखने से आपको अधिक विशिष्ट और प्रभावी रिपोर्ट लिखने की अनुमति मिल जाएगी। साथ ही, यह आपको अधिक समय पर जानकारी एकत्र करने की अनुमति देगा।
  • लगातार जानकारी लीजिए और यदि आवश्यक हो, तो अन्य लोगों की सहायता के लिए (संभावित चिकित्सकों सहित) डेटा एकत्र करने के लिए पूछें। कभी भी यह मत भूलना कि जब तक रिपोर्ट शुरू नहीं हो जाती, तब तक आपको इंतजार नहीं करना चाहिए।
  • एक इवेंट रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    केवल महत्वपूर्ण जानकारी का उपयोग करें घटनाओं की रिपोर्टों से संबंधित समस्याओं में से एक यह है कि वे कुछ भी नहीं करते हैं बल्कि एजेंडा दोहराते हैं या सतही या आशावादी वाक्यांशों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उस गलती को मत करो आपको क्या करना चाहिए, स्पष्ट और विश्लेषणात्मक शैली के साथ प्रमुख बिंदुओं को उजागर करना चाहिए।
  • घटना के कुछ सबसे अधिक प्रतिनिधि क्षणों को चुनें और उन्हें विस्तार से वर्णन करें। एक अच्छा विचार तीन सकारात्मक बिंदुओं पर विचार करना है और, शायद, तीन बिंदुओं से आश्चर्यचकित हो गया
  • लेख में बहुत अधिक सांसारिक विवरण शामिल न करें, जैसे लंच मेनू या उद्घाटन भाषण का विस्तृत सारांश। आपको क्या करना चाहिए, उस विवरण को उजागर करना चाहिए जो वास्तव में मायने रखती हैं
  • भाग 2
    अपनी रिपोर्ट में सही सामग्री है

    एक इवेंट रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    1
    एक कार्यकारी सारांश लिखें आपकी इवेंट रिपोर्ट में कार्यकारी सारांश शामिल होना चाहिए, जो एक पूर्ण और अधिक विस्तृत रिपोर्ट का संक्षिप्त संस्करण होना चाहिए। यह कार्यकारी सारांश एक परिचय की भूमिका को पूरा करता है।
    • आप दो रिपोर्ट बना सकते हैं: ए कार्यकारी सारांश उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिनके आयोजन के परिणामों में रुचि है और घटना के आयोजकों या प्रायोजकों के लिए और अधिक पूर्ण और विस्तृत रिपोर्ट है।
    • कार्यकारी सारांश में, केवल सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्यों और परिणामों पर ध्यान केंद्रित करें। कार्यकारी सारांश संक्षिप्त होना चाहिए और केवल एक या दो पृष्ठों पर कब्जा होना चाहिए। साथ ही, आपको इस घटना के सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए और डेटा के संक्षिप्त व्याख्या में शामिल होना चाहिए।
  • एक इवेंट रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    2
    अपनी रिपोर्ट में विज़ुअल एड्स शामिल करें संख्याओं की एक बड़ी संख्या को प्रस्तुत करने के बजाय, सांख्यिकीय प्रवृत्तियों को दिखाए जाने वाले चार्ट की पेशकश करना अक्सर अधिक प्रभावी होता है
  • यदि घटना में एक नया उत्पाद शामिल है, तो आप इसमें एक तस्वीर शामिल कर सकते हैं। इस घटना के दौरान लिया गया फोटो आपकी रिपोर्ट को स्पष्ट करने में मदद कर सकता है। घटना में प्रायोजकों की भागीदारी की तस्वीरें प्राप्त करने का प्रयास करें फिर, यह एक ऐसा कार्य है, जिसे आप ईवेंट के बाद नहीं कर सकते।
  • अपनी रिपोर्ट में आप ऐसे नमूने, प्रतिकृतियां और वस्तुओं के अन्य उदाहरण शामिल कर सकते हैं, जिन्हें आप ईवेंट के दौरान प्राप्त कर सकते हैं। इसी प्रकार, इसमें उन लोगों की संख्या शामिल है जिन्होंने प्रायोजक आदि से कूपन प्राप्त किए। प्रायोजकों के लिए कार्यक्रम स्थल पर और इसके बाहर मीडिया के कवरेज को दस्तावेज़ दें
  • एक इवेंट रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    3
    यह विज्ञापन और मीडिया कवरेज दोनों दस्तावेज करता है। बाद में, आपको मीडिया कवरेज और घटना के उद्देश्यों के बीच तुलना करना चाहिए।
  • ब्रोशर पर ध्यान केंद्रित करें और मुद्रित लेख जहां प्रायोजक के विज्ञापन दिखाई देते हैं या उनके नाम का उल्लेख किया जाता है। इसके अतिरिक्त, यह परिसंचरण और विज्ञापन लागतों की मात्रा एकत्र करने का प्रयास करता है।
  • दस्तावेज़ टेलीविजन विज्ञापन, सामुदायिक सेवा घोषणाओं, रेटिंग, विज्ञापन और समाचार कवरेज की लागत।
  • रेडियो विज्ञापन और इसकी लागत, साथ ही प्रचार लागत, लेखा परीक्षा की रिपोर्ट, आदि के दस्तावेज को मत भूलना।
  • Video: How to Register FIR Online for Lost Article or Document

