ekterya.com

कैसे एक कर्मचारी पुस्तिका लिखने के लिए

एक कर्मचारी पुस्तिका कंपनी की नीतियों, प्रक्रियाओं और मार्गदर्शक सिद्धांतों का वर्णन करती है। मैनुअल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कर्मचारियों को स्पष्ट रूप से और पूरी तरह से कंपनी की नीतियों को समझें जो उनके काम को प्रभावित करते हैं, उनका वेतन और उनके लाभ। यह महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक कंपनी के पास किसी भी कानूनी मुद्दे से बचने के लिए और उनके कर्मचारियों को समर्थन देने के लिए एक व्यापक कर्मचारी मैनुअल हो। आप एक कर्मचारी पुस्तिका लिख ​​सकते हैं जिसमें दिशानिर्देश और मुआवजे, कर्मचारियों के लिए लाभ और आपकी कंपनी के आचरण के मानक के संबंध में नियम शामिल हैं। आपको सभी कर्मचारियों की सुरक्षा के संबंध में कंपनी की नीतियों पर भी चर्चा करनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप मैन्युअल में एक सुलभ टोन और स्पष्ट भाषा का उपयोग करें ताकि आपके कर्मचारियों के पालन के लिए आसान हो।

चरणों

भाग 1
एक परिचयात्मक अनुभाग लिखें

शीर्षक टाइप करें एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका चरण 1
1
यह एक सामान्य परिचयात्मक पैराग्राफ से शुरू होता है कर्मचारी के मैनुअल में एक सामान्य परिचयात्मक अनुच्छेद शामिल होना चाहिए जो मैनुअल के उद्देश्य को सारांशित करता है आपको कर्मचारी का स्वागत करना चाहिए और अपने कर्मचारियों के लिए एक पुरस्कृत कार्यस्थल होने के कंपनी के लक्ष्य पर चर्चा करना चाहिए। आपको नियोक्ता और कर्मचारी के बीच के रिश्ते के महत्व को भी दोहरा देना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "हमें विश्वास है कि आप (कंपनी का नाम) एक गतिशील और दिलचस्प कार्यस्थल पर विचार करेंगे और हमारी निरंतर सफलता के लिए आपके योगदान की आशा करेंगे। हम अपने कर्मचारियों को हमारे सबसे मूल्यवान संसाधनों पर विचार करते हैं। यह मैनुअल नियोक्ता और कर्मचारी के बीच के संबंध के लिए एक मार्गदर्शिका के रूप में काम करेगा"।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    इसमें एक अस्वीकरण शामिल है जिसमें आप उल्लेख करते हैं कि मैनुअल कानूनी अनुबंध नहीं है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि मैनुअल की शुरूआत में एक अस्वीकरण शामिल है जिसमें आप निर्दिष्ट करते हैं कि मैनुअल नियोक्ता और कर्मचारी के बीच कानूनी तौर पर बाध्यकारी अनुबंध नहीं है। यह कानूनी विवादों से बचने में मदद करेगा और भविष्य में आपकी कंपनी की रक्षा करेगा कि भविष्य में कोई भी कानूनी मुद्दे सामने आएंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "इस पुस्तिका में केवल सूचना और सामान्य दिशानिर्देश शामिल हैं यह एक कानूनी और बाध्यकारी अनुबंध नहीं है और कंपनी में कार्यरत रहने के लिए अनुबंध के अधिकार के रूप में कार्य नहीं करता है"।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखो छवि शीर्षक 3
    3
    उन्होंने उल्लेख किया है कि कंपनी कर्मचारी को अपने विवेक पर आग लगा सकती है। यह एक और महत्वपूर्ण अस्वीकरण है जो आपको कर्मचारी के मैनुअल में शामिल करना होगा। आपको यह बताना सुनिश्चित करना चाहिए कि कंपनी को कर्मचारियों को बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है और आप किसी भी कर्मचारी को अपने विवेक पर खारिज कर सकते हैं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि कर्मचारी अनुबंध के रूप में मैनुअल नहीं देखते हैं और मैनुअल का उपयोग कानून के किसी न्यायालय में नहीं किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "आपको किसी भी समय बिना कारण के बिना और बिना किसी पूर्व सूचना के खारिज कर दिया जा सकता है। आप किसी भी समय इस्तीफा दे सकते हैं"।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    कर्मचारी के लिए एक मान्यता पृष्ठ शामिल है आपको एक मान्यता पृष्ठ भी शामिल करना चाहिए जो कर्मचारी को साइन इन करना होगा यह सुनिश्चित करेगा कि कर्मचारी मैन्युअल की शर्तों से सहमत हो जाएगा और इसका मतलब होगा कि कर्मचारी मैनुअल में नीतियों को समझता है।
  • आप वेबसाइट के माध्यम से कर्मचारियों के लिए मान्यता पृष्ठों के नमूने पा सकते हैं मानव संसाधन प्रबंधन के लिए सोसायटी और की वेबसाइट स्वतंत्र व्यापार के राष्ट्रीय संघ संयुक्त राज्य अमेरिका से
  • भाग 2
    कर्मचारी के लिए क्षतिपूर्ति और लाभ का पता लगाएं

    एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखो छवि शीर्षक 5
    1
    कर्मचारी मैनुअल के लिए स्थानीय आवश्यकताओं की समीक्षा करें अधिकांश संघीय या राज्य प्रशासनिक निकायों को कर्मचारियों को कर्मचारी पुस्तिका में एक स्पष्ट और विस्तृत वेतन नीति प्रदान करने की आवश्यकता होती है। प्रत्येक स्थान में विभिन्न श्रम कानून हैं और आपको मैनुअल में कर्मचारी वेतन पर अलग-अलग जानकारी शामिल करने की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने स्थानीय कानूनों से परिचित कराएं
    • आप वेबसाइट के माध्यम से नियोक्ताओं के लिए संघीय कानूनों का परामर्श कर सकते हैं श्रम विभाग अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं या अपने देश में बराबर इकाई की वेबसाइट से। सुनिश्चित करें कि आप कोई नीति या उम्मीद बनाने से पहले अपनी कंपनी के मैनुअल की आवश्यकताओं के बारे में स्पष्ट हैं।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखो छवि शीर्षक 6
    2
    वेतन नीति का वर्णन करें कर्मचारी पुस्तिका में भुगतान संबंधी अनुसूची और ओवरटाइम के भुगतान के संबंध में आपके कानूनी दायित्वों का उल्लेख होना चाहिए। कर्मचारियों को यह जानना चाहिए कि उन्हें कितनी बार भुगतान किया जाएगा और यदि वे ओवरटाइम काम करने के लिए भुगतान किया जाएगा आपको कर्मचारियों के लिए अपेक्षित काम के घंटे का ब्योरा देना चाहिए, बशर्ते वे अंशकालिक या पूर्णकालिक काम करते हैं।
  • छूट और गैर-मुक्त कर्मचारियों के विवरण शामिल हैं छूट कर्मचारियों को आम तौर पर वरिष्ठ प्रबंधकों और न्यूनतम मजदूरी, ओवरटाइम और अन्य मजदूरी प्रथाओं के बारे में कानून लागू नहीं होते हैं।
  • विवरण में ओवरटाइम की परिभाषा शामिल होना चाहिए (उदाहरण के लिए, दिन में 9 घंटे से अधिक, सप्ताह में 40 घंटे, छुट्टियां आदि पर काम करना)। उल्लेख करना सुनिश्चित करें कि कर्मचारियों को यात्रा के समय या काम की तैयारी के लिए मुआवजा दिया जाएगा।
  • आपको अवकाश और दोपहर के भोजन के समय के बारे में कंपनी की नीति का भी उल्लेख करना चाहिए, जैसे कि इन ब्रेक के लिए कर्मचारियों को कितना समय दिया जाएगा। इससे यह सुनिश्चित होगा कि कर्मचारियों को पता है कि उनके समय के प्रबंधन के मामले में क्या उम्मीदें हैं।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका चरण 7 लिखने वाली छवि
    3
    श्रमिकों के पारिश्रमिक की चर्चा करता है कर्मचारी के मैनुअल में, आपको क्षतिपूर्ति पैकेज पर भी चर्चा करनी चाहिए, जो आपकी कंपनी अपने कर्मचारियों को प्रदान करती है। इसमें समय के साथ बोनस, स्टॉक विकल्प और वेतन बढ़ सकता है। भविष्य में इन प्रतिबद्धताओं को पूरा करना पड़ सकता है, इसलिए निश्चित रूप से पारिश्रमिक पैकेज प्रदान करें जो कि कंपनी के लिए यथार्थवादी और सस्ती हैं
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखो छवि शीर्षक 8
