ekterya.com

बच्चों के लिए कविता कैसे लिखनी है

बच्चों के लिए कविता एक मजेदार शैली हो सकती है क्योंकि कई बच्चे कविता में रुचि रखते हैं जिसमें कल्पना, रचनात्मकता और हास्य शामिल हैं। बुद्धिमानी और काव्यात्मक तरीके से चुनने के बाद आप अपने छोटे पाठकों पर कब्जा कर लेंगे, आप कविता लेखन शुरू कर सकते हैं जो आपके युवा दर्शकों से अपील करेंगे।

चरणों

भाग 1
कविता लिखना शुरू करें

एक बच्चा लिखें`s Poem Step 1
1
बच्चों के लिए कविता उदाहरण पढ़ें दूसरे लोगों के काम को पढ़ने से प्रेरित हो जाओ कविता पर ध्यान दें जो बच्चों के साथ लोकप्रिय है सुपर बच्चों के लिए जाने वाली कई कविताओं हैं:
  • "छिपकली रो रही है" फेडरिको गार्सिया लोर्का द्वारा
  • लोपे डे वेगा द्वारा "चूहों"
  • एंटोनियो मचाडो द्वारा "पेगासॉस, सुंदर पेगासॉस, लकड़ी के घोड़े ..."
  • ग्लोरिया फ्युरटेस द्वारा "जंगल में दंत चिकित्सक"
  • एक बच्चा लिखें`s Poem Step 2
    2
    प्रेरणा का स्रोत ढूंढिए सामान्य तौर पर, बच्चे हास्य के साथ बहुत अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, खासकर यदि वे छवियाँ हैं जो एक अजीब स्थिति या दृश्य पैदा करती हैं। आप अपनी कविता के लिए एक ऐसी छवि का उपयोग करके सामग्री बना सकते हैं, जिसे आप मज़ेदार या मनोरंजक समझते हैं, और वहां से, आप विस्तार कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अगर जब आप काम करने के रास्ते पर थे तो आपको एक गुस्सा कबूतर मिला, तो आप कबूतर के साथ अपनी कविता के प्रेरणा स्रोत के रूप में उस आनंददायक मुठभेड़ का उपयोग कर सकते हैं। जब आप शहर की एक व्यस्त सड़क पर उस कबूतर से बचने के बारे में बताते हैं, तो आप मजेदार हो सकते हैं।
  • प्रेरणा के रूप में आप अपनी कुछ बचपन की यादें या आपकी कुछ रुचियों का भी उपयोग कर सकते हैं जब आप जवान थे और जो कुछ भी आपको उत्सुक या चकित किया था, तब आपको हंसी करने वाली सभी चीजों पर विचार करें ऐसा करने से आप एक बच्चे के दिमाग में शामिल होने में सहायता कर सकते हैं और याद रख सकते हैं कि जब आप कम थे, तो आपको किस विषय पर हँसते हैं
  • उदाहरण के लिए, शायद एक बच्चे के रूप में आप प्लास्टिक के सांपों के साथ मज़ेदार खेल रहे थे। आप उस समय को याद कर सकते हैं जब आपके भाई ने प्लास्टिक नाक को अपनी नाक में डालने का प्रयास किया और फिर आप उसे वहां से बाहर निकालने का प्रयास किया। यह नाक में प्लास्टिक के सांपों के बारे में एक अजीब कविता लिखने के लिए प्रेरणा के रूप में काम कर सकता है।
  • एक बच्चा लिखें`s Poem Step 3
    3
    एक बच्चे के परिप्रेक्ष्य से स्थिति का विश्लेषण करें आप अपने दर्शकों के दृष्टिकोण से एक स्थिति या दृश्य देखने के लिए प्रेरित हो सकते हैं। बच्चों के परिप्रेक्ष्य से एक क्षण का विश्लेषण करने से आप कुछ विवरण या पहलुओं को ध्यान में रख सकते हैं जो उनके लिए आकर्षक हैं। यह आपको रचनात्मकता और कल्पना के साथ दृश्य का वर्णन करने की अनुमति भी दे सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप इस विचार को विचार कर सकते हैं कि बच्चा पहली बार दंत चिकित्सक कैसे जा रहा है दंत चिकित्सक एक सफेद कोट में एक हंस की तरह लग सकता है और दंत चिकित्सक की कुर्सी एक समय मशीन की तरह लग सकता है। यह आपको दंत चिकित्सक की यात्रा के बारे में एक कविता लिखने के लिए प्रेरणा दे सकता है जो समय के माध्यम से एक यात्रा होती है।
  • एक बच्चा लिखें`s Poem Step 4

