ekterya.com

अनुच्छेद कैसे लिखेंगे

अच्छा लेखन के लिए पैराग्राफ लिखने का अभ्यास आवश्यक है। पैराग्राफ बड़े ग्रंथों को विभाजित करने और पाठकों को सामग्री को अधिक आसानी से समझने में मदद करता है। वे एक मुख्य विचार या उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित करके अपने तर्क के बारे में पाठक को निर्देशित करते हैं। हालांकि, अच्छी अच्छी संरचना वाले पैराग्राफ को लिखना सीखना थोड़ा जटिल हो सकता है। अपने पैराग्राफ लेखन कौशल को महान बनाने के लिए नीचे दिशानिर्देशों को पढ़ें!

चरणों

भाग 1
पैराग्राफ की योजना बनाएं

चित्र शीर्षक से पैराग्राफ चरण 1 लिखें
1
तय करें कि पैराग्राफ का मुख्य विषय क्या होगा। अपने अनुच्छेद लेखन शुरू करने से पहले, आपको इस बारे में एक स्पष्ट अनुमान होना चाहिए कि इसमें क्या चर्चा होगी। इसका कारण यह है कि पैराग्राफ मूल रूप से वाक्यों का एक समूह है जो केंद्रीय विषय से संबंधित है। मुख्य मुद्दा क्या है, इसकी स्पष्ट जानकारी के बिना, आपके पैराग्राफ में ध्यान और सामंजस्य की कमी होगी। अपने अनुच्छेद के सटीक विषय को निर्धारित करने के लिए, आपको कुछ प्रश्न पूछना चाहिए:
  • क्या सवाल है जो आपने मुझसे पूछा? यदि आप किसी विशेष प्रश्न के जवाब में पैराग्राफ लिखना चाहते हैं जैसे "आपने दान पर दान दान करने का निर्णय लिया है आप किस संगठन को चुना और क्यों? "या" सप्ताह के अपने पसंदीदा दिन का वर्णन करें ", आपको उस प्रश्न के बारे में सावधानी बरतनी होगी और यह सुनिश्चित करना होगा कि विषय छोड़ने के बजाय आपको सीधे इसका उत्तर दें।
  • मुख्य विचार या समस्याएं जिन्हें मुझे संबोधित करने की आवश्यकता है? उस विषय के बारे में सोचें जिसके बारे में आपसे पूछा जा रहा है या जिसके बारे में आपने लिखने का फैसला किया है और इस पर विचार करें कि कौन से प्रासंगिक विचार या उससे संबंधित समस्याएं हैं पैराग्राफ आमतौर पर अपेक्षाकृत कम हैं- इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप विषय छोड़ने के बिना सभी मुख्य विचारों को पूरा करने का प्रयास करें।
  • मैं किसके लिए लिखूंगा? इस अनुच्छेद या लेख के पाठक कौन होगा, इस बारे में सोचें। आपका पूर्व ज्ञान क्या है? क्या आप विषय से परिचित हैं या आपको कुछ व्याख्यात्मक वाक्यों की आवश्यकता होगी?
  • यदि आपका पैराग्राफ एक बड़े निबंध का हिस्सा हैं, तो एक निबंध रूपरेखा लिखने से आपको प्रत्येक पैराग्राफ के मुख्य विचारों या उद्देश्यों को परिभाषित करने में मदद मिल सकती है।
  • एक पैराग्राफ चरण 2 लिखो छवि शीर्षक
    2
    उस विषय से संबंधित जानकारी और विचार लिखें जब आप अपने अनुच्छेद में क्या पता करना चाहते हैं, तो आप अपने विचारों को एक नोटबुक में या Word दस्तावेज़ में लिखकर अपने विचारों को व्यवस्थित करना शुरू कर सकते हैं। अभी भी पूरी वाक्यों को लिखने की कोई आवश्यकता नहीं है, बस कुछ प्रमुख शब्द और वाक्यांश जब आपके पास सब कुछ लिखा जाता है, तो आपको यह स्पष्ट होगा कि आवश्यक बिंदु क्या हैं जिन्हें आपको अपने अनुच्छेद में शामिल करना चाहिए और जो अनावश्यक हैं
  • इस बिंदु पर, आप महसूस कर सकते हैं कि आपके ज्ञान में एक अंतर है और यह आपके तर्क को समर्थन देने के लिए कुछ आंकड़ों और आंकड़ों से परामर्श करने के लिए आवश्यक होगा।
  • अब यह शोध करने का एक अच्छा विचार है, ताकि जब आपके पास समय लगेगा तो आपके पास सभी प्रासंगिक जानकारी होनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से पैराग्राफ चरण 3 लिखें
    3
    निर्धारित करें कि आप अपने पैराग्राफ को कैसे संरचित करना चाहते हैं। अब जब आपने अपने सभी विचारों, विचारों, आंकड़ों और आंकड़ों को स्पष्ट रूप से स्थापित किया है, तो आप अपने पैराग्राफ को कैसे संरचित करें, इसके बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं। उन सभी बिंदुओं पर विचार करें जिनसे आप समाधान चाहते हैं और उन्हें तार्किक क्रम में व्यवस्थित करने का प्रयास करें, इससे आपके अनुच्छेद को और अधिक सुसंगत और पढ़ने में आसान होगा।
  • यह नया आदेश कालानुक्रमिक हो सकता है, सबसे पहले सबसे महत्वपूर्ण जानकारी रख सकता है या बस पैराग्राफ को पढ़ने और अधिक रोचक बनाने के लिए - यह सब उस अनुच्छेद की थीम और शैली पर निर्भर करता है जिसे आप लिखना चाहते हैं।
  • सभी तत्वों के आदेश का निर्णय लेने के बाद, आप इस नए संरचना के बाद फिर से अपने अंक लिख सकते हैं। इससे लेखन प्रक्रिया को बहुत तेज़ और आसान बनाने में मदद मिलेगी
  • भाग 2
    अनुच्छेद लिखें