    4
    कर्मचारी के लिए लाभ शामिल हैं संघीय या राज्य के कानूनों के लिए कंपनी को कर्मचारियों के लिए लाभ, जैसे स्वास्थ्य लाभ, दंत लाभ, और जीवन बीमा की पेशकश की आवश्यकता हो सकती है। कर्मचारी के लिए ये लाभ संक्षेप में मैनुअल में वर्णित किए जाने चाहिए। आपको विशिष्ट विवरण नहीं जाना चाहिए क्योंकि आपकी लाभ नीति बदल सकती है और आपको मैन्युअल में पुरानी या गलत जानकारी शामिल नहीं करनी चाहिए।
  • यह बताना सुनिश्चित करें कि लाभ के लिए कौन सी योग्यताएं प्राप्त करता है, जैसे कि पूर्णकालिक कर्मचारी, अंशकालिक कर्मचारी और उनके परिवार और पत्नियों आपको लाभ योजनाओं में नामांकन के लिए मापदंड और जब उन्हें बदला जा सकता है, जैसे शादी या किसी बच्चे के जन्म के मामले में भी समझा जाना चाहिए।
  • लाभ मार्गदर्शिका में कंपनी द्वारा प्रायोजित किसी भी सेवानिवृत्ति या बचत योजना के बारे में विवरण भी शामिल होना चाहिए। किसी भी प्रासंगिक नीतियों को शामिल करना सुनिश्चित करें, जैसे समकक्ष योगदान या संचय अवधि
  • 5
    कर्मचारी प्रतिपूर्ति नीतियों का वर्णन करें कंपनियों के मामले में जहां कर्मचारी को अपनी संपत्ति या व्यवसायिक प्रयोजनों के लिए निजी यात्राओं का इस्तेमाल करना पड़ सकता है, आपको इन खर्चों की प्रतिपूर्ति के लिए नीति का वर्णन करना होगा, यदि कोई हो। यह स्पष्ट करता है कि खर्च कंपनी की जिम्मेदारी है और जो कर्मचारी की जिम्मेदारी है। वापसी की स्वीकृति प्राप्त करने और खर्चों की सूची बनाने की प्रक्रिया का वर्णन करें।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    6
    कंपनी की लाइसेंस नीति का उल्लेख करें कानून की आवश्यकता है कि आप लाइसेंसिंग नीतियां लागू करें आपके पास एक पारिवारिक और मेडिकल लाइसेंस होना चाहिए जो कि एक बच्चे की जन्म या देखभाल के लिए 12 सप्ताह तक की अवकाश वाली अवकाश तक के लिए, गंभीर स्वास्थ्य समस्या वाले परिवार के सदस्य की देखभाल करने या कर्मचारी को विकसित करने के लिए प्रदान करता है एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या वेतन के बिना परिवार की छुट्टी के बारे में स्थानीय नीतियों की जांच करें।
  • आपको छुट्टियों के संबंध में कंपनी की नीतियों को समझा जाना चाहिए, जैसे कि रोजगार के हिस्से के रूप में प्रति वर्ष कर्मचारियों को कितना छुट्टी का समय दिया जाएगा। आपको परिवार के सदस्य की मृत्यु के लिए या चिकित्सा छोड़ने के लिए दिया जाने वाले समय की मात्रा का वर्णन करना चाहिए।
  • अपनी कंपनी की अवकाश नीति पर चर्चा करना सुनिश्चित करें, जिसमें अवकाश प्राप्त किए जाने और खाली समय का अनुरोध कैसे किया जाता है। छुट्टियों के दौरान कंपनी को छुट्टियों की एक सूची भी शामिल करनी होगी, जो कंपनी द्वारा मनाएगी, स्पष्ट हो जाएगी कि कंपनी कब बंद कर देती है या खुले रहती है
  • भाग 3
    व्यापार आचरण के मानक का वर्णन करें

