ekterya.com

पुस्तक के सारांश को कैसे लिखना

एक किताब का सारांश लिखना एक अच्छा तरीका है जो आप पढ़ते हैं। यह संक्षिप्त संदर्भ भी प्रदान करता है कि जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है, तब पुस्तक के मुख्य बिंदुओं को याद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। एक अच्छा सारांश लिखने के लिए, महत्वपूर्ण विचारों, साजिश परिवर्तन और मुख्य पात्रों के नोट्स लेते समय ध्यान से पुस्तक को पढ़ें। उसके बाद आप अपने नोट्स का इस्तेमाल सारांश का संक्षिप्त विवरण और उसके बाद समीक्षा कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
नोट्स ले लो

Video: Vagabonding by Rolf Potts ► Animated Book Summary

एक पुस्तक सारांश लिखें चरण 1 छवि शीर्षक
1
नोट लिखिए जब आप पढ़ रहे हैं जब आप पढ़ते समय अपनी तरफ से नोटबुक रखें तो आप अपने विचार लिख सकते हैं। पढ़ने के दौरान नोट लेना आपको सही ढंग से चीजों को रिकॉर्ड करने की अनुमति देगा यह उपाय आपको कम काम देगा और आपको वापस जाने और विवरणों की समीक्षा करने से रोक देगा।
  • नोट्स लिखने के लिए आपके पास कई टुकड़े रखने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है एक टुकड़ा सामान्य छापों और क्षणभंगुर विचारों के लिए हो सकता है, और एक दूसरे को वर्णों और घटनाओं की सूचियों के लिए और पुस्तक के मुख्य विषयों और विचारों को रिकॉर्ड करने के लिए एक और हो सकता है।
  • आप उन शब्दों का ट्रैक रखने के लिए नोट भी ले सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते। एक शब्दकोष का प्रयोग करें जैसे कि आप उन्हें खोजते हैं और फिर परिभाषाएं लिखते हैं।
  • रेखांकित और उजागर करने से न केवल किताब को स्थायी रूप से नुकसान होगा, लेकिन यह आपको विशिष्ट विवरण रिकॉर्ड करने की भी अनुमति नहीं देगा।
  • एक किताब सारांश लिखें चरण शीर्षक छवि 2
    2
    मुख्य पात्रों की एक अद्यतन सूची रखें। मुख्य पात्रों के नाम और उनके व्यक्तित्व का संक्षिप्त विवरण या उनके सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं को लिखें इनमें से प्रत्येक इच्छा और लक्ष्य के बारे में एक या दो पंक्तियाँ शामिल करें। इन नोटों का प्रयोग करने पर ध्यान देने के लिए कि वे पुस्तक के मुख्य विषयों को कैसे समझाते हैं।
  • आप किताब में होने वाली सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं की समय-सीमा भी बना सकते हैं, खासकर यदि कालक्रम जटिल या भ्रामक है यदि कई बार अलग-अलग फ़्रेमों के बीच की कहानी आगे बढ़ती है, तो कई समयसीमा रखें
  • एक पुस्तक सारांश लिखें चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    पुस्तक को अनुभागों में विभाजित करें ताकि आप अभिभूत महसूस न करें, पुस्तक को तीन भागों में विभाजित करें कहानी की शुरुआत, मध्य और अंत होगा। इन वर्गों के आधार पर आपके नोट्स को व्यवस्थित करें
  • शुरुआत मुख्य पात्रों को प्रस्तुत करने और कहानी के संदर्भ को स्थापित करने पर केंद्रित होगी।
  • माध्यम पुस्तक की मुख्य "समस्या" का पता लगाएगा, चाहे वह अच्छे और बुरे, या रहस्यमय हत्या के बीच लड़ाई है।
  • अंत में पुस्तक की मुख्य समस्या को हल करना चाहिए।
  • एक पुस्तक सारांश लिखें चरण 4 का शीर्षक चित्र