    एक पैराग्राफ चरण 4 लिखो छवि शीर्षक
    1
    एक मुख्य वाक्य लिखें आपके पैराग्राफ का पहला वाक्य मुख्य वाक्य होना चाहिए। एक मुख्य वाक्य एक परिचयात्मक रेखा है जो इंगित करता है कि अनुच्छेद के मुख्य विचार या थीसिस क्या होंगे। इसमें आपके विषय से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण और प्रासंगिक बिंदु होना चाहिए - इसलिए, आपको पूरे पैराग्राफ को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए।
    • आप जो अन्य वाक्य लिखते हैं, वह मुख्य वाक्य का समर्थन करना चाहिए और अधिक विवरण प्रदान करेगा, साथ ही साथ समस्याएं या विचारों के बारे में बात करेंगे। अगर आप जो भी वाक्य लिखते हैं, मुख्य वाक्य से सीधे संबंधित नहीं हो सकते हैं, तो आपको इसे इस पैराग्राफ में शामिल नहीं करना चाहिए।
    • अधिक अनुभवी लेखकों में पैराग्राफ में कहीं भी उनके मुख्य वाक्य शामिल हो सकते हैं और जरूरी नहीं कि पहली पंक्ति में। हालांकि, शुरुआती लेखकों, या जिनके पास कम अनुभव लेखन पैराग्राफ हैं, उन्हें मुख्य वाक्य को पहले स्थान दिया जाना चाहिए, क्योंकि यह अनुच्छेद के अन्य भागों के माध्यम से उन्हें मार्गदर्शन करने में मदद करेगा।
    • आपकी मुख्य प्रार्थना को बहुत लंबा या बहुत छोटा नहीं होना चाहिए। यदि यह बहुत व्यापक है, तो आप पैराग्राफ में पर्याप्त रूप से विचारों के बारे में बात नहीं कर पाएंगे। यदि यह बहुत छोटा है, तो आपको इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होगी।
  • एक पैराग्राफ चरण 5 लिखो छवि शीर्षक
    2
    जीविका विवरण रखें। अपनी मुख्य वाक्य लिखने और इसके साथ संतुष्ट महसूस करने के बाद, आप अपने अनुच्छेद के अन्य भागों को शुरू करना शुरू कर सकते हैं। यह तब होता है जब आपके द्वारा पहले लिखा गया अच्छी तरह से संरचित और विस्तृत नोट उपयोगी हो जाएगा। सुनिश्चित करें कि आपका अनुच्छेद सुसंगत है, यह है कि यह पढ़ना और समझना आसान है, कि प्रत्येक वाक्य अगले को जोड़ता है और यह कि एक इकाई के रूप में सब कुछ अच्छी तरह से बहता है इसे हासिल करने के लिए, सरल और स्पष्ट वाक्यों लिखने की कोशिश करें, जो वास्तव में आप क्या कहना चाहते हैं।
  • प्रत्येक वाक्य को संक्रमण शब्द से लिंक करें जो एक वाक्य और अगले के बीच पुल का निर्माण करते हैं संक्रमण शब्द आप की तुलना और इसके विपरीत, दृश्यों को दिखा सकते हैं, कारण और प्रभाव दिखा सकते हैं, महत्वपूर्ण विचारों को हाइलाइट कर सकते हैं, और एक विचार से दूसरे को आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं। इन संक्रमण शब्दों में "इसके अलावा", "अधिक" और "वैसे ही" शामिल हैं आप कालानुक्रमिक संक्रमण का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे "पहले", "दूसरा" और "तीसरा"।
  • अपने अनुच्छेदों में जीवित रहने की प्रार्थनाएं आवश्यक भाग हैं, इसलिए आपको उन सभी संभावित सबूतों के साथ एक साथ रखना चाहिए जो आपके मुख्य वाक्य को बनाए रखते हैं। विषय के आधार पर, आप डेटा, आंकड़े, आंकड़ों और उदाहरणों का उपयोग कर सकते हैं - या आप कथाएँ, उपाख्यानों और उद्धरणों का उपयोग कर सकते हैं। जब तक यह प्रासंगिक है, तब तक आप जो चाहें उपयोग कर सकते हैं।
  • लंबाई के संदर्भ में, तीन से पांच वाक्यों के बीच आमतौर पर आपके मुख्य बिंदुओं को कवर करने और पर्याप्त रूप से आपके मुख्य वाक्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त होता है, लेकिन यह विषय के आधार पर काफी भिन्नता है और उस आलेख की लंबाई जिसे आप लिखना चाहते हैं पैराग्राफ के लिए कोई निश्चित एक्सटेंशन नहीं है, इसलिए यह यथासंभव मुख्य विचार को कवर करने के लिए आवश्यक होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से पैराग्राफ चरण 6 लिखें



