ekterya.com

एक प्रशासनिक सहायक का मूल्यांकन कैसे करें

आमतौर पर, प्रशासनिक सहायकों गोंद है जो एक कार्यालय संलग्न रखता है। आज, एक प्रशासनिक सहायक की भूमिका टाइपिंग मेमो और उत्तर देने वाले फोन की पारंपरिक सेक्रेटरीयल भूमिका से परे फैली हुई है। इन कर्मचारियों के कार्यों में मालिक के कार्यक्रम का प्रबंधन, घटनाओं की योजना और ग्राहक संबंधों के प्रबंधन शामिल हैं, ताकि कंपनी की परिचालन चालू रखने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण हो। यदि आपकी नौकरी के कर्तव्यों के लिए आपको एक प्रशासनिक सहायक का मूल्यांकन करने की आवश्यकता होती है, तो आपको पहले यह निर्धारित करना होगा कि आप उस स्थिति से क्या उम्मीद करते हैं और फिर लक्ष्य निर्धारित करें

चरणों

भाग 1
एक मूल्यांकन फ़ॉर्म बनाएं

चित्र शीर्षक से एक प्रशासनिक सहायक चरण 1 का मूल्यांकन करें
1
यह स्थापित करता है कि मुख्य कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को क्या होगा। पहला कदम यह तय करना है कि प्रशासनिक सहायक के कर्तव्यों क्या हैं। आप उस व्यक्ति का मूल्यांकन नहीं कर पाएंगे, जब तक आप यह नहीं जानते कि आप इसे किस तरीके से करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, कुछ मानक जिम्मेदारियों में फोन का जवाब देना, लोगों को बधाई देना, कंप्यूटर का प्रबंधन करना, संदेश भेजने और मेल भेजने, पत्रों और प्रकाशनों की समीक्षा करना, फाइलों और दस्तावेजों का आयोजन करना, घटनाओं का समन्वयन करना और कार्यालय की आपूर्ति खरीदना शामिल है
  • अन्य ज़िम्मेदारियां उद्योग की कठपुतली सीखना हो सकती हैं, जो एक कार्यालय के कार्यक्रम को अच्छी तरह से संचालित करने में सक्षम हो सकती है और आवश्यकतानुसार काम करने में सक्षम हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से एक प्रशासनिक सहायक चरण 2 का मूल्यांकन करें
    2
    अन्य सुविधाओं की एक सूची बनाओ मूल्यांकन मानदंडों को नौकरी से संबंधित होना जरूरी नहीं है उदाहरण के लिए, आप उन विशेषताओं को भी शामिल कर सकते हैं जो आपको किसी व्यक्ति में देखने की अपेक्षा होती हैं, जैसे कि पेशेवर, संगठित, तैयार और सकारात्मक दृष्टिकोण।
  • कुछ विशेषताएं है कि प्रशासनिक सहायकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है समय पर किया जा रहा है, ग्राहकों का स्वागत करने के, एक अच्छा संदेश वाहक हो, राजनयिक होना कैसे समय अच्छी तरह से प्रबंधित करने के लिए जानते हुए भी, आसानी से समायोजित करने और विचारशील होना पेशेवर होने शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक प्रशासनिक सहायक चरण 3 का मूल्यांकन करें
    3
    अपनी उम्मीदों क्या है नीचे लिखें प्रत्येक कर्तव्य, जिम्मेदारी या विशेषता के तहत, उच्च प्रदर्शन रेटिंग प्राप्त करने की अपेक्षा की जाती है। आप यह भी लिख सकते हैं कि उस विशेषता के विपरीत क्या है
  • उदाहरण के लिए, नीचे "पेशेवर", आप लिख सकते हैं "कपड़े ठीक से", "ग्राहकों को शिक्षित और समय पर स्वागत करता है" और "क्रम के प्रवेश क्षेत्र को रखता है"। इसके विपरीत, इसका क्या विरोध किया जा सकता है "आप ठीक से तैयार नहीं हैं", "ग्राहकों के साथ खराब हो रहा है" या "गन्दा बाहर निकलें क्षेत्र को छोड़ दें"।
  • एक प्रशासक सहायक चरण 4 का मूल्यांकन करें
    4
    एक मानक रेटिंग विधि लागू करें उदाहरण के लिए, आप 1 से 10 तक सिस्टम बना सकते हैं, जहां 10 उत्कृष्ट हैं और 4 से नीचे के किसी भी बिंदु अस्वीकार्य है प्रत्येक सुविधा के नीचे एक स्थान छोड़ें जहां मूल्यांकनकर्ता ग्रेड के लिए औचित्य लिख सकता है।
  • छवि शीर्षक से एक प्रशासनिक सहायक चरण 5 का मूल्यांकन करें
    5
    अपने प्रशासनिक सहायक के साथ इन अपेक्षाओं के बारे में बात करें। यह उचित नहीं है कि आपके कर्मचारी को यह अनुमान लगाना चाहिए कि आप उससे क्या उम्मीद करते हैं। जब आप किसी कर्मचारी को नौकरी करते हैं, तो आपके पास एक नौकरी विवरण होना चाहिए जो इन उम्मीदों को बताता है आप मूल्यांकन फ़ॉर्म भी शामिल कर सकते हैं, ताकि आपके प्रशासनिक सहायक को यह पता हो कि आप क्या इंतजार कर रहे हैं।
  • साथ ही, अपने मानदंडों को पूरा करने के बारे में बात करें, कंपनी में आपकी जगह पर असर पड़ेगा। शायद आप उन कर्मचारियों को बोनस प्रदान करेंगे जो एक अच्छा ग्रेड प्राप्त करते हैं या आप यह मूल्यांकन करने के लिए कि कौन को बढ़ावा देना है इसके विपरीत, जो कर्मचारी खराब स्कोर करते हैं, वे तब तक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं जब तक कि उनके काम में सुधार न हो और अगर उन्हें लगातार लगातार मूल्यांकन करने पर नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है, तो उन्हें निकाल दिया जाएगा।
  • भाग 2
    लक्ष्य निर्धारित करें