    Video: बच्चो के लिए कविता

    4
    गाया जाता है का उपयोग करने की कोशिश करें बच्चों के लिए कई कविताएं कविता के रूप में लिखी गई हैं इसका अर्थ है कि कविता एक विशिष्ट पैटर्न या गाया जाता है की योजना का अनुसरण करती है। ज्यादातर बार यह आवश्यक नहीं है कि कविता की सभी छंद कविताएं क्योंकि यह मजबूर हो सकता है, यहां तक ​​कि बच्चों के लिए भी। इसके बजाय, आप कुछ छंद या शब्दों को कविता कर सकते हैं ताकि कविता आपके युवा दर्शकों के लिए मजेदार और दिलचस्प लगती हो।
  • उदाहरण के लिए, कविता "चूहे में" लोप डी वेगा की बस कुछ शब्द कविता - शब्द कविता "चूहों" साथ "समीक्षा" या "जब" साथ "बिल्ली"। यह कविता को कविता प्रदान करता है जिससे इसे अतिरंजित या बहुत मजबूर महसूस किए बिना संगीत की आवश्यकता हो।
  • एक बच्चा लिखें`s Poem Step 5
    5
    कॉलिग्राम लिखें. कॉलिग्राम बहुत अच्छे हैं क्योंकि बच्चे चादर पर एक दिलचस्प छवि देख सकते हैं। सामान्य तौर पर, कॉलिग्राम छोटे और संक्षिप्त होते हैं (वे फॉर्म में उपलब्ध स्थान तक सीमित होते हैं)। यदि आपके पास बच्चों के लिए कविता बनाने के लिए मन में है तो वे आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हैं
  • आप कुछ छंदों के साथ एक शिलालेख बना सकते हैं, जैसे पंचक यह एक हीरे के रूप में पांच छंदों की एक कविता है सामान्य तौर पर, लिखना आसान होता है और पढ़ने में मज़ेदार होता है।
  • एक बच्चा लिखें`s Poem Step 6
    6
    विभिन्न रूपों के साथ प्रयोग बच्चों की कई कविताओं को संक्षिप्तता के मुद्दे के साथ लिखा गया था, क्योंकि सामान्य तौर पर, बच्चों को कम ध्यान दिया जाता है और उन्हें जल्दी से आकर्षित करना पसंद होता है का संक्षिप्त रूप "hiakus" यह बच्चों के लिए कविता के मामले में आदर्श है "hiakus" वे 5-7-5 के एक पैटर्न का पालन करते हैं (एक कविता में पांच अक्षर हैं, दूसरे के पास सात और दूसरा पांच है)।
  • आप कॉमिक लिमरिक के साथ भी कोशिश कर सकते हैं हास्यास्पद, हास्यास्पद और बेतुका होने वाले बच्चों के लिए यह एक कविता है- यही कारण है कि यह बच्चों के लिए एक आदर्श विकल्प होगा।
  • Limericks पांच छंद और एक स्थापित कविता योजना है। पहली दो छंद एक दूसरे के साथ कविता, दूसरे और तीसरे छंद और पांचवें श्लोक पहले या गाया जाता है इसके साथ दोहराता है। गाया जाता है की यह योजना कॉमिक रानी अधिक जीवन है जब वे ज़ोर से कहा जाता है बनाता है
  • कुछ सबसे प्रसिद्ध सिमरीक नर्सरी गाया जाता है "माँ ओका"। सामान्य तौर पर, लिमरिकों को बेतुका और अर्थहीन होना चाहिए (जो उन्हें बच्चों के लिए अधिक आकर्षक बनाता है)



  • भाग 2
    कविता लिखें

    Video: कविता कैसे लिखें|how to write poem|kavita kese likhe|kavita kaise likhe|कविता लिखना सीखें|hindipoem