    Video: जल्दी याद सुझाव | लांग उत्तर Kaise याद करे | फास्ट एंड आसानी से याद

    4
    प्रत्येक अनुभाग का मुख्य बिंदु पहचानें प्रत्येक अनुभाग में एक विशिष्ट विषय और उद्देश्य होना चाहिए। इस बारे में सोचें कि किस विषय पर लेखक प्रत्येक अनुभाग में सबसे अधिक समय खर्च करता है। यह भी विचार करना सुनिश्चित करें कि कैसे अनुभाग एक दूसरे से संबंधित हैं
  • एक किताब सारांश लिखें चरण शीर्षक 5 छवि
    5
    पुस्तक का अनिवार्य विचार निर्धारित करें जैसा कि आप पढ़ते हैं, इस बारे में सोचें कि किताब क्या छोड़ती है जो किताब पीछे छोड़ना चाहती है। देखें कि विषय बार-बार आता है। ऐसा कुछ हो सकता है कि वर्ण हमेशा लोगों के बारे में सोचते हैं या एक घातक त्रुटि है जो एक समस्या के कारण दूसरे के लिए होती है।
  • उदाहरण के लिए, लेखक पाठकों को दिखा सकता है कि गर्व लोगों को बुरे निर्णय लेने के लिए कारण बनता है यह साबित करने के लिए, यह नायक लगातार उन स्थितियों में शामिल हो जाता है जिन्हें वह समझ नहीं सकता क्योंकि वह गर्व और अभिमानी है
  • यदि आप एक गैर-प्रकाशन पुस्तक पढ़ रहे हैं, तो मुख्य विचार इतिहास या समाज के बारे में कुछ हो सकता है। शायद लेखक पाठकों को दिखाना चाहता है कि फास्ट फूड अस्वास्थ्यकर है और पुस्तक उस उदाहरण को साबित करने के लिए कई उदाहरणों का उल्लेख करती है।
  • विधि 2
    स्केच और सारांश संपादित करें

    एक किताब सारांश लिखें चरण शीर्षक 6 छवि
    1
    पूछें कि क्या सारांश में एक विशिष्ट एक्सटेंशन की आवश्यकता है। यदि आप स्कूल के काम के लिए सारांश लिखते हैं, तो संभवतः आपके पास एक्सटेंशन पर एक सीमा होगी। उस सीमा तक जितना संभव हो उतना बंद करें। सारांश बहुत छोटा है, ऐसा लगता है जैसे आपने किताब नहीं पढ़ी और एक बहुत लंबा मतलब हो सकता है कि आपने इसे नहीं लिखा है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी शब्द सीमा 200 है, तो 190 और 200 शब्दों के बीच लिखें।
    • यहां तक ​​कि अगर आप अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए एक सारांश लिखते हैं, तो इसे कम करने पर विचार करें सारांश जिसमें 500 शब्दों से कम है, वह संक्षिप्त और सरल संदर्भ उपकरण होगा।
  • एक किताब सारांश लिखें चरण शीर्षक 7 छवि
    2
    साजिश अंक और मुख्य पात्रों का वर्णन करें। किताब के शीर्षक और लेखक को प्रस्तुत करके प्रारंभ करें, और फिर संक्षेप में बताएं कि पुस्तक में क्या होता है। इस भाग में केवल कुछ वाक्य होने चाहिए। कल्पना कीजिए कि यह आपकी प्रस्तुति है
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "हैरी पॉटर और द फिलोसोफ़र स्टोन जे। के। राउलिंग द्वारा एक अनाथ लड़के की कहानी बताता है जो उसे पता चलता है कि वह जादूगर है। इसके अलावा, आप सीखेंगे कि हॉगवर्ट्स के छात्र के रूप में आपके पहले वर्ष के दौरान एक जादुई दुनिया चुड़ैलों और अच्छे और बुरे जादूगरों से भरा है। "
  • एक पुस्तक सारांश लिखें चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3

