ekterya.com

यह समझाने के लिए कि आप अपने काम से क्यों वापस लेते हैं

आप अपनी नौकरी से रिटायर होने, लेकिन कैसे अपने नियोक्ता को यह खबर संवाद करने के लिए पता नहीं है फैसला किया है। यह पेशेवर हो सकता है और कंपनी प्रक्रियाओं का पालन जब आप अपने काम से रिटायर हो, चाहे आप एक नई चुनौती, व्यक्तिगत कारणों के लिए या एक श्रम विवाद की वजह से एक मूल्यवान भुगतान के लिए यह करने के लिए महत्वपूर्ण है। याद रखें कि आप अच्छा शर्तों के तहत काम वापस लेने के लिए, क्योंकि आपके भावी नियोक्ता कंपनी आप वर्तमान में काम से संपर्क कर सकते प्रयास करना चाहिए। इसके अलावा, आपको कभी पता नहीं कि काम के बाहर कौन भाग सकता है! हालांकि हर स्थिति अलग है, गाइड प्रदान करेगा आप को समझाने के लिए क्यों आप सबसे अधिक पेशेवर तरीके से अपने काम से वापस लेने और कारण की परवाह किए बिना कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सकारात्मक स्थिति में रिटायर करें

छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम छोड़ रहे हैं चरण 1
1
अपने प्रबंधक के साथ व्यक्तिगत बैठक का अनुरोध करें यह अनुरोध करना आसान हो सकता है यदि आप अपने प्रबंधक के रूप में एक ही कार्यालय में काम करते हैं या यदि आप इसे आसानी से देख सकते हैं (जैसे कि आप अन्य बैठकों के लिए भी करते हैं)। उसी तरह, अगर आप एक सुलभ व्यक्ति हैं, तो आप एक फोन कॉल या वीडियो सम्मेलन के माध्यम से अपने प्रबंधक से संवाद कर सकते हैं। समाचार को संवाद करने के लिए उड़ान या चार-घंटे की सड़क यात्रा करना आवश्यक नहीं है।
  • जब आप एक बैठक का अनुरोध करते हैं, तो कहें "एक मुद्दे पर चर्चा करने के लिए मैं आपके साथ एक संक्षिप्त बैठक चाहूंगा आज के समय में हमारे लिए क्या बात करना अच्छा होगा?"। आपको यह कहना नहीं है कि आप उस पल में काम से रिटायर करेंगे।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 2 चरण
    2
    सौजन्य से और ईमानदारी के साथ बैठक करें। अपने साथ मिलने के लिए समय लेने के लिए प्रबंधक का धन्यवाद करके शुरू करो विनम्रतापूर्वक व्यक्त करें कि आपने कंपनी से वापस लेने का फैसला किया है। फिर, अपनी अंतिम कार्य तिथि दर्शाएं।
  • यह जाने से पहले कम से कम दो हफ्तों का नोटिस देना प्रथा है हालांकि, कुछ काम करने के लिए आपको अधिक अग्रिम नोटिस (तीन सप्ताह और एक महीने के बीच) देने की आवश्यकता हो सकती है। आमतौर पर, नौकरियों है कि अग्रिम सूचना की आवश्यकता होती है इस तरह के एक व्यक्ति, एक बेहतर नौकरी और एक कार्यकारी प्रबंधक के विभागों के रूप में उन आसानी से बदला नहीं जा सकता है कि, कर रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम छोड़ रहे हैं चरण 3
    3
    नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित न करें संभव के रूप में सकारात्मक रहें और काम से अपनी सेवानिवृत्ति के लिए किसी भी नकारात्मक कारणों को आगे नहीं बढ़ाएं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उच्च वेतन के लिए रिटायर करते हैं, तो मत कहो "मैं रिटायर हूं क्योंकि यहां भुगतान कम है और मैं जो से ज्यादा काम कर रहा हूं, और मुझे पता है कि वे मुझसे ज्यादा भुगतान कर रहे हैं"। इसके बजाय, आप कह सकते हैं "मैं एक और सुविधाजनक अवसर के लिए काम से रिटायर हूं"।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम छोड़ रहे हैं चरण 4
