ekterya.com

गणित परीक्षण के लिए कैसे अध्ययन करें

गणित में, अभ्यास परिपूर्ण बनाता है यही कारण है कि आपका शिक्षक आपको इतने थकाऊ अभ्यास छोड़ देता है! बहुत से लोग इस विषय का अध्ययन करने के लिए केवल सूत्रों और समीकरणों को याद करके दिखाते हैं जैसे घटनाओं और तिथियों को याद रखना। यद्यपि यह महत्वपूर्ण है कि आप सूत्रों और समीकरणों को जानते हैं, उन्हें जानने का सबसे अच्छा तरीका उनको उपयोग करना है समय से पहले पढ़ाई शुरू करो, अपना होमवर्क करो और अगर आपको कोई समस्या है तो मदद के लिए अपने शिक्षक से पूछें। अपने पलकों को जलाने से बचें, खुद पर दबाव डालने की कोशिश न करें और यह सुनिश्चित करें कि आप आराम करें और टेस्ट से ठीक पहले खाएं।

चरणों

विधि 1
परीक्षा के लिए तैयार करें

एक मठ परीक्षा चरण 1 के लिए शीर्षक वाली छवि
1

Video: कैलक्यूलेटर से तेज गणित कैसे करें? कैसे कैलक्यूलेटर से तेज़ गणना करने के लिए?

Video: 2018 कक्षा 8th बोर्ड महत्वपूर्ण question गणित 2018

अपनी कक्षा नोट्स देखें बर्खास्त करने के समय के बाद, आप उस दिन कक्षा में 15 से 20 मिनट के लिए ली गई नोटों की जांच करें। परीक्षण के दृष्टिकोण के रूप में, पूरी इकाई या अध्याय के आपके नोट्स की अधिक विस्तृत जानकारी देखें। उन समस्याओं पर ध्यान दें जिनसे शिक्षक ने कक्षा में आपको उदाहरण दिया है, क्योंकि वे आपको एक विशेष प्रक्रिया या सूत्र कैसे काम करते हैं, इसे तोड़ने में मदद करेंगे।
  • एक मठ परीक्षा चरण 2 के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    2
    होमवर्क के रूप में आपको सौंपे गए लोगों के समान समस्याएं हल करें कल्पना कीजिए कि आपको कार्य के लिए अजीब नंबर सौंपा गया है, क्योंकि संख्याओं के उत्तर पुस्तक के पीछे हैं उन संख्याओं की समस्याओं को हल करें और फिर अपने उत्तर की समीक्षा करें कि आपकी ताकत और कमजोरियां कहाँ हैं
  • अपने शिक्षक से पूछें कि क्या आपके गणित पुस्तक में एक वेब पेज है कभी-कभी, ऑनलाइन पाठ्यपुस्तक आपको प्रश्नावली और अतिरिक्त उपदेशात्मक जानकारी प्रदान करके आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक मठ परीक्षा चरण 3 के लिए अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    3
    एक अध्ययन समूह में शामिल हों अलग-अलग लोग अलग-अलग अवधारणाओं को देखते हैं एक अध्ययन साझीदार को समझने के लिए आपको जो कुछ समझने की लागत हो सकती है वह आसान हो सकता है यदि समूह में हर कोई कुछ के बारे में भ्रमित है, तो मदद के लिए शिक्षक से पूछें।
  • वे एक हफ्ते में एक या दो बार व्यक्ति में मिल सकते हैं, फोन पर बात कर सकते हैं या ऑनलाइन चैट कर सकते हैं
  • एक मठ परीक्षा चरण 4 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला छवि
    4
    किसी ने आपको अभ्यास करने में समस्याएं सौंपी हैं यदि आप एक अध्ययन समूह का हिस्सा हैं, तो आप दूसरों के साथ अभ्यास परीक्षण बना सकते हैं और विनिमय कर सकते हैं। एक परिवार के सदस्य या अपने कक्षा में किसी को एक साथ उदाहरण अभ्यास करने के लिए पूछें यदि आपकी पाठ्यपुस्तक में एक वेब पेज है, तो देखें कि आप अभ्यास करने के लिए परीक्षाएं डाउनलोड कर सकते हैं।
  • जब आप किसी वास्तविक स्थिति की नकल करने के लिए प्रैक्टिस टेस्ट लेते हैं तो अपने आप को एक समय सीमा दें।
  • एक मठ परीक्षा चरण 5 के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    बहुत सारे अध्ययन के लिए खुद को पुरस्कृत करें कुछ घंटों के अध्ययन के बाद आपको एक ब्रेक चाहिए! आपको प्रेरित करने के लिए कड़ी मेहनत करने के बाद खुद को इनाम देने के लिए कुछ तरीके खोजें
  • उदाहरण के लिए, आप कैंडी खा सकते हैं, एक साइकिल चला सकते हैं, 20 मिनट के लिए कुछ खेल सकते हैं या कुछ सामान्य गतिविधि जो आपको पसंद है।
  • एक मठ परीक्षा चरण 6 के लिए शीर्षक वाला इमेज
    6
    आराम करें और परीक्षण से ठीक पहले ठीक खाएं। परीक्षा के करीब हो जाने पर जोर न दें इससे पहले रात अच्छी तरह सो जाओ, उस दिन सुबह अच्छा नाश्ता कर लो और, यदि परीक्षण कक्षा के आखिरी घंटे के लिए निर्धारित है, तो अच्छा भोजन लें।
  • एक रोशनी, स्वस्थ नाश्ते, जैसे बादाम खाएं, परीक्षण से पहले अपने दिमाग को थोड़ा अधिक ऊर्जा दें।
  • विधि 2
    कक्षाएं पर जाएं




