ekterya.com

उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट कैसे लिखनी है

एक क्षेत्रीय विश्लेषणात्मक रिपोर्ट एक ऐसा दस्तावेज़ है जो उद्योग के एक विशिष्ट क्षेत्र और उन कंपनियों का मूल्यांकन करता है जो इसका हिस्सा हैं। अक्सर, यह एक व्यवसाय योजना के भाग के रूप में शामिल किया जाता है और यह स्थापित करने की कोशिश करता है कि कंपनी, इतिहास, प्रवृत्तियों, प्रतियोगियों, उत्पादों और ग्राहक आधार को समझकर, इस क्षेत्र में एक लाभ कैसे प्राप्त कर सकती है। इसके अलावा, इस प्रकार की रिपोर्ट निवेशकों, बैंकरों और ग्राहकों को एक औद्योगिक क्षेत्र की संरचना समझने की अनुमति देती है। एक जांच करने और रिपोर्ट के लिए एक संगठनात्मक संरचना स्थापित करने के बाद, आप इसे लिखने के लिए तैयार होंगे।

चरणों

भाग 1
अनुसंधान स्रोतों को पहचानें

एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
विश्लेषण के दायरे को परिभाषित करता है आप इस क्षेत्र का संपूर्ण या केवल एक सेगमेंट का विश्लेषण कर सकते हैं जो सामान्य बाज़ार के एक विशेष सबसेट को संबोधित करता है। उदाहरण के लिए, आप संपूर्ण पेट्रोकेमिकल उद्योग के बारे में, या संयुक्त राज्य अमेरिका में तेल रिफाइनरियों की तरह संकीर्ण जगह के बारे में शोध कर सकते हैं। किसी भी मामले में, आपको उन कंपनियों की पहचान करनी होगी, जो आपकी कंपनी द्वारा की पेशकश की तरह सेवाओं या उत्पादों की पेशकश करते हैं।
  • इसके अलावा, आपको कुछ अंतर्वस्तु अनुसंधान भी लेना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, गेम डेवलपर को गेम कंसोल, कंप्यूटर गेम और पोर्टेबल गेम के लिए बाज़ारों के आंकड़ों को संकलित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    स्वतंत्र सरकारी एजेंसियों के साथ इस क्षेत्र का अनुसंधान सरकारी डेटाबेस में विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों पर सांख्यिकीय जानकारी के विशाल मात्रा शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में क्षेत्रीय आंकड़े पर सबसे अच्छा सरकारी सूत्रों में से कुछ (अमेरिकी जनगणना द्वारा प्रकाशित) के बाजार और उद्योग सांख्यिकीय विश्लेषण, खजाना विभाग, FedStats.gov, EconomicIndicators.gov और प्रशासन में शामिल खाद्य और औषधि सभी उपयोगी रिपोर्ट और आंकड़े प्रकाशित करें
  • अन्य देशों के लिए, राष्ट्रीय स्तर पर संस्थानों या डेटाबेस से परामर्श करें, या उचित जानकारी का पता लगाने के लिए, "सरकारी आंकड़ों [क्षेत्र का नाम]" जैसे कीवर्ड के साथ एक इंटरनेट खोज करें।
  • एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    स्वतंत्र जांच संकलित करें आपको अपने क्षेत्र के बारे में डेटा के साथ कम से कम दो स्वतंत्र जांच से परामर्श करना चाहिए। किसी भी प्रकाशित रिपोर्ट या बाजार विश्लेषण प्राप्त करने के लिए उद्योग में रुचि रखने वाले निजी डेटा संग्रह एजेंसियों या समूहों से संपर्क करें जो जांच के लिए प्रासंगिक है
  • आप एक ही कंपनी के विशेषज्ञों के साथ भी परामर्श कर सकते हैं बस ध्यान रखें कि आपकी राय पक्षपाती या अविश्वसनीय हो सकती है
  • एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    व्यापारियों के संगठन का आंकड़ा खोजें शायद आपके क्षेत्र के लिए एक से अधिक व्यापारिक संघ हैं उदाहरण के लिए, अगर आप कंप्यूटर के क्षेत्र में हैं, तो आप से परामर्श या कंप्यूटर के क्षेत्रीय एसोसिएशन और संचार इंटरएक्टिव विपणन संघ या सूचना सुरक्षा प्रणालियों की एसोसिएशन द्वारा क्षेत्रीय हाल की रिपोर्ट का अनुरोध कर सकते हैं। जो कुछ भी अपने उद्योग, व्यापार संघों और व्यापार प्रकाशनों के साथ परामर्श की पहचान के लिए जो उनमें से अपने क्षेत्र के विश्लेषण के लिए आप पृष्ठभूमि जानकारी दे सकते हैं।
  • एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अकादमिक अनुसंधान की जांच करें। अपने क्षेत्र के हित के बारे में प्रकाशित अध्ययनों को खोजने के लिए Google विद्वान जैसे अकादमिक डेटाबेस की समीक्षा करें द इकोनॉक्लोपीडिया ऑफ इमर्जिंग इंडस्ट्रीज एंड द इनसाइक्लोपीडिया ऑफ़ अमेरिकन इंडस्ट्रीज़, दोनों गेल रिसर्च द्वारा प्रकाशित, भी अच्छे स्रोत हैं
  • Video: हर Interview मे पूछे जाते है ये 12 Common सवाल

    एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    प्रासंगिक डेटा संकलित करने के लिए पिछले पैराग्राफ में वर्णित स्रोतों का उपयोग करें। विशेष रूप से क्षेत्र में वार्षिक आय, शामिल कंपनियों की संख्या, श्रम सांख्यिकी, आदि ध्यान दें। ग्राहक आधार और क्रय रुझान के आकार पर आंकड़े ढूंढें इसकी सटीकता सुनिश्चित करने के लिए अन्य स्रोतों से जानकारी के विपरीत। जब आप अपने व्यावसायिक प्रस्ताव के अंत में इसे पेश करते हैं तो निवेशक या शेयरधारक आपके क्षेत्र विश्लेषण की जांच करेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि डेटा ठोस और सही तरीके से स्रोतों से संकेत मिलता है।
  • भाग 2
    विश्लेषण की संरचना का विकास

    एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    अपने व्यावसायिक प्रस्ताव के लिए एक व्यापक बाजार का अस्तित्व प्रदर्शित करें। ऐसा करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि संदर्भ बाज़ार का आकार क्या है संदर्भ बाज़ार का आकार बिक्री की संभावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है, जो कि कंपनी के पास होता अगर वह पूरे आला पर कब्जा कर ले। उदाहरण के लिए, यदि आप इलेक्ट्रिक कारों को बेचने, प्रासंगिक बाजार के आकार नहीं कुल कार चालकों या दुनिया जो उन्हें नेतृत्व दिया दूरी कवर सूट में हर किसी को है, लेकिन में बेचा इलेक्ट्रिक कारों की कुल संख्या हो जाएगा निर्धारित वर्ष
    • सावधानीपूर्वक सुनिश्चित करें कि किसी आधारभूत धारणाओं का विश्लेषण करें, जिन पर विश्लेषण आधारित है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब यह नए उत्पादों या उत्पादों की बात आती है जो तीव्र स्वीकृति का अनुभव करते हैं।
    • संदर्भ बाज़ार का आकार मौद्रिक शब्दों में और इकाइयों की संख्या में होना चाहिए। पिछले उदाहरण में, संदर्भ बाज़ार का आकार दो सौ मिलियन डॉलर प्रति वर्ष या तीस हजार इलेक्ट्रिक कार हो सकता है।
  • एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    2
    खाते के उद्योग के रुझानों में शामिल करें महत्वपूर्ण प्रश्न पूछने से आप वर्तमान में क्षेत्रीय रुझानों का मूल्यांकन करने में सहायता करेंगे। अन्य कंपनियों और उपभोक्ता वरीयताओं से प्रतिस्पर्धा जैसे सबसे स्पष्ट कारकों के अतिरिक्त आपको वैश्वीकरण और तकनीकी नवाचार के प्रभावों को ध्यान में रखना चाहिए। आपको नियामक स्थितियों और अर्थव्यवस्था की वैश्विक, राष्ट्रीय और स्थानीय स्थिति को भी ध्यान में रखना चाहिए। जिन अन्य प्रश्नों के बारे में आपको सोचना चाहिए उनमें निम्न शामिल हैं:
  • पिछले वर्ष और पिछले पांच और दस वर्षों में बाजार का आकार कैसे बदल गया है?
  • प्रासंगिक बाजार की उम्मीद की वृद्धि क्या है?
  • क्या कारक बाजार की वृद्धि को प्रभावित करेगा? क्या कोई नई जनसांख्यिकी है जो बाजार को प्रभावित करती है? क्या जनसांख्यिकीय बदलाव हैं?



  • एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    पहुंच या विस्तार की बाधाओं के बारे में सोचें बाधाएं बाजार में प्रतिस्पर्धा के रूप हो सकती हैं, लेकिन वे पैसे या प्रतिभा की कमी या पेटेंट और प्रतिबंधात्मक नियमों के माध्यम से भी प्रकट हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप शुरू करने जा रहे हैं या आप माइक्रोचिप उत्पादन लाइन का विस्तार करने जा रहे हैं, तो आपको उपकरणों और मशीनरी में कई मिलियन डॉलर की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आपको चिप्स तैयार करने और डिजाइन करने के लिए कंप्यूटर इंजीनियर और प्रोग्रामर की आवश्यकता होगी। अन्य कंपनियां आपके साथ न केवल आपके ग्राहकों के लिए बल्कि आपके कर्मचारियों के लिए भी प्रतिस्पर्धा करेंगे। इन सभी बातों पर विचार करना चाहिए, जब आप इन तक पहुंचने के लिए बाधाओं का वर्णन करेंगे।
  • एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    यह क्षेत्र में सबसे बड़े प्रतियोगियों का वर्णन करता है। यह आपकी आय के बारे में विस्तृत सांख्यिकीय जानकारी, आपके कर्मचारियों की ताकत और आपके उत्पादों का उपयोग करता है बताएं कि आपकी पिछली वाणिज्यिक चालें, आपके आने वाले उत्पाद और आपकी मार्केटिंग रणनीतियां कितनी हैं स्रोतों, उत्पादन और नियामक विश्लेषण शामिल हैं कंपनी का विश्लेषण यथासंभव पूरा होना चाहिए - प्रतिस्पर्धात्मक फायदे या नुकसान कहीं से भी पैदा हो सकते हैं।
  • क्या आपका प्रतियोगी बिलबोर्ड, रेडियो, टेलीविजन, इंटरनेट या प्रिंट विज्ञापन पर विज्ञापन करता है? प्रत्येक प्रकार का कितना प्रभावी है? बताएं कि क्या आपकी कंपनी आपके मार्केटिंग निवेश के स्तर के मुकाबले या प्रतिस्पर्धा कर सकती है।
  • नवाचार या प्रतियोगियों की हाल की गलतियों के बारे में सोचो अपनी विफलताओं से जानें और अपनी सफलताओं से उबरने
  • एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    5
    क्षेत्र के भीतर अपनी कंपनी का पता लगाएं आप संरचना आप का निर्माण किया है का उपयोग कर सकते पेश करने के लिए कैसे आपकी कंपनी क्षेत्र के भीतर स्थित है और अन्य कंपनियों, प्रतिस्पर्धी जानकारी, विस्तार या कार्यान्वयन, उद्योग प्रवृत्तियों और उपलब्धता देखभाल ग्राहक के लिए बाधाओं को साथ तुलना । व्यापार के बारे में सांख्यिकीय जानकारी शामिल करें और कंपनी के चेहरे के सभी फायदे और नुकसान के बारे में ईमानदार रहें।
  • भाग 3
    विश्लेषण लिखें

    Video: Rajiv Malhotra's Lecture at British Parliament on ‘Soft Power Reparations’

    एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    1
    अपनी रिपोर्ट को क्षेत्र के व्यापक वर्णन के साथ शुरू करें अपने इतिहास के बारे में एक अनुच्छेद के साथ खुला अपने आकार, उत्पादों और भौगोलिक क्षेत्र के बारे में एक या दो पैराग्राफ लिखें, जिसमें उत्पादन केंद्र और खपत केंद्र दोनों शामिल हैं। फिर, उद्योग के व्यापक संदर्भ में आपकी कंपनी की स्थिति पेश करें और इस बात पर प्रकाश डालें कि उद्योग के रुझान आपके व्यवसाय के प्रस्ताव को वांछनीय बनाने के लिए क्या करते हैं।
    • यह क्षेत्र के जीवन चक्र के स्तर को परिभाषित करता है यह उद्योगों के बारे में है:
    • उभरते बाजार (5% से भी कम की वार्षिक वृद्धि वाले एक बहुत ही हाल के उद्योग) -
    • बढ़ रहा है (5% से अधिक प्रति वर्ष एक स्थिर वृद्धि दर के साथ) -
    • समेकित (एक राज्य जिसमें कुछ कंपनियां मर्ज या समेकित करें जबकि अन्य गिरावट आती हैं) -
    • परिपक्व (विकास दर प्रति वर्ष 5% से भी कम हो जाती है) -
    • गिरावट में (एक राज्य जिसमें लंबे समय तक कोई वृद्धि नहीं है)
  • एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    2
    यह बाजार का एक विश्लेषण प्रदान करता है यह इंगित करता है कि क्षेत्र में क्या वृद्धि की उम्मीद है, उत्पादों और प्रौद्योगिकी के रुझान, और प्रतिस्पर्धा को प्रभावित करने वाले कारक एक सामान्य तरीके से प्रतिस्पर्धी परिदृश्य का वर्णन करें व्यापार की बाकी योजना प्रतियोगिता की स्थिति का विस्तार करेगी।
  • स्वस्थ औद्योगिक क्षेत्रों में उच्च वृद्धि है और आम तौर पर लाभदायक है, एक स्थिर ग्राहक आधार और कुछ एक्सेस बाधाओं के साथ। उन क्षेत्रों को जो टाल जाना चाहिए, वे हैं जो गिरावट में हैं, आमतौर पर अनुत्पादक, बहुत प्रतिस्पर्धात्मक और विनियमित या पहुंचना मुश्किल है।
  • एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    जनसांख्यिकीय जानकारी और ग्राहकों के परिप्रेक्ष्य का वर्णन करें विश्लेषण का वर्णन करना चाहिए कि ग्राहकों के सबसे बड़े समूह कौन हैं और प्रत्येक के अद्वितीय गुण हैं। लक्षित दर्शकों को कितना पुराना है? आपकी जाति और जातीय मूल क्या है? आपकी क्या जरूरत है और इच्छाएं हैं?
  • अपने आप को ग्राहक के स्थान पर रखें वे क्या देखते हैं और अनुभव करते हैं जब वे आपके उत्पाद या सेवा के बारे में पहली बार सुनाते हैं या इसकी खोज करते हैं। जिस तरह से आप चुनते हैं उसे ध्यान में रखें
  • अपने वर्तमान ग्राहक आधार को ध्यान में लेने के अलावा, इस बारे में सोचें कि आप अपने उत्पाद या सेवा को नए ग्राहकों को आकर्षित करने या उन्हें अपने प्रतियोगियों से दूर करने के लिए कैसे विस्तारित कर सकते हैं।
  • एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4

    Video: Radhakrishnan Memorial Lecture: "The Indian Grand Narrative"

    निकट भविष्य के लिए रणनीति को नियंत्रित करने के लिए विश्लेषण का उपयोग करें व्यापार योजना के बाकी हिस्सों में अधिक विस्तार से रणनीति का खुलासा करें। इसमें एक विस्तृत समयरेखा और विशिष्ट उद्देश्यों को शामिल किया गया है, जैसे कि मुनाफा और बाजार का वह हिस्सा जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं पता विपणन रणनीतियों, उत्पाद विकास और श्रम से संबंधित मुद्दों के लिए विचार जो कि इस क्षेत्र में विकास के लिए कंपनी की स्थिति रख सकते हैं।
  • आप कॉल करने की कार्रवाई के साथ बंद कर सकते हैं एक बयान जैसे "बाजार की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, निम्न व्यवसाय प्रस्ताव का कार्यान्वयन अनुशंसित है" इसके बाद प्रस्ताव की एक सामान्य रूपरेखा शेष योजना के लिए एक चिकनी संक्रमण के रूप में सेवा कर सकती है
  • एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    5
    रिपोर्ट संपादित करें रिपोर्ट को पर्याप्त और प्रबंधनीय आकार में कम करें सामान्य तौर पर, एक क्षेत्रीय विश्लेषणात्मक रिपोर्ट में दो या तीन पृष्ठ होते हैं इस पर आधारित रिपोर्ट की लंबाई को समायोजित करें कि आप इसे कैसे पेश करेंगे यदि यह एक व्यवसाय योजना का हिस्सा है, तो यह बेहतर है कि विश्लेषण कम और केंद्रित हो। यदि आप इसे स्वतंत्र रूप से पेश करेंगे, तो आपके पास कच्चे डेटा और विस्तृत विवरण के लिए पर्याप्त जगह समर्पित करने के लिए अधिक स्वतंत्रता होगी।
  • युक्तियाँ

    • चूंकि क्षेत्रीय विश्लेषणात्मक रिपोर्ट अक्सर एक व्यवसाय योजना का हिस्सा होते हैं और जिसका उद्देश्य कंपनी के मुनाफे को अधिकतम करने के तरीके को इंगित करना है, इसलिए अंतिम अनुभाग सबसे महत्वपूर्ण होगा।
    • रिपोर्ट को पूरा करने से पहले एक पूर्ण जांच करें।
    • एक क्षेत्रीय विश्लेषण केवल एक शोध रिपोर्ट नहीं है - सभी जानकारी को सफलता के लिए कंपनी की स्थिति के उद्देश्य से प्रदान किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com