    4
    रचनात्मक आलोचना प्रदान करता है अंतिम बैठक के दौरान रचनात्मक आलोचना प्रदान करना अधिक उपयुक्त है। हालांकि, कुछ कंपनियां इस तरह का अवसर नहीं देगी। इस मामले में, आप अपने प्रबंधक के साथ अपने विचारों को व्यक्त कर सकते हैं। अगर कोई अंतिम बैठक होगी तो अपने प्रबंधक या मानव संसाधन प्रबंधक से पूछें ताकि आप जान सकें कि यह क्या होगा।
  • सुझाव या रचनात्मक आलोचना करते हुए अपने सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखें। यह विचार कंपनी को अपने कर्मचारियों को बनाए रखने में मदद करना है उदाहरण के लिए, यदि कंपनी अतिरिक्त नेतृत्व प्रशिक्षण प्रदान नहीं करता है, तो आप कह सकते हैं "यह कर्मचारियों के लिए अच्छा होगा यदि कंपनी ने उन्हें नेतृत्व प्रशिक्षण दिया है"।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम क्यों छोड़ रहे हैं चरण 5
    5
    अपनी नई नौकरी के लिए आनंद न करें यदि आप अच्छे शब्दों में जाते हैं, तो आपका प्रबंधक उदास, परेशान या ईर्ष्यापूर्ण हो सकता है क्योंकि आप छोड़ देते हैं इसके अलावा, यह है कि आप अपने प्रबंधक नई कंपनी का नाम बताने के लिए जो आप के काम के लिए जाना जाएगा और के बाद से वहाँ है अच्छा है। विशिष्ट जिम्मेदारियों और परियोजनाओं है कि अपने नए काम में एहसास होगा क्योंकि आप इन अवसरों से उत्साहित किया जा सकता है और अंत में एक बुरा प्रभाव छोड़ सकता के रूप में ज्यादा विस्तार से कहते हैं कि न करने का प्रयास।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम छोड़ रहे हैं 6
    6
    कंपनी में प्राप्त नौकरी, सीखने और विकास अवसर के लिए अपने प्रबंधक का धन्यवाद करें ज्यादातर नौकरियां आमतौर पर बहुमूल्य ज्ञान और अनुभव प्रदान करती हैं जो आपके पेशेवर कैरियर के अगले चरण में आपका मार्गदर्शन करेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि आप इस तथ्य को स्वीकार करते हैं और एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए अपने प्रबंधक का धन्यवाद करते हैं।
  • Video: श्री कृष्ण का सुतललोक जाना और उनके 6 बड़े भाई को वापस लाना | KRISHNA BACK WITH HIS BROTHERS SUTALLOK

    छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं चरण 7
    7
    इस्तीफे का एक पत्र तैयार करें यह आपके इस्तीफे के मूल विवरण को व्यक्त करना चाहिए। बैठक के अंत में इस्तीफा पत्र पेश करें। उसके बाद, यह पत्र आपके संदर्भ फ़ाइल में रखा जाएगा और इसमें निम्नलिखित शामिल होना चाहिए:
  • घोषणा है कि आप काम से रिटायर करते हैं-
  • आखिरकार आप काम करेंगे-
  • एक विदाई जिसमें आप को दिए गए मौके के लिए आभारी हैं
  • इस्तीफे का एक पत्र कैसे शुरू करना है इसका एक उदाहरण है: "यह पत्र अवसर जानने के लिए और मेरे घर में विकसित करने के लिए मैं कंपनी के लिए आभारी हूँ जून 2014 आपको सूचित करना है कि मैं 23 के बाद से एक बिक्री प्रबंधक के रूप में अपने काम से रिटायर हो जाएगा और मैं उन्हें प्रबंधन के लिए भविष्य में शुभकामनाएं और व्यक्तिगत"।
  • Video: कुत्ते रात में क्यों रोतें है ? || Why Do Dogs Cry During The Night? || Why Dogs Howl At Night?

