ekterya.com

परीक्षा से पांच मिनट पहले कैसे अध्ययन करें

एक परीक्षा के लिए अध्ययन काफी तनावपूर्ण हो सकता है अध्ययन का सबसे अच्छा तरीका है कई सालों से नई जानकारी की समीक्षा करते हुए कई बार बिताना जब तक आप वास्तव में अवधारणाओं को नहीं सीखते। अधिकांश स्रोतों का कहना है कि अध्ययन की परीक्षा से पहले पिछले पांच मिनट तक आपको इंतजार नहीं करना पड़ता है, लेकिन यदि आप वास्तव में तब तक इंतजार करते हैं, तो कुछ तरीके हैं, जिसमें आप अपने पक्ष में पांच मिनट का उपयोग कर सकते हैं। आप इन युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं यदि आपने पहले ही अध्ययन किया है लेकिन अतिरिक्त समीक्षा करने के लिए पिछले पांच मिनट का उपयोग करना चाहते हैं।

चरणों

विधि 1
आराम करो और केंद्रित रहें

एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
1
गहराई से साँस लें आपके पास केवल पांच मिनट शेष हैं, लेकिन उस पर ध्यान केंद्रित न करें या इसके बारे में चिंता करें कि यह परीक्षा में कितना बुरा हो सकता है। अपना मन साफ़ करें और उस सामग्री के बारे में सोचने का प्रयास करें जिसे आपको सीखना याद है और आप परीक्षा में मूल्यांकन करेंगे।
  • एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि

    Video: Paryavaran adhyayan se 30 psrhn UPTET aur likhit pariksha me puche jane wale

    2
    अपनी चिंताओं को नीचे लिखें एक अध्ययन के दौरान जो नौवीं कक्षा के अत्यधिक उत्सुक छात्रों के साथ जीवविज्ञान में अंतिम निर्णय लेते थे, उन्हें पता चला कि जिन विद्यार्थियों को विषय लिखने के लिए कुछ मिनट लगते थे, वे चिंतित थे कि चुपचाप बैठे लोगों की तुलना में बेहतर परीक्षा मिलती है। उन मिनटों के दौरान यह तकनीक आम तौर पर उन लोगों के साथ विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करती है जो लगातार चिंता करते हैं, क्योंकि चिंता ने सोचा और आप उन बुरे सवालों का जवाब दे सकते हैं जिन्हें आप जान सकते हैं।
  • एक टेस्ट चरण के पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    3
    एक साधारण समीक्षा करें सामग्री के सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं की एक त्वरित सूची बनाएं: वर्ण और साजिश, सूत्र या तिथियां और महत्वपूर्ण घटनाएं। इसे दिल से करने का प्रयास करें, लेकिन यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो दो मिनटों के लिए अपने नोट्स को देखने के लिए शुरू करें और फिर लिखिए।
  • एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    4
    अतिरिक्त अध्ययन समय के रूप में सभी उपलब्ध समय का उपयोग करें दरअसल आपके पास पांच मिनट से अधिक समय हो सकता है अगर आपको जल्दी से परीक्षण याद है आप स्कूल, दोपहर का भोजन, ब्रेक या कक्षाओं के बीच के समय की यात्रा का उपयोग इससे पहले कि आप उस कक्षा में कर सकते हैं जिसमें आप परीक्षा लेंगे।
  • विधि 2
    एक नज़र रखना और याद रखना

    एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    1
    ध्यान से उस जानकारी का चयन करें जिसे आप जल्दी पढ़ेंगे क्योंकि आपके पास ज्यादा समय नहीं है, इसलिए आपको ऐसे भागों पर ध्यान देना चाहिए, जो आपको लगता है कि परीक्षा में प्रवेश करने की संभावना है या आपको लगता है कि आप अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं बोल्ड टेक्स्ट और उनकी परिभाषाओं में शब्द पढ़ें यदि बोल्ड में कोई शब्द नहीं है, तो फिर से समीक्षा करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ें: तिथियाँ, ईवेंट, आदि।
    • यदि आप गणित परीक्षा लेने जा रहे हैं, तो सूत्रों की समीक्षा करने के लिए त्वरित समीक्षा का लाभ उठाएं। सुनिश्चित करें कि आप सूत्रों के उपयोग से समस्याओं को हल करने के तरीके को समझते हैं।
  • Video: Rajasthan gk ||Reet exam tips 2018

    एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    2
    Flashcards याद है, अगर आपके पास एक है फ्लैशकार्ड परिभाषाओं और गणितीय सूत्रों की समीक्षा करने का एक शानदार तरीका है। उनको जितना तेज़ी से जांचें और पीठ को देखे बिना परिभाषाओं या फ़ार्मुलों को पूरा करने का प्रयास करें।
  • Video: Cramming for a Test

    एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    3
    अपने द्वारा समीक्षा की गई जानकारी को जोर से कहो सूचना को ज़ोर से दोहराते हुए इसे याद रखना बहुत ही उपयोगी है। यदि आप फ्लैशकार्ड्स बनाते हैं, तो जानकारी को दोहराएं जिसमें वे जोर से शामिल हों क्योंकि आप परीक्षण के दौरान उनको उपयोग नहीं कर पाएंगे।
  • एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    4
    अध्याय या पैकेज के पीछे जाएं और समीक्षा प्रश्न पढ़ें। परीक्षा के लिए आपको क्या याद रखना चाहिए, इस बात पर ध्यान केंद्रित रहने का यह एक बढ़िया तरीका है उन सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद करने की कोशिश करें जो प्रश्नों को संबोधित करते हैं और उन्हें लिखते हैं।
  • Video: हर परीक्षा में science से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण 15 प्रश्न

    एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि



    5
    अध्ययन गाइड पढ़ें। अगर आपके शिक्षक ने आपको एक अध्ययन गाइड दिया है, तो यह अच्छी खबर है! इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें यदि आपके पास समय है, तो इसे फिर से पढ़ें। और एक बार यदि यह प्रश्न के साथ एक अध्ययन गाइड है, तो किसी भी किस्मत के साथ आप पहले से ही उन सवालों के जवाब देंगे सबसे अधिक संभावना है, अध्ययन गाइड में वह सामग्री है जिसे आप परीक्षण में कहा जाएगा।
  • एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    6
    अपने आप को नोटों को दोहराएं चाहे आप अध्याय समीक्षा प्रश्न या एक अध्ययन गाइड का उपयोग करें, सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित करें और अपने आप के उत्तर जल्दी दोहराएं।
  • एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    7
    गाया जाता है, गीत या मेमनिकी का प्रयोग करें समीक्षा के सवालों के जवाब के लिए इन संसाधनों का उपयोग करना एक आखिरी मिनट की यादगार तकनीक है। संगीत झुकाव वाले छात्र निश्चित रूप से जानकारी को याद रखने के लिए गाया जाता है या एक गीत बनाने के लिए उपयोगी होते हैं। एक स्मृति संसाधन एक मेमोरी एसोसिएशन टूल है जिसे आप कुछ याद करने में मदद के लिए उपयोग कर सकते हैं। सबसे सामान्य प्रकार नामों के स्मरक है, जैसे: विक्टोरिया, इंग्लैंड की रानी वी = आर • I (तीव्रता के लिए प्रतिरोध के बराबर वोल्टेज)
  • एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    8
    महत्वपूर्ण विवरणों की एक सूची बनाएं। विषय पर निर्भर करते हुए, तिथियों, पात्रों, साजिश बिंदुओं या सूत्रों की एक त्वरित सूची बनाएं। जो कुछ भी आप अपनी स्मृति से प्राप्त कर सकते हैं वह पांच मिनट में उपयोगी समीक्षा होगी।
  • विधि 3
    किसी मित्र से आपके साथ समीक्षा करने के लिए कहें

    एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि 13
    1
    एक दोस्त चुनें जिसे आप भरोसा करते हैं। जोर से अध्ययन करना जानकारी याद रखने का एक बहुत उपयोगी तरीका है। यदि आप सूचना को सुनते हैं और इसके बारे में बात करते हैं, तो आपको इसे याद रखने की अधिक संभावना होगी। बस सुनिश्चित करें कि आप मित्र को चुनते हैं जो शायद सामग्री का अध्ययन और समझा है
  • एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    2
    सामग्री के बारे में बात करें अपने मित्र से पूछें कि वे अपने नोट्स का आदान-प्रदान कर सकते हैं, ताकि आप उनकी जल्दी पढ़ सकें। आपके मित्र ने आपको बताया है कि अध्ययन के दौरान सीखने के दौरान वह क्या याद रखता है, उसने जो कुछ ज़ोर दिया वह दोहराएं, अब अपने शब्दों का प्रयोग करें। ऐसा करने से आप परीक्षण को लेकर बेहतर तरीके से याद रखने में मदद करेंगे।
  • एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    3
    प्रश्न पूछें और ध्यान दें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके मित्र ने जो कुछ कहा है, उसके बारे में उससे पूछें जब तक आप सबकुछ समझ न लें तब तक पूछना मत रोको आप जो पहले से जानते हैं कि आपके दोस्त क्या कहता है उससे मिलान करें और परीक्षण सामग्री के बारे में बात करें। उन दोनों के लिए एक साथ खोज करने के तथ्य, जो उन्हें ध्यान देना चाहिए, दोनों के लिए उपयोगी होगा।
  • एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    4
    प्रत्येक दूसरे प्रश्न पूछें अपने नोट्स का उपयोग करना, प्रत्येक दूसरे मूल प्रश्नों से पूछें कि वे क्या सोचते हैं, उन्हें परीक्षण के लिए पता होना चाहिए। इस बारे में बात करें कि आप दोनों परीक्षा में कितनी अच्छी तरह से करेंगे!
  • युक्तियाँ

    • ईमानदारी से रहें इस कारण के बारे में झूठ मत बनो कि आपने क्यों नहीं पढ़ा और धोखा देने का सहारा नहीं लिया। यदि आप झूठ बोल रहे हैं या धोखाधड़ी कर रहे हैं, तो आपको परीक्षा में शून्य मिलेगा और संभवत: आपको अतिरिक्त दंड दिया जाएगा।
    • यदि आपके पास एक वास्तविक कारण है कि आपके पास अध्ययन करने के लिए समय नहीं है (सॉकर अभ्यास, पियानो सबक, फिर अन्य गतिविधियों या किसी तरह की वास्तविक आपातकालीन स्थिति), तो अपने शिक्षक से बात करें यदि आप एक युवा छात्र हैं, तो आप अपने माता-पिता से एक नोट लिख सकते हैं और इसे अपने शिक्षक के पास ले जा सकते हैं। शायद मैं परीक्षा लेने से पहले आपको कुछ अतिरिक्त समय देता हूँ, लेकिन आपको समझना होगा कि क्या यह आपको बताता है कि किसी भी तरह से आपके पास अध्ययन करने के लिए पर्याप्त समय है।

    चेतावनी

    • यदि आप अंतिम क्षण में ज्ञान के साथ अपने दिमाग को घसीटना की कोशिश करते हैं, तो संभावना है कि आप खराब ग्रेड प्राप्त करते हैं। आखिरी क्षण के लिए सब कुछ छोड़ने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास करें
    • दूसरे वर्ग के मध्य में परीक्षा के लिए अध्ययन करना एक बुरा विचार है। आप उस पल में पढ़ रहे वर्ग के बारे में बहुमूल्य जानकारी खो देंगे, जो अंतिम क्षण में ज्ञान के साथ अपने दिमाग को घूमने का प्रयास करने के चक्र को दोहराएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com