ekterya.com

परिचयात्मक पत्र कैसे लिखना

एक परिचयात्मक पत्र ज्यादातर व्यापारिक संचार में उपयोग किया जाता है, जिसका उपयोग संचार, अनुरोध की जानकारी या एक नए उत्पाद या सेवा की रूपरेखा स्थापित करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर, आप उन लोगों को परिचयात्मक पत्र लिखेंगे जिन्हें आप व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते हैं, जो उनके लिए एक स्वर और शैली स्थापित करने में किसी तरह से मुश्किल हो जाएगा। हालांकि, आप अपने पत्र को संक्षिप्त, पठनीय और प्रभावी जानकारी प्रदान करने के लिए त्वरित तरीके से सीख सकते हैं, जिसे आप देना चाहते हैं

चरणों

भाग 1
शुरुआत लिखें

छवि शीर्षक एक परिचयात्मक पत्र लिखें चरण 1

Video: Crear un Proyecto - Aprendiendo Android 06 - @JoseCodFacilito

1
एक विशिष्ट व्यक्ति को पत्र, जहां तक ​​संभव हो, डायरेक्ट करें। परिचयात्मक पत्र उस व्यक्ति को संबोधित किया जाना चाहिए, जो इसे पढ़ेंगे, जब संभव हो यदि आप किसी सामान्य खाते या किराए की कंपनी से पत्र भेजते हैं, तो संबंधित सभी को चिट्ठी, या किसी को किराए पर लेना प्रबंधक या नौकरी का शीर्षक देने के लिए उपयुक्त है, और यदि आप यह नहीं जानते हैं कि आप किससे काम कर रहे हैं
  • अपनी नौकरी की स्थिति, अपने शीर्षक या आपकी भूमिका को व्यक्त करके और आप इसे क्यों लिखते हैं, इसकी व्याख्या करके पत्र को प्रारंभ करें। आम तौर पर, आपको अपना नाम पत्र में शामिल करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह आपके हस्ताक्षर में दिखाई देगा।
  • छवि शीर्षक से एक परिचयात्मक पत्र लिखें चरण 2
    2
    अपने उद्देश्य स्पष्ट रूप से व्यक्त करें आप को जितनी जल्दी हो सके लिखने के लिए आपको कारण बताएं। तुम्हें क्या चाहिए? तुम क्यों लिखते हो? यदि आपका प्रश्न किसी नियोक्ता या कंपनी के साथ आता है तो आपका पत्र आपको साक्षात्कार लेने में मदद करने के बजाय कचरा बिन में समाप्त होने की अधिक संभावना है।
  • प्रत्यक्ष रहें: "मैं यह जानने के लिए लिखूंगा कि क्या कोई नया खाता समीक्षक के लिए कोई नौकरी का अवसर है" या "मैं एक नई उत्पाद की विशेषताओं की रूपरेखा लिखता हूं जो मेरी कंपनी ने अभी तक खुलासा किया है"। ये बिल्कुल प्रभावी वक्तव्य आपके पत्र के पहले वाक्यों में प्रकट होने चाहिए।
  • छवि शीर्षक एक परिचयात्मक पत्र लिखें चरण 3

    Video: अनौपचारिक पत्र प्रारूप SSC MTS LETTER FORMAT FOR INFORMAL LETTER/ ANAUPCHARIK PATRA KA FORMAT