    विधि 2
    नकारात्मक स्थिति में रिटायर करें




    छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 8
    1
    अपने प्रबंधक या मानव संसाधन प्रबंधक के साथ व्यक्तिगत बैठक का अनुरोध करें आम तौर पर, यह है जब आप एक कंपनी से वापस लेने अपने प्रबंधक से इस्तीफे का नोटिस प्रदान करने के लिए पर्याप्त है। हालांकि, अगर आप अनुरोध कर सकते हैं कि एक मानव संसाधन प्रतिनिधि उपस्थित होना है अगर यह एक स्थिति है कि अपने हिस्से होना आवश्यक है क्योंकि वहाँ अपने प्रबंधक के साथ एक विवाद या उत्पीड़न की एक समस्या थी है। सुनिश्चित करें इस अनुरोध को सरल अगर वे एक ही कार्यालय में काम या आप आसानी से (के रूप में आप अन्य बैठकों के लिए होगा) आम में एक स्थान के लिए यात्रा कर सकते हैं हो सकता है। यदि आपके प्रबंधक या मानव संसाधन प्रबंधक के साथ व्यक्तिगत रूप से करने के लिए कोई संभावना नहीं है, तो आप टेलीफोन या वीडियो सम्मेलन द्वारा बैठक आयोजित करने का अनुरोध कर सकता है। समाचार को संवाद करने के लिए उड़ान या चार-घंटे की सड़क यात्रा करना आवश्यक नहीं है।
    • जब आप एक बैठक का अनुरोध करते हैं, तो कहें "एक मुद्दे पर चर्चा करने के लिए मैं आपके साथ एक संक्षिप्त बैठक चाहूंगा आज के समय में हमारे लिए क्या बात करना अच्छा होगा?"। आपको यह कहना नहीं है कि आप उस पल में काम से रिटायर करेंगे।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 9
    2
    विनम्र और ईमानदार रहें आपके साथ मिलने के लिए समय लेने के लिए उन उपस्थित उपस्थितों का धन्यवाद करके प्रारंभ करें फिर, नम्रतापूर्वक व्यक्त करें कि आपने कंपनी से वापस लेने का निर्णय लिया है और अपना अंतिम कार्य दिनांक इंगित किया है। इसी तरह, यह माना जाता है कि यह दो सप्ताह की सूचना प्रदान करने के लिए सामान्य और पेशेवर है। हालांकि, अगर स्थिति गंभीर है, जैसे कि उत्पीड़न की समस्या, तो आप उस अधिसूचना को छोड़ सकते हैं
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 10 कदम
    3
    क्रोध या हताशा जैसे नकारात्मक भावनाओं को दिखाने से बचें। जब आप मजबूत भावनाओं और झुंझलाहट के साथ एक बैठक में प्रवेश करते हैं, तो उत्पादक बैठक होना मुश्किल है। इसमें एक उच्च वोल्टेज हो सकता है और दोनों पार्टियां परेशान महसूस करती हैं। यह आपकी नौकरी से रिटायर करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप शांत रहें, भले ही ऐसा करने में दर्द हो।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 11
    4
    नकारात्मक पर ध्यान न दें इसका मतलब यह है कि आपको अपने काम के बारे में सब कुछ नकारात्मक पर चर्चा नहीं करनी चाहिए। आपका संचार सरल और संक्षिप्त होना चाहिए बस अपने कारणों को रिटायर करने दें और आगे बढ़ें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने प्रबंधक के साथ संघर्ष के कारण वापस लेते हैं, तो मत कहो "मैं जा रहा हूँ क्योंकि मेरा प्रबंधक क्रूर है और मुझे समझ में नहीं आ रहा है"। इसके बजाय, आप कह सकते हैं "मैं प्रबंधन शैली में संघर्ष के कारण जा रहा हूं और (आपके प्रबंधक का नाम) इससे सहमत है कि रोजगार संबंध काम नहीं कर रहा है"।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 12