    चित्र शीर्षक से एक प्रशासनिक सहायक चरण 6 का मूल्यांकन करें
    1
    यथार्थवादी लक्ष्यों को बनाएं एक कार्यालय सहायक के लिए कुछ वास्तविक लक्ष्यों को सीखना होगा कि एक नया कंप्यूटर सिस्टम कैसे उपयोग करें या नए कार्यों को शामिल करें, जैसे नियोजन इसमें एक नया कौशल सीखना भी शामिल हो सकता है, जैसे बुनियादी वेब पृष्ठ रखरखाव
    • यह आपके प्रशासनिक सहायक के साथ बैठने के लिए उपयोगी हो सकता है जिनके लक्ष्यों को आप ध्यान में रखते हैं, क्योंकि यह व्यक्ति कुछ पेशेवर हितों का पीछा कर सकता है
  • चित्र शीर्षक से एक प्रशासनिक सहायक चरण 7 का मूल्यांकन करें
    2
    यथार्थवादी कार्यक्रम की स्थापना बड़े कार्यों को छोटे लक्ष्यों में विभाजित करें उदाहरण के लिए, अगर आप चाहते हैं अपने प्रशासनिक सहायक, वेब पेज के बुनियादी रखरखाव के बारे में जानने के लिए, आप इस तरह के एक वर्ग (12 सप्ताह), अभ्यास कौशल (12 सप्ताह) लेने के रूप में प्रति वर्ष छोटे लक्ष्यों, सेट कर सकते हैं प्रौद्योगिकी आधारित प्रणालियों के मूल बातें सीख इंटरनेट (12 सप्ताह) तो फिर वेब पेज के रखरखाव के साथ शुरू करें।
  • शीर्षक वाला छवि, प्रशासनिक सहायक चरण 8 का मूल्यांकन करें
    3
    लक्ष्यों को संचारित करें यदि आप सामान्य लक्ष्यों को तय करने के लिए अपने कर्मचारी से नहीं मिलेंगे, तो आपको उस से संवाद करना चाहिए कि आप उससे क्या अपेक्षा करते हैं एक लिखित दस्तावेज एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि इससे आप क्या देखना चाहते हैं, इसका स्थायी रिकॉर्ड प्रदान करेगा, हालांकि आपको व्यक्ति के साथ लक्ष्यों की भी समीक्षा करनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से एक प्रशासनिक सहायक चरण 9 का मूल्यांकन करें
    4
    अपना प्रदर्शन मूल्यांकन करें अगले प्रदर्शन मूल्यांकन में, इसमें पिछले वर्ष के लक्ष्यों को शामिल किया गया है। फिर, यह मूल्यांकन करता है कि क्या व्यक्ति ने इन लक्ष्यों के साथ पूरा किया या नहीं, और यदि ऐसा इसलिए था क्योंकि उनका प्रदर्शन खराब था दूसरे शब्दों में, यदि आप बाहरी परिस्थितियों के कारण लक्ष्यों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आप उस व्यक्ति को दंडित नहीं करेंगे, जैसे कि किसी निश्चित अवधि में कोई कक्षाएं उपलब्ध नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक प्रशासनिक सहायक चरण 10 का मूल्यांकन करें



