ekterya.com

पोजीशनिंग स्टेटमेंट कैसे लिखें

जिस संगठन के लिए आप काम करते हैं वह एक नया उत्पाद या प्रोग्राम लॉन्च करने या नए बाजार में प्रवेश करने की तैयारी कर रहा है। विपणन टीम के सदस्य के रूप में, आपका काम ग्राहकों को नए उत्पाद पेश करना और ब्रांड पहचान देना है। पोजीशनिंग स्टेटमेंट आपके संगठन में किसी नए उत्पाद के लिए किसी ब्रांडिंग गतिविधि के लिए एक संदर्भ दस्तावेज़ के रूप में कार्य करता है। नए उत्पाद को लॉन्च करने के लिए आप इसका उपयोग विपणन सेवाओं के भागीदारों के साथ संवाद करने के लिए भी कर सकते हैं, जिनके साथ आप काम करेंगे (विज्ञापन एजेंसी, डिजाइनर, मीडिया खरीद, वेब विपणन, सलाहकार आदि)।

चरणों

भाग 1
पोजीशनिंग स्टेटमेंट के उद्देश्य को समझें

1
अपनी कंपनी के लिए एक आंतरिक उपकरण के रूप में अपने पोजीशनिंग स्टेटमेंट का इलाज करें। स्थिति बयान उपभोक्ता को उत्पाद या सेवा के प्राथमिक मूल्य का वर्णन करना चाहिए। आपकी कंपनी के ब्रांड के उत्पाद और विपणन के बारे में सभी फैसलों को गठबंधन करना होगा और अपने पोजीशनिंग स्टेटमेंट का समर्थन करना होगा। यह आपकी कंपनी की मार्केटिंग टीम के लिए एक गाइड के रूप में कार्य करेगा और आपकी सभी मार्केटिंग योजनाओं के लिए एक सूचक के रूप में काम करेगा।
  • 2
    पोजीशनिंग स्टेटमेंट में उत्पाद के लिए लक्ष्य बाजार की पहचान करें। आपके पोजिशनिंग स्टेटमेंट को उत्पाद के लक्ष्य बाजार की भी पहचान करनी चाहिए और यह समझा जाना चाहिए कि आप इसे उस बाजार में कैसे बेच सकते हैं।
  • सभी उत्पादों के एक है "मूल्य प्रस्ताव", जिसका मतलब है कि जिन उपभोक्ताओं को इसका संबोधित किया गया है, उनके लिए इसकी कीमत है। आपके पोजीशनिंग स्टेटमेंट को उत्पाद के मूल्य प्रस्ताव को संवाद करना चाहिए और मूल्य प्रस्ताव के आधार पर एक मार्केटिंग रणनीति शामिल होगी।
  • 3
    एक सरल, यादगार और विशिष्ट स्थिति बयान करें। आपके पोजिशनिंग स्टेटमेंट को औसत पाठक के लिए लिखा जाना चाहिए और इसे समझना और याद रखना आसान होना चाहिए। यह आपके लक्षित बाजार के लिए विशेष रूप से लिखा जाना चाहिए और दावा करने वाले कारणों को बनाये रखना चाहिए। आपके ब्रांड या कंपनी को पोजीशनिंग स्टेटमेंट में किए गए वादे और प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए।
  • इसके अलावा, एक अच्छी पोजीशनिंग स्टेटमेंट यह दिखाएगा कि आपकी कंपनी अन्य कंपनियों और प्रतियोगिता से खुद को कैसे अलग करेगी। आपकी कंपनी को सक्षम होना चाहिए "अपना" इस नए उत्पाद के साथ बाजार में आपकी स्थिति और, साथ ही, आपके ब्रांडिंग और मार्केटिंग प्लान के अनुरूप रहें।
  • एक अच्छा पोजीशनिंग स्टेटमेंट भी आपके ब्रांड या कंपनी के लिए जगह देगा जब तक कि वह बाज़ार में अपनी स्थिति तक नहीं पहुंच जाएगा। स्थिति बयान एक बंद बयान नहीं होना चाहिए और यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी कंपनी के भविष्य के विकास के साथ-साथ प्रगति के दौरान किए जाने वाले किसी भी समायोजन या परिवर्तन पर विचार करें।
  • भाग 2
    एक पोजिशनिंग कथन तैयार करें