    शीर्षक टाइप करें एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका चरण 10
    1
    अपने कर्मचारियों के संबंध में कंपनी की सामान्य अपेक्षाओं का उल्लेख करें कर्मचारी के मैनुअल में उन मूल्यों का वर्णन होना चाहिए जिन्हें आप अपने कर्मचारियों और उनकी अपेक्षाओं को देखना चाहते हैं। आपको इस बात पर चर्चा करनी चाहिए कि आप कार्यस्थल में कर्मचारियों के व्यवहार और संवाद कैसे करेंगे। आपको उन संपर्क व्यक्ति का भी उल्लेख करना चाहिए जिनके साथ कर्मचारी उनके पास कोई प्रश्न पूछ सकते हैं या स्पष्टीकरण की आवश्यकता हो सकती है।
    • कर्मचारियों के बारे में उम्मीदों पर चर्चा करते समय आपको सकारात्मक और उत्साहजनक दृष्टिकोण भी बनाए रखना चाहिए। यह उन्हें मैनुअल में रूचि रखेगा और इसे उनके लिए अधिक पहुंचने योग्य बना देगा।
    • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "हम अपेक्षा करते हैं कि हमारे कर्मचारियों को पेशेवर आचरण और अखंडता के उच्च मानक का पालन करना चाहिए। उन्हें दूसरों की भावनाओं और जरूरतों के बारे में आदर और विनम्र होना चाहिए। अनुपयुक्त या अनुपयुक्त कार्य करने वाले व्यक्ति अनुशासनात्मक कार्रवाई के अधीन होंगे"।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखो छवि शीर्षक 11
    2
    कार्यस्थल में ड्रेस कोड पर चर्चा करें यदि आपके काम में विशिष्ट ड्रेस कोड है, तो आपको इसे कर्मचारी के मैनुअल में शामिल करना होगा। ड्रेस कोड की आवश्यकताओं के बारे में स्पष्ट होना सुनिश्चित करें और कंपनी के उम्मीदों को बताएं कि कर्मचारियों को कार्यस्थल में कैसे दिखना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका कार्यस्थल एक कार्यालय है, तो आप एक अनौपचारिक व्यापार ड्रेस कोड स्थापित कर सकते हैं। आप यह उल्लेख कर सकते हैं कि सभी कर्मचारियों को एक अनौपचारिक व्यापार ड्रेस कोड का पालन करना चाहिए और अच्छी तरह से तैयार होना चाहिए।
  • स्वीकार्य कपड़े और सौंदर्य के दृश्य उदाहरण दें क्योंकि विचार सामाजिक समूहों और पीढ़ियों के अनुसार बदल सकते हैं।
  • इसमें दाढ़ी, दृश्य टैटू और धार्मिक हेडड्रेस के संबंध में विशिष्ट नियम शामिल हैं।
  • यदि आपके कर्मचारी अक्सर निर्माण स्थलों पर काम करते हैं, उदाहरण के लिए, आपको हर समय सुरक्षात्मक कपड़े या उपकरण पहनना पड़ सकता है आपको मैनुअल में इन आवश्यकताओं का वर्णन करना चाहिए ताकि कर्मचारियों को हर दिन क्षेत्रीय काम के लिए तैयार करना पड़े।