    एक इवेंट रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7



    4
    घटना के उद्देश्यों के बारे में कुछ पंक्तियों को शामिल करें। अपने परिणामों के साथ घटना के उद्देश्यों को जोड़ने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है इस घटना का मूल मिशन क्या था और क्या लक्ष्यों को निर्धारित किया गया था, इसकी याद दिलाएं।
  • आप घटना कार्यक्रम भी शामिल कर सकते हैं आपको कुछ बिंदु पर सबसे महत्वपूर्ण प्रतिभागियों में चर्चा करनी चाहिए। याद रखें कि आपको संक्षिप्त होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप घटना के सबसे महत्वपूर्ण परिणामों का जिक्र करते हुए और उनका विवरण देने के लिए सबसे अधिक समय व्यतीत करते हैं और फिर उन्हें उद्देश्य के साथ तुलना करें यथार्थवादी बनें और उन चीजों को सजाने की कोशिश न करें जो काम न करें।
  • एक इवेंट रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    5
    रिपोर्ट में वित्तीय जानकारी शामिल है इसके विस्तृत विवरण प्रदान करना महत्वपूर्ण है बजट घटना और पैसा जो वास्तव में बिताया गया था (या संभवतः जीता) बजट व्यय और वास्तविक व्यय की तुलना करने के साथ-साथ सकारात्मक पॉइंटों और उन क्षेत्रों में हाइलाइट करना, जिनके लिए आपको बेहतर बनाने की ज़रूरत है
  • इसमें लागतों का विवरण दिया गया है, जिसमें लागत का पता शामिल है विपणन और प्रचार गतिविधियों, कर्मियों और प्रायोजन लागत से संबंधित खर्च एक विस्तृत बजट शामिल करना एक अच्छा विचार है वित्तीय प्रबंधकों और वरिष्ठ प्रबंधन अधिकारी आपके निष्कर्षों का समर्थन करने के साक्ष्य देखना चाहते हैं।
  • इसमें एक रिकॉर्ड शामिल है कमाई, जैसे दरें, प्रायोजक और एनेक्सस हालांकि, आपको शुरुआत में स्थापित अनुमानों के साथ आय की तुलना करना सुनिश्चित करना चाहिए।
  • इवेंट शीर्षक लिखें इवेंट रिपोर्ट लिखें चरण 9
    6
    ऐसे आंकड़े भी शामिल हैं जो पाठकों के लिए प्रासंगिक हैं। आप एक रिपोर्ट लिखना नहीं चाहते हैं जो सतही जानकारी से भरी हुई है। इस घटना में उपस्थित लोगों की संख्या एक सांख्यिकीय आंकड़ा है जिसमें आपको शामिल करना चाहिए। यह आंकड़ा प्रदान करने का एक अच्छा विचार है जिसे मात्रा निर्धारित किया जा सकता है।
  • अन्य सांख्यिकीय या सामान्य आंकड़ों को शामिल करने के लिए प्रासंगिक है: एक विशेष स्टैंड के संबंध में उत्पन्न बिक्री की संख्या और आगंतुकों की संख्या इस प्रकार की जानकारी प्रदान करने से रिपोर्ट को अधिक विश्वसनीयता मिलती है। प्रतिभागियों या प्रतिभागियों के बारे में जानकारी प्रदान करें इसमें जनसांख्यिकीय डेटा, उपस्थिति के आंकड़े और दर्शकों में किए गए शोध के परिणाम (जैसे, खरीदारी आदतें जैसे) शामिल हैं
  • यह उन लोगों की संख्या को सूचित करता है जो प्रायोजकों के अभियानों का जवाब देते हैं, साथ ही धर्मार्थ संगठनों के पक्ष में किए गए दान भी सूचित करते हैं। कर्मचारियों का आर्थिक प्रभाव और भागीदारी दस्तावेज़।
  • इवेंट का शीर्षक लिखें इवेंट रिपोर्ट स्टेप 10
    7
    इसमें गुणात्मक तत्व शामिल होता है जो डेटा को संदर्भित करता है। आपकी रिपोर्ट में आंकड़े शामिल होने चाहिए, लेकिन आपको प्रतिभागियों के शब्दों का उद्धरण भी करना चाहिए, ताकि आप प्रासंगिक प्रतिक्रिया दें।
  • उद्धरण एकत्र करें और प्रतिभागियों और आयोजन टीम के सदस्यों से प्रतिक्रिया प्राप्त है, ताकि पेशेवरों और घटना के विपक्ष के मूल्यांकन रिपोर्ट के लेखक की ओर से पूरी तरह से नहीं आती है। यह आपकी रिपोर्ट को अधिक विश्वसनीयता देगा।
  • तृतीय पक्षों द्वारा किए गए शोध सहित विचार करें मीडिया कवरेज पर मूल्य डालकर ऐसा कोई ऐसा मामला है जो तीसरी पार्टी की जांच कर सकता है।
  • स्थान और सुविधाएं का मूल्यांकन करें अन्य लोगों के दृष्टिकोण से स्थान और सुविधाओं की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के लिए समय निकालें इस बात पर चर्चा करें कि सम्मेलन, घटना आदि के लिए स्थान कैसे उपयोग किया गया।
  • भाग 3
    अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप दें

