ekterya.com

शुरुआती मूल्य और विविधता दर जानने के लिए एक घातीय कार्य कैसे लिखना

घातीय कार्यों आप इस तरह के एक शहर में जनसंख्या वृद्धि, रेडियोधर्मिता का स्तर, बैक्टीरियल प्रजनन दर, चक्रवृद्धि ब्याज और कई और अधिक पैटर्न बदलने के रूप में कई अलग अलग परिस्थितियों, में परिवर्तन की दर के अभ्यावेदन बनाने के लिए अनुमति देते हैं। यदि आपको पता है कि भिन्नता की दर (चाहे वह वृद्धि या घटती है), जो फ़ंक्शन आप मॉडल करना चाहते हैं, का अनुसरण करते हैं, तो एक एक्सपोनेंशियल फ़ंक्शन लिखने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
आधार के रूप में भिन्नता दर का उपयोग करें

रेट और एक आरंभिक मान को देखते हुए एक्सपेंनेलिबल फ़ंक्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें। कल्पना कीजिए कि एक बैंक खाता 1,000 डॉलर की जमा राशि के साथ खोला गया था और 3% की चक्रवृद्धि वार्षिक ब्याज दर प्रदान करता है। एक घातीय समीकरण का पता लगाएं जो आपको इस फ़ंक्शन को मासिक रूप से तैयार करने की अनुमति देता है
  • रेट और एक प्रारंभिक मान को देखते हुए एक एक्सपोनेंशन फ़ंक्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    याद रखें कि मूल रूप क्या है एक घातीय समीकरण में फ़ॉर्म f (t) = P है0(1 + आर), जिसमें पी0 प्रारंभिक मूल्य है, टी समय का चर है, r ब्याज दर है और एच वह राशि है जिसके द्वारा आपको दर के साथ संगत होने के लिए टी को विभाजित करने की आवश्यकता है।
  • रेट और एक आरंभिक मान को देखते हुए एक एक्सपोनेंशन फ़ंक्शन लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    पी की स्थिति और आर की स्थिति में ब्याज दर के मूल्य पर प्रारंभिक मूल्य का विकल्प दें। समीकरण इस तरह दिखाई देगा: f (t) = 1,000 (1.03)
  • एक एक्सपोनेंशियल फंक्शन को लिखें जिसका शीर्षक दर और एक आरंभिक मान के लिए दिया गया है
    4
    अब एच खोजें अपने समीकरण के बारे में सोचो प्रत्येक वर्ष, धन की राशि 3% की बढ़ोतरी होनी चाहिए, जो यह कहने के बराबर है कि हर 12 महीनों में पैसे 3% की वृद्धि हुई है। चूंकि आपको महीनों में समय देना पड़ता है, क्योंकि अभ्यास निर्देश आपको एक समीकरण के मॉडल से पूछते हैं जो आपको मासिक मूल्यों की गणना करने की अनुमति देता है, आपको 12 से टी विभाजित करने की आवश्यकता है, इसलिए h = 12 आपका प्रतिस्थापन समीकरण इस तरह दिखता है: f (t) = 1,000 (1.03)। यदि इकाइयां पहले से ही दर के लिए और टी में वृद्धि के बराबर हैं, तो हमेशा 1 होना चाहिए।
  • विधि 2
    का उपयोग करते हुए "और" आधार के रूप में

    दर शीर्षक और एक प्रारंभिक मान को देखते हुए एक एक्सपोनेंशन फ़ंक्शन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1