  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखो छवि शीर्षक 12
    3
    इसमें रोजगार और गैर-भेदभाव के समान अवसरों की नीति शामिल है। कानून के अनुसार, कई स्थानों पर कंपनियां समान रोजगार के अवसरों और उनके कर्मचारी पुस्तिका में गैर-भेदभाव की स्पष्ट रूप से वर्णित नीति रखने की आवश्यकता होती हैं। आपको स्पष्ट रूप से यह अवश्य स्पष्ट करना चाहिए कि आपकी कंपनी कार्यस्थल में भेदभाव पर प्रतिबंध लगा रही है
  • यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो आपको अमेरिकियों के साथ विकलांगता अधिनियम (एडीए) पर भी चर्चा करना चाहिए जो कि निर्दिष्ट करता है कि आप विकलांग लोगों के साथ भेदभाव नहीं करेंगे। आप अमेरिकियों के साथ अक्षमता अधिनियम में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आपकी वेबसाइट.
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका 13 लिखिए चित्र
    4
    उत्पीड़न के खिलाफ शिकायतों की नीति लागू करें कंपनी को उत्पीड़न के खिलाफ एक नीति भी होनी चाहिए जो स्पष्ट रूप से बताती है कि कार्यस्थल में किसी भी परिस्थिति में किसी तरह का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अक्सर, संघीय या राज्य कानून आपको अपने कर्मचारियों के लिए इन नीतियों को लागू करने की आवश्यकता होगी
  • आपको एक उत्पीड़न की शिकायत दर्ज करने के लिए एक प्रक्रिया को लागू करना होगा ताकि कर्मचारियों को शिकायत दर्ज कराई जाए और इस मुद्दे के बारे में किससे बात करें। आप एक मानव संसाधन प्रतिनिधि नियुक्त कर सकते हैं जो कार्यस्थल में उत्पीड़न की किसी भी शिकायत को संबोधित करने के लिए जिम्मेदार है।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखो छवि शीर्षक 14
    5
    उपयोग और डिजिटल व्यवहार पर एक नीति शामिल है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि कर्मचारी पुस्तिका में कार्यालय की और उसके बाहर कंपनी के कंप्यूटर और सॉफ़्टवेयर का सही उपयोग करने की नीति शामिल है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर कंपनी के कंप्यूटर पर अधिकांश काम किया जाता है
  • यह बताना सुनिश्चित करें कि कर्मचारी अपनी इलेक्ट्रॉनिक सूचना को कैसे सुरक्षित कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर पर किसी भी पासवर्ड या कंपनी की जानकारी की रक्षा कर सकते हैं। आपको अपने ऑनलाइन कर्मचारियों और आपकी कंपनी की जानकारी की गोपनीयता की सुरक्षा के लिए लागू किए गए किसी भी सुरक्षा उपायों का भी उल्लेख करना चाहिए।
  • आपको कंप्यूटर और वेबसाइटों के उपयुक्त उपयोग के संबंध में दिशानिर्देश भी स्थापित करना चाहिए जो कर्मचारी कर सकते हैं और एक्सेस नहीं कर सकते। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कर्मचारियों को स्पष्ट है कि कंपनी के नेटवर्क का उपयोग करके वेबसाइटों को किस प्रकार एक्सेस किया जा सकता है और ईमेल द्वारा संचार करके निजी कॉर्पोरेट जानकारी रखने के महत्व का उल्लेख करना चाहिए।
  • किसी सुरक्षा उपाधि का उल्लेख करें जो कि कर्मचारी की गोपनीयता के उल्लंघन के रूप में देखा जा सकता है, यह समझाते हुए कि कंपनी की सुरक्षा के लिए यह आवश्यक क्यों है।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका चरण 15 लिखिए छवि
    6
    कर्मचारी प्रदर्शन का मूल्यांकन करने की प्रक्रिया पर चर्चा करता है आपको कार्यस्थल में उनके प्रदर्शन के संदर्भ में कर्मचारियों का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा, इसके बारे में विवरण भी शामिल करना चाहिए। आप पुस्तिका में एक प्रदर्शन मूल्यांकन मीट्रिक शामिल कर सकते हैं या सामान्य मूल्यांकन शामिल कर सकते हैं कि ये मूल्यांकन कब और कब किया जाए।
  • उदाहरण के लिए, आप यह उल्लेख कर सकते हैं कि कर्मचारियों को वार्षिक मूल्यांकन प्राप्त होंगे और सकारात्मक मूल्यांकन आमतौर पर वेतन वृद्धि या बोनस की ओर ले जाएगा आप उन अनुशासनात्मक कार्रवाइयों पर भी चर्चा कर सकते हैं जिनके कर्मचारियों को एक सकारात्मक मूल्यांकन नहीं मिलता है, जैसे एक परीक्षण अवधि के बाद दूसरा मूल्यांकन या बर्खास्तगी।
  • विशेष रूप से, यह ऐसे किसी भी आचरण का उल्लेख करता है जिसके परिणामस्वरूप तत्काल बर्खास्त होने, जैसे कि शराब या नशीली दवाओं के उपयोग, चोरी, उत्पीड़न, हिंसा या अन्य गंभीर अवरोध
  • भाग 4
    सुरक्षा पर चर्चा करें