    एक इवेंट रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    1
    समय पर अपनी रिपोर्ट सबमिट करें जितनी जल्दी हो सके रिपोर्ट लिखने और प्रकाशित करने का प्रयास करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप यह संभव बनाने के लिए अपना समय निर्धारित करते हैं कुछ लोग 30 दिनों में रिपोर्ट जारी करने का सुझाव देते हैं, लेकिन दूसरों को लगता है कि यह कुछ ही दिनों में किया जाना चाहिए।
    • समय सीमा पर कोई बात नहीं, समय पर रिपोर्ट को खत्म करना सुनिश्चित करें शायद आप किसी एजेंसी के लिए एक विशेष क्लाइंट द्वारा किराए पर लिया गया रिपोर्ट दर्ज करें सभी आवश्यकताओं पर ध्यान दें
    • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके दर्शकों को एक पूर्ण और समय पर रिपोर्ट प्राप्त करने की अपेक्षा होगी। कठोर होने के लिए समय लें और अपना काम ठीक से करें, लेकिन बहुत ज्यादा उम्मीद न करें, क्योंकि आपकी रिपोर्ट दिखेगी।
  • Video: अपने गाँव के प्रधान / सरपंच को कैसे हटाये | gram pradhan ko kaise hataye , kam sahi na hone par

    इवेंट का शीर्षक लिखें इवेंट रिपोर्ट स्टेप 12
    2
    अपनी रिपोर्ट जांचें सुनिश्चित करें कि रिपोर्ट का व्याकरण सही है और विराम चिह्न और वर्तनी की गलतियों से बचें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके उत्तर विस्तृत हैं। आपको लेखन के सुनहरे नियम का पालन करना चाहिए "तथ्यों के साथ प्रदर्शन करना और शब्दों के साथ नहीं" इसका मतलब यह है कि रिपोर्ट में विस्तृत सामान्य अंक का समर्थन करने के लिए विशिष्ट उदाहरण प्रदान करने का यह एक अच्छा विचार है।
  • अपने दर्शकों को मत भूलें और सुनिश्चित करें कि आपका लेखन औपचारिक और पेशेवर है। एक घटना रिपोर्ट एक आकस्मिक दस्तावेज़ नहीं है, लेकिन एक घटना की सफलता का निर्धारण करने के लिए एक आवश्यक दस्तावेज़ है, इसलिए इसे सम्मान के योग्य होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आपको लगता है कि आपको ज़्यादा तस्वीर की आवश्यकता होगी। आप भविष्य में उनकी सराहना करेंगे।
    • नेताओं और आयोजकों से कुछ शब्द पाने के लिए, पहले उन पर मत जाना, क्योंकि वे लंबे समय तक जगह में रहेंगे, घटना समाप्त होने के बाद भी। जनता से पहले पूछना सुनिश्चित करें, क्योंकि वे सबसे पहले जाने वाले होंगे इसी तरह, यदि आप कुछ और में व्यस्त हैं तो वक्ता या नेता के साथ बोलने पर जोर न दें आप बाद में उनसे बात कर सकते हैं
    • नेताओं या आयोजकों के कई सवाल स्वाभाविक रूप से पूछें जब तक व्यक्ति अपने विचारों को व्यक्त नहीं करता।
    • आपको लगता है कि आवश्यक है उससे अधिक वक्तव्य प्राप्त करें आप भविष्य में उनकी सराहना करेंगे।
    • यदि आप अच्छे फोटो लेते हैं, तो वे घटना के दौरान हुई कार्रवाई या उसके पहले लोगों की प्रतिक्रिया दिखाएंगे।
    • पूरे घटना की तस्वीरें लेने की कोशिश करें, जिसमें दर्शकों की एक छवि और स्पीकर को पाठक को घटना की भयावहता के साथ संवाद करने के लिए शामिल करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक डिजिटल कैमरा
    • एक नोटबुक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com