ekterya.com

एक कथन कैसे लिखना

एक कथा एक अनुभव को विश्राम करने का अवसर है, या तो तुम्हारा या जिसे आप जानते हैं यह एक कहानी कहने के समान है, केवल कागज़ पर। यह एक कहानी कहने के बारे में नहीं है क्योंकि यह है - आपको पाठक को यह महसूस करना होगा कि वह कहानी का हिस्सा है, अंत में सीखने के लिए एक सबक है। एक अच्छी कथा रचनात्मक, चलती है, विस्तार में समृद्ध है, और यहां हम आपको यह बताएंगे कि कैसे इसे लिखना है।

चरणों

विधि 1
अपनी कहानी की नींव स्थापित करना

1
अपना पल चुनें यह आपकी जीवनी या जीवनी की पूरी कहानी नहीं है आपकी कहानी एक घटना या घटना से उत्पन्न होनी चाहिए, जिसने आपके जीवन या आपके व्यक्ति को निर्णायक तरीके से बदल दिया है। इसका अर्थ यह नहीं है कि इस घटना को अपने आप में विशाल होना चाहिए, इसके विपरीत, कभी-कभी सरल और छोटी घटनाएं अधिक गतिशील क्षणों को जन्म दे सकती हैं, लेकिन इसके परिणाम। कहानी लिखते समय सब कुछ उपयोगी हो सकता है: आपके बचपन की याद, कुछ जीत या विफलता, एक उपलब्धि या विश्वासघात यदि आपकी कहानी अच्छी है, तो यह लिखना आसान और रोचक होगा, और बाधाओं का संकेत मिलता है कि यह पढ़ने के लिए मजेदार होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी कहानी का एक उद्देश्य है जैसा कि वैज्ञानिक लेखों में है, आपकी कहानी का होना चाहिए "थीसिस"। ध्यान रखें कि यदि आपकी कहानी को दिखाने का एक बिंदु है, तो किसी को भी इसे पढ़ने के लिए कोई कारण नहीं होगा। अंत में कुछ ऐसा होना चाहिए जो पाठक घर लेता है, एक सबक या दृष्टान्त, जो आपके पाठकों पर प्रभाव डालता है।
  • अपनी कहानी के मूल क्षणों के साथ एक स्क्रिप्ट बनाएं चूंकि अनुभव आपकी स्मृति में पाया जा सकता है (बहुत कुछ), कई जानकारी या जानकारी के टुकड़े हैं जो आपको विश्लेषण करने होंगे और आपकी कहानी को व्यवस्थित करने के लिए भी त्याग दें। एक स्क्रिप्ट बनाने से आपको थोड़ा खंभा जाएगा जिससे आपकी कहानी आयोजित की जाती है, जिससे आपको अपनी स्मृति को कालानुक्रमिक रूप से व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी।
  • 2
    सूचक हो, अत्यधिक विवरण के साथ रीडर को डूब नहीं। यह रीडर की कल्पना को कुछ विवरणों को पूरा करने की अनुमति देता है क्या यह आपसे हुआ है कि आप एक किताब के साथ प्यार में पड़ जाते हैं, और जब आप फिल्म देखने के लिए जाते हैं तो यह ऐसा अच्छा नहीं लगता है? इसका एक हिस्सा इसलिए होता है क्योंकि ऐसी कुछ छवियां और कहानी के कुछ भाग हैं जो आप अपनी कल्पना से समृद्ध करते हैं। पाठक को उनकी रचनात्मकता के मुताबिक मुफ्त दीजिए।
  • सुझाव और भारी के बीच का अंतर बहुत पतली रेखा से सीमित है, जिसके साथ ही सबसे अच्छा लेखकों को अक्सर संघर्ष करना पड़ता है। आपको प्रत्येक विस्तार को पाठक (हर श्वास, हर न्यूनतम रंग परिवर्तन) को बताने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, लेकिन आपको ज्वलंत विवरण भी देना होगा (घटनाओं को सभी के बाद समृद्ध होना चाहिए)। अपने समय में आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है पर ध्यान दें और आपने अपना ध्यान कैद कर लिया है। काव्यात्मक वाग्मिता की तलाश में ब्योरा बताने से बचें, आप शायद उन चीजों को एक अच्छे कारण के लिए भूल गए हैं।
  • 3
    अपने कथा ताल से अवगत रहें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरी कहानी पूरी तरह से भटकने के बिना एक ही गति बनाए रखना चाहिए, लेकिन यह जानने के लिए कि उसमें कार्रवाई को गति और गति कितनी पल में आ जाएगी। फिर, यह एक कला है जो केवल अभ्यास आपको मास्टर करने की अनुमति देगा। इसका फायदा यह है कि एक ऐसी कहानी या अनुभव होने के नाते, जो आपके लिए है, आपको ये पता चल जाएगा कि प्रत्येक दृश्य में क्या होता है, इसके बारे में विवरण और ध्यान केंद्रित करने के लिए आप स्पष्ट रूप से कैसे पहचानेंगे।
  • अपनी कहानी के एपिसोड की कल्पना करें जैसे कि वे एक हार के मोती थे। प्रत्येक मोती गोल होना चाहिए और हार उन्हें शामिल होना चाहिए। पाठक की भावनाओं को प्रत्येक प्रकरण में शामिल किया जाता है, लेकिन यह लेखक है जो पाठक को अनुसरण करने का मार्ग बताता है और वह संक्रमण का कार्य है
  • 4
    अपने बयान के बारे में सोचो यह एक कथा लिखते समय दिलचस्प हो जाता है याद रखें कि कथाकार जरूरी लेखक नहीं है, क्योंकि आप इसे बताने के बिना भी कहानी का हिस्सा बन सकते हैं। यह आपके बयान को कुछ कारकों (महत्वपूर्ण या नहीं) से दूर रहने की क्षमता देता है और कहानी में बुरे आदमी को समाप्त करने के लिए क्या होता है, इस बारे में गलत तरीके से होने की छाप दे।
  • जब बयान पहली व्यक्ति में कहानी बताता है, लेकिन कहानी में कुछ विवरण पाठक को यह सोचने के लिए प्रेरित करते हैं कि बयान विश्वसनीय नहीं है, परिणाम विडंबना है विडंबना एक कथा संसाधन है जिसमें पाठक और लेखक दोनों ने बयान के आंकड़े की ओर एक निश्चित विवेकपूर्ण दृष्टिकोण दिया है, या जब रीडर भी कहानियों की तुलना में कहानी को अधिक अच्छी तरह से जानता है।
  • विधि 2
    अपना स्वयं का कथन लेखन

