ekterya.com

सारांश पैराग्राफ कैसे लिखें

सारांश पैराग्राफ को पाठक को एक लंबा टेक्स्ट में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी बताई जानी चाहिए। आप कक्षाओं के लिए एक छोटी कहानी या उपन्यास के बारे में एक सारांश पैराग्राफ लिख सकते हैं आप इसे किसी पाठ या अकादमिक लेख के साथ भी कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, मूल पाठ की जानकारी को स्कीमा में व्यवस्थित करें फिर, एक ठोस पहली पंक्ति विकसित करें और एक अच्छा सारांश पैराग्राफ विकसित करें जो छोटा और जानकारीपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
सारांश पैराग्राफ को व्यवस्थित करें

Video: ESSAY WRITING | एक उत्तम निबंध कैसे लिखें?

छवि शीर्षक शीर्षक प्रारंभ करें पैराग्राफ चरण 1
1
मूल पाठ के नोट्स ले लो इसे पढ़ें और विश्लेषण करें मूल पाठ को चिह्नित करें, कुंजी शब्द और सबसे महत्वपूर्ण वाक्यांशों या विचारों को इंगित करें प्रासंगिक वाक्य है कि किसी भी वाक्य को रेखांकित या हाइलाइट करें मूल पाठ की विषयगत वाक्य की पहचान करें, साथ ही लेख का मुख्य विचार या थीम। विषय वाक्य में पाठ का विषय या मुख्य विचार शामिल है।
  • अगर मूल पाठ व्यापक है, तो पाठ के मार्जिन में प्रत्येक पैराग्राफ का संक्षिप्त सारांश बनाएं। प्रत्येक एक की मुख्य शब्द, वाक्यांश या हाइलाइट्स शामिल करें उसके बाद आप इन नोटों को अपने सारांश पैराग्राफ में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रारंभ करें अनुच्छेद चरण 2
    2
    मूल पाठ का मुख्य विचार सारांशित करता है मूल पाठ के मुख्य विचारों को दोबारा करने के लिए एक या दो वाक्य लिखें। वे कम और संक्षिप्त होना चाहिए। अपने आप से पूछें: "इस पाठ में लेखक का क्या अर्थ है? मुख्य विचार या पाठ का विषय क्या है? "
  • उदाहरण के लिए, यदि मूल पाठ का विश्लेषण किया गया था तो एफ। स्कॉट फिजराल्ड़ के महान गेट्सबाई, "विचार" या "विषय", "दोस्ती", "सामाजिक स्थिति", "धन" और "असुरक्षित प्रेम" होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रारंभ करें अनुच्छेद चरण 3
    3

    Video: कैसे लिखे अच्छा निबंध [How To Write A Quick And Good Essay - A Level]

    पाठ समर्थन के कुछ उदाहरणों को शामिल करें जब आपके पास पाठ का मुख्य विचार है, तो मूल पाठ का एक से तीन उदाहरणों की पहचान करें जो मुख्य विचार का समर्थन करते हैं। वे पाठ से उद्धरण या दृश्य हो सकते हैं आप एक उदाहरण के रूप में महत्वपूर्ण क्षण या अंश चुन सकते हैं।
  • इन उदाहरणों की सहायता करें और प्रत्येक उदाहरण में क्या होता है, इस पर प्रकाश डालें। आप इन उदाहरणों को सारांश पैराग्राफ में देख सकते हैं।
  • भाग 2
    एक ठोस पहली पंक्ति विकसित करें

    छवि शीर्षक शीर्षक प्रारंभ करें अनुच्छेद चरण 4
    1
    इसमें लेखक, शीर्षक और प्रकाशन की तिथि शामिल है। सारांश पैरा की पहली वाक्य में आपको मूल पाठ के लेखक, शीर्षक और प्रकाशन की तारीख शामिल करनी होगी। आपको यह भी स्पष्ट करना चाहिए कि किस तरह का पाठ ऐसा है, उदाहरण के लिए, एक उपन्यास, लघु कहानी या एक लेख इस तरह, पाठक को मूल पाठ की सबसे मूल जानकारी तुरंत होगी।
    • उदाहरण के लिए, आप इस तरह से शुरू कर सकते हैं: "उपन्यास में एफ। स्कॉट फिजर्लाल्ड द्वारा ग्रेट गेट्सबी (1 9 25) ... "।
    • यदि आप किसी लेख को संक्षेप में लिख रहे हैं, तो आप इस तरह से शुरू कर सकते हैं: "आपके लेख के अनुसार," अंतर क्या है? ", नैन्सी केर (2001) ..."
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रारंभ करें अनुच्छेद चरण 5
    2



