ekterya.com

कैसे राजनीतिक बातचीत अधिक उत्पादक बनाने के लिए

राजनीति के बारे में बात करते हुए एक बहुत तनावपूर्ण और अनुत्पादक गतिविधि हो सकती है, क्योंकि यह संभावना नहीं है कि लोगों को अपने राजनीतिक दृष्टिकोण इतनी आसानी से बदल सकते हैं, खासकर अगर यह अपने विचार परिवर्तन की संभावना नहीं है। इसलिए, यदि आप राजनीति के बारे में बातचीत शुरू करना चाहते हैं, आपको पता होना चाहिए जो शामिल और जानते हैं कि यह उनके दिमाग को बदलने के लिए अगर वे जानकारी और अकाट्य डेटा प्रस्तुत मुश्किल हो जाएगा। फिर, चर्चा को एक प्रतियोगिता बनाने की अनुमति देने और इसे संरक्षक और प्रतिस्पर्धात्मक ढंग से दृष्टिकोण करने के बजाय, खुले और मरीज बनें और स्पष्टता और विनम्रता के साथ अपनी राय व्यक्त करें।

चरणों

विधि 1
अपने आप को पर्यावरण से परिचित कराएं

Video: वस्त्र उघोग विभाग के मंत्री सत्यदेव पचौरी पहुंचे मऊ

1

Video: The Fifth Interview of Dr Neruda #wingmakers

खाते में राजनीतिक बातचीत के जोखिम को ध्यान में रखें कुछ ऐसा है कि लोग अक्सर राजनीतिक बातचीत में संलग्न होने की कोशिश नहीं करते, क्योंकि वे गर्म हो सकते हैं और कोई व्यक्ति हमेशा नाराज हो सकता है इसलिए, बातचीत शुरू करने से पहले, उन लोगों पर विचार करें जिन्हें आप शामिल करना चाहते हैं और हमेशा यह नहीं मान लें कि यह एक व्यापक वातावरण होगा जहां आप एक सुरक्षित तरीके से अपनी राय व्यक्त कर सकते हैं।
  • कारणों पर विचार करें तुम क्यों इरादा इस तरह एक बातचीत शुरू करने के लिए है: आप वास्तव में एक तर्क और खुली चर्चा में भाग लेना चाहते या सिर्फ इसलिए कि तुम सिर्फ पढ़ा भाप बंद कर देना या कुछ अखबार या समाचार में चुनौतीपूर्ण देखना चाहते हो?
  • राजनीति लोगों में मजबूत भावनाओं का कारण बनती है, इसलिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि, विशेष रूप से कार्य, परिवार या सार्वजनिक वातावरण में, यह सहानुभूति के बजाय टकराव की ओर जाता है
  • 2
    ध्यान रखें कि यदि आपके पास समान राय वाले दोस्तों के समूह हैं, तो वे सभी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करेंगे। यह संभव है कि मित्रों या रिश्तेदारों जो अधिक समय बिताने के कारण एक विशेष राजनीतिक परिप्रेक्ष्य विकसित करने की है। हालांकि, यह ध्यान रखें और नहीं हर कोई आप की तरह सोचेंगे कि और आप हर जगह कई लोगों को पूरा करेगा कि (चाहे काम पर, स्कूल में या अपने समुदाय में) जरूरी नहीं कि सुनने के लिए तैयार हो।
