ekterya.com

कैसे बीजीय अभिव्यक्ति लिखने के लिए

बीजीय अभिव्यक्ति एक गणितीय गणना है जो संख्यात्मक स्थिरांक, चर और गणितीय परिचालनों द्वारा बनाई गई है। कई मान्यता प्राप्त प्रमेय दो अभिव्यक्तियों की तुल्यता की पुष्टि करते हैं, लेकिन एक अभिव्यक्ति के रूप में एक समानता का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, क्योंकि यह एक समीकरण का केवल आधा है।

चरणों

एक बीजीय अभिव्यक्ति लिखें चरण 1 छवि का शीर्षक

Video: बीजीय व्यंजकों को हल करने के उदाहरण | कक्षा 7 | ख़ान अकादमी

1
सुनिश्चित करें कि अभिव्यक्ति वास्तव में आप क्या चाहते हैं अभिव्यक्ति अन्य संबंधित अवधारणाओं से अलग होती है, उदाहरण के लिए, समीकरण, सूत्र और पहचान। उनमें से प्रत्येक को दो समान अभिव्यक्तियों द्वारा समान चिन्ह से अलग किया जाता है।
  • एक बीजगणित अभिव्यक्ति चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    अभिव्यक्ति की आवश्यकता वाले चर या अज्ञात की पहचान करें।
  • एक बीजगणित अभिव्यक्ति चरण 3 लिखो छवि शीर्षक

    Video: Algebraic Inequations-NCERT 7th Math(बीजीय व्यंजक)

    3
    अभिव्यक्ति में उपयोग चर, स्थिरांक या फ़ंक्शन परिभाषित करता है सुनिश्चित करें कि प्रत्येक प्रतीक केवल एक ही चीज़ के लिए उपयोग किया जाता है यही है, पत्र का उपयोग न करें मैं काल्पनिक इकाई, एक अतिरिक्त प्रतीक का सूचक और एक ही अभिव्यक्ति में एक विद्युतीय चर वर्तमान का संदर्भ देता हूं।
  • एक बीजीय अभिव्यक्ति लिखें 4 शीर्षक टाइप करें छवि
    4
    स्पष्ट करता है कि यदि कोई भी प्रतीक्षित प्रतिबंधित डोमेन है यदि अभिव्यक्ति की आवश्यकता है तो पी चचेरे भाई और टी 0 और 1 के बीच एक वास्तविक संख्या हो, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे स्पष्ट करते हैं दाहिनी ओर अभिव्यक्ति सामान्य रूप से सरल हो सकती है, लेकिन अगर मूल की समस्या की आवश्यकता है तो अजीब है और यू 1 और -1 दोनों है, फिर 1 को सरल करता है



  • एक बीजगणितीय अभिव्यक्ति लिखने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    एक सरल अभिव्यक्ति के मामले में जैसे दूरी गति समय के बराबर होती है, जैसे ही आप प्रासंगिक चर की पहचान करते हैं, उतनी ही अभिव्यक्ति लिख सकते हैं। अन्यथा, अगर एक सुविधाजनक चर उपलब्ध नहीं है और आपको इसे गणना करना चाहिए, तो आप एक सरल एक से अधिक जटिल अभिव्यक्ति विस्तृत कर सकते हैं। सही पर अभिव्यक्ति समय के लिए गति के बराबर है, लेकिन अनुपात को दो अन्य कारणों की औसत से और दो बार के बीच अंतर का समय से गणना करना पड़ता था।
  • Video: Algebraic Equations ( बीजगणित समीकरण ) solve कैसे करें।

    एक बीजीय अभिव्यक्ति लिखें 6 शीर्षक चित्र
    6
    अभिव्यक्ति को सरल बनाएं, यदि आवश्यक हो
  • एक बीजीय अभिव्यक्ति लिखो शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    अभिव्यक्ति के एक आयामी विश्लेषण को सत्यापित करने के लिए कि यह समझ में आता है। दाहिनी ओर दिखाया गया अभिव्यक्ति अच्छी तरह से बनाई गई है लेकिन पक्ष के साथ त्रिकोण के संबंध में महत्वपूर्ण कुछ भी प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता है एक, बी और सी। इसका कारण यह है कि प्रत्येक चर में एक आयाम लंबाई है। इसी तरह से लंबाई की लंबाई को जोड़ा नहीं जा सकता है, लॉगरिदम केवल आयाम रहित परिमाणों में काम कर सकते हैं।
  • एक बीजीय अभिव्यक्ति लिखें टाइप शीर्षक छवि 8
    8

    Video: बीजगणित के सूत्र (a+b)^3 समझें | हिंदी में गणित | Derivation, proof of cubic identity(a+b)^3

    अभिव्यक्ति लिखें टेक्क्स तकनीकी लेखन प्रकाशित करने के लिए उद्योग मानक है और इस लेख में छवियों का निर्माण करने के लिए कार्यान्वयन का उपयोग किया गया है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ क्षेत्रों में, कुछ विशेषताओं को आमतौर पर कुछ प्रतीकों को सौंपा जा सकता है। उदाहरण के लिए, फ्लैट ज्यामिति में लोअरकेस अक्षरों, अपरकेस पॉइंट्स और लोअरकेस ग्रीक अक्षरों वाले एंगल्स के साथ लंबाई का प्रतिनिधित्व करना काफी आम है। यदि आप इन सम्मेलनों का पालन करते हैं, तो संभवत: आपके अभिव्यक्ति को समझना आसान होगा।
    • परिभाषित चर अलग अलग चीजों का प्रतिनिधित्व करते हैं। यदि दाईं ओर के अक्षर एक ही अभिव्यक्ति में दिखाई देते हैं, तो उन्हें अलग-अलग तत्वों के रूप में विश्लेषण किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com