ekterya.com

कैसे एक साधना इकाई योजना बनाने के लिए

यदि आप एक नए शिक्षक या शिक्षक हैं, तो एक अच्छा अभ्यास इकाई योजना लिखने की सभी जिम्मेदारियों का सामना करने में भारी हो सकता है जिसमें क्लासरूम में संपूर्ण दर्शक शामिल हैं। एक सफल शिक्षण इकाई योजना आपको अलग-अलग सत्रों को एक सुसंगत संरचना में व्यवस्थित करने में मदद करेगी। इस प्रकार, अग्रिम योजना पर सावधानीपूर्वक ध्यान से आपके छात्रों और आपके लिए महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा आप यूनिट प्लान में विभिन्न तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार, अंतःविषय उपदेशात्मक इकाइयों की योजनाओं में आप अल्पकालिक से दीर्घकालिक योजनाओं का उपयोग कर सकते हैं, जिन्हें आप अन्य विभागों के प्रोफेसरों के साथ साझा करेंगे।

चरणों

विधि 1
एक डैक्टिक इकाई योजना को समझें

Video: शिक्षण सहायक सामग्री प्रयोग कौशल

एक इकाई योजना चरण 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
1

Video: मध्यप्रदेश : भावांतर योजना से लहसुन के रेट गिरे

रिश्तों को बनाने के लिए पाठ योजनाओं को अपनाने के लिए कि आप अपने छात्रों को प्रदान करेंगे। अपने सबसे बुनियादी स्तर पर, एक उपदेशात्मक इकाई योजना यह सुनिश्चित करती है कि आप अगले प्रत्येक सत्र योजना को लिंक करते हैं। इस प्रकार, जैसा कि आप एक डैक्टिक इकाई योजना विकसित करते हैं, आप एक सावधानी से संरचित संरचना के साथ महत्वपूर्ण अवधारणाओं और सीखने के उद्देश्यों पर जोर देंगे।
  • समय की अवधि और विषयों के बीच महत्वपूर्ण अवधारणाओं और सीखने के उद्देश्यों को एकजुट करने के लिए पाठ योजनाओं का उपयोग करें
  • अपने साथी शिक्षक वर्ग सत्रों के साथ विचार करें, ताकि अध्ययन और अभ्यास करने के लिए समय की लंबी अवधि प्रदान करें।
  • एक इकाई योजना चरण 2 लिखो शीर्षक वाली छवि
    2
    अधिक छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता करने के लिए अपने शिक्षण दृष्टिकोण को विविधता दें यह संभव है कि आप अपने विशेष पाठ्यक्रम के भीतर पाठ योजनाओं का उपयोग करें। व्यवहारिक सबक योजना भी अंतःविषय संबंधों को बनाने के लिए एक बढ़िया तरीका है। एकाधिक वर्ग सत्रों के साथ एक सिद्धांतवादी इकाई संरचना का विकास करना, विभिन्न तरीकों से सामान्य विषयों को पेश करने के लिए एक रूपरेखा प्रदान करेगा। जिन छात्रों के पास कई शैक्षिक शिक्षाएं हैं, वे लाभान्वित होंगे और आप पाठ्यक्रम से विचलित किए बिना या समय से बाहर चलने के बिना शिक्षण के विभिन्न तरीकों का पता लगाने में सक्षम होंगे।
  • एक इकाई योजना चरण 3 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    समय की लंबी अवधि की योजना बनाएं ताकि आप एक ताल को बनाए रखने के लिए बाध्य महसूस कर सकें। एक अवधि के दौरान, या पूरे वर्ष के लिए विभिन्न शिक्षण इकाइयों की योजना बना, आपको इस बात की पहचान करने में सहायता मिलेगी कि ऐसे समय में आप क्या कर सकते हैं और प्राप्त नहीं कर सकते। एक बार जब आप अपनी सीमाओं को पहचान लेंगे, तो आप महत्वपूर्ण अवधारणाओं और सीखने के उद्देश्यों को प्राथमिकता दे सकते हैं।
  • एक इकाई योजना चरण 4 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    शिक्षण इकाइयों का ढांचा बनाएं ताकि आपके पास स्पष्ट दिशानिर्देश हों। अपने व्यापक लक्ष्यों को समझना आपको अद्वितीय और आकर्षक वर्ग सत्रों के विकास में मस्ती करने की आजादी मिलेगी जो आपके विद्यार्थियों को इन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे।
  • विधि 2
    विशिष्ट पाठ्यक्रमों के लिए अल्पकालिक शिक्षण इकाइयों की योजना बनाएं

