ekterya.com

मुआवजे का प्रस्ताव कैसे लिखना

एक मुआवजा प्रस्ताव एक नियोक्ता को संबोधित एक पत्र है और उसका उद्देश्य कर्मचारी की भुगतान दर में सुधार करना है वेतन वार्ता प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, मुआवजे का प्रस्ताव आम तौर पर प्रयोग किया जाता है जब एक नए कर्मचारी को काम पर रखा जाता है, लेकिन यह पदोन्नति या बिना बढ़े बिना काफी समय तक प्रस्तुत किया जा सकता है। मुआवजे के प्रस्ताव को लिखना एक संवेदनशील मुद्दा है जिसमें कर्मचारी को नियोक्ता को अपमान नहीं करना चाहिए और नियोक्ता को अपने वेतन को ज्यादा बढ़ाए बिना कर्मचारी को बनाए रखना चाहिए। ये कदम आपको सिखाते हैं कि मुआवजे का प्रस्ताव कैसे लिखना है जो वांछित वृद्धि हासिल करने की सबसे अधिक संभावना है।

चरणों

छवि लिखें शीर्षक लिखें एक मुआवजा प्रस्ताव चरण 1
1
बोर्ड और मुआवजे और मजदूरी पर पिछले वार्ताओं पर सभी जानकारी की समीक्षा करें
  • अगर आप कंपनी के लिए नए हैं, इसमें साक्षात्कार प्रक्रिया में किए गए सभी संदर्भ, साथ ही पिछले नौकरियों में आपके मुआवजे के पैकेज भी शामिल हैं। यदि आप एक साधारण कर्मचारी हैं, तो यह जानकारी आपके वर्तमान वेतन अभिलेखों के साथ-साथ आपके द्वारा प्राप्त मुआवजे के बारे में किसी भी नीतियों, वादों या टिप्पणियों से मेल खाएगी।
  • छवि लिखें शीर्षक लिखें एक मुआवजा प्रस्ताव चरण 2
    2
    अपने काम के क्षेत्र में विशिष्ट क्षतिपूर्ति की जांच करें और औसत मजदूरी, सामान्य लाभ पैकेज और बढ़ती सामान्य दर का पता लगाएं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक मुआवजा प्रस्ताव चरण 3
    3
    निर्णय लें कि आप अपने नियोक्ता को उचित रूप से पूछ सकते हैं
  • छवि लिखें शीर्षक टाइप करें एक मुआवजा प्रस्ताव चरण 4
    4
    अपने नियोक्ता को सौहार्दपूर्वक और अपने पत्र के उद्देश्य का उल्लेख करते हुए प्रस्ताव को प्रारंभ करें, यदि आवश्यक हो तो वेतन के बारे में किसी अन्य बातचीत का संदर्भ लें।
  • यदि आप उच्च वेतन की तलाश कर रहे हैं, तो उस राशि का चयन करें जो आप की तुलना में थोड़ा अधिक है लेकिन फिर भी उन मापदंडों के भीतर जो आपके नियोक्ता खर्च कर सकते हैं यदि आप लाभों की तलाश कर रहे हैं, तो आप जितना सोचते हैं उतना ही शुरू करना चाहिए ताकि आप इस बात पर बातचीत कर सकें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं।
  • यदि आप कंपनी के लिए नए हैं, तो अपने नियोक्ता को अपने अनुभव और कौशल के बारे में याद दिलाएं। यदि आप एक साधारण कर्मचारी हैं, तो आपके द्वारा किए गए कार्य और कंपनी के लिए प्रतिबद्ध समय देखें।
  • छवि लिखें शीर्षक लिखें एक मुआवजा प्रस्ताव चरण 5
    5
    समझाएं कि किसी भी राशि का उल्लेख करने से पहले आप एक निश्चित मुआवजा पैकेज या उच्च वेतन के योग्य क्यों होते हैं
  • छवि लिखें शीर्षक लिखें एक मुआवजा प्रस्ताव 6
    6



    सबसे पहले अपनी उच्चतम आवश्यकताओं का उल्लेख करें
  • यदि यह वेतन प्रस्ताव है, तो राशि का उल्लेख करें यदि यह लाभ के लिए एक अनुरोध है, स्वास्थ्य लाभ से शुरू करें या लाभ के लिए जो कि अधिक महंगा है
  • छवि टाइप करें एक मुआवजा प्रस्ताव 7 कदम लिखें
    7

    Video: फसल बीमा के नाम किसानों के पैसे पर डाका

    अपने प्रस्ताव के अन्य पहलुओं की एक सूची के साथ जारी रखें, जिसमें अन्य लाभ, भत्ता, छुट्टी का समय आदि शामिल हैं।
  • छवि टाइप करें एक मुआवजा प्रस्ताव चरण 8 लिखें
    8
    आपके क्षेत्र में मुआवजे पर आपके द्वारा किए गए अनुसंधान, औसत वेतन, लाभ आदि सहित, पेश करें।
  • छवि लिखें शीर्षक लिखें एक मुआवजा प्रस्ताव 9
    9
    यह बताएं कि आप अपने प्रस्ताव की शर्तों के बारे में बातचीत करने के लिए तैयार हैं और इस मुद्दे पर चर्चा करने या एक लिखित प्रतिक्रिया का अनुरोध करने का समय सुझा सकते हैं।
  • Video: Cotton plant सौ दिन की कपास की खेती वाली नई वैरायटी से क्या होगा मुनाफा

    छवि लिखें शीर्षक टाइप करें एक मुआवजा प्रस्ताव 10
    10
    अपने नियोक्ता का शुक्रिया अदा करके और अपने काम के प्रति अपनी वचनबद्धता दोहराते हुए और वहां जारी रखने की इच्छा से प्रस्ताव को बंद करें।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप किसी ऐसी स्थिति में स्वयं पाते हैं जहां आपको लगता है कि आपको अधिक मुआवजे की जरूरत है, लेकिन आपके नियोक्ता ने पहले से ही मजबूती से कहा है कि वेतन या लाभ के संदर्भ में यह क्या ऑफर करता है, अन्य तरीकों से आपको भुगतान किया जा सकता है: सब्सिडी बढ़ाना, अधिक समय छुट्टियां, बेहतर रिटायरमेंट लाभ, आपके बच्चों की शिक्षा आदि के लिए वित्तीय सहायता।

    चेतावनी

    • एक मुआवजा प्रस्ताव लिखना व्यक्ति में वेतन बातचीत करने का विकल्प है और आपको ऐसा करना चाहिए, जब नियोक्ता यह इंगित करता है कि आप ऐसे प्रस्ताव को प्राप्त करने के लिए खुले हैं। बिना किसी मुआवज़े या वेतन प्रस्ताव को नीले रंग से बाहर भेजो, बिना पहले ही ऐसा करने के लिए कहा जा रहा है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मुआवजे की कवरेज और अपने क्षेत्र में लाभ पैकेज की जांच करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com