ekterya.com

कॉलेज के लिए तैयारी करते समय अपने पेशेवर कैरियर के लिए कम तनाव कैसे लगाएं

कॉलेज के लिए तैयारी तनावपूर्ण हो सकता है। आवेदनों, प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार के अलावा, छात्रों को एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक पथ चुनने के लिए दबाव में हैं। आप परिप्रेक्ष्य में चीजों को डाल कर अपने तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं, किसी को अपने संभावित विकल्पों के बारे में बात करने और नकारात्मक और महत्वपूर्ण लोगों से बचने के लिए ढूंढ सकते हैं। विभिन्न करियर की खोज से आपको कम तनाव प्राप्त करने में मदद मिल सकती है और अपने कैरियर के बारे में एक सूचित निर्णय कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखो

कॉलेज चरण के लिए तैयारी करते समय आपका कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक छवि
1
एहसास है कि ज्यादातर छात्र अपनी विशेषताओं को बदलते हैं लगभग 80% विश्वविद्यालय के छात्रों ने अपने विश्वविद्यालय के करियर की शुरुआत में चुना एक से अलग एक विशेषता में स्नातक। यह इंगित करता है कि विश्वविद्यालय में आपकी गति विकसित हो सकती है और एक व्यक्ति के रूप में विकसित हो सकता है इसलिए, आप नए हितों को पा सकते हैं जैसे आप कॉलेज में अग्रिम होते हैं और इससे आपको एक अलग कैरियर की ओर ले जाया जा सकता है, जो कि शुरू में सोचा था। लचीला रहें और अगर आपको लगता है कि एक अलग कैरियर आपके लिए एक बेहतर विकल्प होगा, तो खुद को बदलने के लिए अनुमति दें।
  • आप अपने पहले साल के दौरान बुनियादी और परिचयात्मक पाठ्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी विशेषता को बदलते समय तनाव पैदा कर सकते हैं।
  • यदि आप बदलने का निर्णय लेते हैं तो आप आसानी से अपनी नई विशेषताओं के लिए कई बुनियादी और परिचयात्मक पाठ्यक्रमों को स्थानांतरित कर सकते हैं
  • कॉलेज चरण 2 के लिए तैयारी करते समय आपके कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रारंभिक बिंदु के रूप में अपने विश्वविद्यालय के कैरियर के बारे में सोचो एक स्थायी व्यावसायिक निर्णय के रूप में अपने विश्वविद्यालय के कैरियर को न देखें। इसके बजाए, इसे उस जगह के रूप में सोचो, जहां से आप काम की दुनिया में कूदेंगे। आपका कैरियर ज्ञान, कौशल और अनुभवों पर आधारित होगा जो आप विश्वविद्यालय में प्राप्त करते हैं - हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी विशेषता जीवन में आपके रास्ते को परिभाषित करेगी।
  • अन्य विषयों में वैकल्पिक पाठ्यक्रम लेकर, इंटर्नशिप में भाग लेने और विदेशों में पढ़ाई या विश्राम वर्ष लेने जैसे नए अनुभवों की तलाश करके अपने ज्ञान, कौशल और अनुभवों को समृद्ध करने का प्रयास करें।
  • कॉलेज चरण 3 के लिए तैयारी करते समय आपका कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक छवि
    3
    समझे कि आपका पेशेवर कैरियर अप्रत्याशित तरीके से बदल जाएगा। कोई भी बात नहीं है कि आपके कैरियर की योजना कितनी अच्छी तरह से स्थापित की गई है, यह आपके पूरे जीवनकाल में बदलाव की संभावना है। यदि आप जानते हैं कि आपके द्वारा किए गए काम का प्रकार आपके जीवन के दौरान बदल जाएगा, तो आप सही कैरियर चुनने के बारे में कम तनाव कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, थिएटर में शामिल कोई व्यक्ति जो अभिनय में कैरियर करने का नाटक करता था, वह कला क्षेत्र में एक सफल परियोजना प्रबंधन विशेषज्ञ बन सकता है।
  • विधि 2
    तनाव कम करें

    कॉलेज चरण 4 के लिए तैयारी करते समय आपका कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक छवि
    1
    किसी के साथ बात करने के लिए खोजें आप किस विश्वविद्यालय में भाग लेंगे, इसके बारे में निर्णय लेने के लिए, आपकी विशेषता क्या होगी और आप किस वर्ग की योजना लेना चाहते हैं, वह भारी हो सकता है कोई व्यक्ति ढूंढें जो महत्वपूर्ण नहीं है और कौन अच्छी तरह से सुनता है एक मित्र, परिवार के सदस्य या शिक्षक एक परामर्शदाता के रूप में सेवा कर सकते हैं और अपने विचारों, विचारों और समस्याओं से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें जो समान तनाव से गुजर चुका है। वे सहानुभूति कर सकते हैं और इस प्रकार आपको उनकी सलाह प्रदान कर सकते हैं जो उनके व्यक्तिगत अनुभव से आते हैं।
    • ध्यान रखें कि अन्य लोगों के अपने विचार हो सकते हैं कि आपके लिए क्या विशेषता या विश्वविद्यालय का कैरियर सबसे अच्छा होगा। किसी व्यक्ति से आपको प्रश्न पूछने और अधिक विकल्पों में अपने विकल्पों का पता लगाने में सहायता करने का प्रयास करें।
  • कॉलेज चरण 5 के लिए तैयारी करते समय आपका कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक छवि
    2



