ekterya.com

व्यक्तिगत संदर्भ पत्र कैसे लिखें

संदर्भ पत्र किसी व्यक्ति के कौशल, ज्ञान और उपलब्धियों को मान्यता देने के लिए काम करते हैं। आमतौर पर छात्रवृत्ति, एक स्कूल के लिए जगह, नौकरी या व्यावसायिक पदोन्नति का अनुरोध करने के लिए उन्हें आवश्यक होता है। अगर कोई आपको संदर्भ के एक पत्र लिखने के लिए कहता है, तो उन्हें यह स्पष्ट करने के लिए कहें कि वे इसे क्यों चाहते हैं यदि आप स्वीकार करते हैं, तो आपको यह बताना होगा कि आप उम्मीदवार से कैसे मिले थे और आपको क्यों यह आश्वस्त है कि वह नौकरी के लिए उपयुक्त है या वह जिस स्थिति के लिए आवेदन कर रहा है।

चरणों

विधि 1
संदर्भ पत्र का प्रारूप स्थापित करता है

एक संदर्भ पत्र लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
वर्ड प्रोसेसर का उपयोग करके संदर्भ पत्र लिखें। एक हस्तलिखित संदर्भ पत्र एक गंभीर छवि को पढ़ने और प्रस्तुत करना मुश्किल हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक एक संदर्भ पत्र चरण 2 लिखें
    2
    उच्च गुणवत्ता के पेपर पर पत्र छापें आपको इसे लेजर या इंकजेट प्रिंटर के साथ प्रिंट करना चाहिए। पत्र की प्रस्तुति उस व्यक्ति के बारे में बहुत बताएगी जो इसे लिखते हैं और उम्मीदवार कहते हैं।
  • एक संदर्भ पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    उचित लेखन तकनीकों का पालन करें ऊपरी दाएं कोने में अपना पता लिखें, और पेपर के शीशे की बाईं ओर प्राप्तकर्ता का पता। औपचारिक पत्र लिखने के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल के बाद की तारीख को इंगित करें।
  • विधि 2
    संदर्भ पत्र में क्या शामिल होना चाहिए

    एक संदर्भ पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    1
    उम्मीदवार के बारे में बात करने से पहले खुद का परिचय दें समझाएं कि आप उससे कैसे मिले, कितनी देर पहले, आदि
    • किसी भी शीर्षक या पेशेवर अनुभव का उल्लेख करें जो आपको विश्वसनीयता प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को नौकरी के लिए सिफारिश कर रहे हैं और पूर्व में आपने उम्मीदवार के अनुरोधों की स्थिति में पद संभाला है, तो यह पत्र में इसे समझाएं ताकि प्राप्तकर्ता को पता चले कि आप इस स्थिति के लिए कौन से कौशल और गुणों की आवश्यकता है, यह पूरी तरह से समझें।
  • एक संदर्भ पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    2
    स्पष्ट रूप से उम्मीदवार के कौशल और असाधारण प्रतिभा का पर्दाफाश करें। समझाएं कि सकारात्मक गुण इस व्यक्ति को अन्य लोगों से अलग करते हैं जो समान स्थिति या समान स्थिति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • ठोस उदाहरण प्रदान करें जो उम्मीदवार के लिए आपकी प्रशंसा को मान्यता दें। उदाहरण के लिए, यदि आप लिखते हैं कि इस व्यक्ति ने कार्य के तरीके में पहल दिखाया है, तो वह एक विशेष स्थिति का उल्लेख करता है जिसमें यह रवैया उपयोगी था और उसे बाकी हिस्सों से बाहर खड़ा कर दिया।
  • उम्मीदवार के सकारात्मक और स्पष्ट गुणों को हाइलाइट करता है। सकारात्मक गुणों और उम्मीदवारों के गंभीर और पेशेवर दृष्टिकोण के बारे में अभी तक उनकी ठोस उपलब्धियों के बारे में बात करें, लेकिन आप जो सोच सकते हैं कि वे क्या कर सकते हैं या इसके बारे में नहीं सोचते हैं कि उन्हें प्रतिभा के लिए क्या होना चाहिए।



  • एक संदर्भ पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    3
    यह निर्दिष्ट करता है कि उम्मीदवार का कौन सा गुण विशिष्ट नौकरी के लिए उपयोगी हो सकता है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं या जिस स्कूल में आप भर्ती करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, वह अपने नेतृत्व और समस्या को सुलझाने के कौशल, उनकी रचनात्मकता, काम करने का उनका दृढ़ तरीका, आदि पर प्रकाश डाला है।
  • एक संदर्भ पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    4
    किसी भी सवाल पूछने के लिए प्राप्तकर्ता को आमंत्रित करें या उस उम्मीदवार के बारे में किसी पेशेवर जानकारी के लिए पूछें जो आपने पत्र में शामिल नहीं किया था। उदाहरण के लिए, आप लिखकर संदर्भ पत्र समाप्त कर सकते हैं: "कृपया अधिक जानकारी के लिए मुझसे संपर्क करने में संकोच न करें"।
  • विधि 3
    संदर्भ पत्र में आपको क्या शामिल नहीं करना चाहिए

    एक संदर्भ पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    1

    Video: हिंदी में पत्र लिखने का सरल तरीका,/Hindi me patra kaise likhe ,/How to write application in hindi ,

    कमजोर अंक निकालना आपको कोई भी हानिकारक हालत या किसी भी कठिनाई का पर्दाफाश नहीं करना चाहिए, जो उम्मीदवार के पास हो सकता है जब कुछ कार्यों का विकास हो। हमेशा सकारात्मक रहें
    • यदि आपको लगता है कि आप अभ्यर्थी के बारे में सकारात्मक टिप्पणियां नहीं लिख पाएंगे तो संदर्भ के एक पत्र लिखने से इनकार करें।
  • एक संदर्भ पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2

    Video: बैंक मैनेजर को प्रार्थना पत्र | how to write application to bank manager for saving account

    लिंग, जाति, आयु, शारीरिक विकलांगता (यदि कोई हो) और उम्मीदवार के किसी भी अन्य भौतिक या सांस्कृतिक स्थिति का उल्लेख करने से बचें। इन कारकों को उम्मीदवार की योग्यता, प्रतिभा और क्षमता का मूल्यांकन करते समय अपने काम को विकसित करने या स्कूल या विश्वविद्यालय में अपनी जगह का लाभ लेने के लिए नहीं माना जाना चाहिए।
  • Video: Chapter 19 Patra Kaise Likhe Part 2 पत्र कैसे लिखे भाग २ Hindi class 12 Nios GEI

    एक संदर्भ पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    3
    हर समय अनौपचारिक भाषा का उपयोग करने से बचें। एक संदर्भ पत्र में किसी विशिष्ट शब्द-शब्द से संबंधित चुटकुले या अभिव्यक्तियां शामिल नहीं होनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आपको यह लिखने के बाद कई बार पत्र पढ़ना चाहिए। इरेटा, व्याकरण संबंधी त्रुटियों और / या गलत वर्तनी के साथ एक पत्र लेखक और उम्मीदवार दोनों की छवि को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।
    • जब कोई आपको एक संदर्भ पत्र लिखने के लिए कहता है, तो आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि पर ध्यान दें। एक तारीख से प्राप्त होने वाला एक आवेदन, संभवतः छोड़ा जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com