    एक इकाई योजना चरण 5 लिखें शीर्षक वाला छवि
    1
    अपने लक्ष्यों को परिभाषित करें प्रत्येक कक्षा सत्र और गतिविधि के लिए एक स्पष्ट उद्देश्य लेखन आप अपने छात्रों की शिक्षा और अपने शिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे
    • ग्रेट डिप्रेशन के मूल कारणों को ग्रेट डिप्रेशन उपलब्धियों का सामना करने के हर्बर्ट हूवर द्वारा किए गए प्रयासों: उदाहरण के लिए, यदि आप ग्रेट डिप्रेशन के इतिहास के एक शिक्षण इकाई योजना है, आप अपने छात्रों के रूप में निम्नानुसार को समझने के लिए चाहते हो सकता है फ्रेंकलिन रूजवेल्ट और नई डील - साथ उभरती क्रम की चुनौतियां न्यू डील- और महामंदी समाप्त होने पर द्वितीय विश्व युद्ध के प्रभाव।
    • इन उद्देश्यों को प्राप्त करने वाले कक्षा सत्रों और गतिविधियों की योजना बनाने के लिए इन पांच उद्देश्यों का उपयोग करें
  • एक इकाई योजना चरण 6 लिखो छवि शीर्षक
    2

    Video: बिजली बिल के केवल ₹200 रु. जमा होंगे बिजली बिल माफ Electricity bill latest news update in Hindi

    शिक्षण इकाई तैयार करने के लिए एक मानक टेम्पलेट का पालन करें। आम तौर पर एक उपदेशात्मक इकाई उद्देश्य से शुरू होती है, लेकिन कक्षा में सभी छात्रों के लिए सामग्री, कक्षा सत्र, मूल्यांकन, संसाधन और रूपांतरों के साथ-साथ आप उन मानदंडों को भी शामिल कर सकते हैं जो आप का इलाज करने जा रहे हैं।
  • टेम्प्लेट जो इंटरनेट पर हैं पाठ्यक्रम की योजना बनाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
  • एक यूनिट प्लान लिखें चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने संसाधनों का विश्लेषण करें अपने निपटान में आपके पास पहले से मौजूद संसाधनों की समीक्षा करने के लिए कुछ समय लें। अक्सर अच्छे संसाधन हैं जो पहले से उपयोग में हैं और सीखने की पद्धति या पिछले सत्र में उन्हें इस्तेमाल करने के लिए समय लेते हैं, आपको दीर्घकालिक में बहुत समय बचाएंगे। अपने सहकर्मियों के साथ परामर्श करें जिनके पास अनुभव है: कई बार वे विचारों और योजनाओं को साझा करने के लिए तैयार होंगे।
  • एक इकाई योजना चरण 8 लिखो छवि शीर्षक
    4
    राज्य मानकों का अध्ययन करें और अपनी सबक योजना की सामग्री या वास्तविक विषय के बारे में पता करें। 42 राज्यों और कोलंबिया के जिला का उपयोग आम कोर राज्य मानक - जबकि अलास्का, इंडियाना, मिनेसोटा, नेब्रास्का, ओक्लाहोमा, दक्षिण कैरोलिना, टेक्सास और वर्जीनिया अलग प्रणालियों का उपयोग करते हैं। इस तरह के मानकों तक पहुंचने के लिए आप जिम्मेदार होंगे, इसलिए, स्पष्ट रूप से समझ लें कि आपकी यूनिट राज्य मानकों को कैसे संबोधित करेगी, आपके और आपके स्कूल के परिणामों के बारे में रिपोर्ट करने के लिए इसे आसान कर देगा।
  • एक यूनिट प्लान लिखें शीर्ष 9 वाला चित्र शीर्षक

    Video: PART 1 - दैनिक पाठ योजना, इकाई योजना, वार्षिक योजना एवं शुक्ष्म शिक्षण पाठ योजना

