ekterya.com

कैसे एक दोस्ताना पत्र लिखने के लिए

पाठ संदेश और त्वरित संदेश इन दिनों दोस्तों के साथ संवाद करने के लिए आम तरीके हैं, लेकिन एक पत्र लिख किसी को चमकदार एक पारंपरिक और प्रभावी तरीका है। चाहे आप कोई ईमेल का उपयोग कर एक पत्र लिखने या पुराने तरीके से भेजने के लिए, जिस तरह से एक ही है: एक दोस्ताना पत्र अभिवादन, अपने मित्रों के बारे में सवाल, अपने जीवन और उचित बंद के बारे में खबर को शामिल करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
पत्र शुरू करें

एक शीर्षक पत्र लिखें
1
पत्र को तारीख दें यदि आप हाथ से एक पत्र लिखना जटिल बनाना चाहते हैं, तो कागज के ऊपरी कोने में एक तारीख जोड़ने के लिए अच्छा है। बहुत से लोग कई वर्षों तक पत्र रखते हैं और दिन और उस वर्ष को देखना पसंद करते हैं, जिसे प्राचीन काल को याद रखने के लिए लिखा गया था। दिनांक लिखें, उदाहरण के लिए: "7 मई, 2013" या आप इसे केवल संख्याओं का उपयोग करके संक्षिप्त कर सकते हैं जो दिन, महीने और वर्ष का संकेत देते हैं।
  • एक शीर्षक पत्र लिखें

    Video: News Special: लाउडस्पीकर पर छिड़ा धर्म युद्ध, भोंपू बंद होने से डर रहे हैं मौलाना?

    2
    एक ग्रीटिंग लिखें एक पत्र की शुरुआत, चाहे वह हाथ या ईमेल द्वारा लिखी गई हो, को ग्रीटिंग कहा जाता है यह वह जगह है जहां आप उस व्यक्ति से संपर्क करते हैं जिसे आप नाम से लिखते हैं, उदाहरण के लिए: "प्रिय एमिलिया" या "हैलो सिल्वियो"। पत्र के प्राप्तकर्ता, साथ ही अपनी प्राथमिकताओं और शैली के साथ अपने संबंध की प्रकृति के बारे में सोचें और तदनुसार अपनी शुभकामनाएं चुनें।
  • यदि आप थोड़ा औपचारिक शैली में लिखना चाहते हैं, तो उपयोग करें "अनुमानित" आपकी ग्रीटिंग में यह एक अच्छा विकल्प है। यह पारंपरिक लगता है, लेकिन लगता है कि किसी को बुला रहा है "अनुमानित" वह बहुत स्नेही है और यह इंगित करता है कि आप उसके लिए स्नेह महसूस करते हैं हालांकि, आपको कुछ भी मानना ​​नहीं है- "अनुमानित" यह आपके सबसे अच्छे दोस्त को एक पत्र के लिए उपयुक्त है जैसा कि आप जिस किसी से मुलाकात कर रहे हैं उसे एक पत्र के लिए।
  • एक पत्र के लिए जो एक अधिक आरामदायक टोन है, से शुरू करने पर विचार करें "हैलो (नाम)"। यह ग्रीटिंग एक मित्र या रिश्तेदार के लिए उपयुक्त है, लेकिन इस तरह से एक व्यावसायिक पत्र शुरू न करें, यह बहुत आरामदायक है।
  • उस व्यक्ति के लिए अधिक निजी ग्रीटिंग लिखें, जिसके पास आपके पास कुछ हद तक गोपनीयता है या आप इसे चाहते हैं। उदाहरण के लिए, "बहुत प्रिय (नाम)", "मेरा (नाम)" या "मीठा (नाम)"।
  • सुनिश्चित करें कि आप दो अंक के साथ अपनी शुभकामना समाप्त करते हैं। यह अगली पंक्ति पर पत्र के शरीर को प्रारंभ करने के लिए औपचारिक रूप से सही है
  • विधि 2
    शरीर को लिखें

    Video: Shamitabh | Full Movie Live on Eros Now | Amitabh Bachchan, Dhanush, Akshara Haasan