    1
    लिखना प्रारंभ करें खरोंच से शुरू करें यह एक दौड़ नहीं है, आप अंत से शुरू नहीं कर सकते काम को हाथ रखो विशेष रूप से आपकी कहानी की शुरुआत में लंबे और थकाऊ वर्णन से बचें लिखित शब्द को संभालने के साथ ही उन्हें प्रभावित करने से पहले, आपको अपने पाठकों को पहली पल से कार्रवाई में शामिल करना होगा।
    • विचार करने के लिए एक तकनीक शुरुआत से महत्वपूर्ण घटना या अनुभव प्रस्तुत करना है, लेकिन अंत तक कहानी के भीतर इसका अर्थ या उत्थान के बारे में बताए बिना। उम्मीद है, आपका पाठक भूखंड के संकल्प को जानने के लिए उत्सुक होंगे।
  • 2
    व्यवस्थित रहें एक कथा में यह अपने विचारों में विसर्जित करना और कुछ परिस्थितियों को पुष्ट करने के लिए वापस जाना आसान है, या अंत में आगे बढ़ें, अनसुलझा प्रश्न छोड़कर, क्योंकि यह आप था जो वहां था। आपकी स्क्रिप्ट इस में उपयोगी होगी
  • आप कथा के मालिक हैं, इसलिए आपको निष्कर्ष पर आधारित कहानी को निर्देशित करने के लिए आपके पास पूर्ण नियंत्रण है। किसी भी स्थिति में, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपके द्वारा कदम से कदम उठाने के बाद एक दर्शक मौजूद है, उन्हें उलझन या खोया नहीं बनें। स्पष्ट रूप से अपनी कथा के लिए एक परिचय और एक परिणाम स्थापित करें।