    3
    एक निष्कर्ष वाक्य लिखें आपके अनुच्छेद के निष्कर्ष की सजा को सब कुछ संबंधित होना चाहिए एक अच्छा समापन वाक्य आपके मुख्य वाक्य में वर्णित विचार को सुदृढ़ करेगा, लेकिन अब इसमें सबूत के सभी वजन या जीविका के वाक्य में इंगित तर्क होंगे। निष्कर्ष वाक्य को पढ़ने के बाद, पाठक को एक इकाई के रूप में पैराग्राफ की सटीकता या प्रासंगिकता के बारे में कोई संदेह नहीं होना चाहिए।
  • सिर्फ मुख्य वाक्य का अनुवाद न करें। समापन सजा को पहचानना चाहिए जो उससे पहले कहा गया था और जो कहा गया है की प्रासंगिकता के पाठक को याद दिलाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, एक पैराग्राफ में जो "कनाडा क्यों रहने के लिए एक अच्छी जगह है?" विषय पर बोलती है, निष्कर्ष वाक्य "सबूतों के समान हो सकते हैं, जैसे कि कनाडा में उपलब्ध शानदार स्वास्थ्य सेवाएं , इसकी पहली कक्षा शैक्षिक प्रणाली और इसके स्वच्छ और सुरक्षित शहरों, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि यह देश निश्चित रूप से जीने के लिए एक शानदार जगह है "।
  • Video: अच्छा निबंध कैसे लिखें? Nibandh lekhan।Essay writing।Hindi

