ekterya.com

कैसे एक अच्छा थीसिस लिखने के लिए

एक अच्छा थीसिस कथन एक दिलचस्प और अच्छी तरह से शोधित दस्तावेज़ का आधार है। एक केंद्रीय बयान उस सामग्री का नियंत्रण और दिशा पाठक (और शिक्षक) छोड़ देंगे भ्रमित और असंतुष्ट बिना एक दस्तावेज़। थीसिस बयान, पाठक का ध्यान कब्जा उद्देश्य और दस्तावेज़ की सामग्री के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं और इस विषय पर एक लेखक के रूप में अपनी स्थिति की स्थापना करनी चाहिए।

चरणों

भाग 1
एक विचार है

एक अच्छी थीसिस लिखने वाला चित्र शीर्षक 1

Video: शोध-पत्र कैसे लिखा जाए

1
पुष्टि करें कि यह असाइनमेंट फिट बैठता है I शिक्षक की असाइनमेंट के निर्देशों को ध्यान से पढ़ें या लेखन परियोजना के लिए आपके पास कोई निर्देश। सुनिश्चित करें कि आप असाइनमेंट की आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से समझते हैं और अपेक्षित परिणाम क्या होता है यह आपको सुराग देगा कि आपको किस प्रकार के अनुसंधान करना चाहिए, किस प्रकार के सवालों के जवाब देना चाहिए और दस्तावेज़ को क्या हासिल करना चाहिए।
  • एक अच्छी थीसिस टाइप 2 टाइप करें इमेज
    2
    अभ्यास बुद्धिशीलता एक बार जब आप विषय को चुना है, सकारात्मक विचारों के लिए एक गतिविधि है कि आप नीचे सब कुछ आप विषय के बारे में पता लिखने की अनुमति देता का अभ्यास करें। इस उपाय में मदद मिलेगी क्या आप पहले से ही पता के बारे में कनेक्शन बनाने और आप अपने ज्ञान का जो भागों वहाँ छेद कर रहे हैं पता लगाने के लिए। एक असली बुद्धिशीलता बस नीचे सब कुछ आप संगठन के लिए बहुत महत्व देने के बिना एक विषय, समय बिताया या परिणाम के बारे में पता लिख ​​शामिल है। हालांकि, बुद्धिशीलता के लिए अधिक संरचित विधियां हैं। निम्नलिखित कुछ उदाहरण हैं:
  • नि: शुल्क लेखन नि: शुल्क लेखन एक व्यायाम एक समय सीमा (आमतौर पर 5 से 10 मिनट) देने के लिए और रोक के बिना लिखने जब तक समय समाप्त करना शामिल है। व्याकरण, विराम चिह्न, शैक्षणिकता या कुछ इसी तरह की चिंता मत करो। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप किसी भी समय लिखना बंद नहीं करते हैं। व्यायाम के अंत में, उम्मीद है कि, आपको लगता है कि आप एक से अधिक आप सोचा और मौजूदा विचारों में संबंध स्थापित करने के लिए शुरू से जानता था देखेंगे।
  • समूह या मैपिंग इस तकनीक में आपके कुछ विचारों की व्याख्या करके एक प्रकार का नक्शा बनाना शामिल है और फिर समान रूप से समान विशेषताओं को साझा करने वाले तत्वों (रंग कोडिंग या जुड़े तत्वों के बीच ड्राइंग लाइनों के माध्यम से) को जोड़कर जोड़ना शामिल है। यह उपाय आपको कनेक्शन को और अधिक स्पष्ट रूप से देखने में मदद करेगा।
  • एक अच्छी थीसिस लिखो चित्र शीर्षक छवि 3
    3
    एक जांच करो विषय के बारे में एक प्रारंभिक जांच करें विश्वसनीय और सम्मानित स्रोतों का चयन करें, और उन क्षेत्रों पर विशेष रूप से ध्यान दें जिनके बारे में आप कम जानते हैं
  • किताबें और विद्वानों के लेख आप पुस्तकालय में पा सकते हैं, शैक्षणिक डेटाबेस सहित दस्तावेजों को ऑनलाइन या गूगल स्कॉलर (जैसे अकादमिक सर्च कम्प्लीट, JSTOR, विश्व बिल्ली, आदि) के लिए मान्यता प्राप्त स्रोतों।
  • विकिपीडिया जैसे स्रोतों, निजी ब्लॉग या अन्य वेबसाइटों है कि शैक्षिक नहीं हैं से बचें। एक अच्छा तरीका जानने के लिए कि एक स्रोत विश्वसनीय है लेखक की साख को देखने के लिए है। जो व्यक्ति स्रोत लिखा एक संबंधित क्षेत्र में एक डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त होते हैं तो वह एक विशेषज्ञ है, जबकि एक पत्रकार या एक ब्लॉगर आपकी जानकारी के तथ्यों की पुष्टि के लिए कम कठोर आवश्यकताओं हो सकता है।
  • एक अच्छा थीसिस लिखें 4 लिखें शीर्षक छवि
    4
    निर्धारित करें कि आप क्या रुचि रखते हैं एक अच्छा थीसिस कथन में कई गुण होने चाहिए और दिलचस्प होना इन में से एक होना चाहिए। बोरिंग लगता है कि एक विषय भी पाठकों के लिए उबाऊ हो जाएगा। किसी चीज के बारे में सोचने की कोशिश करें जो आपको वास्तव में समझने में दिलचस्पी लेती है, क्योंकि इससे एक दस्तावेज बनाने में मदद मिलेगी जो दर्शकों के लिए अधिक दिलचस्प है।
  • भाग 2
    एक प्रतिज्ञान बनाओ