    एक बच्चा लिखें`s Poem Step 7
    1
    संवेदी विवरण शामिल हैं बच्चों के लिए अच्छी कविताएं पांच इंद्रियों को शामिल करने की कोशिश करती हैं- गंध से सुनने, स्वाद, स्पर्श और दृष्टि से। सुनिश्चित करें कि कविता में ऐसे विवरण हैं जो इंद्रियों के साथ खेलते हैं क्योंकि बच्चे संवेदी विवरणों के लिए बहुत अच्छी तरह से जवाब देते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप दंत चिकित्सक की कुर्सी के बारे में एक कविता लिख ​​रहे हैं जो एक टाइम मशीन बन जाती है, तो आप डॉक्टर के कार्यालय की खुशबू का वर्णन कर सकते हैं और आपके मुंह में दंत प्रधान के स्वाद का वर्णन कर सकते हैं। आप यह भी बता सकते हैं कि जब आप दंत चिकित्सक की कुर्सी पर बैठते हैं और आपको लगता है कि कुर्सी समय के माध्यम से यात्रा करते हैं तो आप क्या कर सकते हैं।
  • एक बच्चा लिखें`s Poem Step 8
    2
    आवेश और पुनरावृत्ति का उपयोग करें अपने बच्चों की कविता में, आपको साहित्यिक संसाधनों जैसे कि आवंटन और दोहराव शामिल करने का प्रयास करना चाहिए। ये दोनों संसाधनों की कृपा और रचनात्मकता के स्पर्श को जोड़ देगा, जो आपकी कविता को अपने युवा दर्शकों के लिए अधिक आकर्षक बनाने की जरूरत है।
  • अनुष्ठान तब होता है जब एक ही व्यंजन के साथ शब्द, और कभी-कभी शुरुआत में एक ही पत्र के साथ क्रम में दिखाई देते हैं। उदाहरण के लिए, अंग्रेजी में कविता लिप डी वेगागा की "चूहों" को नाम दिया गया है, जो निम्नलिखित कविता में एक अनुष्ठान है: "एक बार्बीकोन माउस बाहर आया, लंबी-पूंछ, हॉसिकक्वोर्रोमो और मोटी परत कर्लिंग"।
  • दोहराव तब होता है जब एक ही शब्द उत्तराधिकार में या उसी कविता में दोहराया जाता है। उदाहरण के लिए, लोप डी वेगा की एक ही कविता में, कविता के सभी पदों में शब्द चूहों या बिल्लियों को दोहराया जाता है। बार-बार दोहराए गए शब्द कविता के लिए बचना चाहते हैं।
  • एक बच्चा लिखें`s Poem Step 9
    3
    एक अंतिम मोड़ या अपनी कविता को एक आश्चर्य जोड़ें एक मोड़ या आश्चर्य के साथ संयुक्त हास्य बच्चों का ध्यान आकर्षित करने और उन्हें हंसी बनाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। एक मोड़ या आश्चर्य से कविता एक छोटी सी बेतुका होती है - जो कि ज्यादातर बच्चे मूल्यवान होंगे। आप या तो कविता के अंत में शामिल कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, लोप डी वेगा द्वारा "चूहों" की कविता में, अंतिम मोड़ तब होता है जब एक चूहों ने पूछा कि इनमें से एक को बिल्ली की घंटी डालने का प्रभार होगा (सभी ने पहले ही फैसला किया था कि घंटी का सबसे अच्छा विकल्प है बाद में खाने से उन्हें रोकना) यह अंतिम मोड़ निश्चित रूप से बच्चों को मूर्खता से हँसते रहेंगे कि चूहों ने यह फैसला किया हो, लेकिन कोई इसे बाद में करने की हिम्मत नहीं करता।
  • भाग 3
    कविता पोलिश

    एक बच्चा लिखें`s Poem Step 10
    1
    बच्चों से कविता के बारे में अपनी राय देने के लिए कहें एक बार जब आप बच्चों के लिए अपनी कविता समाप्त कर लें, तो सीधे अपने लक्षित दर्शकों तक बात करें ताकि वे आपको अपनी राय दे सकें। अपनी कविता को जोर से पढ़ें ताकि आपके बच्चे या छात्र लाउंज आपको सुन सकें। उनकी प्रतिक्रियाओं का निरीक्षण करें और जब वे हंसते हैं या मुस्कान देखते हैं ध्यान दीजिए कि वे किस तरह की कविता और शब्दों के इस्तेमाल पर प्रतिक्रिया करते हैं
    • यदि कविता काम नहीं करती है, तो आपको बच्चों से अधिक ध्यान देने के लिए इसे जांचना पड़ सकता है। आपको अधिक संवेदी विवरण शामिल करना पड़ सकता है या शायद यह तेजी से और अधिक मज़ेदार बनाने के लिए कविता कम होनी चाहिए। आप बच्चों को आश्चर्यचकित करने और उन्हें मुस्कुराहट करने के लिए अपनी कविता में अंतिम मोड़ भी जोड़ सकते हैं।
  • एक बच्चा लिखें`s Poem Step 11
    2
    पुष्टि करें कि कविता स्पष्ट और संक्षिप्त है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कविता की जांच करनी चाहिए कि भाषा सरल और स्पष्ट है आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि कविता कम है और यह सीधे बिंदु पर जाती है क्योंकि बच्चों की सीमित ध्यान अवधि होती है और कुछ भी जल्दी से आकर्षित होती है
  • कविता की समीक्षा के लिए आप बच्चों की टिप्पणियों का भी उपयोग कर सकते हैं। आपकी रचनात्मक आलोचना से बहुत सचेत रहें क्योंकि आप क्या चाहते हैं यह सुनिश्चित करना है कि कविता आपके लक्ष्य दर्शकों का ध्यान कैप्चर करती है।
  • एक बच्चा लिखें`s Poem Step 12
    3
    कविता को बांटने या प्रकाशित करने पर विचार करें अगर आपको लगता है कि आपकी कविता बहुत अच्छी है, तो आप इसे अपने बच्चों को या अपने कक्षा में युवा छात्रों को वितरित कर सकते हैं। आप इसे प्रकाशित करने के लिए पत्रिकाओं या समाचार पत्रों के लिए कविता भी भेज सकते हैं।
  • अगर आप अपनी कविता को प्रकाशित करने का निर्णय लेते हैं, तो निश्चित तौर पर पत्रिका या समाचार पत्र से कुछ कविताओं के कुछ उदाहरणों को पढ़ना सुनिश्चित करें, जो आपने पाया है कि वे क्या चाहते हैं। सबसे अधिक संभावना है कि वे आपकी कविता प्रकाशित करेंगे अगर उनकी दूसरी शैली है और पहले से ही प्रकाशित की गई अन्य कविताएं हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com