    क्रियाओं का उपयोग करें जो रिपोर्ट करें सारांश अनुच्छेद के पहले वाक्य में एक क्रिया शामिल होनी चाहिए, जो उदाहरण के लिए रिपोर्ट करती है: "तर्क", "निरंतर", "पुष्टि", "बनाए रखना" या "आग्रह" आप ऐसे क्रियाओं का भी उपयोग कर सकते हैं जैसे "व्याख्या", "विश्लेषण", "समझाएं", "वर्तमान" और "स्थापित करें"। इस तरह, सारांश पैराग्राफ की शुरुआत स्पष्ट और संक्षिप्त होगी।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "उपन्यास में एफ। स्कॉट फिजर्लाल्ड द्वारा ग्रेट गेट्सबी (1 9 25) प्रस्तुत ... "
  • एक लेख के मामले में, आप लिख सकते हैं: "आपके लेख के अनुसार:" अंतर्सैक्सियलिज़ क्या है? "नैन्सी केर (2001) का तर्क है ..."।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रारंभ करें अनुच्छेद चरण 6
    3
    मूल पाठ के मुख्य विचार का वर्णन करें पहले वाक्य को खत्म करने के लिए, विषय या पाठ का मुख्य विचार शामिल है। फिर, इस विचार या मुख्य थीम से संबंधित शेष सारांश में जीविका के अंक जोड़ें
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "उपन्यास में महान गैट्सबी (1 9 25), एफ स्कॉट फिजर्ल्ड ने अपने पड़ोसी निक काररावे के परिप्रेक्ष्य के माध्यम से रहस्यमय करोड़पति जे गेट्सबी के दुखद व्यक्ति को प्रस्तुत किया। "
  • एक लेख के मामले में, आप लिख सकते हैं: "आपके लेख के मुताबिक" अंतर्सैक्सियलिज़ क्या है? "नैन्सी केर (2001) में कहा गया है कि विश्वविद्यालय के वातावरण में कामुकता के बारे में वाद-विवाद अंतर्वस्तु में जनता के हितों की उपेक्षा करता है"।
  • भाग 3
    एक अच्छा सारांश पैरा लिखें

    छवि शीर्षक शीर्षक प्रारंभ करें अनुच्छेद चरण 7
    1
    उत्तर कौन, क्या, कब और क्यों मूल पाठ को संबोधित करने वाले दर्शकों को ध्यान में रखें। इस बात का विश्लेषण करें कि जो विषय को संबोधित किया गया है या उस पर चर्चा की गई है। यदि प्रासंगिक हो, तो उस स्थान का उल्लेख करें जहां पाठ होता है। अंत में, मूल्यांकन करें कि लेखक मूल पाठ में इस मुद्दे पर चर्चा क्यों करता है या पते पर करता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप इसके बारे में लिखने जा रहे हैं महान गेट्सबी, आपको उपन्यास के दो मुख्य पात्रों (जे गेट्सबी और उनके पड़ोसी, नरेन, निक कैरावे) को शामिल करना होगा। आपको उपन्यास में होने वाली घटनाओं, उस स्थान पर होने वाले घटनाओं को संक्षिप्त रूप से हाइलाइट करना चाहिए जहां फ़िट्ज़रगार्ड दोनों पात्रों की कहानी का विश्लेषण करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रारंभ करें अनुच्छेद चरण 8
    2
    सहायक सबूत के एक से तीन वाक्य का उल्लेख करें अधिमानतः, इसमें एक से तीन वाक्यों को सबसे ज्यादा शामिल किया जाता है ताकि सारांश पैराग्राफ बहुत लंबा न हो। शुरुआती वाक्य का समर्थन करने के लिए टेक्स्ट ईवेंट के साथ-साथ कोटेशन या अंक का उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक लेख के साथ काम करने जा रहे हैं, तो आप लेख के लेखक के महत्वपूर्ण तर्कों का उपयोग निर्वाह के अंक के रूप में कर सकते हैं। यदि आप एक उपन्यास या लघु कहानी के साथ काम करने जा रहे हैं, तो आप समर्थन के अंक के रूप में कहानी में प्रमुख घटनाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रारंभ करें अनुच्छेद चरण 9
    3
    मूल पाठ को संक्षेप करने के लिए अपने स्वयं के शब्दों का उपयोग करें मूल पाठ की प्रतिलिपि या व्याख्या नहीं करें। सारांश में अपने शब्दों का प्रयोग करें एक ही शब्दावली या मूल पाठ से एक ही शब्द का उपयोग करने से बचें, जब तक कि आप एक उद्धरण सीधे शामिल न हों
  • ध्यान रखें कि सारांश पैराग्राफ को मूल पाठ की केवल सबसे महत्वपूर्ण जानकारी का संकेत मिलता है। आपको सारांश पैराग्राफ में किसी राय या पाठ की चर्चा शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। यह एक अलग पैराग्राफ या आपके काम के अनुभाग में किया जा सकता है
  • Video: Easiest Way to Write an Essay(निबंध लिखने का सबसे आसान तरीका)

    छवि शीर्षक शीर्षक प्रारंभ करें अनुच्छेद चरण 10
    4
    आपका सारांश संक्षिप्त और प्रत्यक्ष होना चाहिए एक सारांश पैराग्राफ में छह से आठ वाक्य शामिल नहीं होना चाहिए। जब आप अपना मसौदा तैयार करते हैं, तो इसे फिर से पढ़ें और यह निर्धारित करने के लिए समीक्षा करें कि क्या यह छोटा और प्रत्यक्ष है। अनावश्यक या दोहराए वाक्य या वाक्यांशों को समाप्त करें
  • आप टिप्पणी या सुझावों के लिए एक लेखन शिक्षक या मित्र को सारांश पैराग्राफ भी दिखा सकते हैं। उस व्यक्ति के प्रश्नों को यह सुनिश्चित करने के लिए पूछें कि सारांश पैराग्राफ में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से शामिल है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com