ekterya.com

जब आप कई परीक्षाएं करते हैं तो कैसे अध्ययन करें

आप महसूस कर सकते हैं कि आप आसानी से एक परीक्षा के लिए अध्ययन कर सकते हैं - हालांकि, अगर आप को एक दिन या सप्ताह के लिए कई परीक्षाएं सौंपा जाए तो आपको दिक्कत महसूस हो सकता है कई परीक्षाओं के लिए अध्ययन करना निश्चित रूप से अतिरिक्त तैयारी की आवश्यकता है। किसी भी परीक्षा के लिए अध्ययन शुरू करने से पहले, आपको अनुवर्ती अध्ययन कार्यक्रम का पालन करना चाहिए। अध्ययन करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आप कितनी परीक्षाओं का अध्ययन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक अध्ययन कार्यक्रम तैयार करें

जब आप मल्टीपल टेस्ट करते हैं तो अध्ययन का शीर्षक चरण 1
1
अपने पाठ्यक्रम की जांच करें आपके प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम होना चाहिए। एक आयोजक या दिन योजनाकार में अपनी कक्षाओं की प्रत्येक परीक्षा की तारीख को रिकॉर्ड करें। आपको यह भी लिखना चाहिए कि परीक्षा में सामान्य रूप से पाठ्यक्रम में कितना मूल्य है उदाहरण के लिए, यदि यह प्रवेश परीक्षा है, तो आपके योजनाकार में आप "प्रथम इतिहास परीक्षा, जो कोर्स का 20% है" कह सकते हैं
  • यदि आपको अपनी पढ़ाई की योजना नहीं मिल रही है, पाठ्यक्रम की वेबसाइट की जांच करें या शिक्षक को एक और प्रति के लिए पूछें।
  • जब आप मल्टीपल टेस्ट स्टेज 2 में पढ़ते हैं तो शीर्षक वाला इमेज
    2
    महत्व से परीक्षाओं को वर्गीकृत करें दिन या सप्ताह जिसमें आपके पास कई परीक्षाएं देखने के लिए अपने प्लानर की जांच करें चूंकि परीक्षा शायद प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए अलग-अलग राशियों के बराबर होती है, इसलिए आपको उन्हें सबसे महत्वपूर्ण, कम से कम महत्वपूर्ण उदाहरण के लिए, आपकी सूची इस तरह दिख सकती है:
  • जीवविज्ञान परीक्षा: 30% मूल्य है
  • इतिहास का परीक्षण: 20% मूल्य
  • बीजगणित परीक्षण: मूल्य 15%
  • जब आप मल्टीपल टेस्ट स्टेप 3 पढ़ते हैं तो शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक पाठ्यक्रम में ग्रेड की आवश्यकताओं पर विचार करें एक बार जब आपने परीक्षाओं को महत्त्व से वर्गीकृत किया है, तो यह निर्धारित करें कि क्या आप सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए और अधिक समय बिताना चाहते हैं। यदि आपके पाठ्यक्रमों के ग्रेड लगभग समान हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके पास पाठ्यक्रम में कम ग्रेड है और परीक्षा कम है, तो आप अपने समग्र कोर्स ग्रेड को बढ़ाने के लिए इस परीक्षा के लिए अधिक अध्ययन करना चाह सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास वर्तमान में जीव विज्ञान में एक उच्च श्रेणी है, लेकिन गणित में कम ग्रेड है, तो आप अपने गणित परीक्षण के लिए अध्ययन करने के लिए और अधिक समय बिताना चाह सकते हैं।
  • जब आप मल्टीपल टेस्ट स्टेप 4 में पढ़ते हैं तो शीर्षक वाला इमेज
    4
    परीक्षा तिथियों के क्रम में अध्ययन करने पर विचार करें। आप परीक्षाओं की तारीखों के अनुसार अध्ययन करना भी चुन सकते हैं। यह एक अच्छा विकल्प है यदि आपके पास सप्ताह भर में कई परीक्षाएं हैं। यदि आप करते हैं, परीक्षा से कम से कम एक या दो सप्ताह पहले अपने अध्ययन की योजना सुनिश्चित करें। परीक्षा के पहले सप्ताह के दौरान आपका कार्यक्रम अधिक या कम दिख सकता है:
  • सोमवार: अगले सोमवार को इतिहास परीक्षा के लिए अध्ययन
  • बुधवार: अगले बुधवार को जीव विज्ञान परीक्षा के लिए अध्ययन
  • गुरुवार: अगले गुरुवार को गणित परीक्षा के लिए अध्ययन
  • जब आप मल्टीपल टेस्ट करते हैं तो स्टैड शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5