    एक शीर्षक पत्र लिखें शीर्षक टाइप करें
    1
    कुछ चुटकुले से शुरू करें एक दोस्ताना पत्र का पहला पैराग्राफ आमतौर पर गर्म और उत्साही होता है यह पत्र के स्वर को सेट करने का एक तरीका है, प्राप्तकर्ता को यह बताने के लिए कि वह जो आगे पढ़ेगा वह गंभीर या औपचारिक रूप से अधिक अनुकूल होगा। विस्तारित ग्रीटिंग को व्यक्त करने के लिए पहली पंक्तियों का उपयोग करें, एक मजाक कहें या स्टेशन के बारे में बात करें
    • "आप कैसे हैं?" या "तुम कैसे हो?" वे एक पत्र शुरू करने के सामान्य तरीके हैं प्रश्न पूछने से पत्र को एक बड़े वार्तालाप का हिस्सा लगाना पड़ता है। यदि आप अपने पत्र का उत्तर चाहते हैं, तो इस पर कुछ प्रश्नों को लिखने में संकोच न करें।
    • प्राप्तकर्ता के जीवन के बारे में अधिक गहराई से पूछने के लिए आप पहले पैराग्राफ का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: "मुझे आशा है कि छोटे Rosita घोंसला मज़ा आया। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैंने इतना बड़ा किया है!"।
    • वर्ष के समय के संदर्भ में एक पत्र शुरू करने का एक अन्य आम तरीका है। गहरा बातचीत शुरू करने से पहले एक संक्षिप्त बातचीत करने के बराबर के रूप में इसे सोचो। उदाहरण के लिए: "मुझे आशा है कि आपके पास एक अद्भुत शरद ऋतु होगी मेरे पड़ोस के पेड़ पहले से कहीं अधिक उज्ज्वल हैं। हालांकि, मुझे लगता है कि हमारे पास एक ठंडे सर्दियों होगा"।
  • एक मजेदार पत्र लिखें चरण 4 का शीर्षक चित्र
    2
    समाचार और व्यक्तिगत विवरण साझा करें अब यह पत्र के सार पर जाने का समय है, जिस उद्देश्य के लिए आप इसे लिखते हैं। आप इस पत्राचार को क्यों शुरू करते हैं? क्या आप लंबे समय से खो चुके दोस्तों के संपर्क में वापस आना चाहते हैं, किसी को व्यक्त करते हैं कि आप उसे याद करते हैं या किसी तरह से आपकी मदद करने के लिए उनका धन्यवाद करते हैं? अपने संदेश को प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए ईमानदार, खुले और अच्छी तरह से व्यक्त रहें
  • लिखो कि आपके जीवन में क्या होता है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या कहना है, अगर पत्र खुलासा है, तो बहुत संभव है कि उस व्यक्ति की सराहना करते हैं और बहुत आप (और इसलिए, पत्र और अधिक प्रभावी हो जाएगा) के करीब महसूस करते हैं। उन घटनाओं के बारे में बात करें, जो आपने महसूस किए हैं और भविष्य के लिए आपके पास की योजनाएं हैं।
  • अपने जीवन की काल्पनिक चित्र न बनाएं यह एक दोस्ताना पत्र के उद्देश्य को ओवरराइड करता है न्यूज़लेटर की शैली में पार्टी के अपडेट से बचें आपका दोस्त जल्दी ही पढ़ना शुरू कर देगा यदि आप आखिरी पत्र के बाद से हासिल की गई सभी सूची को सूचीबद्ध करते हैं। आपको अपनी समस्याओं का विस्तार करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अपने जीवन को वास्तविक रूप से चित्रित करने की कोशिश करें।



