ekterya.com

बार रेखांकन कैसे करें

एक बार ग्राफ, यह भी एक बार चार्ट कहा जाता है, यह एक आयताकार सलाखों का उपयोग करता है विभिन्न मूल्यों का प्रतिनिधित्व है और इस तरह इस तरह के अलग अलग महीनों के दौरान हुई वर्षा की मात्रा या विभिन्न राज्यों में औसत वेतन के रूप में श्रेणियों के बीच तुलना, दिखाने के लिए है । बार चार्ट को आमतौर पर खड़ी रूप से डिजाइन किया जाता है - हालांकि, वे क्षैतिज रूप से प्रदर्शित हो सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि अपना स्वयं का बार चार्ट कैसे बनाएं, तो नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

अपना स्वयं का पट्टी चार्ट बनाएँ

1
जानकारी लीजिए पहला कदम आपको लेना होगा, वह सारी जानकारी इकट्ठा करना है। याद रखें कि एक बार चार्ट श्रेणियों के बीच तुलना दिखाना चाहिए। आप वर्षा की मात्रा है, जो फरवरी 2006 के लिए फ़रवरी 2005 के महीनों आप उन महीनों में से प्रत्येक के दौरान वास्तव में वर्षा की मात्रा पता लगाने के लिए की जरूरत के दौरान शहर प्राप्त करने के लिए संबंधित जानकारी को व्यवस्थित रखना चाहते हैं। इस जानकारी के द्वारा, आप ग्राफिक डिजाइन शुरू कर सकते हैं
  • एक ग्राफ में आयताकार सलाखों का एक अन्य उपयोग कहा जाता है "हिस्टोग्राम", एक नहीं "बार चार्ट", और इसका उपयोग समान रूप से विभाजित रेंज के खंडों की सूची में एक आरोही या अवरोही मान में निरंतर श्रृंखला की जानकारी दिखाने के लिए किया जाता है ताकि यह दिखाया जा सके कि ये कैसे तुलना की जाती हैं। उदाहरण के लिए, एक ऊंचाई रेंज में एक वर्ग फिट में कितने लोगों को मापने के लिए अगर आप थे, और एक सीमा 7.5 सेमी (5 फीट 3 इंच) आगे है, तो एक उपयोग करने की आवश्यकता करने के लिए 1.5 मीटर (5 फुट) था हिस्टोग्राम।
  • 2
    एक एक्स अक्ष और एक वाई अक्ष निकालें यह एक बड़े "एल" अक्षर की तरह दिखेगा I बार चार्ट अक्सर बनाए जाने पर जानकारी का एक समूह (समय की अवधि के हो सकता है) श्रेणियों में व्यक्त किया जाता है, ऐसी स्थिति में है कि समूह आधार होगा। दूसरी धुरी आधार वर्ग, समूह या अवधि के लिए मूल्यों (बिक्री लागत, नोट्स, स्कोर, मात्रा का उत्पादन किया, अन्य मात्रा, आदि) का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • 3

    Video: 7:00 PM UP Police गणित by Naman Sir I अनुपात और समानुपात ( Ratio and Proportion ) Part IV I Day #11

    एक्स अक्ष लेबल करें फ़्रेमों की संख्या (उचित उपाय) को विभाजित करें जो आपको सलाखों की संख्या के हिसाब से पृष्ठ पर दिखाई दें, और प्रत्येक बार की चौड़ाई निर्धारित करें। यदि परिणाम एक अंश है, तो इसे निकटतम पूर्ण संख्या में दोहराएं। सलाखों का सामना नहीं करते हैं, तो अंतरिक्ष आप चाहते हैं की माप का चयन और एक प्रारंभिक बिंदु के उचित-उदाहरण के लिए, जनवरी या एक साल से अक्सर सलाखों के बीच इस स्थान छोड़ दें। इस उदाहरण में, आपको उन प्रत्येक महीनों के नाम के साथ एक्स अक्ष की पहचान करनी होगी जिनके लिए आप उपयोग करेंगे। मान लीजिए कि आप फरवरी 2005 से फरवरी 2006 के बीच के महीने देख रहे हैं।
  • बेस अक्ष को लेबल करें आपके द्वारा वर्गीकृत सभी महीने चिह्नित किए जाने के बाद, आप संपूर्ण अक्ष की पहचान कर सकते हैं। इस मामले में, हम इसे "महीनों" कहेंगे