    एक अच्छा थीसिस लिखो लिखें शीर्ष लेख 5
    1
    दस्तावेज़ के विषय को इंगित करता है और इस मामले पर निर्णय प्रदान करता है। परिचयात्मक पैराग्राफ, और विशेष रूप से थीसिस कथन, पूरे दस्तावेज़ के पूर्वावलोकन की तरह है। आपको पाठक को बता देना चाहिए कि आपका मुख्य विचार क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है। पाठक को केवल उस थिसिस कथन को पढ़ने के द्वारा दस्तावेज़ में दी गई स्थिति को समझने में सक्षम होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, निम्नलिखित थीसिस बयान को देखो "क्योंकि कुछ हर्बल पूरक तेजी से वजन घटाने कि दुबला शरीर द्रव्यमान और मांसपेशियों की हानि में परिणाम को बढ़ावा देने, ग्राहकों के लिए एक संभावित खतरा प्रतिनिधित्व करते हैं।" यह विचार थीसिस पाठक क्या अपने मुख्य विचार (हर्बल पूरक के जोखिम का आकलन करने), क्या तर्क (कि इन की खुराक खतरनाक हो सकता है) के संबंध में अपनी स्थिति को और कुछ सबूत (मांसपेशी नुकसान देता है बताता है और दुबला शरीर द्रव्यमान), तथ्यों के आधार पर जो आपके दावे की।
  • एक अच्छी थीसिस लिखने वाला चित्र लिखें 6
    2
    दस्तावेज़ के लिए एक रूपरेखा के साथ पाठक प्रदान करें। एक थीसिस वक्तव्य के मुख्य उद्देश्यों में से एक यह है कि पाठक को यह पता है कि यह दस्तावेज कहां ले जाएगा। पाठक को आपके मुख्य विचार की स्पष्ट समझ होनी चाहिए, जहां दस्तावेज़ शुरू होगा और सामान्य रूप से, आप अंत में क्या निष्कर्ष तक पहुंचेंगे।
  • एक अच्छी थीसिस लिखने वाला चित्र शीर्षक 7
    3
    सबूत प्रदान करता है यह पाठक को दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप तथ्यों के आधार पर बयान करते हैं और ये केवल राय या घटनाएं नहीं हैं। यह साबित होता है कि आप एक जांच किया है और दस्तावेज़ विषय का सटीक वर्णन है कि थीसिस बयान में (लेकिन सभी नहीं) कुछ सबूत प्रदान करता है।