  • इमेज शीर्षक से एक मजेदार पत्र लिखें चरण 5
    3
    आपके मित्र से संबंधित विषयों के बारे में बात करें पिछली बार जब उन्होंने बात की तो अपने दोस्त का क्या हुआ? क्या आप अपने प्रेमी के साथ तोड़ने वाले हैं? क्या आप फुटबॉल टीम के साथ एक कठिन मौसम के बीच में हैं? अपने मित्र के जीवन में रुचि रखने के लिए कुछ संदर्भ और प्रश्नों को दिखाने के लिए इसका पालन करें।
  • आप आपसी हित के विषय पर भी चर्चा कर सकते हैं। कला, राजनीति, वर्तमान घटनाओं या किसी अन्य विषय के बारे में अपने विचार लिखें, जिसे आप अपने दोस्त के साथ व्यक्ति में चर्चा करना चाहते हैं।
  • आपके द्वारा देखी गई फिल्मों की सिफारिश करने पर विचार करें और आपको लगता है कि आपका दोस्त चाहेगा या किताबें जो आपने पढ़ी हैं आप सुझाव देना चाहेंगे पत्रों में अच्छी सूचना साझा करना हमेशा ध्यान देने योग्य होता है
  • विधि 3
    पत्र बंद करें

    Video: Jitny Bhi Zakham Hain Mere Dil Par Doston Ke Lagaye Huway Hain By Ustad Nusrat Fateh Ali Khan Nfak

    चित्र लिखें एक दोस्ताना पत्र चरण 6 लिखें
    1
    इसे लपेटो अपने मित्र को भेजने का अंतिम अनुच्छेद लिखें या अपनी शुभकामनाएं आखिरी पैराग्राफ आमतौर पर शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में हल्का है, लेकिन पूरे पत्र की सामान्य भावना से मेल खाना चाहिए। एक नोट के साथ पत्र को खत्म करने की कोशिश करें जो आपके मित्र को सकारात्मक भावनाओं के साथ छोड़ देता है
    • पत्र का उद्देश्य दोहराएं उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने मित्र को पार्टी में आमंत्रित किया है, तो लिखें "मुझे उम्मीद है कि तुम आओगे"। अगर आप उसे एक खुश छुट्टी चाहते हैं, तो लिखें "एक अद्भुत क्रिसमस है" या ऐसा कुछ
    • पत्र को उत्तर देने के लिए अपने मित्र को प्रोत्साहित करें यदि आप एक उत्तर चाहते हैं, तो लिखें "मुझे आशा है कि आप जल्द से जल्द सुनेंगे" या "कृपया, इस पत्र का उत्तर दें"।
  • एक शीर्षक पत्र लिखें शीर्षक टाइप 7
    2
    एक समापन लिखें आपके द्वारा चुने गए समापन को अपने पत्र की भावना को बनाए रखना चाहिए, चाहे स्वर पारंपरिक या अधिक आरामदायक हो। ग्रीटिंग की तरह, समापन को प्राप्तकर्ता के साथ संबंध निर्धारित करना चाहिए समापन अपने हस्ताक्षर द्वारा पीछा किया जाना चाहिए।
  • यदि आप एक औपचारिक बंद लिखना चाहते हैं, तो विचार करें "ईमानदारी से", "ध्यान से" या "शुभकामनाएं"।
  • यदि आपके पत्र में एक अधिक आरामदायक टोन है, तो इसके साथ प्रयास करें "तुम्हारा", "ध्यान रखना" या "का संबंध"।
  • अधिक अंतरंग समापन के लिए, आप चुन सकते हैं "प्रेम के साथ", "बहुत प्यार" या "आप का विचार"।
  • एक शीर्षक पत्र लिखें
    3
    एक पोस्टस्क्रिप्ट सहित विचार करें एक उपसंहार, या पीडी, अक्सर जानकारी है कि बहुत महत्वपूर्ण पत्र के शरीर का एक पैरा में शामिल किया जाना नहीं है डालने का एक तरीका के रूप में एक दोस्ताना पत्र के अंत में शामिल किया गया है। आप एक मजाक भी लिख सकते हैं या कुछ भी नहीं लिख सकते हैं किसी भी स्थिति में, यह सुनिश्चित करें कि यह पत्र की स्वर से मेल खाता है और यह उस प्राप्तकर्ता को उस भावना से छोड़ देता है जिसे आप चाहते हैं
  • Video: हनुमानजी की सीता-जी की खोज में लंका यात्रा - रामायण Ramayana

    युक्तियाँ

    • इसे भेजने से पहले गलत वर्तनी से बचने के लिए अपने पत्र की जांच करें।
    • उसे भेजने से पहले इसे ठीक करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com