    3
    पत्र के लिए उपयुक्त टोन या शैली सेट करें जब आप एक परिचयात्मक पत्र लिखते हैं, तो एक सुसंगत और सक्षम शैली रखना अच्छा होता है, जो बहुत परिचित नहीं है या बहुत कठोर या तकनीकी नहीं है आपके परिचयात्मक पत्र के लिए, टोन पेशेवर होना चाहिए, लेकिन बहुत ठंडा या रोबोट नहीं होना चाहिए सामान्य रूप से पेशेवर सामग्री को बनाए रखते हुए पत्र में मानव गर्मी होना महत्वपूर्ण है।
  • एक सामान्य गलती है जो अनुभवहीन लेखकों ने भाषा में है - इस तरह के हद तक कि लिखित में लिखा हुआ पत्र के बजाय पत्र कॉपी हुआ लगता है। एक ऐसी भाषा का प्रयोग करें जो अक्षरों के आवाज़ को ध्वनी बनाता है, लेकिन पेशेवर। पत्र आपको प्रतिनिधित्व करने दें
  • जिन लोगों के आप सामान्य रूप से उपयोग करेंगे, उनके साथ भ्रामक शब्दों को बदलकर स्मार्ट लगाना न दें। यह मास्टर की डिग्री के लिए एक थीसिस नहीं है, लेकिन एक परिचयात्मक पत्र है। उचित शब्दों का प्रयोग करें और संक्षिप्त हो।
  • छवि शीर्षक से एक परिचयात्मक पत्र लिखें चरण 4
    4
    एक निजी कनेक्शन स्थापित करें समझाएं कि आपने कार्य शीर्षक, नौकरी का अवसर या जिसे तुम लिखने के लिए कंपनी यह पता लगाने में कामयाब रहे, और इस के साथ अपने संबंध की रूपरेखा। परिचयात्मक पत्र पढ़ने के बाद, नियोक्ता या काम पर रखने के समन्वयक को स्पष्ट रूप से पता होना चाहिए कि आप कौन हैं, आपको नौकरी क्यों चाहिए और आपको नौकरी के लिए क्यों उपयुक्त होगा यदि यह कनेक्शन बहुत शक्तिशाली है, तो आपको एक साक्षात्कार मिलेगा और नौकरी पाने का मौका मिलेगा।
  • यदि आपके पास किसी ऐसे व्यक्ति के साथ कोई संबंध है जो कंपनी में काम करता है, यदि आप को बताने के लिए भेजा गया है या यदि आप किसी को जानते हैं जिसे पहले से आपकी संस्था से अनुदान दिया गया है, तो उस पत्र के पहले भाग में इसका उल्लेख करना अच्छा है परिचयात्मक। यह कहने के लिए इस बिंदु के किसी को याद दिलाने का एक तरीका हो सकता है "ओह, यह वह व्यक्ति है जो जिम मुझसे कह रहा था" या पहली बार इस बिंदु को स्थापित करने के लिए।
  • भाग 2
    पत्र का शरीर लिखें

    छवि शीर्षक एक परिचयात्मक पत्र लिखें चरण 5
    1
    नौकरी के साथ अपने कौशल से कनेक्ट करें नौकरी या परियोजनाओं का ध्यान रखने के लिए कुछ योग्यता के बारे में कुछ वाक्यों में कनेक्शनों को स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है, इसके अलावा, उन तरीकों को समझाओ जिससे आपके अनुभव काम करने की आपकी क्षमता से जुड़ा हो, चाहे वह नई नौकरी की स्थिति, एक हस्तांतरण या एक नई नौकरी
    • आपके क्षेत्र में या उस उद्योग में कुछ अनुभव का प्रोफ़ाइल करें, जो आप पत्र में दर्शाते हैं। यदि आपने बताया है कि आपने प्रारंभिक पत्र को निर्देशित किया है, तो आप एक क्षेत्र या एक पेशेवर उद्योग पर ध्यान केंद्रित करेंगे। पत्र प्रभावी बनाने के लिए कुछ विशिष्ट कौशल और अनुभवों को शामिल करना उपयोगी है।
    • नौकरी चाहते हैं, इसके लिए कौशल के समान नहीं है। यदि आपने इस परिचय के बारे में कहा था कि आप नौकरी के लिए एक साक्षात्कार में रुचि रखते हैं क्योंकि आप उत्कृष्ट रूप से अनुकूल हैं, तो आपको इसे पचास बार दोहराना नहीं है लिखो कि "वास्तव में, आपको वास्तव में इस नौकरी की ज़रूरत है" यह आपको अधिक आकर्षक उम्मीदवार की तरह नहीं दिखता है
  • Video: कैसे एक सरकार पत्र लिखने के लिए - कार्यालय में पत्र किस प्रकार लिखते हैं

