ekterya.com

एक कहानी में बातचीत को कैसे स्वरूपित किया जाए

यदि आप एक उपन्यास उपन्यास, व्यंग्य, नाटक या गद्य लिखते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि संवाद लिखना काफी चुनौती है। यह वह हिस्सा है जिसमें वर्ण एक कहानी के अन्य तत्वों से अलग होते हैं। यह उद्धरण के साथ शुरू होता है, क्योंकि यह लगभग सार्वभौमिक रूप से प्रयोग किया जाता है। संवादों को प्रारूपित करने का तरीका जानने के लिए यहां दिए गए कदम हैं

चरणों

Video: My Friend Irma: Memoirs / Cub Scout Speech / The Burglar

1
नई लाइनों या बातचीत के पैराग्राफ के लिए पैराग्राफ में इंडेंटेशन लगाए जाने पर विचार करें। परंपरागत शैलियों में से कई में, उद्धरणों के भीतर संवाद की प्रत्येक नई पंक्ति को इंडेंट करना आवश्यक है। यह आपको पाठक के लिए पेज को अलग करने और परिभाषित शैली मार्गदर्शकों का अनुपालन करने की अनुमति देता है।
  • संवाद के नए पैराग्राफ को शुरू करने के लिए सम्मेलनों को समझें। सामान्य तौर पर, वाक्यों के नए समूहों को पैराग्राफ के रूप में नामित किया जाता है (कहानी की बातचीत के बिना भागों में कई पैराग्राफ का उपयोग) इस भाग में, लेखक उद्धरण के एक ही समूह में एक ही वक्ता से कई पैराग्राफ बना सकते हैं, लेकिन उन्हें अंतरिक्ष के साथ अलग किया जा सकता है। प्रारूप के इस महत्वपूर्ण पहलू पर विचार करें।
  • 2

    Video: पति-पत्नी के बीच शक का कारण kya aapko apne partner par shak hota he

    देखें कि कोट्स के अंदर या बाहर एक निश्चित अंक कब रखा जाए। जबकि बिन्दु और अल्पविराम, अल्पविराम और अंक जोड़ दिए जाते हैं, कुछ संपादकों और अन्य पेशेवरों ने अन्य प्रथाओं का प्रदर्शन किया है, जैसे उद्धरण चिह्नों के बाद विराम चिह्न लगाए, क्योंकि यह फिर से प्रचलित है।



  • 3
    सिंगल और डबल कोट्स का उपयोग करना सीखें अधिकतर संवादों के लिए उद्धरण चिह्नों का उपयोग किया जाता है, जब तक अन्य उद्धरण चिह्नों के भीतर कोटेशन का उपयोग नहीं किया जाता है। एकल उद्धरण एक छद्म तत्व या झूठी वस्तु को स्पष्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • 4
    सुनिश्चित करें कि पाठक जानता है कि कौन बात कर रहा है। यदि कई वार्ताएं हैं, तो पाठक भ्रमित हो सकता है। इस समस्या को ठीक करने के कई तरीके हैं और यह लगभग हमेशा लेखक का हिस्सा है। अपनी कहानी में इस समस्या को हल करना सुनिश्चित करें
  • बातचीत करने और योग्यता प्राप्त करने का सबसे आम तरीका "उसने कहा" या "उसने कहा" के साथ आसान पद है। काम की इस प्रकार की कार्यनीति के लिए नाजुक संतुलन हासिल करना अक्सर आवश्यक होता है।
  • 5

    Video: Week 4, continued

    Video: What is The Nature of Reality - and Ancient History

    सफेद स्थान का सही उपयोग करें वे अन्य प्रकार के लेखन के रूप में महत्वपूर्ण हैं, उदाहरण के लिए, सूचनात्मक कोड में सुनिश्चित करें कि संवाद तत्वों में उनके बीच बहुत सी रिक्त स्थान हैं। रिक्त स्थान आपकी कहानी को उचित भागों में काटते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com