    Video: CTET Exam Tyari मात्र 15 दिन में 120+ SCORE करें

    विशिष्ट अध्ययन क्षणों को अलग करें जिस तरह से आप जिस तरह से अध्ययन करने जा रहे हैं, उस पर निर्णय लेने के बाद, सटीक अध्ययन समय निर्धारित करें और उन्हें अपने आयोजक या दिन के योजनाकार में लिखें। जैसा कि आप शेड्यूल के साथ विशिष्ट कर सकते हैं उदाहरण के लिए, बस "मंगलवार को अध्ययन" लिखने के बजाय, आप "मंगलवार से 1:00 बजे जीवविज्ञान परीक्षा के लिए अध्ययन" लिख सकते हैं। 1:30 पी पर मी मी "
  • अपने कार्यक्रम के साथ विशिष्ट होने के कारण आपको संगठित महसूस करने और मूल्यवान अध्ययन समय खोने से बचने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2
    अच्छे अध्ययन कौशल का उपयोग करें

    जब आप मल्टीपल टेस्ट करते हैं तो अध्ययन का शीर्षक चरण 6
    1

    Video: Backwards Planning for Exams

    की अपनी शैली पर विचार करें अध्ययन. गंभीरता से सोचें कि आपकी अध्ययन की आदतें कितनी प्रभावी हैं जब आप परीक्षाओं के लिए अध्ययन करते हैं, तो उन चीजों की एक सूची लिखें, जिनके साथ आपको समस्याएं हैं इन चिंताओं को हल करने के लिए अपनी अध्ययन की आदतों में परिवर्तन करें उदाहरण के लिए, यदि अध्ययन करते समय आपको ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है, तो एक बहुत ही शांत जगह में अध्ययन करने की कोशिश करें। या अगर आपको लगता है कि आपको एक हल्का पृष्ठभूमि शोर होने की आवश्यकता है, तो आप अध्ययन करते समय नरम संगीत खेलेंगे।
    • अध्ययन शुरू करने से पहले आप अपनी पढ़ाई की आदतों में सुधार करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं उसे करें। इस तरह, आप वास्तव में अध्ययन करने के लिए मूल्यवान समय समर्पित करेंगे।
  • जब आप मल्टीपल टेस्ट करते हैं तो स्टैड 7 शीर्षक का चित्र
    2

    Video: बिना कोचिंग के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें :- डिजिटल सैन भारत परिवार




    प्रारंभिक और अक्सर अध्ययन करें आखिरी मिनट में कई चीजें पढ़ना या एक विस्तारित अवधि के लिए अध्ययन करना सिर्फ एक परीक्षा के लिए अध्ययन करने के सबसे खराब तरीके हैं। आप थोड़े समय के लिए जानकारी को याद कर सकते हैं - हालांकि, यदि आप कई परीक्षाओं का अध्ययन करते हैं, तो आप सब कुछ मिश्रण करने या मौलिक जानकारी भूल जाने की संभावना रखते हैं। इसके बजाय, कम से कम समय (लगभग 45 मिनट) के लिए अध्ययन और परीक्षण से पहले सप्ताह में अक्सर।
  • लघु, लगातार अध्ययन सत्र आपको याद रखने और जानकारी जारी करने में मदद करते हैं ताकि आप इसे लंबे समय तक याद रख सकें।
  • जब आप मल्टीपल टेस्ट करते हैं तो अध्ययन का शीर्षक स्टेप 8
    3
    परीक्षा के दिन आखिरी मिनट में पढ़ाई से बचें। यदि आपने अपनी परीक्षाओं के लिए पहले से तैयार किया था, तो आपको उन्हें देने के लिए तैयार रहना चाहिए। हालांकि, यदि आप अपनी परीक्षाओं के अध्ययन के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार करते हैं, तो आप वास्तव में उस सामग्री को नहीं सीखेंगे, जिसे आपको जानना चाहिए और आप अपनी चिंता में वृद्धि करेंगे। परीक्षा के दिन आराम करने की कोशिश करें ताकि आप अपनी जरूरत की जानकारी याद रख सकें।
  • परीक्षण से पहले आपको शांत महसूस करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ कुछ खाते हैं और रात को पहले सोते हैं। यह आपकी परीक्षा में ध्यान देने में मदद करेगा और न केवल आपको कैसा महसूस होता है
  • जब आप मल्टीपल टेस्ट करते हैं तो अध्ययन का शीर्षक, स्टेप 9
    4
    विभाजन अपने अध्ययन सत्र आप एक ही समय में सभी परीक्षा सामग्री का अध्ययन करने के बजाय एक ही परीक्षण के लिए कई छोटे विषयों का अध्ययन करना आसान पा सकते हैं। सामग्रियों को टुकड़ों में विभाजित करते हुए आप अध्ययन करते समय आपको रूचि और केंद्रित रख सकते हैं। इससे यह भी कम संभावना होगी कि आप अभिभूत महसूस करेंगे और अध्ययन बंद कर देंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विदेशी भाषा की परीक्षा के लिए अध्ययन करते हैं, तो आप बोलने, लिखने और पढ़ने के अभ्यास के लिए अलग-अलग अध्ययन सत्र कर सकते हैं।
  • जब आप मल्टीपल टेस्ट करते हैं तो स्टैड शीर्षक वाली छवि 10
    5

    Video: कैसे करें बोर्ड परीक्षा 2018 की तैयारी/ बोर्ड परीक्षा 2018 टॉपर बनने का सबसे आसान तरीक