    Video: गुरुजी,संविदाशिक्षक व अध्यापकों की वरिष्ठता पर भरत पटेल ने क्या कहा?

    1
    कार्यस्थल में सुरक्षा उपायों का वर्णन करें आपके कर्मचारियों को सुरक्षा कैमरे, डिटेक्टरों और गार्ड सहित सुविधाओं में सभी सुरक्षा उपायों का पता होना चाहिए। इसमें सुरक्षा नियंत्रण को पारित करने के लिए आवश्यक कोई संचालन प्रक्रिया शामिल है। किसी प्रतिबंधित या प्रतिबंधित पहुंच क्षेत्र का वर्णन करें, जिसमें स्पष्ट प्रवेश होता है कि कौन प्रवेश करने की अनुमति देता है और कौन नहीं है। अधिक स्पष्ट होने के लिए, आप उन मानचित्रों को भी शामिल करना चाह सकते हैं जो इन क्षेत्रों को दिखाते हैं।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    2
    उल्लेख करें कि कंपनी स्थानीय स्वास्थ्य और सुरक्षा कानूनों का अनुपालन करती है। आपको उस जगह के व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा कानूनों का अनुपालन करना पड़ सकता है जहां आप रहते हैं और आपको उन्हें अपने कर्मचारी पुस्तिका में बता देना चाहिए। आपको यह उल्लेख करना चाहिए कि सभी कर्मचारियों को किसी दुर्घटना, चोट, संभावित खतरे या सुरक्षा संबंधी मामले में प्रबंधन को रिपोर्ट करना चाहिए।
  • खराब मौसम या खतरनाक कामकाजी परिस्थितियों के बारे में आपको सुरक्षा नीतियों को लागू करना होगा। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपके कर्मचारी अक्सर क्षेत्र का काम करते हैं या कार्यालय से बाहर होते हैं।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    घटना रिपोर्टिंग नीति का वर्णन करें आपको कार्य पर घटनाओं की रिपोर्ट करने की प्रक्रिया भी शामिल करनी चाहिए, जैसे काम के दौरान चोट या चोरी आपके कर्मचारियों को यह जानना चाहिए कि वे किसी घटना की रिपोर्ट कैसे कर सकते हैं और एक के मामले में वे किससे बात कर सकते हैं
  • आप कर्मचारी पुस्तिका में घटनाओं की रिपोर्ट करने या इसे अधिक आम तौर पर व्यक्त करने के लिए विस्तृत प्रक्रिया शामिल कर सकते हैं। यदि आप मानते हैं कि रिपोर्टिंग प्रक्रिया भविष्य में बदल सकती है तो आप अधिक सामान्य चर्चा का विकल्प चुन सकते हैं।
  • शीर्षक टाइप करें एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका चरण 18
    4
    आपातकाल के मामले में एक कार्य योजना पर चर्चा करें आपको आपातकाल के मामले में एक स्पष्ट कार्रवाई योजना भी शामिल करनी चाहिए, जैसे काम पर आग या प्राकृतिक आपदा, जैसे बाढ़ या खराब मौसम आपको मैन्युअल एक मैप पर निकास योजना में शामिल करना होगा जो कर्मचारियों को भवन के बाहर के क्षेत्रों या सुरक्षा बिंदुओं का पालन करना चाहिए और उन पर चर्चा करना चाहिए।
  • भाग 5
    उपयुक्त टोन और भाषा का उपयोग करें

    एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    1
    परिचित स्वर को बनाए रखें कर्मचारियों के मैनुअल को सभी कर्मचारियों के लिए पढ़ने योग्य और आसान होना चाहिए और औपचारिक या कठोर टोन के बजाय परिचित होना चाहिए। उन सभी कर्मचारियों के लिए टेक्स्ट को अनुकूलित करने का प्रयास करें, जो टोन का उपयोग करके सुलभ और स्पष्ट हो।
    • आप इसे कल्पना करके यह कर सकते हैं कि मैन्युअल एक नियोक्ता के रूप में आपकी क्षमता में कर्मचारी के साथ एक वार्तालाप है किसी कर्मचारी से बात करते समय आपको औपचारिक या कठोर भाषा से बचने के लिए स्पष्ट और अनुकूल स्वर का उपयोग करना चाहिए।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखो छवि शीर्षक 20
    2
    शब्दजाल या जटिल भाषा से बचें श्रम कानून जटिल हो सकते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कर्मचारी के मैनुअल को शब्दावली या शब्दजाल से भरा होना चाहिए। इसके बजाय, स्पष्ट भाषा और सरलीकृत शर्तों के लिए विकल्प चुनें। यह संभव है कि कानूनी शर्तों को शामिल करना जो लंबे समय में समझना मुश्किल है, कानूनी तौर पर आपकी कंपनी की सुरक्षा नहीं करता है और केवल मैन्युअल पढ़ने वाले कर्मचारियों को विमुख करने का प्रबंधन करता है।
  • आपको औपचारिक शर्तों का उपयोग करना पसंद करना चाहिए "प्रबंध" या "अधिकार"। इसके बजाय, उपयोग करें "हमें" या "नियोक्ता" ताकि कर्मचारी को दबदबा महसूस न हो। टोन को आकस्मिक ध्वनि चाहिए क्योंकि कर्मचारियों को मैन्युअल और मनोरंजक लगने पर पूरे मैनुअल को पढ़ने की अधिक संभावना है।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखो छवि शीर्षक 21
    3
    नियम और दिशानिर्देशों का पालन करें जिन्हें हासिल किया जा सकता है। पुस्तिका में अत्यधिक मांग या अनुचित दिशा निर्देशों को शामिल करने से बचें। मैनुअल को कर्मचारियों के लिए एक उपयोगी मार्गदर्शिका के रूप में कार्य करना चाहिए और आपको उन नियमों को नहीं बनाना चाहिए जो मिलना मुश्किल या असंभव हैं।
  • कर्मचारी मैनुअल के लिए स्थानीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त जानकारी के साथ आपको मैनुअल कम भी रखना चाहिए। आप कर्मचारियों को जानकारी या सख्त नियमों को नहीं छोड़ना चाहिए, जिनका पालन करना मुश्किल है।
  • शीर्षक टाइप करें एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका चरण 22
    4

    Video: 7वे वेतन पुनरीक्षण हेतु सेवा-पुस्तिका में लिखी जाने वाली बातें जानें एवं डिस्क्रिप्शन बाक्स चेक करें

    किसी वकील को इसे प्रकाशित करने से पहले मैनुअल की समीक्षा करने के लिए कहें। कर्मचारी पुस्तिका एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो कर्मचारियों को कानूनी विवाद में बाद में उपयोग कर सकते हैं। एक वकील या कानूनी आकलन मैनुअल की समीक्षा करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि शब्दांकन स्पष्ट है और भविष्य में किसी कानूनी मुद्दे के लिए कंपनी को उत्तरदायी नहीं बनाते। एक बार कानूनी मूल्यांकन ने इसे अनुमोदित कर दिया है, मैनुअल आपकी कंपनी के नए और मौजूदा कर्मचारियों को वितरित करने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com