ekterya.com

सांख्यिकीय रिपोर्ट कैसे लिखनी है

एक सांख्यिकीय रिपोर्ट एक विशेष विषय या परियोजना के बारे में पाठकों को जानकारी प्रदान करता है। आप एक सफल सांख्यिकीय रिपोर्ट को उचित रूप से स्वरूपित करके और पाठकों को आवश्यक सभी आवश्यक जानकारी सहित लिख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
रिपोर्ट प्रारूपित करें

Video: The Great Gildersleeve: A Motor for Leroy's Bike / Katie Lee Visits / Bronco Wants to Build a Wall

एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखने वाली छवि चरण 1
1
अन्य सांख्यिकीय रिपोर्ट खोजें यदि आपने पहले कभी भी सांख्यिकीय रिपोर्ट नहीं लिखी है, तो आपको अन्य सांख्यिकीय रिपोर्टों की समीक्षा करना उपयोगी हो सकता है, जो कि आप को फ़ॉर्मेट करने के लिए एक गाइड के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, आपको यह भी अच्छा विचार होगा कि आपकी तैयार की गई रिपोर्ट को कैसे देखें
  • अगर आप एक क्लास के लिए रिपोर्ट करने जा रहे हैं, तो आपका प्रशिक्षक या शिक्षक संभवत: आपको कुछ रिपोर्ट दिखाने को तैयार हैं जो आपके पूर्व छात्रों ने आपको भेजे हैं यदि आप उन्हें पूछते हैं।
  • विश्वविद्यालय पुस्तकालयों में संकायों के छात्रों और शोधकर्ताओं द्वारा बनाई गई सांख्यिकीय रिपोर्ट की प्रतियां भी हैं। अध्ययन के अपने क्षेत्र में एक रिपोर्ट का पता लगाने में आपकी सहायता करने के लिए विशेष लाइब्रेरियन से पूछें।
  • आप व्यापार या बाजार अनुसंधान के लिए बनाई गई ऑनलाइन सांख्यिकीय रिपोर्ट भी देख सकते हैं, साथ ही साथ सरकारी एजेंसियों द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट भी मिल सकते हैं।
  • पत्र के उदाहरणों का पालन न करें, खासकर अगर उन्हें अध्ययन के किसी अन्य क्षेत्र से अनुसंधान के लिए बनाया गया हो। अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों में एक सांख्यिकीय रिपोर्ट की उपस्थिति और सामग्री के बारे में उनके विभिन्न सम्मेलनों हैं। उदाहरण के लिए, गणितज्ञ द्वारा एक सांख्यिकीय रिपोर्ट एक खुदरा व्यापार के लिए एक बाजार शोधकर्ता द्वारा बनाई गई एक रिपोर्ट से बहुत भिन्न लग सकती है।
  • Video: Week 6

    एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2

    Video: Thorium: An energy solution - THORIUM REMIX 2011

    रिपोर्ट लिखने के लिए आसान-से-पढ़ने वाले स्रोत को चुनें सांख्यिकीय रिपोर्ट आमतौर पर एक स्थान में टाइप की जाती हैं जैसे कि एआरआईएल या टाइम्स न्यू रोमन आकार 12 का उपयोग करते हुए फ़ॉन्ट। अगर आपके पास असाइनमेंट शीट है जो प्रारूप आवश्यकताओं का वर्णन करता है, तो उन्हें पत्र में पालन करें।
  • सामान्य तौर पर, आपको रिपोर्ट के सभी पक्षों पर 2.5 सेमी (1 इंच) का मार्जिन छोड़ना चाहिए। रिपोर्ट करने के लिए विज़ुअल तत्वों, जैसे टेबल और ग्राफ़ जोड़ते समय सावधान रहें और सुनिश्चित करें कि खून बह रहा मार्जिन से अधिक न हो। अन्यथा, आप रिपोर्ट को गलत तरीके से प्रिंट कर सकते हैं और इसे लापरवाह दिखते हैं।
