ekterya.com

इंटरनेट पर सवाल पूछने और उन्हें जवाब देने के लिए कैसे

क्या आप एक प्रश्न ऑनलाइन पूछ रहे थे, लेकिन क्या उन्होंने आपको घृणा, आप का मज़ाक उड़ाया या आपको पूरी तरह से अनदेखा कर दिया? एक समुदाय के एक अनाम सदस्य के रूप में सवाल पूछने से लोगों को लगता है की तुलना में एक कला का अधिक हिस्सा है। आप केवल एक पूछने और एक जवाब की प्रतीक्षा नहीं कर सकते, आपको थोड़ा प्रयास करना है सवाल पूछने के लिए सीखने के लिए इस गाइड को पढ़ना प्रारंभ करें ताकि आपको जवाब की जरूरत हो।

चरणों

भाग 1
उत्तर ढूंढें

छवि का शीर्षक इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त उत्तर दिए चरण 1
1
अपने प्रश्न के बारे में वेब पर एक खोज करें दूसरों से पूछना शुरू करने से पहले, यह देखने के लिए Google खोज करें कि क्या आपको कोई परिणाम मिलता है या नहीं। आप किसी प्रश्न के रूप में खोज भी कर सकते हैं या बस कीवर्ड टाइप कर सकते हैं।
  • पूछने से पहले अपने तरीकों से खोजना बहुत महत्वपूर्ण है यदि आपके प्रश्न का समाधान आसान है, तो आपको उन लोगों से निराशा मिलेगी जिनके बारे में आपने पूछा था।
  • यदि आप किसी विशेष साइट पर जानकारी खोजना चाहते हैं, तो लिखें "साइट: example.com" खोज वाक्यांश के अंत में Google आपको केवल उस साइट के परिणाम दिखाएगा
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 2
    2
    मान लें कि किसी ने पहले ही सवाल पूछा है। इंटरनेट एक बहुत बड़ी जगह है, इसलिए एक संभावना है कि किसी और को आपके जैसी समस्या हो, तो कुछ समय लें और पहले से मौजूद होने वाले संभावित उत्तर खोजें। यह आपको बहुत समय और सिरदर्द बचा सकता है।
  • छवि शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 3
    3
    सबसे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न पढ़ें। कई उत्पादों और सेवाओं में उनके वेब पेज पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (अंग्रेजी में, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) होते हैं, जो उत्पाद के बारे में सामान्य प्रश्नों के त्वरित उत्तर प्रदान करते हैं। उस विषय के लिए अकसर पूछे जाने की कोशिश करें जो आपकी रुचि रखते हैं, यदि कोई एक है
  • इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसका जवाब दिए चरण 4 शीर्षक चित्र
    4
    आंशिक उत्तरों का ध्यान रखें यदि आपको कुछ स्रोत मिलते हैं जो आपकी सहायता करते हैं लेकिन समस्या को पूरी तरह से हल नहीं करते हैं, तो उन पर ध्यान दें, क्योंकि आप उन्हें सवाल पूछने के लिए उपयोग कर सकते हैं और दिखा सकते हैं कि आपने अपनी खोज पहले से कर ली है, साथ ही पाठकों ने जवाब कम कर दिया है।
  • भाग 2
    पूछने के लिए सही जगह खोजें

    इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसका उत्तर दें चरण 5 शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    सवाल की जांच करें निर्धारित करता है कि सामान्य ज्ञान के क्षेत्र में प्रश्न को एक प्रतिक्रिया प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक कंप्यूटर प्रश्न है, तो आपको मदद करने के लिए तकनीकी विशेषज्ञों की जरूरत है और यदि यह घर सुधार से संबंधित है, तो आपको ठेकेदारों से जानकारी की आवश्यकता है
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 6
    2
    एक विशिष्ट जगह में सामान्य क्षेत्र को विभाजित करें एक बार जब आप सामान्य क्षेत्र को जानते हैं, तो सवाल को देखें और पता करें कि यह कौन सा स्थान है - प्रत्येक सामान्य श्रेणी में उप-क्षेत्रों की एक किस्म है। उदाहरण के लिए, यदि तकनीकी प्रश्न विंडोज का उपयोग करने के तरीके के बारे में है, तो आपको विंडोज विशेषज्ञों पर ध्यान केंद्रित करना होगा - लेकिन, अगर सवाल एक विशिष्ट विंडोज प्रोग्राम के बारे में है, जैसे फ़ोटोशॉप, विंडोज़ की बजाय फ़ोटोशॉप में विशेषज्ञों का पता लगाएं।
  • छवि शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 7
    3
    आपको आवश्यक क्षेत्र से संबंधित मंच खोजें Google खोज में आपकी आवश्यकता वाली श्रेणी दर्ज करें और शब्द "फ़ोरम" जोड़ें। उदाहरण के लिए, अगर आपको फ़ोटोशॉप के बारे में सवाल पूछना पड़ता है, तो "फ़ोरम फोरम फोटोशॉप" के लिए देखें
  • सामग्री प्रकाशित करने के लिए लगभग सभी फ़ोरमों को आपको एक निशुल्क खाता के लिए पंजीकरण करने की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 8
    4
    अपने विषय के लिए समर्पित चैट रूम ढूंढें मंचों से परे, शायद आप अपने विषय को समर्पित चैट रूम में शामिल होने के द्वारा और अधिक तत्काल उत्तर पा सकते हैं। सबसे लोकप्रिय चैट नेटवर्क इंटरनेट रिले चैट (आईआरसी) है, जिसमें लगभग किसी भी विषय के लिए कमरों की आश्चर्यजनक संख्या शामिल है। आईआरसी पर उपयोग और नेविगेशन के बारे में अधिक जानने के लिए, पढ़ें इस गाइड.
  • छवि शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 9
    5
    लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर साइटों का उपयोग करें ऐसी कई साइटें हैं जो आपको उत्तर पाने की आशा में कोई भी प्रश्न पोस्ट करने की अनुमति देती हैं। ये साइट सामान्य प्रश्नों के लिए उपयोगी हो सकती हैं, लेकिन यह बहुत संभावना नहीं है कि आपको क्षेत्र के किसी विशेषज्ञ का उत्तर प्राप्त होगा। इसलिए, संदेह के साथ सभी उत्तर ले लो लोकप्रिय साइटें हैं:
  • स्टैक एक्सचेंज
  • Ask.com
  • याहू उत्तर
  • Quora
  • विकी उत्तर



  • छवि का शीर्षक इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 10
    6
    मंच की संस्कृति को जानें इंटरनेट पर प्रत्येक समुदाय की अपनी शैली और मानदंड (लिखित और अलिखित दोनों) हैं। उस विशिष्ट फ़ोरम के प्रोटोकॉल को जानने के लिए आपका काम करने से पहले कुछ प्रकाशनों को पढ़ने में कुछ समय व्यतीत करें। यह जानने के तरीके से प्रश्न पूछने के तरीके से कैसे फिट हो सकता है कि संस्कृति आपको बहुत सी उत्तर प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • भाग 3
    प्रश्न पूछें

    छवि शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 11
    1
    शीर्षक को प्रश्न का एक छोटा संस्करण बनाएं जब आप अपना प्रश्न किसी मंच पर पोस्ट करते हैं, तो शीर्षक को यथासंभव विशिष्ट और स्पष्ट बनाने का प्रयास करें। आप विवरण जोड़ने के लिए प्रकाशन के शरीर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन पाठकों को शीर्षक को पढ़कर प्रश्न को समझने में सक्षम होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, "विंडोज शुरू नहीं करता" एक अच्छा शीर्षक नहीं है। इसके बजाय, समस्या के साथ थोड़ा अधिक विशिष्ट रहें: "विंडोज 7 शुरू नहीं होती है, कंप्यूटर ठीक काम करता है लेकिन निम्न त्रुटि संदेश दिखाई देता है: "।
  • इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त उत्तर दिए गए चित्र शीर्षक 12
    2
    संदेश के शरीर में अधिक विवरण प्रदान करें। शीर्षक लिखने के बाद, प्रकाशन के शरीर में विवरण समझाएं। उन विशिष्ट समस्याओं और समाधानों की सूची बनाएं जिन्हें आपने पहले ही कोशिश कर ली है। इसके अलावा, आप जिन स्रोतों में पहले से ही खोज रहे हैं, वे लिख सकते हैं, क्योंकि जितने विशिष्ट आप हैं, उतने उपयोगी उत्तर आपको प्राप्त होंगे।
  • यदि आप तकनीकी प्रश्न पूछते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप क्या उपयोग कर रहे हैं इसके बारे में जानकारी प्रदान करें। उदाहरण के लिए, यदि प्रश्न कंप्यूटिंग से संबंधित है, तो यह आपके पास ऑपरेटिंग सिस्टम, सिस्टम की विशिष्टताओं और आपके द्वारा प्राप्त त्रुटि संदेशों का विवरण देता है - यदि यह वाहनों के बारे में है, तो यह मेक और मॉडल, साथ ही साथ कार का हिस्सा दर्शाता है। जिसमें आप काम कर रहे हैं
  • छवि शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 13
    3
    स्पष्ट रूप से और ध्यानपूर्वक लिखें ऐसा होने की संभावना है कि यदि आप प्रकाशन को स्पष्ट रूप से और अच्छे व्याकरण के साथ लिखते हैं तो आपको बहुत अधिक उत्तर प्राप्त होंगे। अत्यधिक विस्मयादिबोधक चिह्नों का उपयोग करने से बचें और शाप न करने की कोशिश करें (भले ही आप निराश हों!)। यदि फ़ोरम भाषा आपकी मातृभाषा नहीं है, तो पाठकों को बताएं और किसी भी व्याकरणिक या वर्तनी त्रुटि के लिए माफी मांगें।
  • संक्षेप और इंटरनेट अपशब्दों का उपयोग करने से बचें उदाहरण के लिए, "क्योंकि" "एक्सक" (अंग्रेजी में "आप" "यू" के साथ) के साथ "प्रति" को प्रतिस्थापित नहीं करें और न ही सभी प्रकार के अक्षर लिखिए क्योंकि यह चिल्ला के रूप में माना जाता है
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 14

