ekterya.com

प्रस्ताव पत्र कैसे लिखें

साक्षात्कार पाने के लिए और आपके उत्पाद या कंपनी के बारे में समाचार पत्र में लेख लिखने के लिए प्रस्ताव पत्र एक महत्वपूर्ण पहलू हैं। संपादकों और निर्माता दैनिक दिया पत्र के ढेर प्राप्त करते हैं, तो आप कैसे एक प्रस्ताव पत्र आप किस प्रकार अलग है कि लिखने के लिए सीखने की जरूरत है, तो संभावना है कि वे और जानकारी की मांग बढ़ रही है।

चरणों

एक पिच लेटर लिस्ट टाइप करें इमेज

Video: पी-एच०डी० के लिए शोध प्रस्ताव ऐसे बनाते हैं

1
प्रस्ताव पत्र के उद्देश्य को समझें। प्रस्ताव पत्र उत्पादकों और संपादकों पत्र के लिए लिखा जाता है, उनके कार्यक्रमों या समाचार पत्रों के लेखों के लिए आप के साथ एक साक्षात्कार या किसी अन्य व्यक्ति का अनुरोध। अधिक जानकारी के लिए पूछने के लिए इन पत्रों की आपकी रुचि पर्याप्त है। एक ताजा कहानी या वर्तमान प्रवृत्ति के लिए एक असामान्य कोण पेश करने से आपके प्रस्ताव को स्वीकार किए जाने की संभावना में सुधार होगा।
  • एक पिच लेटर टाइप करें चित्र शीर्षक

    Video: शोधपत्र (research paper) -cbse NET paper 1(first) /compulsory paper.

    2
    उचित माध्यम से इंगित करें प्रकाशनों और माध्यमों का अध्ययन करने के लिए समय निकालें जो आपके विषय के लिए सबसे अच्छा है। अपना प्रस्ताव पत्र भेजने से पहले सबसे उपयुक्त खोजना महत्वपूर्ण है अन्यथा, आप गलत प्रकाशन या मीडिया को एक अच्छा पत्र भेज सकते हैं, जो सभी में शामिल होने के लिए समय की बर्बादी है।
  • मीडिया की क्षमता का एक्सप्लोर करें अपने आप को उन घटनाओं के प्रकार से परिचित कराएं जिन्हें वे कवर करते हैं और जिनके साथ वे आम तौर पर साक्षात्कार देते हैं तय करें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा है।
  • दिखाएं कि यह साक्षात्कार या लेख आपकी कंपनी और दर्शकों से संबंधित है। यदि यह स्थानीय संचार का साधन है, तो इसे अपने समुदाय से संबंधित करें अगर यह एक राष्ट्रीय प्रकाशन है, तो इसे एक हाल की प्रवृत्ति या राष्ट्रीय हित के साथ जुड़ें
  • उचित व्यक्ति को अपने प्रस्ताव पत्र को निर्देशित करने के लिए खोजें। किसी विशिष्ट व्यक्ति को अपने पत्र प्रत्यक्ष संभावना है कि अपने पत्र है जो आप के साथ संपर्क में है होने के रूप में रूप में अच्छी तरह पढ़ा जा बढ़ जाती है।
  • उन्होंने अपना नाम सही ढंग से लिखा था इसमें उचित शीर्षक भी शामिल है इन दोनों क्षेत्रों में गलतियों को बनाने से आपकी विश्वसनीयता कम हो जाती है और अधिक जानकारी के लिए कहा जाने की संभावना कम हो जाती है।
  • एक पिच लेटर लिखें पायथन 3 शीर्षक वाली छवि

    Video: औपचारिक पत्र लेखन Formal letter writing Hindi Grammar -2018




    3

    Video: शोध-पत्र कैसे लिखा जाए

    सुझाव स्वरूप और शैली पर ध्यान दें। हालांकि प्रारूप थोड़ा भिन्न हो सकता है, एक प्रस्ताव पत्र की बुनियादी संरचना समान है।
  • 2.5 सेंटीमीटर के मार्जिन वाले पेज पर अपना प्रस्ताव सीमित करें अपने पत्र संक्षिप्त और सीधे बिंदु पर रखें।
  • अपने शब्दों का ख्याल रखना विस्तृत के बजाय सीधे रहें ऐसा मत कहो "चाहिए" उन्हें बजाय अवसर लेने के लिए आमंत्रित करें।
  • अपनी कंपनी के लेटरहेड का उपयोग करें यदि आपके पास कोई लेटरहेड नहीं है, तो एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया पत्र भेजना सुनिश्चित करें जो पेशेवर और साफ दिखता है।
  • एक पिच लेटर लिखें 4 शीर्षक चित्र
    4
    सही जानकारी शामिल करें उपयुक्त जानकारी प्रदान करने में विफलता के कारण आपका पत्र कचरा को शीघ्र भेज दिया जाएगा।
  • अपने प्रस्ताव की शुरुआत से अपना ध्यान आकर्षित करें प्रोड्यूसर्स और प्रकाशक प्रत्येक सप्ताह सैकड़ों प्रस्ताव पत्र प्राप्त करते हैं आपके पत्र को एक मजबूत हुक से शुरू करने की आवश्यकता होती है जो आपका ध्यान खींचती है और आप को पढ़ने के लिए प्रेरित करती है।
  • मूल विवरण सूचीबद्ध करें इसमें शामिल हैं "कौन, क्या, कहाँ, कब और क्यों" आपके इवेंट या कंपनी का बहाना मत करो कि वे इस जानकारी की तलाश करते हैं।
  • अंतिम पैराग्राफ में अपनी संपर्क जानकारी छोड़ दें। अगर आपको लगता है कि यह उपयुक्त है, तो अपनी वेबसाइट को शामिल करें। क्या यह आपके लेटरहेड पर अंकित है, भले ही निर्माता या संपादक के लिए आपसे संपर्क करना आसान बनाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सही समय पर अपना प्रस्ताव पत्र भेजें उदाहरण के लिए, यदि आपका समुदाय अखबार बहस या ब्याज के विषय के बारे में एक लेख प्रकाशित करता है, तो तुरंत अपना पत्र भेजें इससे साक्षात्कार के लिए कहा जाने की संभावना बढ़ जाएगी।

    चेतावनी

    • सतर्क रहें जब आप फॉलो-अप के लिए निर्माता या संपादक को फोन करते हैं। याद रखें, उन्हें प्रत्येक सप्ताह सैकड़ों प्रस्ताव पत्र प्राप्त होते हैं यदि वे आपकी कहानी में रुचि रखते हैं, तो वे आपसे संपर्क करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com