    छवि शीर्षक से एक परिचयात्मक पत्र लिखें चरण 6
    2



    यथासंभव अधिक विशिष्ट रहें एक समय सेट करें जब आप व्यक्ति में मिल सकते हैं या व्यक्त कर सकते हैं कि आप अपने पत्र के जवाब में क्या चाहते हैं। कहते हैं कि आप एक साक्षात्कार में अपने कौशल पर चर्चा करना चाहते हैं यदि यह मामला है। सीधे कहो कि आप नौकरी चाहते हैं यदि ऐसा है तो भर्ती प्रक्रिया या आवेदन प्रक्रिया के लिए जो आप लिखते हैं, उसके बारे में सब कुछ जानें और फिर प्रक्रिया में अगले चरण के बारे में पूछें।
  • विशिष्ट स्तर के काम के लिए परिचयात्मक पत्र पर ध्यान दें यह नौकरी या स्थिति स्पष्ट रूप से उल्लिखित नहीं है, लेकिन ध्यान रखें कि संबंधित पत्र को रखने के लिए आप किस तरह का परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं।
  • एक परिचयात्मक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    3
    ऐसी जानकारी शामिल न करें जो आपके पाठ्यचर्या में है आपके डिग्री और आपके पुरस्कारों को सूचीबद्ध करने और कई लोगों के नामों का उल्लेख करना एक बुरी आदत है यह पत्र में जगह की बर्बादी है यदि आप उस जानकारी को दोहराते हैं जिसे आपकी सीवी में शीघ्रता से समीक्षा की जा सकती है। ऐसी जानकारी के बारे में लिखने की कोशिश न करें जो एक और स्रोत से और आसानी से इकट्ठा हो सके। इसके विपरीत, इस पत्र को लिखने का उद्देश्य अपने आप को पेश करने और अवसर प्राप्त करने का है।
  • छवि शीर्षक एक परिचयात्मक पत्र लिखें चरण 8
    4
    एक साक्षात्कार प्राप्त करने के लिए लिखें यह संभावना नहीं है कि आपको नौकरी मिल जाएगी या आपको कुछ भी दिया जाएगा जो आपको एक पत्र की ताकत के लिए धन्यवाद चाहिए। इसे लिखने से आपको अपने आप को साबित करने का अवसर मिल जाता है और आप व्यक्ति या कर्मचारी बनने की अपनी योग्यता देता है, जिससे पत्र की आवश्यकता होती है। इसलिए, यह अच्छा है, प्रत्यक्ष हो काम की स्थिति के लिए अपने कौशल और कनेक्शन पर प्रकाश डाला और इस प्रक्रिया के अगले चरण में प्रवेश करने की कोशिश करने के लिए, या तो एक साक्षात्कार या एक खरीद का एक और कदम है।
  • निष्कर्ष में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी दोहराएँ उचित ग्रीटिंग के साथ पत्र पूरा करने से पहले, यह सिफारिश की जाती है कि संक्षेप में और सीधे आपको क्या चाहिए।
  • भाग 3
    पत्र को चेक और पोलिश करें