  • यह मानकर न चलें कि जिनके साथ आप ट्विटर या फेसबुक जैसे सामाजिक नेटवर्क में हैं राजनीतिक संभावनाओं एक वैश्विक दृष्टि का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके बजाय, क्या आप इन प्लेटफार्मों पर पढ़ आमतौर पर लोग आपका अनुसरण करते हैं या जो होना मित्र के साथ बेहतर संबंध है और इसलिए आप शायद बाईं या दाईं ओर सामान्य अधिक पक्षपाती राय मिल जाएगा।
  • यह भी ध्यान रखें कि यदि आप सुरक्षित और दोस्तों के अपने समूह के लिए अपने राजनीतिक विचारों को व्यक्त करने के द्वारा स्वीकार लग रहा है, यह है क्योंकि वे केवल अपने मित्रों को मतलब नहीं है कि यह कैसे दुनिया प्रतिक्रिया करेंगे है।
  • 3
    अपने काम के माहौल के बारे में सोचो सबसे अधिक संभावना है, यह एक ऐसा वातावरण है, जो राजनीतिक बातचीत के लिए अनुकूल है क्योंकि यह एक ऐसा स्थान है जहां आप काफी समय बिताते हैं। हालांकि, अगर आप भी ध्यान में रखना चाहिए एक काम के माहौल में आप के साथ समय बिताने का मतलब जरूरी नहीं है कि अपने सहयोगियों राजनीति के बारे में बात करने के लिए या कि उन्हें लगता है कि उनके कार्यस्थल ऐसा करने के लिए एक सुरक्षित वातावरण है चाहते हैं।
  • यह भी विशेष रूप से इस माहौल में राजनीति के बारे में बात करने के लिए मुश्किल है, तो आप हर किसी को खुश करने के लिए करना चाहते हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप आराम से अपने वामपंथी सहयोगियों, जो एक ही राय लगता है के बारे में बात महसूस कर सकते हैं, लेकिन अगर बातचीत एक बहुत बड़ा समूह है जिसमें लोग सही करने के लिए और अधिक करते हैं कर रहे हैं शामिल करने के लिए, के रूप में कठिन होगा अपने मालिक।
  • यह कहने से बचें कि आपके पास एक विशेष परिप्रेक्ष्य है और फिर इसे किसी और समय में नकारने के लिए बस अच्छे दिखने के लिए।
  • हालांकि, आपको अत्यधिक ईमानदार नहीं होना चाहिए, विशेष रूप से आपके कार्यस्थल में बातचीत के मामले में अगर आप किसी चीज़ से सहमत नहीं हैं, तो आप कह सकते हैं तटस्थ "मैं आपकी स्थिति को समझता हूँ"।
  • 4
    स्वीकार करें कि आप किसी अन्य व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन नहीं कर सकेंगे। अगर किसी भी माहौल में आप किसी भी माहौल में राजनीतिक वार्तालाप नहीं शुरू करें (चाहे काम पर, घर पर या स्कूल में) यदि आपका इरादा केवल दूसरों को अपने दिमाग को बदलने और आपके जैसा सोचने के लिए है सबसे अधिक संभावना है, यदि आप दूसरों के विचारों को खारिज करने की कोशिश करते हैं, तो बस आप सुनना जारी रखना नहीं चाहते हैं।
  • आप जानकारी, सटीक और सही डेटा का एक बहुत हो सकता है, लेकिन यह मदद नहीं करेगा अगर आप लोगों आपसे अलग राय व्यक्त करने के लिए एक असुरक्षित या असहज वातावरण बनाने पर ध्यान केंद्रित।
  • दूसरों के विचारों को समझने की बजाय उन्हें समझने की कोशिश करें।
  • विधि 2
    खुले और रोगी रहें