    Video: How to Prepare for Interview - 10 Interview Question With Answer | Effective Must Watch Fresher

    4
    एक समय में एक प्रश्न पूछें यद्यपि आप कई समस्याओं का अनुभव कर रहे हैं, प्रत्येक प्रकाशन को एक प्रश्न के लिए सीमित करें ताकि लोग इस समस्या पर ध्यान दें और आपको स्पष्ट सलाह दें। यदि कोई पाठक आपके प्रश्न को देखता है, लेकिन फिर प्रकाशन को खोलता है और पाँच अधिक पाता है, तो शायद यह बिल्कुल जवाब नहीं देता है
  • इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसका उत्तर दें चरण 15

    Video: Importent Questions answer of computer || कम्प्यूटर के 51 महत्वपूर्ण प्रश्‍न उत्तर

    5
    संभावनाओं के लिए खुला रहें आप जो जवाब प्राप्त करते हैं, उसे पसंद नहीं किया जा सकता है, आपको जो जवाब नहीं पसंद है वह एकमात्र विकल्प उपलब्ध है, इसलिए इसके बारे में एक खुला मन रखें और रक्षात्मक न होने से बचें
  • छवि शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 16
    6
    जिन लोगों ने प्रतिक्रिया व्यक्त की, उनका धन्यवाद करें यदि लोगों में से एक ने आपके प्रश्न का उत्तर दिया, तो उन्हें धन्यवाद देना सुनिश्चित करें और उन्हें बताएं कि आपने समस्या का हल किया है इस तरह, जिन लोगों को एक ही समस्या है, आप इसे जल्दी से हल कर सकते हैं, साथ ही आभार भी उन लोगों के लिए एक कारण बताता है जिन्होंने सवालों के जवाब देने के लिए उत्तर दिया।
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त उत्तर चरण 17
    7
    हार न दें यदि आपको कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है, या संतोषजनक नहीं है, तो प्रश्न का परीक्षण करने के लिए समय निकालें। क्या यह काफी विशिष्ट था? क्या आपने बहुत सारे प्रश्न पूछे? क्या जवाब इंजन के माध्यम से आसानी से प्राप्त हुआ था? क्या सवाल का जवाब है? प्रश्न संपादित करें और इसे फिर से करें, या तो एक ही स्थान पर या किसी अन्य में।
  • कभी भी विश्वास न करें कि आपके पास उत्तर का अधिकार है। लोग अन्य उपयोगकर्ताओं को मदद करने के लिए अपना समय स्वयंसेवक करते हैं। कोई भी आपको जवाब नहीं दे रहा है, इसलिए आपको ऐसा करने से बचने की जरूरत है जैसे कि उन्होंने किया।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपके प्रश्न का उत्तर नहीं मिलता है तो चिंता न करें, केवल एक ही कदम का पालन करें और एक अलग खोज इंजन, एक अन्य प्रतिक्रिया वेब पेज या दूसरे मंच का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • किसी को बुरा मत मानो जो आपको सुझाव या रचनात्मक आलोचना देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com