    समझता है विभिन्न स्थानों में अध्ययन. अध्ययनों से पता चला है कि अध्ययन के एक ही स्थान का उपयोग करने से आपको लंबे समय तक सामग्री याद करने में मदद नहीं मिलेगी। इसके बजाए, अलग-अलग स्थानों पर पढ़ाई करके याद रखने और जानकारी रखने के लिए अपने आप को चुनौती दें। हालांकि प्रत्येक विषय को किसी भिन्न स्थान पर अध्ययन करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन आपको हर दिन अपने अध्ययन के स्थान को बदलना होगा। इससे आपको परीक्षा के दिन पाठ्यक्रम सामग्री याद रखने में मदद मिल सकती है।
  • इसके अलावा, अगर आपको पाठ्यक्रम के बारे में अध्ययन या सोचने के लिए हमेशा मौन की आवश्यकता होती है, तो एक अध्ययन समूह बनाने का प्रयास करें जो किसी नहर वाले स्थान में मिलते हैं। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन समूह में शामिल हों जो कैफेटेरिया या आम छात्र स्थानों में मिलते हैं। यह आपको ध्यान केंद्रित करने और सूचना को याद रखने के लिए चुनौती दे सकता है।
  • विधि 3
    कई परीक्षाएं संभाल लें

    जब आप मल्टीपल टेस्ट करते हैं तो अध्ययन का शीर्षक स्टेप 11
    1
    अपनी परीक्षा की जानकारी सही रखें आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास पालन करने के लिए बहुत सारी जानकारी है, लेकिन आप इसे मिश्रण करने के लिए शुरू कर देंगे यह एक संकेत है कि आपको अध्ययन में वापस जाना होगा। आपकी जानकारी सही रखने के लिए, एक और परीक्षण देने से पहले एक अलग परीक्षण के लिए अध्ययन करने से बचें।
    • उदाहरण के लिए, लैटिन अमेरिकी इतिहास परीक्षा के लिए अध्ययन न करें जो कि भूगोल परीक्षा लेने से पहले आपको चिंता करता है आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपको गलत तरीके से जानकारी याद है और यह कि आप जिस सूचना की ज़रूरत है उसे याद नहीं रख सकते।
  • जब आप मल्टीपल टेस्ट स्टेप 12 पढ़ते हैं, तो शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक समय में एक परीक्षा पर ध्यान दें। कई परीक्षणों से अभिभूत महसूस करना आसान है याद रखें कि एक बार जब आप पहली परीक्षा पूरी करते हैं, तो आपको केवल कुछ और पर ध्यान केंद्रित करना होगा। यदि आपकी परीक्षाएं अलग-अलग दिनों पर हैं, तो उस दिन के लिए उस कोर्स पर पूरी तरह ध्यान दें। इससे आपको प्रत्येक परीक्षा में ध्यान देने में मदद मिलेगी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, आप अगले महत्वपूर्ण परीक्षा में अपना ध्यान बदल सकते हैं
  • यदि आपकी परीक्षाएं उसी दिन हैं, तो थोड़े समय के ब्रेक को शेड्यूल करने का प्रयास करें। पहली परीक्षा पर ध्यान दें, एक ब्रेक लें और फिर अपनी दूसरी परीक्षा दें
  • जब आप मल्टीपल टेस्ट करते हैं तो स्टैड चरण 13 छवि का शीर्षक
    3
    जब आप अध्ययन करते हैं वैकल्पिक थीम यदि आपके पास दो या तीन परीक्षाएं हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि जब आप किसी चीज़ का अध्ययन करते हैं तो आप ब्रेक नहीं ले सकते। विभिन्न विषयों के साथ ही ब्रेक का अध्ययन करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप 45 मिनट के लिए इतिहास का अध्ययन कर सकते हैं और फिर 30 मिनट तक गणित का अध्ययन करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। यह आपके मानसिक ध्यान को बदल देगा और अपने अध्ययन के समय को अधिक प्रभावी ढंग से बिताएगा।
  • आपको सबसे बड़ी मानसिक आराम देने के लिए, आप एक चुनौतीपूर्ण विषय के अध्ययन को वैकल्पिक रूप से चुनना चाह सकते हैं जो आपके लिए आसान है।
  • जब आप एक से अधिक परीक्षण करें
    4
    स्थगन के लिए पूछने पर विचार करें यदि आपके पास दो या तीन परीक्षाएं हैं या उसी दिन निर्धारित अंतिम परीक्षा है, तो परीक्षा के लिए एक वैकल्पिक तिथि को शेड्यूल करने की संभावना के बारे में अपने एक शिक्षक से बात करें। जबकि कुछ शिक्षकों सेमेस्टर के दौरान परीक्षाओं के लिए ऐसा करने पर सहमति हो सकती है, लेकिन आपके स्कूल में अंतिम परीक्षा सप्ताह के दौरान स्थगन की पेशकश पर एक नीति हो सकती है।
  • अपने स्कूल की नीति जानने के लिए, मैनुअल की समीक्षा करें, अपने सलाहकार से पूछें या अकादमिक कार्यालय में परामर्श करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com