  • यदि आप किसी फ़ोल्डर या फ़ोल्डर के अंदर अध्ययन करने जा रहे हैं, तो आप पृष्ठ के बाईं ओर 3 सेंटीमीटर (1.5 इंच) के अंतर को छोड़ सकते हैं ताकि सभी शब्दों को पृष्ठों को फ्लिप करके आराम से पढ़ा जा सके।
  • रिपोर्ट में दोहरे स्थान को मत छोड़ो, जब तक कि आप इसे किसी कक्षा के कार्य के लिए नहीं लिखते हैं और प्रशिक्षक या शिक्षक विशेष रूप से आप ऐसा करने के लिए कहता है।
  • प्रत्येक पृष्ठ पर पृष्ठ संख्या जोड़ने के लिए हेडर का उपयोग करें आपको अपने अंतिम नाम या पेज नंबर के बगल में अध्ययन का शीर्षक भी जोड़ना होगा।
  • एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखने वाली छवि चरण 3
    3
    उपयुक्त उद्धरण विधि का उपयोग करें। किसी जांच में इस्तेमाल किए गए लेख, किताबों और अन्य सामग्रियों का उल्लेख करने के लिए अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है। अपने शोध के क्षेत्र में सबसे आम उद्धरण विधि का उपयोग करें, भले ही आपको किसी अन्य विधि के साथ अधिक सहज महसूस हो।
  • उद्धरण विधि आम तौर पर शैली के मैनुअल में दिखाई देती हैं, न कि केवल संदर्भों का उल्लेख करने के तरीके के बारे में विस्तार से बताया गया है, लेकिन यह स्वीकार्य विराम चिह्न और संक्षिप्त नियमों का नियम, शीर्षकों और रिपोर्ट के सामान्य प्रारूप का भी उल्लेख करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक मनोवैज्ञानिक अध्ययन के आधार पर एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखने जा रहे हैं, तो आपको आम तौर पर अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) द्वारा प्रकाशित शैली पुस्तिका का उपयोग करना चाहिए।
  • उद्धरण विधि जो आप उपयोग करते हैं वह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक विशेष या व्यावसायिक पत्रिका में सांख्यिकीय रिपोर्ट प्रकाशित करने जा रहे हैं।
  • एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4

    Video: 3000+ Common English Words with Pronunciation

    एक कवर शामिल है एक शीर्षक पृष्ठ सांख्यिकीय रिपोर्ट का शीर्षक, आपका नाम और किसी ऐसे व्यक्ति के नाम प्रदान करता है जिन्होंने जांच या रिपोर्ट को खुद में काफी योगदान दिया है कवर अंतिम रिपोर्ट के लिए एक स्वच्छ प्रस्तुति प्रदान करता है।
  • यदि आप कक्षा के लिए एक सांख्यिकीय रिपोर्ट तैयार करने जा रहे हैं, तो कवर पेज का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है अपने प्रशिक्षक या शिक्षक से पूछें, या यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह रिपोर्ट कवर करने के लिए जरूरी है और आपको इसमें क्या शामिल होना चाहिए, अपनी असाइनमेंट शीट की जांच करें।
  • अधिक विस्तृत सांख्यिकीय रिपोर्ट के मामले में, आपको एक सूचकांक शामिल करना पड़ सकता है ध्यान रखें कि आप रिपोर्ट पूरी करने के बाद तक इसे प्रारूपित नहीं कर पाएंगे। सूचकांक में रिपोर्ट के प्रत्येक अनुभाग की एक सूची होनी चाहिए और जिस पृष्ठ पर यह आरंभ होता है
  • एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखिए चित्र 5
    5