    Video: Introduction to Bitcoin




    याद रखें ई क्या जब आप ई के मान को बेस के रूप में उपयोग करते हैं, तो आप इसका उपयोग कर रहे हैं " प्राकृतिक आधार"। आधार ई का उपयोग करना आपको समीकरण से सीधे निरंतर विविधता दर की गणना करने की अनुमति देता है।
  • एक एक्सपेंनेलिटी फ़ंक्शन लिखो छवि रेट और एक आरंभिक वैल्यू के लिए दिये गये चरण 6
    2
    इस उदाहरण पर गौर करें एक कार्बन आइसोटोप के 500 के एक नमूने की कल्पना 50 वर्ष (विघटन की अवधि समय बिखर करने के लिए एक रेडियोधर्मी पदार्थ का आरंभिक नमूना के आधे नाभिक के लिए आवश्यक है, जो के रूप में सरल है है की एक आधा जीवन है 50% की एक सामान्य कमी)
  • रेट और एक प्रारंभिक मान को देखते हुए एक एक्सपोनेंशन फ़ंक्शन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    मूल रूप को याद रखें एक घातीय समीकरण में फॉर्म एफ (टी) = ए है जहां एक प्रारंभिक मान है, ई आधार है, कश्मीर निरंतर विविधता दर है और टी समय चर है
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक एक्सपोनेंशन फंक्शन को रेट और एक आरंभिक वैल्यू के अनुसार दें चरण 8
    4
    आरंभिक मूल्य को स्थानापन्न करें इस समीकरण में उपयोग किए जाने वाले ज्ञात मानों में से केवल एक प्रारंभिक मान है जिस पर भिन्नता दर लागू होगी। तो इसे प्राप्त करने की स्थिति में इसे स्थानांतरित करें: f (t) = 500e
  • रेट और एक आरंभिक वैल्यू को देखते हुए एक एक्सपोनेंशियल फ़ंक्शन लिखें शीर्ष लेख 9
    5
    विविधता दर खोजें निरंतर विविधता की दर का वर्णन है कि आपके समीकरण का मॉडल समय पर किसी क्षण में कितनी तेजी से बदल रहा है। आप जानते हैं कि 50 वर्षों में नमूना तब तक बिखर जाएगा जब तक कि इसमें 250 ग्राम न हो। इसे मॉडल में एक बिंदु माना जा सकता है जिसके लिए आप समीकरण को स्थानांतरित कर सकते हैं। तो 50 का उपयोग करें, और आपको एफ (50) = 500 ए मिलेगा आप यह भी जानते हैं कि (50) = 250 और 250 समीकरण की बाईं ओर च (250) की जगह च और अब सरलीकृत पढ़ने के लिए करना होगा: 250 = 500E। अब, समीकरण को हल करने के लिए, आपको जो पहला काम करना चाहिए, वह समीकरण के दोनों ओर 500 से विभाजित होगा और आपको निम्नलिखित प्राप्त होगा: 1/2 = e अब समीकरण के दोनों पक्षों के प्राकृतिक लघुगणक प्राप्त करें और यह इस प्रकार दिखेगा: ln (1/2) = ln (e)। अब आप (बाईं ओर 1 ताकि कुछ भी नहीं परिवर्तन से गुणा किया जाता) लघुगणक के बाईं ओर एक कारक के रूप में प्रत्येक तर्क के संबंधित एक्स्पोनेंट्स पारित करने के लिए लघुगणक के गुणों का उपयोग कर सकते हैं, और आप अगले कदम मिल जाएगा: ln (1/2) = 50k (एल एन (ई)) याद रखें कि एलएन का मतलब लॉग के समान हैऔर और यह कि आप लॉगरिदम के गुणों से यह स्थापित कर सकते हैं कि यदि एल्गोरिथम का आधार और तर्क समान हैं, तो लॉगरिदम का मान 1 है। इसलिए, एलएन (ई) = 1 तो समीकरण को एक बार फिर एलएन (1/2) = 50k के सरलीकृत किया जाता है, और यदि आप 50 से विभाजित करते हैं, तो आपको उस कश्मीर = (एलएन (1/2)) / 50 मिलता है। अपने कैलकुलेटर का उपयोग करके आप देख सकते हैं कि के मूल्य का एक अनुमान लगभग -01,386 है। आप देख सकते हैं कि मूल्य नकारात्मक है इस परिणाम के सकारात्मक या नकारात्मक संकेत के साथ आप जानते हैं कि आपकी विविधता दर में वृद्धि और जब कमी आती है।
  • 6
    अब कश्मीर के मूल्य का स्थान ले लें आपका समीकरण इस तरह दिखता है: 500e
  • युक्तियाँ

    • आप अपने कैलकुलेटर में कश्मीर के मूल्य को सहेज सकते हैं यदि आपको समान समीकरण के लिए कई मान मिलते हैं, ताकि आप हमेशा अपने अंकों का एक ही सन्निकटन का उपयोग कर सकें। कुछ कैलकुलेटर में यह कश्मीर के मूल्य को एक्स के रूप में सहेजना सबसे अच्छा है क्योंकि आप इसे दबाए बिना लिख ​​सकते हैं "अल्फा" या "2" आप अन्य पत्र का उपयोग करने की करते हैं, लेकिन आप स्मृति ग्राफ़ बनाने के लिए में संग्रहीत एक निरंतर उपयोग कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करें कि पत्र चर के रूप में व्याख्या नहीं है, क्योंकि अपने समीकरण बदल दिया जाएगा बनाने के रूप में।
    • जल्द ही आप जब प्रत्येक विधि का उपयोग करना बेहतर होता है, तब अंतर करना सीखेंगे। यदि समस्या कई सवाल है समय की समस्याओं और अधिक आसानी से पहली विधि के साथ हल कर रहे हैं, लेकिन कभी कभी दूसरी विधि के साथ कश्मीर का मूल्य प्राप्त मदद मिलेगी के अधिकांश एक ही मॉडल के साथ और अधिक गणना करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com