    एक मठ परीक्षा चरण 7 के लिए अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    1
    कक्षाएं हर दिन उपस्थित रहें यह आधी लड़ाई का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए सुनो और कक्षा पर ध्यान दें। यह आवश्यक है कि आप अपने शिक्षक को एक समस्या को तोड़ते देखते हैं, क्योंकि गणित आमतौर पर समीकरणों और समस्या सुलझाने के कारण अन्य विषयों की तुलना में अधिक दृश्यमान होते हैं।
    • सत्र या कक्षा की किसी भी समस्या को रिकॉर्ड करें जब आप अपने नोट्स की बाद में समीक्षा करते हैं, तो आपको पुस्तक पर पूरी तरह से भरोसा करने के बजाय आपको एक विशिष्ट वर्ग का बेहतर विचार मिलेगा जिसे आपको सिखाया गया है।
  • एक मठ परीक्षा चरण 8 के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने शिक्षक को परीक्षा से पहले आपके पास कोई प्रश्न पूछें। शिक्षक आपको विशेष रूप से यह नहीं बता सकता कि परीक्षा में क्या होगा, लेकिन अगर आपको समझ नहीं आता तो वह आपको एक उपयोगी मार्गदर्शिका दे सकता है। आपको भ्रमित करने वाली जानकारी के बारे में पूछना भी अपने शिक्षक को दिखाएगा कि आप कक्षा में अच्छे अकादमिक प्रदर्शन के बारे में ध्यान रखते हैं।
  • स्कूल के बाद हर रात अपने नोटों की जांच करें किसी भी प्रश्न को हाइलाइट करें और इसे अधिक जानने के लिए अपने शिक्षक को लाएं।
  • एक मठ परीक्षा चरण 9 के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    पाठ पढ़ें सुनिश्चित करें कि आप सभी आवंटित पाठ पढ़ते हैं और सिर्फ उदाहरण नहीं। सामान्य तौर पर, पाठ्यपुस्तकों में सूत्रों के प्रदर्शन शामिल होते हैं जो आपको कक्षा को और अधिक समझने में सहायता करेंगे। इसके अलावा, यदि आप असाइन किए गए पढ़ने को पढ़ते हैं, तो आप प्रत्येक कक्षा के लिए बेहतर तैयार रहेंगे, ताकि आप सक्रिय रूप से भाग ले सकें।
  • सक्रिय रूप से भाग लेने या सवाल पूछने के लिए अपना हाथ उठाने से आपको लंबे समय में अपने नोट्स में मदद मिलेगी।
  • विधि 3
    हर दिन अध्ययन करें

