ekterya.com

प्रगति रिपोर्ट कैसे लिखनी है

जब आपका बॉस आपकी स्थिति की रिपोर्ट मांगता है, तो आप आराम से महसूस नहीं कर सकते। एक प्रगति रिपोर्ट का मतलब कुछ नाबालिग या दिनचर्या हो सकता है, लेकिन यह आपके पर्यवेक्षक और कंपनी के सदस्यों को आप जो सब कुछ कर रहे हैं, उनके साथ संवाद करने में सहायता करता है। इस जानकारी को प्रदान करना आपके कम्पनी के लिए उपयोगी हो सकती है, जो आपको किसी भी परियोजना के माध्यम से सुधार या कार्यान्वित करने की आवश्यकता है।

चरणों

एक प्रकार की छवि लिखो एक प्रगति रिपोर्ट चरण 1
1
अपने व्यवसाय के पहलुओं को ढूंढें जिसमें कवरेज की आवश्यकता है इसमें सभी विवरण शामिल हैं, आपको उन्हें अपने मालिकों को पेश करने के लिए सभी जानकारी डालनी होगी। जरूरी के रूप में मातहत, साझीदार, ठेकेदारों और उप-ठेकेदारों से रिपोर्ट लीजिए
  • एक प्रकार की छवि लिखो एक प्रगति रिपोर्ट चरण 2
    2
    अपने काम का उद्देश्य लिखें इसमें आपको जो कुछ करना है उसका विवरण शामिल होना चाहिए। आपको बहुत विस्तृत जानकारी का विस्तार करने की ज़रूरत नहीं है जो आपके पर्यवेक्षक के लिए ज़रूरी नहीं है क्योंकि उन्हें उन सूचनाओं को पढ़ने के लिए बहुत समय नहीं मिलेगा जिनकी उन्हें आवश्यकता नहीं है। इस रिपोर्ट में, समझाएं कि आप इस समय क्या कर रहे हैं।
  • छवि एक शीर्षक लिखें एक प्रगति रिपोर्ट चरण 3
    3

    Video: एक्‍सेल में रिजल्‍ट शीट तैयार करें - Make a Result sheet in Excel (Hindi)

    Video: किसी भी स्कूल का रिपोर्ट कार्ड कैसे निकालें - How to get report card of any school

    समझाएं कि काम के कुछ हिस्सों के लिए तैयार हैं। आप मातहतों की अधिक जानकारी का विस्तार कर सकते हैं। समझाएं कि यह जानकारी आपके काम को स्पष्ट करने में मदद कर सकती है। समझाएं कि आप असाइन किए गए बजट के साथ क्या करते हैं और यह स्पष्ट करते हैं कि किस आइटम को बजट धन से खरीदा गया था और कौन सा नहीं था।
  • एक प्रकार की छवि लिखें एक प्रगति रिपोर्ट चरण 4
    4



    परियोजना की प्रक्रिया में शामिल सभी समस्याओं पर विचार करें इसमें कर्मियों की समस्याएं, समय की कमी और कानूनी समस्याएं शामिल हैं उन सही चरणों या उन विचारों को सूचीबद्ध करें जिन्हें आपने उन्हें सही किया है। यदि आपको इन समस्याओं के साथ मदद की ज़रूरत है, तो मदद लें
  • एक प्रकार की छवि लिखो एक प्रगति रिपोर्ट चरण 5
    5
    उन गतिविधियों के बारे में लिखें जो अभी भी हो रहे हैं। एक समय सीमा और एक लचीला तारीख चीजें योजना के अनुसार नहीं जाते है, तो विवरण। अगर आपको लगता है परियोजना भी समय और क्यों में पूरा हो जाएगा वह आगे कहते हैं।
  • छवि एक प्रकार की प्रगति रिपोर्ट लिखें शीर्षक 6
    6
    एक स्प्रेडशीट की जानकारी देने वाली परियोजना के कुछ हिस्सों किए जाते हैं और जो अधिक काम की जरूरत है बनाएँ। तिथि, वास्तविक और अनुमानित खर्च सहित सभी संभावित विवरण देने के लिए महत्वपूर्ण है। ग्राफिक्स में एक सारांश मदद कर सकता है, यदि आपके बॉस में इसे पढ़ने के लिए ज्यादा वक्त नहीं है या यदि आप शब्दों के बजाय चित्रों को देखना पसंद करते हैं। गैंट चार्ट स्प्रैडशीट के रूपों में से एक है यह अक्सर इस प्रयोजन के लिए उपयोग किया जाता है
  • छवि एक शीर्षक लिखें एक प्रगति रिपोर्ट चरण 7
    7
    अपने काम के बारे में सारांश बनाएं इस अनुभाग को संक्षिप्त और संक्षिप्त बनाओ, केवल पहले से ही पूरा होने के बारे में आवश्यक जानकारी दें और अभी भी क्या किया जाना है। इसके बारे में सभी समस्याओं या प्रश्नों का सारांश बनाएं और इसे सुधारने के लिए सिफारिशें करें।
  • युक्तियाँ

    • निर्माण प्रक्रिया में विशिष्ट रहें, इसे कई शब्दों से भरने की कोशिश न करें
    • अपने पर्यवेक्षक की शैली का पालन करने का प्रयास करें आपके पास निश्चित प्रकार की रिपोर्टों के लिए प्राथमिकता हो सकती है, कुछ पसंद या ग्राफिक्स पसंद करते हैं, कुछ केवल सारांश पसंद करते हैं कुछ विस्तृत जानकारी पसंद करते हैं, लेकिन कई पेज नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com