    Video: कहानी कैसे लिखें - How to Write a Story in Hindi - लेखक कैसे बनें - Writing Tips - Monica Gupta

    पुस्तक के अनुभागों के मुख्य बिंदुओं को समझाओ संक्षेप करने के लिए अपने नोट्स का प्रयोग करें कि पुस्तक कैसे सामने आती है। प्रत्येक अनुभाग में क्या होता है, यह बताते हुए कुछ वाक्यों को लिखें कि कैसे अनुभाग एक दूसरे के पूरक हैं, और पुस्तक के सामान्य बिंदु के लिए एक अनुभाग महत्वपूर्ण क्यों है।
  • सारांश का यह हिस्सा निम्नानुसार हो सकता है: "पुस्तक का पहला भाग पाठक को समझता है कि जादूगर क्या है। रीडर अनुभव करता है कि हैरी के साथ संयोजन में कितना अद्भुत है, जो इस दुनिया के लिए भी नया है। जैसे ही कहानी चलती है, यह स्पष्ट है कि होग्वारट्स पर कुछ अंधेरा होता है और हैरी को अपने नए दोस्तों, रोन और हर्मियॉन की जरूरत है, यह जानने के लिए कि यह क्या है। पुस्तक का अंत परीक्षणों की एक श्रृंखला पर केंद्रित है जो हैरी अपनी मां की दोस्ती और प्यार पर भरोसा किए बिना पारित नहीं हो सकता है। "
  • एक पुस्तक सारांश लिखें 9 शीर्षक छवि
    4



    पुस्तक के अनिवार्य विचार को बता कर समाप्त होता है। सारांश को समझाकर समाप्त करें कि आपको क्या लगता है कि पुस्तक का सबक है अपने नोट्स को याद दिलाने के लिए फिर से जांचें कि कौन सी थीम बार-बार आती है यह प्रदर्शनी सारांश के अंतिम वाक्य होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, "रोवलिंग ने अपनी कहानी का उपयोग करने के लिए यह दिखाया कि प्रतिभाशाली लोगों को भी दोस्ती और बुराई पर काबू पाने की ज़रूरत है।"
  • एक पुस्तक सारांश लिखें 10 शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    सारांश में अपनी राय शामिल न करें सारांश पुस्तक का एक तटस्थ विवरण होना चाहिए। कहानी के तथ्यों पर ध्यान केंद्रित करें इस पुस्तक के बारे में न लिखें कि पुस्तक आपको कैसा महसूस करती है या इसके बारे में बताती है कि क्या आप लेखक से सहमत हैं या असहमत हैं या नहीं।
  • एक किताब सारांश लिखें चरण 11 का शीर्षक चित्र
    6
    यह देखने के लिए सारांश देखें कि आपके पास त्रुटियां हैं या नहीं। सुनिश्चित करें कि आपने इसे सही तरीके से लिखा है व्याकरण संबंधी त्रुटियों या स्थान के बाहर अल्पविराम के लिए देखने के लिए जोर से पढ़ें। शब्द दो बार दोहराएं सत्यापित करें
  • हो सकता है कि आप पठन क्लब या व्यक्तिगत उपयोग के लिए सारांश लिख रहे हों। यद्यपि इन मामलों में संपादन एक समस्या नहीं है, यह आवश्यक है कि सारांश समझ में आता है। इसे स्पष्ट रूप से लिखा गया है यह सुनिश्चित करने के लिए इसे त्वरित समीक्षा दें
  • एक पुस्तक सारांश लिखें चरण 12
    7
    मित्र के साथ अपना काम साझा करें खासकर यदि काम स्कूल के लिए है, तो यह एक अच्छा विचार है कि वह किसी मित्र या परिवार के सदस्य को इसे पढ़ने के लिए कहें। वे आपके द्वारा छोड़े गए त्रुटियों की सूचना देंगे। अगर आप एक पार्टनर से पूछते हैं, तो वे एक दूसरे की मदद करने के लिए सारांशों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।
  • विधि 3
    ध्यान से पढ़ें