    चित्र शीर्षक एक पैराग्राफ चरण 7 लिखें

    Video: Anuched लेखन - अनुछेद लेखन

    4
    निर्धारित करने के लिए जानें कि एक नए पैराग्राफ में कब जारी रखें। कभी-कभी, अंतर को अंतर करना मुश्किल हो सकता है कि पैराग्राफ को समाप्त करने के लिए और दूसरी शुरू करने के लिए सौभाग्य से, आप कुछ दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं जो एक नया अनुच्छेद जारी रखने की आवश्यकता को उजागर कर सकते हैं। सबसे बुनियादी दिशानिर्देश यह है कि, जब भी आप एक नए विचार के बारे में बात करना शुरू करते हैं, तो आपको एक नया पैराग्राफ में ऐसा करना चाहिए। पैराग्राफ में कभी भी एक से अधिक केंद्रीय विचार नहीं होना चाहिए। अगर किसी दिए गए विचार के पास कई बिंदु या पहलुएं हैं, तो विचार के प्रत्येक व्यक्ति के पहलू के पास अपना अनुच्छेद होना चाहिए।
  • एक नया अनुच्छेद भी हर बार जब आप दो बिंदुओं के विपरीत होते हैं या जब आप तर्क के प्रत्येक स्थान पेश करते हैं, तो इसका इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके विषय में "क्या सार्वजनिक अधिकारियों को कम मजदूरी प्राप्त होती है?" एक पैराग्राफ को उन तर्कों को संबोधित करना होगा जो सरकारी अधिकारियों के लिए कम वेतन से सहमत है, जबकि एक और इस विचार के खिलाफ बहस करेगा ।
  • पैराग्राफ एक लेखन को समझने में आसान बनाता है और नए विचारों के बीच पाठकों को एक "तोड़" देता है ताकि वे समझ सकें कि उन्होंने अभी क्या पढ़ा है। यदि आपको लगता है कि आपके द्वारा लिखा गया अनुच्छेद बहुत जटिल हो जाता है या इसमें जटिल अंकों की एक श्रृंखला है, तो आप इसे अलग पैराग्राफ में विभाजित करने पर विचार कर सकते हैं।
  • जब आप एक लेख लिखते हैं, तो परिचय और निष्कर्ष पर हमेशा अपना पैराग्राफ होना चाहिए। परिचयात्मक पैराग्राफ को लेख के उद्देश्य को परिभाषित करना चाहिए और इसे प्राप्त करने की क्या उम्मीद है, और साथ ही इसे उन विचारों और समस्याओं का संक्षिप्त विवरण प्रदान करना चाहिए जिनके बारे में वे बात करेंगे। समापन पैरा अनुच्छेद के सूचनाओं और तर्कों का सारांश प्रदान करता है और स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि लेख ने क्या कहा या सिद्ध किया है आप एक नया विचार भी प्रस्तुत कर सकते हैं, जो लेख में उठाए गए मुद्दों पर प्रतिबिंबित करने के लिए रीडर के दिमाग को खोलता है।
  • यदि आप एक उपन्यास सामग्री लिखने जा रहे हैं, तो आपको नए स्पीकर दिखाने के लिए संवाद के साथ एक नया अनुच्छेद प्रारंभ करना होगा।
  • भाग 3
    पैराग्राफ की समीक्षा करें