  • एक अच्छा थीसिस लिखें टाइप 8 इमेज शीर्षक
    4
    साक्ष्य को समायोजित करने के लिए बयान दर्ज करें जो फिट नहीं लगते। यह अच्छा है कि आप शोध परियोजना में आगे बढ़ने के रूप में आप थीसिस बदलते हैं। जैसा कि आप नए सबूत की खोज करते हैं, विषय के बारे में आपके विचार बदलेगा। तो यह बहुत संभावना है कि आप उन थिसीस के एक अलग संस्करण के साथ समाप्त हो जाएंगे जिनके साथ आपने शुरू किया था।
  • भाग 3
    कमजोर थीसिस कथन से बचें

    एक अच्छा थीसिस लिखें 9 शीर्षक वाला छवि
    1
    बस तथ्यों को उजागर करने से बचना चाहिए एक थीसिस बयान एक बहस का मुद्दा अवधारणा है, जिसका अर्थ है कि किसी को पकड़ और संभावित विपरीत तर्क है कर सकते हैं होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, निम्नलिखित थीसिस कथन कमजोर है क्योंकि यह केवल एक तथ्य बताता है: "व्यायाम आपके लिए अच्छा है" यह एक सिद्ध तथ्य है कि अभ्यास आपके लिए अच्छा है और कोई भी इसके खिलाफ कुछ भी तर्कसंगत नहीं कर सकता है। इस प्रकार के थीसिस कथन एक उदासीन और कम विकसित दस्तावेज़ की ओर जाता है।
  • एक अच्छी थीसिस लिखने के लिए छवि शीर्षक शीर्षक 10
    2
    बहुत व्यापक और बहुत सीमित बीच मध्यबिंदु खोजें एक थीसिस लिखना एक मुश्किल काम है आपको पाठक को मार्गदर्शन करने के लिए पर्याप्त पृष्ठभूमि जानकारी प्रदान करनी होगी - हालांकि, आपको आपके द्वारा साझा की जाने वाली जानकारी के साथ प्रचार नहीं करना चाहिए या परिचय में बहुत अधिक सामग्री प्रदान नहीं करनी चाहिए। एक विस्तृत थीसिस कथन ऐसे बयान करता है जो अस्पष्ट, अस्पष्ट या अत्यधिक हैं वे असाइनमेंट के लिए बहुत अधिक मुद्दों को संबोधित करने की कोशिश करते हैं और स्पष्ट फ़ोकस नहीं होता है एक सीमित थीसिस कथन एक अच्छी तरह से विकसित निबंध के विकास में उपयोग करने के लिए बहुत सरल या विशिष्ट है।
  • निम्नलिखित एक व्यापक थीसिस कथन का एक उदाहरण है: "सिगमंड फ्रायड चिकित्सा के इतिहास में सबसे बड़ा मनोवैज्ञानिकों में से एक है।" यह थीसिस कथन बहुत व्यापक है क्योंकि यह बहुत सामान्य है या बहुत अस्पष्ट है, और लगभग कुछ के साथ काम कर सकता है। यह आपको यह नहीं बताता है कि दस्तावेज़ कहां जा रहा है या मुख्य विचार क्या है या इस दावे के लिए किसी भी समर्थन का विवरण दें।
  • निम्नलिखित सीमित थीसिस की घोषणा का एक उदाहरण है: "सपनों की व्याख्या के बारे में सिगमंड फ्रायड के सिद्धांतों बस मनोविश्लेषण के विकास बदल गया"। इस शोध के बयान भी सीमित है क्योंकि यह केवल एक ही दृश्य का समर्थन करता है (जिसे फ्रॉयड ने मनोविश्लेषण पर केवल प्रभाव था) है, जो कि सबूत (मनोविश्लेषण में अन्य प्रभावों) का ज्यादा ध्यान नहीं देता है एक परीक्षण की ओर जाता है है।
  • Video: 07 महत्वपूर्ण टिप्स || UGC NET December 2018 में सफल होने के लिए || PhD MPhil वाले ध्यान दें