    1
    अपने आदर्श ग्राहक या अपने लक्षित बाजार को परिभाषित करें अपने आप से पूछें कि किस प्रकार की कंपनियों या ग्राहक आप तक पहुंचना चाहते हैं और उनकी रुचियां क्या हैं विचार करें कि आपका आदर्श ग्राहक या आपका लक्षित बाज़ार किस प्रकार प्रभावित होता है और वह अपने निर्णय कैसे बनाते हैं संभव के रूप में विशिष्ट होने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नए बच्चे के उत्पाद का विपणन कर रहे हैं, तो आप ऊपरी मध्यम वर्ग में गर्भवती महिलाओं को लक्षित कर सकते हैं। यदि आप स्वस्थ रूप से वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन के पूरक का शुभारंभ कर रहे हैं, तो आप 24 से 40 साल के बीच पुरुषों को लक्षित कर सकते हैं।
  • Video: स्थिति बयान

    2
    आपकी कंपनी की पेशकश के अद्वितीय मूल्य को ध्यान में रखें क्या आपकी कंपनी या ब्रांड अन्य प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अलग और भिन्न है? अपनी कंपनी के बारे में सोचें कि आपकी कंपनी आपको सबसे अधिक गर्व करती है या उस पर भरोसा कर रही है और वे आपके ग्राहकों के लिए कुछ मूल्य कैसे प्रदान करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक नए बच्चे के उत्पाद या बाजार में उच्चतम गुणवत्ता प्रोटीन की खुराक के लिए सबसे कम कीमत की पेशकश कर सकते हैं।
  • 3

    Video: कैसे एक ब्रांड पोजीशनिंग बयान लिखने के लिए?

