ekterya.com

पढ़ने से अच्छी तरह से अध्ययन कैसे करें

जब आप पढ़ते हैं तो आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते? क्या आपको लगता है कि शब्द आपकी आंखों में प्रवेश करते हैं और आपके कानों से बाहर आते हैं? यहां हम आपको बताते हैं कि जब आप पढ़ते हैं तो अच्छा अध्ययन कैसे करें

चरणों

स्टेप 1 पढ़कर पढ़ना अच्छा है I
1

Video: पठन बोध प्रश्न सफलता -1 कुंजी (Reading Comprehension)

सभी सामग्री प्राप्त करें यदि आप ठीक से अध्ययन करना चाहते हैं, तो बस अपनी किताब न लें आपको एक नोटबुक और पेंसिल, पेन और फ्लोरोसेंट मार्कर की आवश्यकता होगी। इन ऑब्जेक्ट्स आपको परस्पर पढ़ने के बजाय पढ़ने पर अधिक ध्यान देने में सहायता करेंगे।
  • चित्र पढ़ना चरण 2 पढ़ना अच्छा है
    2
    पहली बार पढ़ो ऐसा करते समय, सामान्य सामग्री पढ़ें संदेश या कहानी को समझने की कोशिश करें अपनी पेंसिल के साथ एक तारांकन (*) रखें, जब आप कुछ पढ़ते हैं, जिसे आप महत्वपूर्ण, अजीब या बकाया मानते हैं यदि आप चाहें तो आप एक बार में एक पृष्ठ पढ़ सकते हैं
  • चित्र पढ़ना चरण 3 पढ़ना अच्छा है

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    3
    इसे दूसरी बार पढ़ें इस बार, फिर से पढ़ें और देखें कि आपके द्वारा तारांकित किए गए चिह्नों के साथ अभी भी आपके लिए महत्वपूर्ण लगता है। यदि हां, तो इसे अपने फ्लोरोसेंट मार्कर के साथ चिह्नित करें एक पृष्ठ पर फ्लोरोसेंट मार्कर के साथ 10 से अधिक लाइनें नहीं होनी चाहिए। जिन बिंदुओं पर आप हाइलाइट किया है, उन्हें आपको बाद की जरूरत के लिए या अपनी परीक्षाओं का अध्ययन करने के लिए महत्वपूर्ण वाक्य या वाक्यों को खोजने में मदद मिलेगी। इस तरह आपको सब कुछ फिर से पढ़ना नहीं है, और आप उन महत्वपूर्ण बिंदुओं को केवल पढ़ेंगे जो आपने हाइलाइट किए हैं।



  • स्टेप 4 पढ़ने के द्वारा पढ़ाई गई छवि का शीर्षक
    4
    नोट्स ले लो अपनी नोटबुक ले लीजिए और आप जो पढ़ते हैं उसका संक्षेप करें। इसे जितना छोटा और सटीक बनाने की कोशिश करें। आप त्वरित नोट्स बना सकते हैं या पैराग्राफ लिख सकते हैं- आपके लिए बाद में क्या पढ़ना आसान है।
  • स्टेप 5 पढ़कर पढ़ना अच्छा है I

    Video: 2nd ग्रेड पहले पेपर की तैयारी कैसे करें। Rpsc second grade first paper preparations books caoching

    5
    अध्ययन। आप सामग्री को दो बार पढ़ते हैं और अपने मस्तिष्क को फिर से लिखना और नोट्स बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, इसलिए यह पहले से ही आपके सिर में हो। लेकिन हर 2 से 3 दिनों की समीक्षा करना याद रखें ताकि आप भूल न जाएं।
  • चित्र पढ़ना चरण 6 पढ़ना अच्छा है
    6

    Video: Study Room Direction Vastu | इस दिशा में रखें स्टडी टेबल, नहीं तो होगी परेशानी | Boldsky

    की समीक्षा की। पढ़ने के बाद, सबसे महत्वपूर्ण कदम का पालन करें: memorization मेमोरीकरण उन स्थानों से संबंधित है जहां आप तारांकन या अंक डालते हैं। प्रश्न को एक पूर्ण और विस्तृत तरीके से जवाब देने के लिए तैयार करें "मैंने क्या पढ़ा है?"। यदि आप इसे अभी याद कर सकते हैं, तो संभावना है कि आप इसे बाद में करेंगे आपका मस्तिष्क एक मांसपेशी की तरह है - आपको इसे और अधिक बार फिर से काम करने के लिए प्रशिक्षित करना होगा। सब के बाद, आप पहले बिना चलने के बिना चलना सीखना नहीं था। आपने अपनी मातृभाषा कई बार एक शब्द दोहराई और अपने चारों ओर के लोगों से सुना हर शब्द का प्रयोग और अर्थ याद करते हुए सीखा।
  • युक्तियाँ

    • अपने अंतिम नोटों को पूरा करने के बाद, शिक्षक बनने का नाटक करें और अपने काल्पनिक समूह को एक वर्ग दें। वह सब कहो जो आप दिल से कह सकते हैं, और यदि आवश्यक हो, तो अपने नोट्स की जांच करें इस पद्धति से आप जो कुछ हासिल कर चुके हैं उसे पहचान सकते हैं और आपको अधिक अध्ययन करना चाहिए।
    • इसे स्थगित मत करो। यदि आपके पास पढ़ने के लिए एक सप्ताह है, तो तुरंत शुरू करें अगले सप्ताह तक इंतजार न करें या आपको पढ़ने के लिए अधिक चीजें होंगी और आप प्रेरणा खो देंगे। उस बाली को पहले ले जाएं और बाद में आराम करें।
    • विचलित हो जाने से बचें 2 मिनट के लिए पढ़िए और अपने मोबाइल फोन से दूसरे के लिए संदेश भेजने या भेजने दो 2. आपके दिमाग को आपके पठन पर 100% केंद्रित होना चाहिए।
    • यदि आप प्रभावी रूप से सीखना चाहते हैं, तो अपने नोट्स को पहले से तैयार करें
    • यदि आवश्यक हो, तो जोर से पढ़ें। कुछ लोगों के लिए जब वे खुद को सुनते हैं, तब पाठ को याद रखना आसान होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com