    छवि शीर्षक एक परिचयात्मक पत्र लिखें चरण 9
    1
    अपना पत्र जांचें और उसे सही करें ड्राफ्ट लिखने के बाद, यह पत्र फिर से पढ़ना और इसे पॉलिश करना बहुत आवश्यक है। सभी अच्छे लेखक जानते हैं कि जब तक इसकी समीक्षा नहीं की जाती है, तब तक अच्छा लेखन नहीं दिया जाता है। जब आपने अपना पत्र लिखा है, तो आप मुश्किल भाग कर चुके होंगे, लेकिन आपको इसे पॉलिश करने और इसे अच्छा बनाने के लिए पर्याप्त समय आरक्षित करना होगा।
    • समीक्षा प्रक्रिया आपकी वर्तनी की त्रुटियों को नष्ट करने और आपकी वर्तनी की गलतियों को लिखने पर केंद्रित करती है अपने पत्र को दूसरी बार जांचें और सुनिश्चित करें कि विषयों और क्रियाएँ इस बात से सहमत हों कि इसका अर्थ स्पष्ट है और इसे प्राप्त करने के लिए क्या आवश्यक है।
    • जब आप लेखन को यथासंभव संतोषजनक बनाते हैं, तो यह सही होने और आखिरी चिंताओं या आखिरी मिनट की चीजों को ठीक करने का समय होगा, जैसे कि सही वर्तनी की त्रुटियां लिखना, वर्तनी की त्रुटियों को ठीक करना और पत्र को प्रारूपित करना ।
  • एक परिचयात्मक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    2
    पत्र सरल और संक्षिप्त करें सामान्य तौर पर, एक परिचयात्मक पत्र एक पृष्ठ से अधिक लंबा नहीं होना चाहिए या 300 से 400 शब्दों के बीच होना चाहिए। आप उस व्यक्ति को लिखने की संभावना है, जिस दिन एक दिन में समीक्षा करने के लिए कई दस्तावेज़ हैं और जो एक लंबा, अधिलेखित परिचयात्मक पत्र नहीं पढ़ना चाहते हैं यदि आपकी कड़ी मेहनत कचरे में समाप्त हो जाती है, तो यह एक दया होगी, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि पत्र संक्षिप्त हो। केवल अपने पत्र में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी पर संचार करने पर ध्यान केंद्रित करें
  • छवि शीर्षक एक परिचयात्मक पत्र लिखें चरण 11
    3
    पत्र को उचित प्रारूप दें एक परिचयात्मक पत्र को ठीक से ध्यान देना और एक विशिष्ट परिचय प्रस्तुत करना है, शरीर में कुछ पैराग्राफ और एक संक्षिप्त और संक्षिप्त निष्कर्ष। अगर आप संपर्क जानकारी या ग्रीटिंग के बिना एक पैराग्राफ देते हैं, तो आपको नौकरी या प्रस्तुति नहीं मिलेगी।
  • अपने पाठ्यचर्या को शामिल करें क्योंकि यह परिचयात्मक पत्र के बाद होना चाहिए। परिचय एक नौकरी आवेदन पैकेज में सबसे पहले होना चाहिए।
  • अच्छी संपर्क जानकारी शामिल है परिचयात्मक पत्र के अंतिम संस्करण की समीक्षा करते समय, सुनिश्चित करें कि संपर्क जानकारी शीर्ष लेख के दाईं ओर ऊपरी कोने में शामिल है। अपना ईमेल पता, अपना फोन नंबर और अन्य बुनियादी संपर्क जानकारी शामिल करें
  • छवि शीर्षक एक परिचयात्मक पत्र लिखें चरण 12

    Video: एटीएम के लिए एप्लिकेशन | how to write new atm application in hindi

    4
    एक पोस्टस्क्रिप्ट शामिल करने के बारे में सोचें कुछ व्यवसाय लेखन प्रोफेसरों और कुछ विशेषज्ञ संचारकों को पत्र में एक अनुच्छेद में सबसे अधिक प्रासंगिक या सबसे जरूरी जानकारी जोड़ने की सलाह देते हैं। जिस तरह से लोगों को एक पत्र में संचार प्रक्रिया के तरीके के साथ ऐसा करना अक्सर अच्छी तरह से किया जाता है। निष्कर्ष पर सबसे महत्वपूर्ण जानकारी डालने के बजाय, एक पोस्टस्क्रिप्ट अधिक प्रभावी हो सकता है हालांकि यह सच है कि यह कुछ लोगों के लिए अनौपचारिक लग सकता है, यह महत्वपूर्ण जानकारी को उजागर करने और अपने पत्र को बाहर करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com