  • 3
    अपने इंद्रियों का उपयोग करें उन सभी का उपयोग करें यह वह जगह है जहां विवरण ज्वलंत और प्रभावी हो जाते हैं यदि आपको किसी व्यक्ति का वर्णन करने में समस्याएं हैं, कहानी या वस्तु में एक मोड़ है, तो अपनी पांच इंद्रियों का उपयोग करें। आपको क्या याद है कि आपको प्रभावित?
  • अपना मन शुरू करने के लिए, आपके दिमाग में सहायता करने के लिए एक तरह का बोर्ड तैयार करना उपयोगी हो सकता है। प्रत्येक इंद्रियों के लिए एक स्तंभ असाइन करें: गंध, ध्वनि, दृष्टान्त, स्वाद, उत्तेजना सिर्फ इसलिए कि सामान्य रूप से एक सनसनी को एक इंद्रियों (या एक जोड़ी) के लिए जिम्मेदार माना जाता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप आगे नहीं जा सकते उदाहरण के लिए, कोई बारिश देख, सुन सकता है और महसूस कर सकता है, लेकिन प्रार्थना कर सकता है "वर्जीनिया में बारिश कैलिफोर्निया में बूंदा बांदी की तुलना में अलग है।" अधिक उत्तेजना पैदा करने के लिए प्रबंधन सनस्क्रीन का स्वाद क्या होगा? आप अपना सुबह का कॉफी कप कैसे देखते हैं? उस दिन आपको मौसम कैसा महसूस हुआ?
  • Video: हिंदी के कठिन शब्द लिखना सीखें | Learn to write difficult words of Hindi

    4
    स्पष्ट और सुसंगत भाषा का उपयोग करें एक वर्णनात्मक निबंध के रूप में, शब्दावली को सावधानीपूर्वक और सावधानीपूर्वक चुना गया है, जब वर्णनात्मक निबंध प्रभावी हो जाते हैं रीडर में वांछित सनसनी और भावनाओं को उजागर करने के लिए सटीक शब्दों का प्रयोग करें। अपने दर्शकों को ध्यान में रखें शुरुआती छात्रों का एक समूह उद्यमियों के समूह की तुलना में बहुत अलग चीजों को देखेगा।
  • यदि आपकी कहानी में कथाकार आप नहीं है, विशेष रूप से सावधान रहें कि बयान के किसी भी इशारों या विशेष इशारों के आंकड़े पर कब्जा न करें। यदि आप किसी विशेष व्यक्तित्व या दृष्टिकोण के साथ तीसरे व्यक्ति को काम करते हैं, तो उनके गुणों और विशेषताओं की सूची बनाएं, जिनमें उनका तरीका शामिल है "बोलना"। क्या यह परेशान है? अनौपचारिक ¿? ¿असभ्य? ¿Pedante? एक बार जब आप इन विशेषताओं को स्थापित करते हैं, तो आप अपने बयान के व्यक्तित्व को लिखने के तरीके को आकार दे सकते हैं।
  • विधि 3
    आपकी कहानी चमकाने