    एक अच्छा थीसिस लिखें

    Video: 50 MCQ of Teaching Aptitude for UGC NET December 2018 || K/A to PhD MPhil Students

    3
    सामान्यीकरण न करें विशेष रूप से थीसिस बयान में सामान्यीकरण, यह खतरनाक है क्योंकि यह एक वैश्विक विचार में दस्तावेज़ की सभी सामग्री को संश्लेषित करने का प्रयास करता है और साथ ही, किसी भी समर्थन विवरण को छोड़ देता है। सामान्यीकृत वक्तव्य "सभी यह उबालने के लिए ..." या "सभी का अर्थ है ..." जैसे एक वाक्यांश से शुरू होते हैं। इन प्रकार के बयानों कमजोर हैं क्योंकि वे एक बयान करते हैं जो साक्ष्य का समर्थन नहीं करता है।
  • भाग 4
    थीसिस समाप्त करें

    एक अच्छी थीसिस लिखने वाला चित्र शीर्षक 12
    1
    विभिन्न लेखन विधियों का अभ्यास करें कुछ लोगों से पहले (और सबसे दिशा निर्देशों शोध करे लेखन के इस प्रकार के लिए बनाया जाता है) एक थीसिस बयान लिखने के लिए पसंद करते हैं - फिर भी, दूसरों से पहले दस्तावेज़ शरीर लिख सकते हैं और तर्क या बयान रास्ते पर विस्तृत करना पसंद करते हैं । कभी कभी, तुम नहीं जानते कि तुम क्या जब तक आप जो बोलते हैं उसे कहने के लिए जा रहे हैं। खुद के रूप में आप जांच प्रक्रिया के दौरान नई जानकारी खोजने इस शोध के आधार पर विचार अपना मन बदल और संशोधन करने के लिए स्वतंत्रता की अनुमति दें।
  • Video: Research Aptitude 50 MCQ for UGC NET 2018 || K/A to PhD MPhil Students

    एक अच्छा थीसिस लिखो 13 शीर्षक छवि
    2
    पूर्वाग्रहों से बचें किसी व्यक्ति के लिए काम करने वाला कार्य आपके लिए सर्वोत्तम कार्यवाहक नहीं हो सकता है नियमों और नियमों के मसौदे तैयार करने में न पड़े, जो कि आप सबसे अच्छा काम करने के तरीके के विपरीत हो सकते हैं।
  • एक अच्छा थीसिस लिखें
    3
    ब्रेक लें और अपने काम की समीक्षा करें। एक बार जब आप संपूर्ण दस्तावेज़ लिखने की प्रक्रिया पूरी कर लें, तो थोड़ी देर के लिए परियोजना को एक साथ रख दें। यह आपको समीक्षा करने के लिए अधिक स्पष्टता की अनुमति देगा, यह देखने के लिए कि क्या तर्क कार्य करता है और यह निर्धारित करने के लिए कि क्या थीसिस उस कथन का सही प्रतिनिधित्व है जिसे आप बनाने की कोशिश कर रहे हैं जिन चीज़ों की समीक्षा करनी चाहिए उनमें निम्न शामिल हैं:
  • यह दस्तावेज़ पूरे दस्तावेज़ में समर्थित है। दूसरे शब्दों में, आपको दस्तावेज़ में ऐसे मुद्दों का समाधान नहीं करना चाहिए जो थीसिस के विचार के अनुरूप नहीं हैं। दस्तावेज़ में स्पष्टता के लिए विषय पर बने रहना महत्वपूर्ण है।
  • दस्तावेज़ के अंतिम विचारों में थीसिस बयान प्रतिबिंबित होते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com