    एक मठ परीक्षा चरण 10 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    1
    जितनी जल्दी हो सके अध्ययन शुरू करें यूनिट के पहले दिन परीक्षण की तैयारी शुरू करें। स्कूल के बाद हर रात, उस सत्र के लिए आपके नोट्स की जांच करें यदि आप अपनी आंखों को रात से पहले जलाते हैं, तो आप केवल अभिभूत होंगे।
    • यदि आप थोड़े से अध्ययन करने के लिए अपने आप को समय देते हैं, तो आप इस विषय को स्वामी होने की अधिक संभावना देंगे। इसके अतिरिक्त, आप अपनी कमजोरियों की पहचान करने में सक्षम होंगे और यदि आवश्यक हो, तो अतिरिक्त सहायता प्राप्त करें
  • एक मठ परीक्षा चरण 11 के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    कार्य की समस्याओं का समाधान. अधिकतर वर्ग असाइन करते हैं, या कम से कम सुझाव देते हैं, जो समस्याएं शिक्षक सबसे अधिक उपयोगी समझते हैं परीक्षा की समस्या आमतौर पर कार्य की समस्याओं के समान होती है। इसलिए, अपने दैनिक कार्यों को हर दिन एक छोटी सी परीक्षा करने की तरह है।
  • यदि पाठ्यपुस्तक आपको पीठ पर उत्तर देता है, तो उनका उपयोग केवल अपने काम की समीक्षा करने के लिए करें यदि आप उनका उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तब तक उन्हें जांच न दें जब तक आप कार्य समाप्त नहीं कर लेते!
  • प्रत्येक समीकरण के लिए सभी काम करें और अपना होमवर्क सहेजें। परीक्षण के तरीकों के रूप में अध्ययन करने के लिए उनका उपयोग करें कभी किसी और के काम की नकल न करें
  • एक मठ परीक्षा चरण 12 के लिए अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    3
    एक सूत्र कैसे काम करता है इसके बारे में जानें। सामान्य रूप से, यह समझने में अधिक उपयोगी होता है कि यह कैसे याद रखेगा कि सूत्र कैसे पहुंचा है। याद रखना एक अच्छा पहला कदम है, लेकिन यह समझना है कि कई अभ्यासों को सुलझाने के लिए एक फार्मूला एक अच्छा नोट पर परीक्षा उत्तीर्ण करने की संभावना को कैसे बढ़ाएगी।
  • उदाहरण के लिए, आप केवल त्रिभुज के आंतरिक कोणों की संख्या को याद कर सकते हैं, जो हमेशा 180 डिग्री तक जोड़ता है हालांकि, अगर आप वास्तव में उस सूत्र को समझते हैं, तो आप इसका इस्तेमाल अन्य समस्याओं को हल करने के लिए कर सकते हैं, जैसे कि षट्भुज में एक अज्ञात कोण का पता लगाना।
  • युक्तियाँ

    • परीक्षा के दौरान, आपके पास समय सीमा होगी। इसलिए, आपको सबसे आसान समस्याओं के साथ शुरू करना चाहिए और सबसे मुश्किल लोगों के साथ समाप्त होना चाहिए।
    • जैसे ही आपको परीक्षा मिलती है, आपको जितना संभव हो उतना फ़ार्मुलों और समीकरण लिखेंगे यदि आपको लगता है कि आप उन्हें भूल जाएंगे।
    • गलतियों को मिटाकर अपना समय बर्बाद मत करो। समय बचाने के लिए, किसी भी अभ्यास को पार करें, जिसे आप अपने शिक्षक को नहीं समझना चाहते हैं।
    • सबसे आसान सवाल पहले हल करें
    • पहले महत्वपूर्ण प्रश्नों को हल करें, यदि आपके पास परीक्षण के लिए पर्याप्त समय नहीं है।
    • जब परीक्षण शुरू होता है, पहले उन सवालों को हल करें जो कि अधिक अंक के लायक हैं और फिर उन मूल्यों को कम करते हैं जो कम हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com