    5
    मुख्य अवधारणाओं की एक अनुक्रमिक तरीके से और रूपरेखा में एक सूची बनाओ ताकि यह स्पष्ट हो सके कि आप किसी निश्चित अवधि में किस अवधारणा को सिखाना चाहते हैं। इस अभ्यास से आपको सामग्री की मात्रा को समझने में मदद मिलेगी जिसे आप वास्तविक रूप से एक शिक्षण इकाई में रख सकते हैं और आपको अपना समय कैसे वितरित करना चाहिए समायोजन करने के लिए कमरा छोड़ने के लिए याद रखें। यह संभव है कि आपको लगता है कि व्यवहार में, एक निश्चित अवधारणा आपको अनुमानित की तुलना में इसे संचारित करने के लिए अधिक या कम समय लगेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप चार सप्ताह पर ग्रेट डिप्रेशन कि ऊपर संकेत शिक्षण इकाई के पांच उद्देश्यों के इलाज के लिए है, तो आप ग्रेट डिप्रेशन के मूल कारणों पर तीन वर्ग सत्र के साथ शुरू करने के लिए विकल्प चुन सकते हैं और आप दो वर्ग सत्र के साथ समाप्त कि वे ग्रेट डिप्रेशन के अंत में द्वितीय विश्व युद्ध के प्रभाव पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। साथ ही, आप अन्य तीन गोल से प्रत्येक के लिए लगभग एक सप्ताह प्रदान करने में सक्षम हो सकता है, लेकिन आप एक "परिचयात्मक" या दो दिन में उस कैलेंडर के भीतर हैं छोड़ सकते हैं।
  • "परिचयात्मक" दिनों के लिए, यह पूरक कार्य (जो भी समृद्ध होगा) की योजना है, जो राज्य मानकों तक पहुंचने के लिए सामग्री की आवश्यकता नहीं है। इस तरह से आप बेहतर सत्र तैयार करने के मामले में तैयार रहेंगे, लेकिन आपको इस सामग्री को एक महत्वपूर्ण दिन सीखने के लिए एक महत्वपूर्ण दिन खर्च करने के पक्ष में बलिदान की संभावना को आरक्षित करना चाहिए।
  • एक यूनिट प्लान लिखें 10 नाम का चित्र चरण 10
    6
    योजना और अपने मूल्यांकन उपकरण बनाओ संसाधनों की समीक्षा करने के बाद जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं, सीखने का मूल्यांकन करने के लिए अगले चरण में विभिन्न मूल्यांकन उपकरण तैयार करना होगा। सभी विद्यार्थियों के लक्ष्यों के व्यापक मूल्यांकन को पूरा करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए प्रारम्भिक और समुचित मापन तैयार होना चाहिए।
  • प्रारंभिक आकलन छात्रों की निरंतर प्रतिक्रिया देने के लिए सीखने की निगरानी करता है। ये उपकरण आपको इस बात को समझने में मदद करेंगे कि किस प्रकार छात्र पाठ्यक्रम सामग्री का लाभ उठा रहे हैं ताकि आप प्रगति के रूप में समायोजन कर सकें। प्रारंभिक आकलन आमतौर पर कुछ या कोई अंक नहीं देते: शिक्षक उन्हें सत्यापन के रूप में मानते हैं और छात्र के प्रदर्शन के मूल्यांकन के रूप में नहीं। ग्रेट डिप्रेशन के हमारे उदाहरण में एक प्रारम्भिक मूल्यांकन उपकरण उन विद्यार्थियों के लिए एक कार्य हो सकता है जिसमें उन्हें दो महत्वपूर्ण विवरण देने होंगे जो कि वे पहले सौ दिनों के बारे में पढ़ने में पाते हैं। नई डील
  • समरेटिक मूल्यांकन छात्रों की शिक्षा का मूल्यांकन करते हैं और आम तौर पर एक शिक्षण इकाई के अंत में ले जाते हैं। ये उपकरण आम तौर पर बहुत कुछ अंक देते हैं क्योंकि वे छात्र के प्रदर्शन को मापते हैं। ग्रेट डिप्रेशन के हमारे उदाहरण में एक समरेटिव मूल्यांकन उपकरण एक ऐसे पहलू पर एक शोध दस्तावेज हो सकता है जो छात्र चुनता है।



