ekterya.com

एक लड़के के रूप में किताब कैसे लिखनी है

किताबें अधिकांश बच्चों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं ज्यादातर प्रसिद्ध लेखक जैक्यूलीन विल्सन, रूआल्ड डाहल, एरिन हंटर, बारबरा पार्क, जे के रॉवलिंग और सुज़ैन कोलिन्स के प्रशंसक हैं। लेकिन कुछ बच्चे, जैसे आप, किताब लिखने में सक्षम होना चाहते हैं। क्या आप अगली साहित्यिक सफलता बनना चाहते हैं? इन चरणों का पालन करें

चरणों

एक किताब लिखें (एक बच्चे के रूप में) चरण 1
1
प्रेरित हो जाओ आप अपने चाचा बॉब या आपकी चाची एडना के बारे में एक किताब लिख सकते हैं कई लेखकों ने उनके सपनों से प्रेरित विचारों का उपयोग किया है यदि आप किशोर हैं और मॉल या अन्य सार्वजनिक स्थान पर जाने का अवसर प्राप्त करते हैं, तो बैठकर लोगों को देखिए (यह देखिए कि वे दूसरों के साथ कैसे बातचीत करते हैं या उनकी आदतें और व्यवहार भी) - यह उत्कृष्ट सामग्री हो सकती है यदि आप लोगों को देखकर सहज महसूस करते हैं, तो आप कहानियों का आविष्कार भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उस बूढ़ी औरत, जो तेजी से मॉल को पार करती है, वास्तव में एक सीआईए एजेंट है और एक अंतर्राष्ट्रीय गान चोर का पीछा कर रही है या ऐसा कुछ, आप पहले से ही इस विचार को समझते हैं।
  • Video: Pre BSTC 2018 की तैयारी कैसे करें।।How to prepare pre bstc।।pre Bstc exam most important books

    एक किताब लिखें (एक बच्चे के रूप में) चरण 2
    2
    आप जैसे लोगों को ढूंढो शायद एक शिक्षक आपको लेखन समूह को व्यवस्थित करने में मदद कर सकता है विचार यह है कि आप अपने खाली समय में लिखना चाहते हैं, कार्य के लिए नहीं। उसके बाद, समूह बैठक (महीने में एक या दो बार) को आपने जो लिखा है, उसे लाएं। प्रत्येक व्यक्ति के लेखन को पढ़ने के लिए हर पांच या दस मिनट देने के लिए, आपने जो लिखा है उसे वितरित करें वर्तनी, विवरण, भूखंड, आदि के साथ मदद करने के लिए नोट्स बनाएं। सावधान रहना बहुत गंभीर नहीं होना चाहिए सुझाव बनाओ लेकिन बुरी तरह से लिखने वाले किसी को भी नहीं बताएं। उन्हें बताएं कि आपको क्या पसंद है और वे क्या सुधार कर सकते हैं।
  • एक किताब लिखें (एक बच्चे के रूप में) चरण 3
    3
    दोस्तों के लिए कुछ लेखन वेबसाइटों की जांच करें https://HarperTeen.com यह किशोर लेखकों के लिए एक अच्छी साइट है https://Smartwriters.com इसका एक लेख युवा लेखकों को समर्पित है। https://TheWriteSource.com यह एक पाठ्यपुस्तक प्रकाशक से है, लेकिन यह एक उत्कृष्ट संसाधन है यदि आप इसे समय पर विस्तार से समीक्षा करने के लिए लेते हैं। यदि आप "लिट इट" नामक एक खंड के लिए देख रहे हैं https://Scholastic.com, आप अपने साहित्यिक कौशल को बेहतर बनाने के तरीके, अन्य युवा लेखकों के साथ बातचीत करेंगे और अपना काम भी प्रकाशित करेंगे।
  • एक किताब लिखें (एक बच्चे के रूप में) चरण 4
    4
    उन साइटों को खोजें, जो आपको अपने काम को प्रकाशित करने के लिए भुगतान करने के लिए नहीं कहते हैं। सावधान रहें ऐसे कई घोटाले हैं जो आप लिखते हैं और फिर कई लेखकों के कार्यों से भरा एक विशाल पुस्तक के लिए भुगतान करते हैं। यह चाल है: वे आपको विशेष महसूस कर देंगे, कह रहे हैं कि पुस्तक के एक विशेष संस्करण में आपके काम को प्रकाशित करने के लिए आपको कई लोगों में चुना गया है। सच्चाई यह है कि वे किसी भी साहित्यिक काम को स्वीकार करते हैं, अच्छे या बुरे हैं और वे सभी को एक ही बात बताते हैं। क्या आपको लगता है कि आपको बहुत ही खास, सही नहीं लगता है?
  • एक पुस्तक लिखें (एक बच्चे के रूप में) चरण 5
    5
    जानें। अधिकांश बच्चे बहुत अच्छी तरह से पढ़ने के लिए नहीं जानते हैं। पुस्तकों के साथ खुद को भरें और कक्षा में ध्यान दें, कल्पना न करें कि आपकी पुस्तक में आगे क्या होगा।
  • Video: डॉ. अम्बेडकर ने एक ब्राह्मण महिला डॉक्टर से की थी दूसरी शादी, विवादों का उठा था बवंडर

    एक पुस्तक लिखें (एक बच्चे के रूप में) चरण 6
    6
    यदि आप कल्पना लिख ​​रहे हैं, तो इससे पहले कि आपने जो कुछ सुना है, उससे इसे अलग करने का प्रयास करें। यदि यह किसी और के काम के समान थोड़ा सा लगता है, तो वे आपको मुकदमा कर सकते हैं।
  • एक किताब लिखें (एक बच्चे के रूप में) चरण 7