    चित्र शीर्षक से पैराग्राफ चरण 8 लिखें
    1
    अपने अनुच्छेद के वर्तनी और व्याकरण की जाँच करें। जब आप लेखन समाप्त करते हैं, तो यह आवश्यक है कि आप गलत वर्तनी वाले शब्दों और व्याकरण संबंधी त्रुटियों की जांच के लिए दो या तीन बार अपने पैराग्राफ को फिर से पढ़ लें। वर्तनी और व्याकरण त्रुटियां उस गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती हैं जिसके साथ इसे आपके पैराग्राफ में देखा जा सकता है, भले ही इसमें शामिल विचार और तर्क उच्च गुणवत्ता वाले हैं लिखते समय छोटी गलतियों को याद करना बहुत आसान होता है, इसलिए इस कदम को न छोड़ें, भले ही आप जल्दी में हों।
    • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक वाक्य में एक विषय है और सभी उचित संज्ञाएं एक बड़े अक्षर से शुरू होती हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि सभी विषयों और क्रियाएँ एक-दूसरे से सहमत हों और समान पैराग्राफ में एक ही समय का उपयोग करें
    • उन शब्दों के लेखन को संशोधित करने के लिए एक शब्दकोश का उपयोग करें जिनके बारे में आप निश्चित नहीं हैं, मान लें कि वे सही हैं। आप शब्दों के लिए समानार्थक शब्द देखने के लिए एक थिसॉरस का उपयोग भी कर सकते हैं, अगर आपको लगता है कि आप बहुत ही समान शब्द का उपयोग कर रहे हैं बस किसी भी शब्द के लिए शब्दकोश खोज करने के लिए याद है, जिसे आप थिसॉरस से चुनते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसका सटीक अर्थ जानते हैं। थिसौरी समूह का शब्द बहुत सामान्य तरीके से होता है और सभी के समान नहीं होता है उदाहरण के लिए, थिसॉरस इंगित करता है कि "खुश", "घृणास्पद" और "खुश" "खुश" का पर्याय है, लेकिन इनमें से प्रत्येक शब्द का अपना स्वयं का है विशेष अर्थ के अर्थ या अति सूक्ष्मता जो कि आपकी सावधानी के कारण स्वर और अपनी सजा का अर्थ बदल सकते हैं
    • अपने पैरा चेक ऐसी कॉमा, अपूर्ण विराम, अर्द्धविराम, और अनेक बिंदुओं के रूप में उचित रूप से उपयोग अंक, सुनिश्चित करने के लिए, सही संदर्भ में।
  • एक पैराग्राफ टाइप करें इमेज शीर्षक 9
    2
    अपने अनुच्छेद की स्थिरता और शैली की जांच करें। आपको न केवल यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके लेखन के तकनीकी पहलू सही हैं, इसमें स्पष्टता भी होगी, साथ ही शैली का प्रवाह भी होगा। आप अपने वाक्यों की लंबाई और प्रारूप को बदलकर, और संक्रमण शब्दों के साथ-साथ विभिन्न शब्दावली के रूप में भी इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपके लेखन के दृष्टिकोण को पूरे पैराग्राफ में संगत होना चाहिए और जाहिर है, पूरे लेख में। उदाहरण के लिए, यदि आप पहले व्यक्ति में लिखने (पी। उदाहरण के लिए।, "मुझे लगता है ..."), आप एक निष्क्रिय आवाज़ पर स्विच नहीं करना चाहिए लेख के आधे ( "ऐसा नहीं है कि माना जाता है")।
  • हालांकि, आपको प्रत्येक वाक्य को "मुझे लगता है कि ..." या "मैं यह मानता हूं कि ..." के साथ शुरू करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, अपने वाक्यों के प्रारूप को बदलने की कोशिश करें यह पाठक के लिए पैराग्राफ को अधिक दिलचस्प बना देगा और इसे स्वाभाविक रूप से अधिक प्रवाह में मदद करेगा
  • शुरुआती लेखकों के मामले में, समय-समय पर और लघु वाक्यों का उपयोग करना बेहतर होता है जो स्पष्ट रूप से आपके दृष्टिकोण को व्यक्त करते हैं। लंबे समय तक, असत्य वाक्यों में आसानी से असंयमी हो सकती है या व्याकरण संबंधी त्रुटियां हो सकती हैं, इसलिए उनसे बचने की कोशिश करें, जब तक कि आपको एक लेखक के रूप में अधिक अनुभव न हो।