  • एक यूनिट प्लान Write 11 नामांकित छवि चरण 11
    7
    कक्षा सत्र चुनें अपने विद्यार्थियों के समय और जरूरतों के आधार पर, यह चुनें कि क्या सीखने की दृष्टिकोण और शैली को फिट बैठता है जो उनकी जिज्ञासा और ब्याज पर कब्जा कर लेते हैं। विविधता यह सुनिश्चित करेगी कि आप विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करें।
  • उदाहरण के लिए, ग्रेट डिप्रेशन पर हमारी डैक्टिक यूनिट को प्राथमिक स्रोतों के दस्तावेजों के मूल्यांकन के साथ आवधिक कक्षाएं मिल सकती हैं, चित्रों की बातचीत धूल बाउल (सचमुच, धूल का कटोरा), कुछ की ऑडियो रिकॉर्डिंग फ्रैंकलिन रूजवेल्ट द्वारा फायरसाइड चैट (फायरप्लेस में बातचीत) और फिल्म की विज़ुअलाइज़ेशन क्रोध के अंगूर
  • एक इकाई योजना चरण 12 लिखो छवि शीर्षक
    8
    संकेतक तैयार हैं एक बार जब आप एक शिक्षण इकाई शुरू कर लेते हैं, तो संकेतक होते हैं कि आप यूनिट के दौरान उपयोग कर सकते हैं। ये संकेतक आपको समय की अवधि के लिए ट्रैक पर रहने में सहायता करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि सीखने के उद्देश्यों को पूरा किया जा रहा है।
  • मूल्यांकन आपको उपयोगी संकेतक दे सकते हैं
  • योजना के अंक जिसमें आप एक नई सामग्री को स्थानांतरित करने के लिए प्रतिबद्ध होंगे, भले ही एक छात्र अभी भी पूरी तरह से समझ नहीं सकता है। आपके सिद्तक इकाई के एक सेगमेंट में बहुत समय व्यतीत करना अन्य खंडों का त्याग करेगा।
  • विधि 3
    रिवर्स प्लानिंग क्या करें

    एक यूनिट प्लान 13 लिखिए शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने वर्ष के उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए अपनी शिक्षा इकाई की योजना शुरू करें अपने व्यापक "रोडमैप" से शुरू करने से आपको एक महत्वपूर्ण समझ मिल जाएगी कि आपको अपना समय कैसे वितरित करना चाहिए
    • क्या राज्य के मानकों आप से पूछते हैं कि आप उस पाठ्यक्रम में मिलते हैं?
    • आपके जिले में पाठ्यक्रम कार्यक्रम की क्या आवश्यकताएं हैं?
    • सीखने की शैलियों और आपके छात्रों की विशिष्ट आवश्यकताओं क्या हैं? व्यापक कारकों पर विचार करें, जैसे जनसांख्यिकी और पिछले मूल्यांकन डेटा हालांकि, आपके प्रवृत्ति पर भी भरोसा है क्योंकि आपको अपने छात्र जनसंख्या की गतिशीलता पर विचार करना चाहिए।
    • एक व्यापक "रोडमैप" आपको सामान्य नुकसान से बचने की अनुमति देगा, जैसे शिक्षण अवधि के दौरान समय से बाहर चलना उदाहरण के लिए, जब इतिहास के दौरान आप संयुक्त राज्य के नागरिक-युद्ध के बाद के विषय की योजना बनाते हैं, तो आप एक सिरेक्शन की एक श्रृंखला को आकर्षित कर सकते हैं जो आपको 2001 की घटनाओं के साथ पाठ्यक्रम को समाप्त करने के उद्देश्य तक पहुंचने की अनुमति देता है यदि आप शुरू करते हैं इस ज्ञान के साथ कि पाठ्यक्रम इस तरह खत्म हो जाएगा
  • एक इकाई योजना चरण 14 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    आवश्यक विषयों की एक श्रृंखला विकसित करें जो आपके छात्रों को पाठ्यक्रम की सामग्री को समझने के लिए मार्गदर्शन करें। ये प्रश्न आपके पाठ्यक्रम की सामग्री की संरचना का निर्माण करेंगे।
  • शब्दावली, कौशल और मुख्य सामग्री को पहचानें पाठ्यक्रम के अंत में आपके छात्रों को क्या पता होना चाहिए?
  • अपने विद्यार्थियों के मूल्यांकन के तरीके का पता लगाने के लिए निर्धारित करें कि क्या वे जानकारी सीख रहे हैं। अपने मूल्यांकन उपकरणों में विविधता लाने के लिए याद रखें: कुछ छात्र अन्य रूपों की तुलना में मूल्यांकन के कुछ प्रकारों के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देंगे।
  • एक संरचना का डिजाइन करें जो इन बुनियादी सवालों को सीखने के एक उचित क्रम में रखता है। अब आपके पास अपनी उपचारात्मक इकाइयां हैं और आप कक्षा सत्रों की विशिष्ट योजनाओं पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।
  • ऐसी सामग्रियों का निर्धारण करें जिनकी आपको ऐसी अवधारणाओं और कौशल को उचित रूप से सिखाना होगा।
  • एक इकाई योजना चरण 15 लिखो छवि शीर्षक
    3
    अपनी अधिरचना फिर से जांचें जब आप अपने विभिन्न शिक्षण इकाइयों की योजना बनाते हैं। समायोजन के लिए जगह छोड़ने के लिए याद रखें: कुछ शिक्षण इकाइयों को दूसरों की तुलना में अधिक हल्का विकसित किया जाएगा हालांकि, सामान्य शब्दों में यह कुछ भी होने के बजाय प्रचुर मात्रा में तैयार करने के लिए बेहतर है: ज्ञान के साथ योजना बनाएं कि आपको अतिरिक्त विवरण कम करना पड़ सकता है एक तर्कसंगत दृष्टिकोण महत्वपूर्ण अवधारणाओं पर ध्यान दिया जाएगा और फिर समर्थन सामग्री के साथ पूरक होगा जिसे आप जरूरी तो बलिदान कर सकते हैं।
  • विधि 4
    विस्तृत अंतःविषय इकाइयां