    1
    दूसरों को सुनो और उन्हें सवाल पूछें सिर्फ अपनी राय व्यक्त करने के बजाय दूसरों को सुनने पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। दूसरों को क्या कहते हैं तो नीचे तोड़ दें ताकि आप उन्हें अच्छी तरह सुन सकें और उनकी स्थिति समझ सकें। फिर, उनसे सवाल पूछिए और उन्हें अपनी बहस के कुछ पहलू को स्पष्ट करने के लिए कहें ताकि आप उन्हें अपनी रुचि और आपका ध्यान दिखाएं।
    • एक विकल्प का मतलब है कि किसी व्यक्ति को बोलने के लिए इंतजार करना और उसके बाद उसने क्या कहा है। उदाहरण के लिए: "यह मुझे लगता है कि आप क्या कहना चाहते हैं कि वह अपने आर्थिक नीतियों और आत्मविश्वास के कारण एक्स सबसे अच्छा उम्मीदवार है, जब वह बोल रहा है है न?"।
    • इस तरीके से, आप अधिक उत्पादक वार्तालाप को प्रोत्साहित कर सकते हैं, क्योंकि लोगों को सुनना पसंद है, भले ही आप उनके साथ सहमत हों या नहीं।
  • 2
    अपनी राय स्पष्ट और विनम्र तरीके से बताएं। स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से आपको अपनी राय स्पष्ट करनी चाहिए, क्योंकि अगर आप खुद को अपनी भावनाओं या क्रोध से दूर करने के लिए कोई उत्पादक चर्चा नहीं कर सकते हैं यह तब भी लागू होता है जब कोई अन्य व्यक्ति अपनी राय व्यक्त करना चाहता है सामान्य तौर पर, आपको ध्यान रखना चाहिए कि अपनी भावनाओं से स्वयं को दूर करने के कारण दोनों पक्षों के लिए परेशानी का कारण होगा।
  • प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए, सबसे महत्वपूर्ण बात नम्रता है यह राजनीति पर और साथ ही अन्य संवेदनशील मुद्दों पर भी लागू होता है। आक्रामकता दिखाने और आपकी राय से अलग होने के बजाय, रुचि दिखाने और एक खुले और निष्पक्ष बातचीत को प्रोत्साहित करने के बजाय
  • सोच के बिना बात मत करो इससे पहले कि आप कुछ कहना है, तुम तुम क्या कहना है और क्यों, अब अपने भाषण के बीच में होना चाहता हूँ और क्या आप को व्यक्त करना चाहता था के बारे में कोई जानकारी नहीं होने से फिर से शुरू करने के लिए करना चाहते हैं के बारे में स्पष्ट होना चाहिए।