  • एक पैराग्राफ टाइप करें चित्र शीर्षक 10
    3
    तय करें कि आपका पैराग्राफ पूरा हो गया है या नहीं पैरा फिर से पढाना और व्याकरण या शैली त्रुटियों को ठीक करने के बाद आप फिर से विचार यह पूरा हो गया है, तो यह निर्धारित करने के ले जाना चाहिए। निष्पक्ष पैरा में संशोधन करने की कोशिश करो और अगर यह समर्थन करता है और आवश्यक हद में अपने मुख्य प्रार्थना विकसित करता है फैसला करता है या कुछ और या सबूत अतिरिक्त विवरण अपने दावों के समर्थन में अगर आप की जरूरत है।
  • यदि आप मानते हैं कि आपके शेष पैराग्राफ की सामग्री पर्याप्त रूप से आपके मुख्य वाक्य में सबसे महत्वपूर्ण कथन का समर्थन करती है और विकसित करती है, तो यह संभव है कि आपका पैराग्राफ पूरा हो। हालांकि, यदि आप अभी भी विषय के एक महत्वपूर्ण पहलू को तलाशने या समझा नहीं करते हैं या यदि पैराग्राफ में तीन से कम वाक्यों की संख्या है, तो आपको शायद इस पर कुछ और काम करना पड़े।
  • दूसरी ओर, आप यह तय कर सकते हैं कि आपका पैराग्राफ बहुत लंबा है और इसकी ज़रूरत से ज़्यादा सामग्री है या यह विषय से भटक जाता है। यदि यह मामला है, तो आपको पैराग्राफ को संपादित करना होगा ताकि यह केवल सबसे अधिक प्रासंगिक जानकारी रखे।
  • यदि आप मानते हैं कि आपकी सामग्री को देखने के लिए सभी सामग्री आवश्यक है, लेकिन पैरा अभी भी बहुत लंबा है, तो इसे कई और अधिक विशिष्ट और छोटे में विभाजित करने की संभावना पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • एक पैराग्राफ में ये होना चाहिए:
    • एक मुख्य प्रार्थना-
    • एक या अधिक आजीविका प्रार्थना-
    • एक निष्कर्ष वाक्य
  • जब आप पढ़ते हैं, तो मान लें कि पैराग्राफ कैसे विभाजित हैं। यदि आप अनुभव से सीखते हैं कि पैराग्राफ क्या है, तो आप अंतर्ज्ञान से उपयुक्त भागों में एक लिखित व्याख्या को विभाजित कर सकते हैं।
  • अनुच्छेद के विस्तार के लिए कोई सख्त नियम नहीं हैं I इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि प्राकृतिक विभाजन हैं प्रत्येक पैराग्राफ में एक मुख्य विचार और अन्य वाक्यों का समर्थन होना चाहिए जो इसे समर्थन करते हैं।
  • हमेशा एक नया पैराग्राफ शुरू करने से पहले एक इंडेंटेशन डाल दिया। स्पैनिश में लिखने के लिए 1.27 सेमी (0.5 इंच) इंडेंट्स मानक उपयोग हैं I
  • वर्तनी और व्याकरण की त्रुटियां भी सर्वोत्तम योजनाबद्ध लेखन से हट सकती हैं किसी वर्तनी परीक्षक का उपयोग करें या यदि आपके कोई प्रश्न हों तो अपना काम पढ़ने के लिए किसी से पूछें।
  • यदि आप कोई वार्तालाप लिखने जा रहे हैं, तो एक नया पैराग्राफ शुरू करें जब कोई भी व्यक्ति मंजिल लेता है
  • गुप्त में है:
  • इकाई: एक ही विचार है और विषय व्यक्त किया जाना चाहिए।
  • आदेश: जिस तरह से आप अपने वाक्यों को व्यवस्थित करते हैं, वह पाठक को बेहतर समझने में मदद करता है।
  • दृढ़ता: गुणवत्ता जो आपके लेखन को समझा जा सकती है वाक्यों को एक दूसरे से जुड़ा होना चाहिए
  • अखंडता: एक पैराग्राफ में इस्तेमाल किए गए सभी वाक्यों को एक पूर्ण संदेश देना चाहिए
  • अपने लेखन को अपने उद्देश्य के लिए अनुकूलित करें जैसे-जैसे आप विभिन्न अवसरों और मौसम की स्थिति के लिए अलग-अलग वस्त्र पहनते हैं, वैसे ही आपको एक ऐसा शैली लिखना चाहिए जो आपके उद्देश्य से मेल खाती है।
  • चेतावनी

    • अंतिम मिनट तक प्रतीक्षा न करें अगर यह स्कूल असाइनमेंट है। योजना और प्रत्येक अनुच्छेद लिखने के लिए पर्याप्त समय है। इससे आपकी असाइनमेंट में उच्च गुणवत्ता होगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com