    5
    तय करें कि नए कौशल को लागू करने का सबसे अच्छा तरीका क्या होगा। प्रशासनिक सहायक कुछ लक्ष्यों तक पहुंचने के बाद, यह तय करने का समय है कि कैसे व्यवहार में अपने नए कौशल को रखे। अगले वर्ष के लिए नए लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए एक गाइड के रूप में प्रदर्शन मूल्यांकन का उपयोग करें, जो उस व्यक्ति पर आधारित है जो पिछले वर्ष सीखा था।
  • भाग 3
    निर्धारित करें कि मूल्यांकन कब और कैसे करें

    इमेज शीर्षक से एक प्रशासनिक सहायक चरण 11 का मूल्यांकन करें
    1
    एक उचित समय चुनें हर साल अपने प्रशासनिक सहायक का मूल्यांकन करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है हालांकि, यह संभव है कि तिमाही मूल्यांकन बेहतर कार्य करते हैं, क्योंकि आप उसके साथ लगातार संपर्क में रह सकते हैं। अपने कर्मचारियों को अधिक समय देने से उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम करने का मौका मिलता है, लेकिन यदि आप उन्हें कम अंतराल पर मूल्यांकन करते हैं, तो आप उनके साथ अधिक संपर्क कर सकते हैं और उनके प्रदर्शन पर चर्चा कर सकते हैं। इस तरह, वे पूरे वर्ष में आवश्यक समायोजन करने में सक्षम होंगे।
    • कुछ कंपनियां हर साल एक प्रमुख प्रदर्शन मूल्यांकन करती हैं और पूरे साल में छोटे मूल्यांकन के साथ इसे पूरक करती हैं।
  • एक प्रशासक सहायक चरण 12 का मूल्यांकन करें
    2
    निर्णय लें कि मूल्यांकनकर्ता कौन होगा यदि आपका प्रशासनिक सहायक एक से अधिक व्यक्ति के लिए काम करता है, तो आप चाहते हैं कि इनमें से प्रत्येक व्यक्ति फॉर्म भरें और आपको प्रतिक्रिया दें। यदि आपका प्रशासनिक सहायक केवल आपके लिए काम करता है, तो केवल आपको मूल्यांकनकर्ता ही होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से एक प्रशासनिक सहायक चरण 13 का मूल्यांकन करें
    3
    निर्णय लें कि प्रारूप क्या होगा हो सकता है कि आप केवल एक लिखित रूप में प्रतिक्रिया प्रदान करना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके प्रशासनिक सहायक के साथ व्यक्तिगत मीटिंग में मूल्यांकन के बारे में चर्चा करना एक अच्छा विचार है। वैकल्पिक रूप से अन्य पर्यवेक्षकों के साथ एक छोटी बैठक होती है
  • भाग 4
    आचरण मूल्यांकन

    चित्र शीर्षक से एक प्रशासनिक सहायक चरण 14 का मूल्यांकन करें
    1
    अपने रोज़ या साप्ताहिक दिनचर्या का मूल्यांकन हिस्सा बनाएं अर्थात्, आप वर्ष में एक बार अपने कर्मचारी का मूल्यांकन नहीं कर सकते हैं यदि आपके पास नोट्स नहीं हैं जो आपकी सहायता करते हैं, क्योंकि आप केवल अपनी मेमोरी पर भरोसा नहीं कर सकते। पूरे वर्ष, अपने प्रशासनिक सहायक के प्रदर्शन पर नोट करें, कम से कम सप्ताह में एक बार और विशिष्ट विवरण शामिल करें।
    • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "तीन ग्राहकों ने एक्स आज सराहना की। उन्होंने कहा कि उन्होंने उनकी समस्या को हल करने में मदद करने का एक अच्छा काम किया है"। इसके विपरीत, ऐसी बातें लिखने की कोशिश न करें: "एक्स ने आज एक अच्छा काम किया"। इसके अलावा, आप निम्न लिख सकते हैं: "एक्स को इस सप्ताह नियुक्त नहीं किया गया था और तीन महत्वपूर्ण फाइलों को खो दिया था एक्स में सुधार करने का वादा किया"। इसके विपरीत, ऐसी बातें लिखने की कोशिश न करें: "एक्स में संगठनात्मक कौशल का अभाव है"।
  • चित्र शीर्षक से एक प्रशासनिक सहायक चरण 15 का मूल्यांकन करें
    2
    मूल्यांकन फ़ॉर्म को पूरा करें। जब मूल्यांकन के लिए समय आता है, तो फ़ॉर्म भरने के लिए अपने नोट्स का उपयोग करें। उन विवरणों को जोड़ें, जो आपके द्वारा दिए जाने वाले प्रत्येक श्रेणी का समर्थन करता है। इसके अलावा, मूल्यांकन करें कि क्या आपके प्रशासनिक सहायक ने स्थापित लक्ष्यों को पूरा किया है।
  • Video: Emigrar a Argentina - Verdades y Mentiras - Cuanto dinero me llevo? - Salarios