    7
    ली। एक अच्छे लेखक बनने के लिए, आपको एक अच्छा पाठक बनना होगा। खासकर यदि आप उस विषय के बारे में लिख रहे हैं जिसके बारे में आप थोड़ा जानते हैं, जैसे मध्ययुगीन हथियार इसे जांचें आपको बहुमूल्य ज्ञान मिलेगा और यह एक नया ब्याज बन जाएगा।
  • एक पुस्तक लिखें (एक बच्चे के रूप में) चरण 8
    8
    लिखना प्रारंभ करें आपकी किताब अकेले खत्म नहीं होगी
  • एक पुस्तक लिखें (एक बच्चे के रूप में) चरण 9
    9

    Video: अंग्रेजी कैसे सीखे-अंग्रेजी कैसे बोले:अंग्रेजी सीखने का आसान तरीका: How To Speak English : In Hindi

    लिखना बंद न करें यदि आप लेखक के ब्लॉक से पीड़ित हैं, तो एक ब्रेक लें और फिर अपनी किताब जारी रखें। लेकिन हार न दें
  • एक पुस्तक लिखें (एक बच्चे के रूप में) चरण 10
    10
    खुश रहो आप अभी भी लड़के हैं आपके प्रत्येक कदम को देखकर आपके पास एक संपादक नहीं है हिला मत करो अपने परीक्षण पाठक बनने के लिए एक विश्वसनीय वयस्क खोजें, यह देखकर आनंद लें कि आपकी प्रतिभा कैसे बढ़ती है और आपको कुछ उपयोगी टिप्स दे सकती है।
  • एक किताब लिखें (एक बच्चे के रूप में) शीर्षक से चित्र चरण 11
    11
    पत्रिका "स्टोन सूप" पढ़ें वे कई बच्चों के काम को प्रकाशित करते हैं वे आपको भुगतान भी करते हैं!
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी कहानी या किताब लिखने का आनंद लें और तनाव या चिंतित महसूस न करें
    • अपनी कल्पना को मुफ्त लगा देना
    • मज़ा लो, यह मुश्किल नहीं है अगर आपको बहुत काम करना पड़ता है और जो आपको परेशान कर रहा है, तो निशुल्क लिखने का प्रयास करें अपनी कलम को कीबोर्ड या अपनी उंगलियों के खिलाफ कीबोर्ड के खिलाफ रखें और लिखना शुरू करें, केवल विराम चिह्न या वर्तनी के बारे में चिंता न करें लिख दें। उदाहरण के लिए: "उम, मुझे याद है कि मैं क्या लिख ​​रहा था लेकिन मैंने इस आदमी को पहले देखा और उसने यह काम किया ... आह, मुझे याद है, यह था ..." और कौन जानता है, शायद आप फिर से लिखेंगे।
    • रचनात्मक रहें पढ़ने और प्रेरित होने के लिए अपने स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं।
    • जब आप लिखते हैं, तो जिस तरह से चीजें गंध, महसूस, पता या ध्वनि (गहराई प्रदान करती है और आपके काम में आपके पाठक को लिखती है), अपने सभी इंद्रियों का उपयोग करें, वे उसी तरह से कहानी को भी महसूस कर सकते हैं। बहुत वर्णनात्मक होने के लिए मत भूलना और शामिल हैं कि वास्तव में आप कुछ ऐसी चीजें देखते हैं जो आप कहानी में उस बिंदु पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यदि आप बड़े शब्द का उपयोग करते हैं या एक ही पृष्ठ पर 5 गुना बोलते हैं, तो हमेशा हाथ पर एक थिसॉरस रखने के लिए उपयोगी होता है।
    • पुस्तकालय में जाने और उस पुस्तक का चयन करने से डरो मत, जिसके बारे में आपने कभी कुछ नहीं सुना। खासकर यदि यह आपकी श्रेणी में समान श्रेणी (लिंग) में है
    • अपने आप को परेशान मत करो, आपको इसे एक हफ्ते में खत्म करने की जरूरत नहीं है, विचारों को इकट्ठा करने के लिए अपना समय ले लो!
    • अपने आप को एक नोटबुक खरीदें और नोट लिखिए जेब नोटबुक के रूप में छोटा भी कुछ भी आपकी सहायता करेगा और आपातकाल के मामले में कलम लाने के लिए मत भूलना, अगर आपके हाथ में नैपकिन काम चमत्कार नहीं है।
    • हाथ में कई किताबें हैं
    • यहां तक ​​कि अगर आप अपने कामों को साझा करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो व्याकरण, विराम चिह्न या साहित्यिक यांत्रिकी के प्रश्न पूछने के लिए अपनी भाषा कक्षाओं का लाभ उठाएं।

    चेतावनी

    Video: अंग्रेज़ी padhna sikhe // इंग्लिश पढ़ना सीखें

    • किसी को यह बताने न दें कि बच्चे किताबें नहीं लिख सकते हैं यह बकवास है! हर कोई एक किताब लिख सकता है और हर कोई कहने के लिए एक कहानी है
    • साहित्यिक चोरी मत करो आप मुसीबत में मिल सकता है अन्य लोगों के काम को चोरी करना प्रतिबंधित है। साथ ही, यह आपको उन्हें प्रकाशित नहीं करेगा। कभी-कभी, लोग यह जानने के बिना साहित्यिक चोरी करते हैं।
    • अपनी पुस्तक के प्रकाशन के बारे में ज्यादा चिंता न करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्रेरणा। अपने चारों ओर देखो, सचमुच प्रेरणा की एक पूरी दुनिया है
    • कंप्यूटर (डेस्कटॉप या लैपटॉप)
    • टेक्स्ट प्रोसेसिंग प्रोग्राम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com