ekterya.com

जीवविज्ञान अंतिम परीक्षा के लिए प्रभावी ढंग से अध्ययन कैसे करें

जीवविज्ञान अंतिम परीक्षाओं का अध्ययन करना एक चुनौती है और सामग्री प्रभावी ढंग से करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि सामग्री की समीक्षा करने में बहुत समय लगता है। यह आपके ग्रेड के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है लेकिन आप इनमें से कुछ युक्तियों का पालन कर सकते हैं ताकि आप जीव विज्ञान परीक्षा के लिए अध्ययन कर सकें।

चरणों

जीवविज्ञान फाइनल चरण 1 के लिए अध्ययन प्रभावी ढंग से शीर्षक वाला छवि
1
अपनी किताब में उल्लिखित प्रमुख अवधारणाओं पर गौर करें। स्कूलों में इस्तेमाल होने वाली विज्ञान की पुस्तकों में भिन्नता हो सकती है, लेकिन आपकी पुस्तक के अध्याय में शायद महत्वपूर्ण जानकारी शामिल होगी जो परीक्षा में उपयोग की जाएगी। अपनी पुस्तक की जांच करें और उस जानकारी को नीचे लिखें, जिसे आप परीक्षा में ढूंढने की उम्मीद करते हैं। अपनी पुस्तक कई बार फिर से पढ़ें और मुख्य बिंदुओं का सारांश करें कागज पर उन्हें लिखना बेहतर है
  • जीवविज्ञान फाइनल के लिए अध्ययन प्रभावी ढंग से शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    अपने नोट्स का अध्ययन करें यदि आपके पास क्लास के दौरान किए गए नोट्स हैं, तो उन पर एक नज़र डालें। नोट कई बार लिया क्या ऐसी अवधारणाएं हैं जिन्हें आप समझ नहीं पा रहे हैं? सुनिश्चित करें कि आप उन्हें समझते हैं और अपनी पुस्तक के साथ तुलना करते हैं।
  • जीवविज्ञान फाइनल के लिए अध्ययन प्रभावी ढंग से शीर्षक छवि 3 चरण
    3



    अपनी पुस्तक और नोटों की शब्दावली से शब्दों का अध्ययन करें शब्दावली का अध्ययन करने का एक प्रभावी तरीका कार्डों पर शब्द लिखना है उन्हें प्रयोग करें ताकि आप उन्हें अपने अध्ययन गाइड के साथ याद कर सकें।
  • जीवविज्ञान फाइनल के लिए अध्ययन प्रभावी रूप से शीर्षक चरण 4
    4
    एक अध्ययन योजना बनाएं एक अध्ययन योजना लिखते समय, यह आपकी परीक्षा में आने वाली सभी सामग्री का अध्ययन करना आसान बनाता है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी पुस्तक और नोट्स की अवधारणाओं को जोड़ते हैं।
  • जीवविज्ञान फाइनल के लिए अध्ययन प्रभावी ढंग से शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपने संसाधनों (नोट्स, पुस्तकें, अध्ययन गाइड, कार्ड) का उपयोग किए बिना स्वयं को जांचें या अन्य प्रश्नावली हल करें। अपने प्रश्नों को आप अपने आप से पूछते हैं जब आप पढ़ते हैं और उन्हें अपनी पुस्तक (या नोट) के साथ जांचें अगर कोई आपको पूछता है, तो प्रत्येक प्रश्न का उत्तर सही है, तो उन्हें किताब में जांच लें।
  • Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    युक्तियाँ

    • अध्ययन शुरू करें वास्तविक परीक्षा से कम से कम कुछ सप्ताह पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास सीखी जानकारी और शब्दावली शब्दों की समीक्षा करने के लिए पर्याप्त समय है।
    • जब आप अध्ययन करते हैं तो रचनात्मक रहें, तो आपको ऊब नहीं होने चाहिए। उदाहरण के लिए, आप इस रूप में कार्य कर सकते हैं जैसे कि आप प्रतियोगिता में थे और दिखाते हैं कि अध्ययन गाइड में सभी प्रश्न कार्यक्रम में पूछे गए प्रश्न हैं।
    • ऐसे वेब पेज हैं जो डिजिटल कार्ड बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com