    अनुभागों के लिए हेडर बनाएँ रिपोर्ट और प्राप्तकर्ता के उद्देश्य के आधार पर, शीर्षकों को पढ़ना आसान हो सकता है। यह पहलू विशेषकर यदि आप सोचते हैं कि यह बहुत संभावना है कि आपके पाठकों ने रिपोर्ट को देखेंगे या वर्गों के बीच छलांग लगाएगी
  • यदि आप अनुभागों के लिए हेडिंग बनाने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें बोल्ड और रखा जाना चाहिए ताकि वे बाकी पाठ से बाहर खड़े हों। उदाहरण के लिए, आप केंद्र और बोल्ड शीर्षकों को थोड़ा बड़ा फ़ॉन्ट आकार के साथ उपयोग कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि किसी अनुभाग का शीर्षक पेज के निचले भाग पर स्थित नहीं है। आपके पास पृष्ठ खंड से पहले प्रत्येक अनुभाग शीर्षक के नीचे कम से कम कुछ पंक्तियां पाठ या पूर्ण अनुच्छेद होना चाहिए।
  • एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखिए चित्र 6
    6
    रिपोर्ट के वितरण को सत्यापित करने के लिए "प्रिंट पूर्वावलोकन" का उपयोग करें। जब आप एक वर्ड प्रोसेसर प्रोग्राम में रिपोर्ट स्केच करें, तो वह आमतौर पर स्क्रीन पर उसी तरीके से दिखाई देगा, जिस पर स्क्रीन पर दिखाई देगी। हालांकि, दृश्य तत्व आपके इच्छित तरीके से संरेखित नहीं हो सकते हैं
  • विजुअल तत्वों के आस-पास हाशिये की जांच करें और सुनिश्चित करें कि पाठ को गठबंधन किया गया है और इन तत्वों के बहुत करीब नहीं है। उस भाग के बीच एक स्पष्ट सीमा होनी चाहिए जहां पाठ समाप्त हो रहा है और जिस भाग में दृश्य तत्व से संबंधित शब्द (जैसे कि ग्राफ़िक के अक्ष लेबल) शुरू होते हैं।
  • दृश्य तत्वों को स्क्रॉल करने के लिए पाठ का कारण हो सकता है इसलिए, रिपोर्ट लिखने को पूरा करने के बाद अनुभाग शीर्षलेखों को अच्छी तरह से जांचें और सुनिश्चित करें कि उनमें से कोई भी एक पेज के नीचे स्थित नहीं है।
  • जितना संभव हो उतना संभव है, आपको परिस्थितियों को खत्म करने के लिए पेज ब्रेक्स भी बदलना चाहिए, जहां पृष्ठ की अंतिम पंक्ति पैराग्राफ की पहली पंक्ति है या किसी पृष्ठ की पहली पंक्ति पैराग्राफ की अंतिम पंक्ति है। यह पढ़ने के लिए इन पंक्तियों का पाठ कठिन है।
  • भाग 2
    सामग्री बनाएं

    एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखिए चित्र 7
    1
    अपनी रिपोर्ट का सारांश लिखें सारांश एक संक्षिप्त विवरण है (आम तौर पर लगभग 200 शब्दों से अधिक नहीं) जो कि परियोजना के सभी तत्वों को संश्लेषित करता है, जिनमें से तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है, परिणाम और विश्लेषण।
    • जितना संभव हो उतना अधिक अपना सारांश लिखने के लिए वैज्ञानिक या सांख्यिकीय भाषा का उपयोग करने से बचें। सारांश उस व्यक्ति की तुलना में व्यापक दर्शकों के लिए समझा जाना चाहिए, जो संपूर्ण रिपोर्ट पढ़ेगा।
    • सारांश के बारे में "लिफ्ट भाषण" के रूप में सोचना उपयोगी हो सकता है। यदि आप किसी के साथ लिफ्ट में थे और अपनी परियोजना के बारे में पूछा, तो सारांश वह सब होगा जो आप इसे वर्णन करने के लिए उस व्यक्ति से कहेंगे।
    • यद्यपि सारांश रिपोर्ट में सबसे पहले दिखाई देना चाहिए, संपूर्ण रिपोर्ट को समाप्त करने के बाद, इसे अंत में लिखना आसान होता है
  • एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    स्केच परिचय रिपोर्ट की शुरूआत आपके अनुसंधान या प्रयोग के उद्देश्य को पहचानती है पाठक को समझाएं कि आप इस विशिष्ट परियोजना को क्यों अपना रहे हैं और उन सवालों में शामिल हैं जिनसे आप जवाब दे सकते हैं।
  • रिपोर्ट की टोन सेट करने के लिए स्पष्ट और संक्षिप्त भाषा का उपयोग करने का लक्ष्य। आपके लक्षित दर्शकों के बावजूद, बहुत सांख्यिकीय भाषा का उपयोग करने के बजाय आम आदमी के संदर्भ में परियोजना लिखें
  • यदि रिपोर्ट वैज्ञानिक प्रयोगों या सर्वेक्षणों या जनसांख्यिकीय डेटा की एक श्रृंखला पर आधारित है, तो अपनी परिकल्पना या परियोजना के बारे में उम्मीदों को बताएं।
  • यदि किसी अन्य प्रकार के काम उसी विषय या समान प्रश्नों के संबंध में एक ही क्षेत्र में किया गया है, तो आपके परिचय के बाद काम की संक्षिप्त समीक्षा शामिल करना भी उचित है। समझाएं कि आपका काम अलग-अलग क्यों है या आप अपने शोध के जरिए मौजूदा साहित्य में योगदान करने की उम्मीद करते हैं।
  • एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखिए चित्र 9
    3



    आपके द्वारा उपयोग किए गए शोध विधियों का वर्णन करें रिपोर्ट के इस खंड का उपयोग करने के लिए जिस तरह से आपने परियोजना से संपर्क किया था, उस बारे में विस्तृत विवरण उपलब्ध कराया और इसमें शामिल किए गए किसी भी प्रयोग की विशेषताओं या आप कच्चे डेटा एकत्र करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तरीके शामिल करें।
  • परिणामों को ट्रैक करने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए गए किसी विशिष्ट विधि का विवरण शामिल करें, खासकर यदि आपके प्रयोग या अध्ययन को दीर्घकालिक या अवलोकन के रूप में वर्णित किया गया था
  • अगर आपको इस परियोजना के विकास के दौरान कुछ बदलाव करने पड़ते हैं, तो उन समायोजनों की पहचान करें और समझाएं कि उन्हें करना आवश्यक क्यों था।
  • अपनी जांच के दौरान किसी भी कंप्यूटर प्रोग्राम, संसाधन या अन्य सामग्री की सूची बनाएं यदि आपने कोई पाठ्यपुस्तक इस्तेमाल किया है, तो यह पर्याप्त होगा कि आप इसे संदर्भ में बताएंगे। आपको अपनी रिपोर्ट में उस सामग्री को संक्षेप करने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    परिणाम प्रस्तुत करें अपने अनुसंधान या प्रयोग के विशिष्ट निष्कर्षों की एक रिपोर्ट बनाओ रिपोर्ट के इस खंड में केवल बिना किसी विश्लेषण या चर्चा के तथ्यों को शामिल करना चाहिए जो उनका मतलब हो सकता है।
  • मुख्य परिणाम के साथ शुरू करें, फिर माध्यमिक परिणाम, दिलचस्प तथ्यों या प्रवृत्तियों को शामिल करें जिन्हें आपने खोजा है
  • सामान्य तौर पर, उन परिणामों के बारे में बताने से बचें जो आपके मूल अपेक्षाओं या अनुमानों के साथ कोई संबंध नहीं हैं। हालांकि, यदि आप जांच में कुछ आश्चर्यजनक और अनपेक्षित खोज की हैं, तो शायद आपको कम से कम इसका उल्लेख करना चाहिए।
  • सामान्यतया, यह आपकी रिपोर्ट का सबसे लंबा हिस्सा होगा और उसमें सबसे अधिक विस्तृत आँकड़े शामिल होंगे यह आपके पाठकों को समझने के लिए सबसे नीरस और मुश्किल खंड भी होगा, खासकर यदि वे राजनेता नहीं हैं