  • 3
    अन्य लोगों के अधिकारों का अलग-अलग रूप से अपनी राय व्यक्त करने का सम्मान करें लोगों को अपनी राय रखने का अधिकार है, खासकर राजनीति के क्षेत्र में। अगर आप दूसरों के इस अधिकार का सम्मान नहीं करते हैं, तो कोई भी अर्थव्यवस्था, सामाजिक सहायता कार्यक्रमों या पर्यावरण के बारे में अपनी राय का सम्मान नहीं करेगा, हालांकि यह फर्म भी हो सकता है और इन मुद्दों के बारे में बातचीत समृद्ध नहीं होगी। इसलिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं को व्यक्त करने का अवसर मिले।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं आपकी राय का सम्मान करता हूँ" या "मैं समझता हूं कि इस विषय पर आपका दृष्टिकोण आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है"।
  • हालांकि, अगर किसी भी मामले में आप यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि आप किसी दूसरे व्यक्ति के विचारों का विरोध करते हैं, तो अपने मत के बारे में अलग राय के लिए सम्मान का प्रदर्शन करते हुए आप कुछ कह सकते हैं "मुझे लगता है कि अलग है, लेकिन मेरा मानना ​​है कि आपके पास यह दृष्टिकोण है", हमेशा सावधानी से सुनिश्चित करें कि आप देखभाल के साथ क्या कहते हैं
  • ध्यान रखें, यह भी कि आप दूसरों के विचारों को अलग ढंग से सोचने के अधिकार का सम्मान करते हैं, इसलिए इसका स्वचालित अर्थ यह नहीं है कि आप उनकी राय से सहमत हैं। इसलिए, यदि आपके विश्वासों के विरुद्ध कुछ चीज पूरी तरह से हो जाती है, तो आपको अपने आप को ऐसे तरीके से व्यक्त नहीं करना चाहिए, जिसका अर्थ है कि आप इसके साथ सहमत हैं। इसके अलावा, अगर आप किसी व्यक्ति को किसी खास तरह से सुनना सहन नहीं कर सकते हैं, तो आप भी माफी मांग सकते हैं और बातचीत से वापस ले सकते हैं।
  • 4
    फोस्टर वार्तालाप जहां वास्तविक चर्चा होती है। ध्यान रखें कि जब कोई सह-कार्यकर्ता पार कर जाता है, तो एक सहकर्मी को ढीली टिप्पणी करना उत्पादक राजनीतिक बातचीत नहीं है। पारिवारिक समारोहों में आपके दूर के रिश्तेदारों द्वारा उठाए गए असुविधाजनक चर्चाएं भी नहीं हैं। दूसरी तरफ, एक राजनीतिक बातचीत के लिए वास्तव में उत्पादक होना, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह इस तरह से किया जाता है कि विषय को गहन बना दिया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप राजनीति में गहरी रुचि के साथ एक सह कार्यकर्ता है, तो आप उसके साथ एक उत्पादक बातचीत अगर आप उन्हें दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करते हैं और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की बजाय साबित होता है कि अपने स्वयं के विचारों सही हैं की कोशिश कर रहा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • आप एक निजी क्षेत्र में एक क्रिसमस पार्टी के दौरान एक कार्यकर्ता रिश्तेदार के साथ चर्चा को प्रोत्साहित भी कर सकते हैं जहां बातचीत में दो तरीके हो सकते हैं और थोड़ा अधिक खुला हो सकते हैं।
  • यह भी संभव है कि दूसरे व्यक्ति को केवल किसी और को सुनने के बिना अपनी राय व्यक्त करने में रुचि हो। इस मामले में, सबसे अधिक संभावना है कि आप उसके साथ उत्पादक वार्तालाप को प्रोत्साहित नहीं कर सकते।
  • 5
    अपने विचारों का विश्लेषण करें विभिन्न प्रकार के राजनीतिक विचारों को समझने का एक अच्छा तरीका आपको सूचित करके और अपना विश्लेषण या चुनौती देने के लिए खुला रहना है। इससे अधिक उत्पादक राजनीतिक वार्तालापों को प्रोत्साहित किया जा सकता है, क्योंकि आप उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि आप अपने विचारों की जांच करने के लिए तैयार रहें और यदि आप बिना ऐसा करने के भी आवश्यक हो, तो उन पर पुनर्विचार करें।
  • निर्धारित करें कि आपको ये राय क्यों हैं और हमेशा ध्यान रखें कि आपको प्रत्येक स्थिति में पक्षपात मिलेगा
  • यह मानने से बचें कि आप खुद पक्षपात से ग्रस्त नहीं हैं या दूसरे पक्ष में हैं। इसके बजाय, इन पूर्वाग्रहों की उत्पत्ति को निर्धारित करने का प्रयास करें और क्या वे तथ्यों से या दूसरों की धारणाओं से उत्पन्न होते हैं
  • Video: दूध की बूँद बूँद के लिए क्यों तरसेगी मुंबई ? देखिये कौन तरसाना चाहता है मुंबई को ?