    5
    यह एक रचनात्मक आलोचना प्रदान करता है अंतिम बैठक के दौरान आप रचनात्मक आलोचना प्रदान कर सकते हैं। यदि आपकी कंपनी ऐसी बैठकों का आयोजन नहीं करती है, तो आप अपने प्रबंधक या मानव संसाधन प्रबंधक से पूछ सकते हैं कि आप कंपनी को कैसे बेहतर बनाने के बारे में कुछ सुझाव दे सकते हैं। यदि आप इसे अनुमति नहीं देते हैं, तो आग्रह न करें अगर कंपनी आपके सुझाव सुनना चाहती है, तो यह निम्न इंगित करती है:
  • मूल्यवान सुझाव या रचनात्मक आलोचना ताकि कंपनी अपने कर्मचारियों को बरकरार रखे। उदाहरण के लिए, यदि आप उत्पीड़न के कारण वापस ले लें, तो आप कह सकते हैं "यह कर्मचारियों के लिए अच्छा होगा यदि कंपनी उन्हें उत्पीड़न के विषय में प्रशिक्षण प्रदान करती है"।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम छोड़ रहे हैं 13
    6
    अपनी नई नौकरी के बारे में घमंड मत। यदि आप छोड़ देते हैं और आपके पास पहले से नौकरी है, तो आपको काम करने वाली नई कंपनी का नाम और आपके पास वह स्थान प्रदर्शित करना अच्छा होगा जो आपके पास होगा। हालांकि, यदि आप विवरणों की चर्चा करना शुरू कर देते हैं, जैसे आपकी नई जिम्मेदारियां, तो आप उपस्थिति को दे सकते हैं कि आप दुल्हन कर रहे हैं और आप एक बुरा प्रभाव छोड़ देंगे।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 14
    7
    प्रबंधक को कंपनी में काम करने के अवसर के लिए धन्यवाद। अधिकांश नौकरियां आम तौर पर बहुमूल्य ज्ञान और मूल्यवान अनुभव प्रदान करती हैं जो आपके करियर को अग्रिम करने में आपकी मदद करेंगे यह महत्वपूर्ण है कि आप इस तथ्य को स्वीकार करते हैं और अवसर के लिए अपने प्रबंधक का धन्यवाद करते हैं, भले ही आप अप्रिय स्थिति के कारण छोड़ दें। यह आपको अंत में एक अच्छा प्रभाव छोड़ देगा।
  • Video: Internal मेमोरी से sd card में कैसे डाला जाये ?

    छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं चरण 15
    8
    इस्तीफे का एक पत्र तैयार करें यह आपके इस्तीफे के मूल विवरण को व्यक्त करना चाहिए। बैठक के अंत में इस्तीफा पत्र पेश करें। उसके बाद, यह पत्र आपके संदर्भ फ़ाइल में रखा जाएगा और इसमें निम्नलिखित शामिल होना चाहिए:
  • एक वाक्य जिसमें आप इंगित करते हैं कि आप कंपनी से वापस ले जाते हैं-
  • आखिरकार आप काम करेंगे-
  • कंपनी में आपको पेश किए गए कार्य के अवसर के लिए धन्यवाद।
  • इस्तीफे का एक अच्छा पत्र का एक उदाहरण है: "मैं रिपोर्ट करना चाहता हूं कि मैं अपनी बिक्री को बिक्री प्रबंधक के रूप में छोड़ रहा हूं। आखिरी तारीख, जिस पर मैं अपना काम पूरा करूंगा 5 अप्रैल 2014 को होगा। मैं आपको एक मौलिक अनुभव हासिल करने और भविष्य में कंपनी के भाग्य की इच्छा का अवसर देने के लिए धन्यवाद करता हूं।"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com