    चित्र शीर्षक से एक प्रशासनिक सहायक चरण 16 का मूल्यांकन करें

    Video: 3000+ Common English Words with Pronunciation

    3
    प्रशासनिक सहायक को सूचना दें। एक बार जब आप अपने कर्मचारी का मूल्यांकन कर लेंगे, तो आपके द्वारा चुने गए प्रारूप में जानकारी पेश करें। यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही उसके साथ मिले, तो आपको उसे एक लिखित रिकॉर्ड देना होगा जो उनके प्रदर्शन पर चर्चा करता है।
  • भले ही आप एक प्रतिकूल मूल्यांकन पेश करते हैं, एक पेशेवर दृष्टिकोण बनाए रखने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आपको ऐसा कुछ नहीं कहना चाहिए "आप एक बहुत ही भावुक आदमी हैं और आपको अपने जीवन को नियंत्रित करना सीखना होगा"। इसके विपरीत, आपको कुछ कहना चाहिए: "हमने देखा है कि आपका परिवार जीवन पिछले तीन महीनों से आपकी निजी जिंदगी को प्रभावित कर रहा है। हालांकि हमें पता है कि घर पर आपकी समस्याएं मुश्किल हो गई हैं, जब तक आप काम पर रहते हैं, तो आप एक पेशेवर दृष्टिकोण बनाए रखने की उम्मीद करते हैं"।
  • आप परिणामों के बारे में बात करेंगे। उदाहरण के लिए, अगर व्यक्ति को एक अच्छा मूल्यांकन प्राप्त हुआ है, तो यह इस तथ्य पर बल देता है कि उसे बोनस मिलेगा इसके विपरीत, यदि यह खराब मूल्यांकन प्राप्त करता है, तो इसे परीक्षण के लिए रखा जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से एक प्रशासनिक सहायक चरण 17 मूल्यांकन करें
    4

    Video: नायब तहसीलदार की पूरी जानकारी आ गैर है Website Working Now,Apply ONLINE for NAYAB Tehsildar 2018

    आपसी समझौते तक पहुंचें जिस पर क्षेत्रों को शीघ्र सुधार की आवश्यकता होती है। कर्मचारियों को यथार्थवादी तरीकों में सुधार करने के लिए सहकारिता, जैसे रिपोर्ट देने के लिए उन्हें अपनी समयसीमा मिलने का अधिक समय देना। दोनों को थोड़ा सा देने के लिए तैयार होना चाहिए यही है, अगर कर्मचारी वास्तविक कुछ लक्ष्यों को पूरा नहीं कर सकता, तो आपको उन लक्ष्यों को समायोजित करना होगा। हालांकि, अगर कर्मचारी अपनी नौकरी नहीं करता है क्योंकि वह ध्यान नहीं देता है, तो उसे समायोजित करने का एक रास्ता खोजना होगा।
  • अपनी कमजोरियों को दूर करने में मदद करने के लिए अपने कर्मचारी को प्रशिक्षित करने की पेशकश करें हमेशा यह सुनिश्चित करें कि प्रशासनिक सहायक मूल्यवान महसूस करते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक प्रशासनिक सहायक चरण 18 का मूल्यांकन करें
    5
    व्यक्तित्व का मूल्यांकन न करें जब तक कर्मचारी का व्यक्तित्व अपने काम को प्रभावित नहीं करता, केवल उस कार्य पर ध्यान केंद्रित करें जो व्यक्ति करता है दूसरे शब्दों में, व्यक्ति के व्यक्तित्व से संबंधित संघर्षों में शामिल किए बिना व्यक्ति क्या कर रहा है, इसका मूल्यांकन करने में उद्देश्य होना चाहिए।
  • नौकरी पर ध्यान केंद्रित करें और व्यक्ति पर नहीं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "एक्स को कम से कम सप्ताह में एक बार ग्राहकों से खराब कर दिया गया है, जिससे हमें मुनाफा कम करना पड़ता है", और नहीं "एक्स बहुत भावुक है"।
  • चित्र शीर्षक से एक प्रशासनिक सहायक चरण 1 का मूल्यांकन करें
    6
    अपने कर्मचारी को जानने के बिना उसका मूल्यांकन करने की कोशिश करें यदि आप इसका मूल्यांकन करना चाहते हैं कि आपके प्रशासनिक सहायक अन्य लोगों के साथ बातचीत क्यों करते हैं, जब आप वहां नहीं होते हैं, तो कंपनी में प्रवेश करने के लिए लोगों को किराए पर लेना, फोन से सहायता या कॉल करें उन्हें एक स्क्रिप्ट और अपने सहायक के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए एक फ़ॉर्म दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com