  • 4
    वाई अक्ष को लेबल करें सभी सलाखों के सर्वोच्च मूल्य को निम्न अक्ष पर छोड़ दिया गया फ़्रेम की संख्या से विभाजित करें ताकि यह निर्धारित किया जाए कि प्रत्येक तालिका किस प्रकार प्रतिनिधित्व करती है। यदि परिणाम एक अंश है, तो इसे निकटतम पूर्ण संख्या में दोहराएं। बिन्दु को लेबल करें जहां अक्ष 0 के साथ एक दूसरे को छेदते हैं। 0 से ऊपर दिखाई देने वाले प्रत्येक बॉक्स की गणना राशि के अनुसार बढ़ जाती है जब तक कि मान बराबर या ऊर्ध्वाधर बार से अधिक न हो। आप सेंटीमीटर वर्षा में प्रतिनिधित्व करेंगे और वर्षा रेंज 25.5 और 175 के बीच सेमी (10 और 70 इंच) है, तो यह समझ में आता है, ऊर्ध्वाधर अक्ष वृद्धि पर्वतमाला की पहचान के लिए 10 से 10 करने के लिए 0 से आरंभ, तो 10, फिर 20, फिर 30, और इसी तरह।
  • Video: How to make a Positive Negative Bar Graph

    5
    सलाखों को खींचें उस आधार को बढ़ाएं जिसे आपने कम अक्ष पर क्षैतिज रेखा पर चिह्नित किया है जिसकी उस बार का मान है। यदि मूल्य दो लाइनों के बीच होता है, तो अनुमानित स्थान जहां सही मूल्य हो सकता है ध्यान दें कि सलाखों के आम तौर पर अलग होती है (unbonded) के रूप में वे अलग लेकिन तुलनीय घटनाओं के मूल्य की तुलना कर रहे हैं, जब तक यह एक वितरण (हिस्टोग्राम) है।
  • उदाहरण के लिए, यदि फरवरी 2005 में 75 सेमी (30 इंच) की वर्षा होती है, तो उस मूल्य के लिए पट्टी आकर्षित करें। इसी तरह, यदि मार्च 2005 में वर्षा 50 सेमी (20 इंच) थी, तो संकेतित मूल्य के लिए बार खीचें।
  • 6
    जानकारी की व्याख्या करें अब जब आपने अपना बार चार्ट बनाया है, तो आप जानकारी की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि आप इसे कल्पना करते हैं। अब आप इस जानकारी के महत्वपूर्ण पहलुओं का विश्लेषण और देख सकते हैं। यहां कुछ चीजें हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए:
  • त्रुटिपूर्ण मूल्य। " त्रुटिपूर्ण मूल्यों में जानकारी के टुकड़े हैं जो आपके द्वारा इकट्ठी हुई सामान्य जानकारी की सीमा के बाहर आते हैं। इस मामले में, वर्षा के 175 सेमी (70 इंच) फरवरी 2006 एक बाहरी क्योंकि शेष जानकारी ज्यादा इस कसौटी से नीचे है, अगले उच्च संख्या के लिए 100 सेमी (40 इंच) किया जा रहा है।
  • Breccias। जानकारी के बीच अंतराल खोजें एक अंतर है या जुलाई से फरवरी तक वर्षा का कोई डाटा नहीं है।
  • आवृत्ति। निर्धारित करें कि यदि कोई राशि होती है जिसे बार-बार दोहराया जाता है इस बार चार्ट में, अक्सर दोहराई जाने वाली वर्षा की मात्रा 25.5 सेमी (10 इंच) है, जो अप्रैल, मई और जून में देखी गई है।
  • ग्रुपिंग। सूचना समूहों के लिए खोजें वर्षा का सबसे अधिक सेंटीमीटर फरवरी, मार्च और अप्रैल 2005 के महीनों में होता है।
  • युक्तियाँ

    • सबसे जटिल बार चार्ट बनाया जा सकता है यदि प्रत्येक श्रेणी दो या अधिक मान से मेल खाती है। इस स्थिति में, उस स्थान को विभाजित करें कि प्रत्येक बार उस पर कब्जा कर लेगा यदि यह दूसरे से जुड़ गया हो। बाएं और रंग पर अनफिल बार का उपयोग करके मूल्यों के प्रत्येक समूह की एक अलग रंग वाली सलाखों के प्रत्येक समूह की समीक्षा करें। आप अधिक जटिल बार चार्ट्स डिज़ाइन कर सकते हैं यदि प्रत्येक श्रेणी में दो या अधिक मानों से मेल खाती है इस स्थिति में, उस स्थान को विभाजित करें कि प्रत्येक बार कई अटूट बार में भाग लेगा।
    • ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज अक्षों का आदान-प्रदान करते समय बार बॉक्स को बग़ल में खींचा जा सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ग्राफ पेपर
    • पेंसिल
    • नियम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com