  • टेबल्स या छोटे ग्राफ़ परिणाम को स्पष्ट रूप से लिखित रूप से दिखाते हैं।
  • एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखिए चित्र 11
    5
    अपना निष्कर्ष बताएं यह खंड विश्लेषण और आपके अध्ययन या उद्योग के क्षेत्र के सामान्य संदर्भ के भीतर परिणामों को परिभाषित करता है। आपको पाठक को यह भी बता देना चाहिए कि यदि आपके निष्कर्ष आपके प्रारंभिक अवधारणाओं के साथ संगत थे।
  • जब आप रिपोर्ट के इस खंड में आते हैं, तो सांख्यिकीय शब्दावली के साथ भरी भाषा को छोड़ दें इस खंड को किसी भी व्यक्ति द्वारा समझना आसान होना चाहिए, यहां तक ​​कि परिणाम अनुभाग को पढ़ने के बिना।
  • अगर आपको अपनी परिकल्पनाओं का पता लगाने के लिए या परियोजना के संदर्भ में उठने वाले सवालों के जवाब देने के लिए एक जांच या अध्ययन करने की आवश्यकता है, तो इसके बारे में विवरण भी बनाएं।
  • एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखिए चित्र 12
    6
    किसी भी समस्या या मुद्दे पर चर्चा करें यदि आपके निष्कर्ष पिछले अध्ययन से संबंधित हैं या इसके विपरीत हैं, तो रिपोर्ट के अंत में इसके बारे में लिखें। उस बिंदु पर आप अध्ययन के दौरान होने वाली किसी भी समस्या को भी संबोधित करेंगे।
  • कुछ चीजों को देखने के लिए यह आम बात है कि आप एक आसान या अधिक कुशल तरीके से डेटा एकत्र करने के लिए कर सकते थे। वह पहलू को संबोधित करने का स्थान है क्योंकि वैज्ञानिक विधि तैयार की जाती है ताकि दूसरों को अपना अध्ययन दोहराया जा सके, आपको भविष्य के शोधकर्ताओं को अपने इंप्रेशन को संचारित करना चाहिए।
  • यह भी उपयुक्त है कि आप उस बिंदु पर अध्ययन के दौरान कोई भी अटकलें या अतिरिक्त प्रश्नों का उल्लेख कर रहे हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप इसके बारे में बहुत ज्यादा नहीं फैलते हैं। आपको अपनी व्यक्तिगत राय और अटकलें नहीं देना चाहिए परियोजना से बाहर जाना
  • एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखिए चित्र 13
    7
    संदर्भों की एक सूची बनाएं सांख्यिकीय रिपोर्ट के तुरंत बाद, आपको किसी भी पुस्तक या लेख की सारणी या सूची शामिल करनी होगी, जिसे आपने अपने शोध को पूरा करने के लिए उपयोग किया है या रिपोर्ट के भीतर संदर्भ दिया है
  • उदाहरण के लिए, इस मामले में, आपने अपने शोध के पिछले वर्ष दूसरे शहर में किए गए एक समान अध्ययन के साथ अध्ययन की तुलना में, आपको संदर्भ में उस रिपोर्ट का उद्धरण शामिल करना होगा।
  • अपने अनुशासन या अध्ययन के क्षेत्र के लिए उपयुक्त उद्धरण विधि का उपयोग करके अपने संदर्भों का हवाला देते हैं।
  • अपनी रिपोर्ट में आपके द्वारा उल्लिखित किसी भी संदर्भ का उद्धरण न दें। उदाहरण के लिए, आप परियोजना के लिए तैयार करने के लिए मूल पढ़ाई कर सकते हैं। हालांकि, अगर अंत में आप अपनी रिपोर्ट में पढ़े गए स्रोतों का उल्लेख नहीं करते हैं, तो उन्हें संदर्भों की सूची में शामिल करने के लिए आवश्यक नहीं होगा।
  • एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    8
    अपने दर्शकों पर विचार करें यदि कोई पाठक समझता है कि आपने क्या किया है या क्या किया है तो आपकी रिपोर्ट में बहुत कम मूल्य होगा यहां तक ​​कि अगर आप एक वर्ग असाइनमेंट के लिए एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखते हैं, तो आपको इसे और अधिक सामान्य ऑडियंस के लिए लिखना चाहिए।
  • व्यावसायिक शब्दावली या औद्योगिक शब्दगणन का उपयोग करने से बचें, यदि अधिकांश दर्शकों को यह पढ़ा जाएगा तो वह विशिष्ट उद्योग से संबंधित नहीं होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी रिपोर्ट में व्यावसायिक शब्दावली और सांख्यिकीय शर्तों का सही उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, आपको सांख्यिकीय रिपोर्ट में "औसत" शब्द का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि लोग अक्सर उस शब्द को कई उपायों के संदर्भ में उपयोग करते हैं। इसके बजाय, "माध्य," "मध्यम" या "फैशन" शब्दों का प्रयोग करें, जिनमें से कोई भी सही है।
  • भाग 3
    डेटा प्रस्तुत करें

    एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    सभी आलेखों और तालिकाओं पर लेबल और शीर्षक रखें। प्रत्येक दृश्य तत्व के लिए एक अलग लेबल और शीर्षक प्रदान करना आपको पाठ में इसका संदर्भ देता है। पाठ में स्थानिक संदर्भों का उपयोग करना समस्याएं पैदा कर सकता है, क्योंकि रिपोर्ट उसी तरह से प्रिंट नहीं हो सकती है।
    • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप एक विशेष पत्रिका में प्रकाशन के लिए रिपोर्ट भेजने जा रहे हैं। अगर पन्ने का आकार उस कागज से अलग होता है जिस पर आप रिपोर्ट को प्रिंट करेंगे, तो विज़ुअल तत्व पांडुलिपि की तुलना में जर्नल में उसी तरह से संरेखित नहीं करेंगे।
    • यह भी एक कारक हो सकता है अगर आपकी रिपोर्ट ऑनलाइन प्रकाशित की जाएगी, क्योंकि अलग-अलग डिसप्ले आकार दृश्य तत्वों को अलग-अलग दिख सकते हैं।
    • दृश्य तत्वों को लेबल करने का सबसे आसान तरीका है "चित्रा" शब्द को एक संख्या के बाद लिखना। उसके बाद, प्रत्येक आइटम को क्रमिक रूप से उस सूची में सूचीबद्ध करें, जिसमें यह आपकी रिपोर्ट पर दिखाई देता है।
    • शीर्षक को दृश्य तत्व में प्रस्तुत जानकारी का वर्णन करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप अंतिम परीक्षा छात्रों रसायन विज्ञान वर्ग के स्कोर दिखा एक बार ग्राफ बना चुके हैं तो आप एक शीर्षक की तरह "अंतिम रसायन विज्ञान परीक्षा पतन 2016 स्कोरिंग" डाल सकते हैं।
  • एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    2
    दृश्य तत्वों को साफ और साफ रखें यदि आपके दृश्य तत्व पृष्ठ पर बेवकूफ और गन्दा दिखते हैं, तो पाठकों को उन्हें समझना मुश्किल होगा। दृश्य तत्वों को रिपोर्ट के पठन में सुधार करना चाहिए और इसे से वंचित नहीं करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक दृश्य तत्व काफी बड़ा है ताकि पाठकों को बिना किसी चीज के सभी चीजें देख सकें। यदि आप किसी ग्राफ़िक के आकार को ऐसे हद तक कम करना चाहिए जिससे पाठकों को लेबल नहीं समझा जा सके, तो उनके लिए उपयोगी नहीं होगा।