    ग्राहक को अपनी कंपनी का मूल्य दिखाएं एक बार जब आप अपने दर्शकों या लक्ष्य ग्राहक की पहचान करते हैं, साथ ही साथ अपने अद्वितीय मूल्य, आपको अपने दावों का समर्थन करने के लिए प्रमाण प्रदान करना होगा। आपको ग्राहक को अपने मूल्य की पुष्टि करने और विपणन वादों को पूरा करने के लिए अपनी कंपनी की क्षमता पर विश्वास करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप यह बता सकते हैं कि आपकी कंपनी केवल नए बच्चे के उत्पाद को ऑनलाइन बेचकर महंगी ऊपरी लागत को समाप्त कर देती है या यह दर्शाती है कि आपके उत्पादकों के साथ एक अद्वितीय भागीदारी है जो केवल उच्चतम गुणवत्ता वाले प्रोटीन की खुराक बेचते हैं।
  • आप केवल यह साबित करना महत्वपूर्ण हैं कि आप क्या साबित कर सकते हैं या पूरा कर सकते हैं। मूल्य का अतिरंजित या अनुचित बयान मत बनो जैसे कि "यदि आप इंटरनेट पर सस्ता पाते हैं, तो हम उसे उस कीमत पर छोड़ देंगे " अगर आपकी कंपनी या ब्रांड वास्तव में ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं है या वादा किया गया था पूरा करने के लिए तैयार नहीं है।
  • 4
    अपनी स्थिति बयान को विकसित करने के लिए एक मानक संरचना का उपयोग करें। अधिकांश पोजीशनिंग स्टेटमेंट्स एक ही फार्मूले का पालन करते हैं: सभी (बीच में अंतर के सम्मिलन को) ((लक्ष्य चिह्न डालें) के लिए (चिह्न सम्मिलित करता है) संदर्भ के फ़्रेम को सम्मिलित करता है (क्योंकि इसके लिए कारण डालें) विश्वास करते हैं)।
  • भेदभाव (पीडीडी) के बिंदु को यह बताना चाहिए कि आपका ब्रांड या आपका नया उत्पाद आपके ग्राहकों को उन तरीकों से कैसे मदद करेगा, जो आपको अपने प्रतियोगियों से अलग करते हैं
  • संदर्भ ढांचा (एमडीआर) वह श्रेणी या बाजार खंड है जिसमें आपकी कंपनी दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करती है
  • विश्वास करने का कारण एक ठोस वाक्यांश होना चाहिए जो आपके ग्राहक को विश्वास करता है कि आप क्या कहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अमेज़ॅन की स्थिति बयान है: "Amazon.com एक पुस्तक रिटेलर है जो किताबों का आनंद लेने वाले विश्व सूचना नेटवर्क के उपयोगकर्ताओं को 1100 मिलियन से अधिक खिताबों तक त्वरित पहुंच प्रदान करता है"।
  • ध्यान दें कि अमेज़ॅन अपने लक्ष्य बाजार की पहचान करता है, इसके ब्रांड को मोर्चे पर रखता है, उस बाज़ार को सम्मिलित करता है जिसमें यह काम करता है और यह इंगित करता है कि यह कैसे अपनी घोषणा का पालन करेगा।
  • एक और उदाहरण वोल्वो स्थिति बयान है: "वोल्वो परिवार कार है जो प्रतिष्ठित अमेरिकी परिवारों को अधिकतम सुरक्षा प्रदान करता है"।
  • यह एक पोजीशनिंग स्टेटमेंट है जो अमेज़ॅन की तुलना में कम विशिष्ट है, लेकिन अभी भी ब्रांड को संचारित करता है। वोल्वो अपने लक्ष्य बाजार को इंगित करता है, इसके संचालन के बाजार को सम्मिलित करता है और उस कारण को शामिल किया गया है कि ब्रांड अपने उपभोक्ताओं को उनके दावों पर विश्वास क्यों करेगा।
  • 5
    अपने ब्रांड या कंपनी के पोजिशनिंग स्टेटमेंट को बनाएं पोजीशनिंग स्टेटमेंट के साथ ही संरचना के अन्य उदाहरण पढ़ें और अपनी कंपनी के लिए कई संभावित पोजीशनिंग स्टेटमेंट लिखें। मान लें कि आप एक नया बच्चा खिलौना बेचने की कोशिश कर रहे हैं। आपका लक्ष्य बाजार मध्यम और उच्च वर्ग की गर्भवती मां हो सकता है, आपका विपणन क्षेत्र बच्चा खिलौनों की तरह है और आपको लगता है कि आपका उत्पाद अद्वितीय है क्योंकि यह कम कीमत पर इंटरनेट पर विशेष रूप से बेचा जाता है और शैक्षिक मूल्य और साथ ही मनोरंजक खेल भी प्रदान करता है माँ और उसके बेटे के लिए
  • आपका प्रारंभिक पोजीशनिंग स्टेटमेंट लंबा और विस्तृत हो सकता है, उदाहरण के लिए: "बाबा टोट्स बच्चा खिलौना है कि गर्भवती माताओं केवल ऑनलाइन खरीद सकते हैं, जो एक कम कीमत पर मजेदार और मां और बच्चे के लिए एक दिलचस्प खेल प्रदान करता है"।
  • फिर आप अपना पहला प्रयास अनुकूलित कर सकते हैं ताकि बयान संक्षिप्त और स्पष्ट हो। उदाहरण के लिए: "बाबा टाट्स एक इंटरैक्टिव बेबी खिलौना है जो शैक्षिक मूल्य और मनोरंजक खेल को मां और बच्चे को प्रदान करता है और मध्यम और ऊपरी वर्ग के माताओं को उचित मूल्य पर खरीद सकते हैं"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com