    एक पुस्तक सारांश लिखें 13 शीर्षक चित्र
    1
    बिना किसी विकर्षण के पढ़ने के लिए एक शांत स्थान खोजें एक जगह चुनें जो दूरदर्शन से दूर है फ़ोन को मूक मोड में चालू करें और उसे एक तरफ सेट करें ताकि आप परीक्षा न करें। पुस्तक पर अकेले ध्यान केंद्रित करें और उस समय का आनंद लें जब आप इसे पढ़कर निवेश करना चाहते हैं।
    • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप दीपक या एक खिड़की के पास हैं, ताकि आप पढ़ने में अपनी आँखों पर दबाव न डालें।
  • एक पुस्तक सारांश लिखें चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    छोटे ब्लॉकों में किताब पढ़ें। तो आपको डर नहीं लगता, 20-मिनट के सत्रों में पढ़ें। यदि आप वास्तव में पुस्तक का आनंद उठाते हैं, तो आप एक समय में एक या दो घंटे तक पढ़ सकते हैं। यह उपाय आपको धीरे-धीरे पुस्तक को संसाधित करने की अनुमति देगा।
  • एक किताब सारांश लिखें चरण शीर्षक 15 छवि
    3
    यदि आपके पास समयसीमा है तो आवश्यक समय को अलग रखें आप पूरी रात जागने के लिए किताब पढ़ने की कोशिश नहीं करना चाहते हैं और एक ही समय में सारांश लिखना चाहते हैं। लंबी पुस्तकों के लिए कम से कम दो सप्ताह और लंबी किताबों के लिए एक महीने के बारे में सोचने की योजना बनाएं। पढ़ने के लिए प्रत्येक दिन थोड़ी देर का समय लें।
  • यदि यह स्कूल के काम के लिए या पठन क्लब के लिए है, जैसे ही आपको पुस्तक सौंपी जाती है, तो पढ़ने शुरू करें। शिक्षक या समूह के नेता ने संभवतया उस किताब की सटीक संख्या की गणना की है जिस पर आपको किताब खत्म करने और जोर देने के बिना सारांश लिखना होगा।
  • एक किताब सारांश टाइप करें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    महत्वपूर्ण अंश पढ़ें। महत्वपूर्ण मार्गों को पहचानना आसान होना चाहिए। यदि आप ध्यान दें कि कोई मुख्य पात्र कुछ महत्वपूर्ण खोज रहा है या अचानक एक साप्ताहिक बारी है, तो पुस्तक से ये पैराग्राफ फिर से पढ़ें।
  • ये मार्ग आम तौर पर विवरण पर ध्यान केंद्रित नहीं करेंगे। इसके बजाय, वे तर्क में एक निर्णायक क्षण, एक दुखद घटना या कुछ संघर्ष के समाधान शामिल हैं।
  • एक पुस्तक सारांश लिखें चरण 17 छवि शीर्षक
    5
    मुख्य पात्रों पर ध्यान दें। मुख्य पात्र उन व्यक्ति होंगे जिनके कार्यों, त्रुटियों और भावनाओं को आप किताब के आवश्यक अंक दिखाते हैं। खासकर, पाठ में दिखाई देने पर बहुत सावधानी से पढ़ें
  • एक पुस्तक सारांश लिखें चरण 18 देखें
    6
    छोटे विवरणों से विचलित न करें। जब आप सारांश लिखते हैं, तो आपको माध्यमिक वर्णों, विवरणों, या साधारण साजिश बिंदुओं के बारे में छोटे विवरण शामिल नहीं करना चाहिए। हालांकि आपको पुस्तक के इन हिस्सों को पढ़ना चाहिए, आपको विस्तृत नोट लेने की आवश्यकता नहीं है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com