  • एक प्रारूप का उपयोग करके दृश्य तत्व बनाएं, जिसे आप वर्ड प्रोसेसिंग फ़ाइल में आसानी से आयात कर सकते हैं। कुछ ग्राफ़िक प्रारूपों का उपयोग करके दृश्य तत्वों को आयात करना छवियों को बिगाड़ सकता है या बहुत कम रिज़ॉल्यूशन में परिणाम देता है।
  • एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    जानकारी को उचित रूप से वितरित करें जब आप एक टेबल या चार्ट बनाते हैं, तो पहली नज़र में पढ़ना और समझना आसान होना चाहिए। यदि इस तत्व में बहुत अधिक डेटा है या सीमा बहुत अधिक है, तो पाठकों के लिए यह बहुत उपयोगी नहीं होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास हजारों नमूनें हैं, तो आप एक नमूने के रूप में व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक नमूने का पर्दाफाश करते हुए "x" अक्ष भीड़ लेंगे। हालांकि, आप "y" अक्ष के माप को "x" अक्ष में स्थानांतरित कर सकते हैं और आवृत्ति को मापने के लिए "y" अक्ष का उपयोग कर सकते हैं।
  • इस घटना में डेटा में प्रतिशत शामिल हैं, केवल जांच के लिए प्रतिशत के अंश का उपयोग आवश्यक है। यदि विषयों के बीच सबसे छोटा अंतर दो प्रतिशत अंक है, तो आपको पूर्ण प्रतिशत से अधिक दिखाने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यदि विषयों के बीच अंतर प्रतिशत के सौवां हो जाता है, तो आपको दो दशमलव के साथ प्रतिशत दिखाने पड़ सकते हैं ताकि ग्राफ़ में अंतर दिखाई दे।
  • उदाहरण के लिए, यदि रिपोर्ट रसायन विज्ञान के परीक्षण स्कोर वर्ग के वितरण का एक बार ग्राफ भी शामिल है और इन अंकों 97,56- 97,52- 97,46- 97,61- और अक्ष हैं "एक्स "प्रत्येक छात्र, धुरी" और" यह 9 7 से शुरू होगा और 98 से बढ़ेगा। इस तरह, आप छात्र अंक में मतभेदों को उजागर करेंगे।
  • एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखिए चित्र 18
    4
    परिशिष्टों में कच्चे डेटा शामिल करें आमतौर पर, बड़ी परियोजनाओं में, परिशिष्ट रिपोर्ट का सबसे लंबा हिस्सा हो सकता है। साक्षात्कार प्रश्नों, डेटा पत्रक और सांख्यिकीय परिणामों की प्रतियां सहित, आपको उन सभी कच्चे आंकड़ों को शामिल करना होगा।
  • सावधान रहें कि परिशिष्ट रिपोर्ट से अधिक नहीं है प्रत्येक डेटा पत्रक या अन्य दस्तावेजों को शामिल करना आवश्यक नहीं है जो आपने परियोजना के दौरान बनाए हैं।
  • इसके बजाय, आपको केवल उन दस्तावेज़ों को शामिल करना चाहिए जिनमें उचित लंबाई हो और आपको रिपोर्ट को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति मिलनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, जब आप विधियों का वर्णन करते हैं, तो आपको यह बताना चाहिए कि आपने एक रसायन शास्त्र वर्ग में एक सर्वेक्षण किया है ताकि छात्रों को अंतिम परीक्षा के लिए अध्ययन किया जाए। आप परिशिष्ट में उस प्रश्न की एक प्रति शामिल कर सकते हैं जो छात्रों को परीक्षा में जवाब देना था। हालांकि, सभी छात्रों के उत्तरों की एक प्रति को शामिल करना आवश्यक नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com