    विधि 3
    संघर्ष को कम करें

    1

    Video: Sociologia - Karl Marx - Parte 1/2

    आपकी राय से अलग होने वाले विचारों से बचें दूसरों को देने से बचें "अपनी दवाई", हालांकि आप अपनी राय से बहुत असहमत हैं। यदि आप दूसरों को अपने विचारों के लिए एक छोटे या घृणित तरीके से हमला करते हैं, तो आप जो कुछ भी हासिल करेंगे, वह है कि बातचीत को अनुत्पादक बनाने और संघर्ष को विकसित करने के लिए। आपको अपने कार्यों या नकारात्मक शब्दों के संभावित परिणामों को ध्यान में रखना चाहिए, चाहे स्कूल में या काम पर।
    • ध्यान रखें कि लोग अक्सर व्यक्तिगत राय लेते हैं और उन पर हमले के रूप में उन पर हमले की व्याख्या करते हैं।
    • किसी उम्मीदवार या राजनीतिक दल के बारे में बात करते समय, नफरत के बजाय एक परिपक्व और तर्कसंगत भाषा का उपयोग करने की कोशिश करें
  • 2
    अपमान मत करो चूंकि बच्चे आमतौर पर राजनीतिक चर्चाओं में भाग लेने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए आपको एक के रूप में व्यवहार नहीं करना चाहिए। उत्पादक और परिपक्व राजनीतिक वार्तालाप अपमानों में समाप्त नहीं हो सकते हैं, इसलिए यदि आप इसे स्वयं करते हैं या यदि आप इस व्यवहार को दूसरों में देखते हैं तो आपको मामले पर कार्रवाई करनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, एक सहयोगी को इस रूप में नहीं देखें "अज्ञानी जातिवाद" या "निर्लज्ज उत्तरदायित्व"हालांकि, आपको यह बहुत स्पष्ट लगता है कि आपकी राय नस्लवादी या गलत कहने वाले हैं, क्योंकि इससे केवल चर्चा को तेज कर देगा और अधिक संघर्ष का कारण होगा।
  • वैसे भी अगर आप चाहें तो किसी की राय पर विवाद कर सकते हैं, लेकिन इसे विनम्रता के साथ याद रखना और उस विषय पर ध्यान केंद्रित रहें, न कि व्यक्ति के दोषों पर उस राय को पाने के लिए।
  • 3
    राजनीतिक बातचीत को संबोधित करने से बचें जैसे कि वह एक प्रतियोगिता थी हमेशा ध्यान रखें कि लगभग कोई भी बातचीत से अपनी राय बदलना बंद नहीं करेगा, इसलिए यदि आप ऐसा करने की कोशिश करते हैं, तो आप केवल अनावश्यक संघर्ष को उकसाएंगे। इसके बजाय, वह स्वीकार करता है कि ऐसी चर्चाओं का परिणाम विजेताओं या हारने वालों में नहीं होता है
  • यह संभव है कि आप दुनिया को प्रतिस्पर्धी तरीके से देख रहे हों, खासकर यदि आप खेल के प्रशंसक हैं हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि राजनीति एक और अधिक विवादास्पद क्षेत्र है, क्योंकि कुछ मामलों में, यह लोगों और उनके परिवारों के दैनिक जीवन को एक बहुत ही व्यक्तिगत तरीके से प्रभावित कर सकता है, खासकर उन सक्रिय रूप से शामिल लोगों के लिए। राजनीति में
  • ध्यान रखें कि न केवल आपके तर्क दूसरों की राय को बहुत प्रभावित कर सकते हैं बल्कि आपके स्वयं के व्यवहार भी
  • 4
    जानें कि आपको कब बातचीत से वापस लेना चाहिए या विषय बदलना चाहिए। आपको यह जानना चाहिए कि बातचीत से वापस लेने, विषय समाप्त करने या इसे बदलना गलत नहीं है, खासकर अगर यह आगे बढ़ने में प्रतीत नहीं होता है और केवल एक चीज यह है कि इसमें शामिल सभी लोगों के लिए अधिक तनाव पैदा हो। आप को सहन करने की कोई बाध्यता नहीं है, जबकि किसी अन्य व्यक्ति ने मूर्खतापूर्ण तरीके से झुकाया
  • एक विकल्प इस विषय को बदलने के लिए अधिक तटस्थ या सामान्य विषय की ओर वार्तालाप को दोबारा तैयार करना है। उदाहरण के लिए, आप अपने साथी से ऐसी किसी चीज़ के बारे में पूछ सकते हैं जिसे आप जानते हैं कि उसे रूचि, जैसे फिल्में, खेल, टेलीविजन, व्यायाम, भोजन या कला
  • यह भी ध्यान रखें कि यह आपकी राय से छेड़छाड़ या अस्वीकृत होने के उत्पादक नहीं है और यह केवल नकारात्मक भावनाओं को प्रोत्साहित करेगा। इन मामलों में, रक्षात्मक या शामिल होने के बजाय वार्तालाप से वापस लेना सबसे अच्छा है।
  • आप वार्तालाप को विनम्र रूप से कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि यह आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है लेकिन मुझे जाना चाहिए, क्योंकि मुझे बैठक के लिए देर हो गई है"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com