    नकारात्मक और महत्वपूर्ण लोगों से दूर रहें कैरियर का चयन करना तनावपूर्ण हो सकता है और गंभीर और नकारात्मक लोग स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं। उन लोगों से बचने की कोशिश करें जो विश्वविद्यालय, विशेषज्ञ या पेशेवर कैरियर के अपने प्रस्ताव की आलोचना करें। आपको उन लोगों से भी दूर रहना चाहिए, जो नकारात्मक हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी दादी लगातार अपने विश्वविद्यालय में भाग लेने के लिए आप पर दबाव डालते हैं, तो आप वास्तव में भाग लेना चाहते हैं, इसके बारे में नकारात्मक बात करते हुए आपको अपने कॉलेज की पसंद के बारे में बातचीत को सीमित करने का प्रयास करना चाहिए।
  • कॉलेज चरण 6 के लिए तैयारी करते समय आपका कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक छवि
    3
    व्यक्तिगत देखभाल का अभ्यास करें यह महत्वपूर्ण है कि आप कॉलेज की तैयारी करते समय खुद का ख्याल रखें आप क्या खा रहे हैं पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से तंग आ चुके हैं आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप प्रत्येक रात कम से कम 8 घंटे सो जाओ नियमित व्यायाम भी आपके जीवन का हिस्सा होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, हर हफ्ते एक आराम से गतिविधि के लिए समय लें, एक स्थानीय निशान पर चलें, एक लंबा स्नान करें या एक उपन्यास पढ़ें।
  • पर्याप्त नींद लेने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है पर्याप्त नींद लेने से आपकी याददाश्त, सोच, मनोदशा और ध्यान के स्तर में सुधार हो सकता है।
  • महाविद्यालय शुरू करने से पहले अच्छी व्यक्तिगत देखभाल की आदतों को लागू करने की कोशिश करें। यह आपको सही पैर पर अपना कैरियर शुरू करने में मदद करेगा।
  • विधि 3
    विभिन्न विश्वविद्यालय कैरियर का अन्वेषण करें

    कॉलेज चरण 7 के लिए तैयारी करते समय आपका कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक छवि
    1
    एक श्रोता के रूप में एक विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम में भाग लें जबकि हाई स्कूल में, एक श्रोता के रूप में एक कॉलेज कोर्स में भाग लेने का प्रयास करें या स्थानीय सामुदायिक कॉलेज में एक कॉलेज कोर्स करें। यह आपको एक विशेष विशेषता और कैरियर से संबंधित पाठ्यक्रमों का विचार प्राप्त करने में मदद करेगा। इस समझ को प्राप्त करने से आपको करियर चुनने से जुड़े तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है। यह कैरियर के बारे में अपना फैसला मजबूत या बदलने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • आप हाई स्कूल से वैकल्पिक कक्षाएं भी ले सकते हैं जो आपकी विशेषज्ञता से संबंधित हैं जब भी संभव हो।
  • कॉलेज चरण 8 के लिए तैयारी करते समय आपका कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक विश्वविद्यालय के छात्र की साक्षात्कार वर्तमान कॉलेज के छात्र के साथ बैठने के लिए दोपहर का समय लें और अपने अनुभव के बारे में उससे बात करें। कॉलेज के लिए तैयारी करते समय उसके सवालों के बारे में पूछें, जब उन्होंने अपनी विशेषताओं को चुना, उसके पाठ्यक्रम क्या हैं और कैसे उन्होंने तनाव को संभाला।
  • कॉलेज चरण के लिए तैयारी करते समय आपका कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक छवि
    3
    एक पेशेवर बारीकी से पालन करें यदि आप किसी विशेष कैरियर में रुचि रखते हैं, तो उस क्षेत्र में एक प्रोफेशनल से पूछें, अगर आप एक दिन के लिए उसके पास बारीकी से काम कर सकते हैं। यह आपको अपने दैनिक काम का एक विचार देगा एक पेशेवर कार्यवाही को देखकर आपको कम चिंता मिल सकती है कि आपकी कैरियर की पसंद आपके लिए सही है या नहीं।
  • मित्रों या परिवार के सदस्यों की पहचान करने के बारे में अपने माता-पिता से बात करें, जिनके पास आपकी रुचि के क्षेत्र में कैरियर है
  • अपने माता-पिता या अन्य वयस्कों से इन पेशेवरों से मिलवाएं
  • 4
    स्वयंसेवी। एक सामुदायिक संगठन में स्वयंसेवा संभव पेशेवर रुचि के बारे में जानने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, आप एक अस्पताल में लोगों को प्राप्त करने, स्थानीय आश्रय में जानवरों की देखभाल करने के लिए कुछ समय बिता सकते हैं, या एक दान के लिए टेलिथन धन उगाहने में सहायता कर सकते हैं। ये गतिविधियां आपको ऐसे मौलिक कौशल सीखने का अवसर भी देंगे जो आपके विश्वविद्यालय में उपयोगी हो सकते हैं और बाद में अपने काम के अनुभवों में भी हो सकते हैं।
  • अतिरिक्त बोनस के रूप में, स्वयंसेवकों का काम कॉलेजों के लिए आवेदनों पर अच्छा लग रहा है और नौकरियों की तलाश में है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com