    1
    ब्रेक लें अपना मन ताज़ा करने और अपने विचारों को नवीनीकृत करने के लिए ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है। हर बार जब आप लिख रहे थे, तो आपका मस्तिष्क थका हुआ है और आपके काम से बाहर और बाहर की सबसे बुनियादी त्रुटियों और दोषों (या उनमें कमी) को अनदेखा करता है। उठो, थोड़ा चलो, टीवी पर कुछ देखें और वापस आओ। आप चीजें और विवरण देखेंगे जो आपने एक तरफ छोड़ा था
    • जब आप वापस जाते हैं, तो त्रुटियों की तलाश करें - हां, लेकिन जिस तरह से आपके लेख को आपके द्वारा प्रस्तुत किए गए दृश्य को एक बुद्धिमान और प्रभावी तरीके से कल्पना करने के लिए पाठकों को मदद करने के तरीके को स्पष्ट करना चाहिए।
  • 2

    Video: परीक्षा की तैयारी कैसे करें-How to best score in any exam-Useful tips for exams-पढ़ाई का बेस्ट तरीका

    किसी और को अपना काम पढ़ें। दो दिमाग हमेशा एक से बेहतर होते हैं अपने काम को पढ़ने के लिए, एक मित्र या रिश्तेदार को आमंत्रित करें, जो कहानी का हिस्सा नहीं है। आपको एक निष्पक्ष राय की आवश्यकता है, जिसकी कहानी का कोई पूर्व ज्ञान नहीं है। इस तरह, आपका काम केवल एकमात्र मार्गदर्शिका होगा जो वे उपयोग करेंगे।
  • यदि आपके पास लेखन कौशल हैं, तो उन्हें अपने काम के वर्तनी, विराम चिह्न और व्याकरण की जांच करने के लिए कहें। यह पूछें कि आपकी कहानी की कहानी में कुछ प्रश्नों के जवाब नहीं दिए गए हैं, यदि कथन का ताल उचित लगता है और यदि वे आपकी कहानी का केंद्रीय बिंदु समझते हैं तो।
  • 3
    समीक्षा करें और फिर से लिखें यह बहुत संभावना है कि आपकी कथा के कुछ भागों में दूसरों की तुलना में अधिक या कम विवरण की आवश्यकता होती है अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ इस मामले के बारे में बात करें, सच्चाई यह है कि वे आपके सच्चे दर्शकों के करीब हैं।
  • पहचानें और उस सभी जानकारी को नष्ट करने के बारे में सोचें जो आपकी कहानी के केंद्रिय केंद्र से रीडर को विचलित कर सकती है। कई बार जो आपको सही और स्पष्ट कहते हैं, वे इसे पढ़ने वाले लोगों के लिए भ्रमित हो सकते हैं। इसके अलावा, आपको यह सोचना चाहिए कि यदि आपने अपनी कथनों के भीतर की घटनाओं को प्रस्तुत किया है तो वह सबसे प्रभावी है। क्या यह रिवर्स में वर्णित होता है, वह है, अंत से लेकर शुरुआत तक? क्या यह छोटे टुकड़ों में काम करेगा?
  • अपने काम के लिए एक शीर्षक स्थापित करने के लिए आवश्यक है अपना विवरण पूरा होने के बाद इसे करें एक शीर्षक जो पहले आप के लिए सही लग रहा था, ऐसा नहीं हो सकता जब आप अपनी कहानी लिखना समाप्त कर लें। वर्तनी और व्याकरण त्रुटियों के लिए एक बार फिर अपने दस्तावेज़ की जांच करें। यदि सब कुछ क्रम में है, तो उद्धार या अपना काम भेजें!
  • युक्तियाँ

    • आपके कथा का आकार पूरी तरह से तुम्हारा है लेकिन अगर यह कार्य है, तो अपने शिक्षक के निर्देशों का पालन करें।

    चेतावनी

    • सभी पृष्ठों को लिखने के लिए प्रयास न करें। यहां तक ​​कि एक अच्छी कहानी बहुत थकाऊ हो सकती है जब यह बहुत लंबा या दोहरावदार हो। केवल अपनी कहानी को सार्थक बनाने के लिए लिखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com