    एक इकाई योजना चरण 16 को लिखें शीर्षक वाला छवि
    1
    सभी विषयों के मुख्य मानकों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए अपने साथी शिक्षकों के साथ काम करें। सबक नियोजन के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक यह है कि आजादी यह छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अंतःविषय रणनीति विकसित करने की पेशकश करती है। आगे की योजना बनाकर, आप एक तैयार संरचना को परिभाषित करेंगे जो आपके छात्रों को कई विभिन्न कोणों से व्यापक अवधारणाओं को कल्पना करने का अवसर देगा।
    • उदाहरण के लिए, ग्रेट डिप्रेशन पर डैक्टिक यूनिट शुरू करने वाला एक इतिहास शिक्षक, संबंधित क्षेत्र में एक शिक्षक के साथ बलों में शामिल होना चुन सकता है - उदाहरण के लिए, राजनीति विज्ञान या अर्थशास्त्र। इसलिए, वे आगे भी जा सकते हैं और एक विज्ञान शिक्षक के साथ कक्षा सत्र समन्वय कर सकते हैं। इस बारे में कहानी धूल बाउल को वैज्ञानिक ज्ञान से नया जीवन मिलेगा, जो जीव विज्ञान या पृथ्वी विज्ञान के प्रोफेसर प्रदान करते हैं, जबकि विज्ञान शिक्षक के छात्रों को अध्ययन के साथ प्राप्त होने वाले संदर्भ के कारण मिट्टी, कटाव और वायु धारा के विज्ञान को बेहतर ढंग से समझना होगा। का इतिहास धूल बाउल
  • एक यूनिट प्लान लिखें
    2
    सहयोगियों को खोजें जो योगदान करते हैं एक अच्छा अंतःविषय संबंध में दो या दो से अधिक शिक्षकों को शामिल किया जाएगा जो छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। सुनिश्चित करें कि आपके सहयोगियों ने युक्तिपरक इकाई के नियोजन के काम के बोझ को समान रूप से योगदान दिया।
  • एक यूनिट प्लान लिखें चरण 18 चित्र
    3
    विषयों के बारे में रचनात्मक तरीके से सोचें ओवरलैप उदाहरण के लिए, एक वैज्ञानिक जांच में अनुसंधान, पढ़ना और लिखना (भाषा और स्पैनिश के शिक्षण की सभी पहचान) शामिल हैं। यदि आप भाषा पाठ्यक्रम के एक शिक्षक हैं, तो अपने विद्यालय में जीव विज्ञान के शिक्षक के साथ समन्वय पर विचार करें, जहां एक अध्यापन इकाई में अनुसंधान और विश्लेषणात्मक लेखन पर कक्षा सत्र आयोजित किए जाएं जहां छात्रों को अकशेरुष्ठों पर शोध रिपोर्ट लिखने के लिए कहा जाता है। सोशल स्टडीज या इतिहास शिक्षक भाषा शिक्षकों के साथ समन्वय कर सकते हैं, इस तरह से, छात्रों को सिविल युद्ध के बारे में सीखेंगे, साथ ही वे पढ़ेंगे "मूल्य का लाल प्रतीक"
  • पर हमारे उदाहरण के बाद मौसम विज्ञान और ड्राफ्ट के विज्ञान शिक्षक द्वारा एक कक्षा सत्र, धूल बाउल, छात्रों को 1 9 30 के दशक के दौरान हवा को उड़ाने के बारे में बताते हुए एक पूर्वानुमानित अध्ययन करने के लिए नेतृत्व कर सकता है। इस जानकारी को इतिहास शिक्षक के साथ साझा करें और अपनी भविष्यवाणियों की सटीकता निर्धारित करें।
  • जब आप एक अंतःविषय उपदेशात्मक इकाई बनाने का निर्णय लेते हैं, मूल्यांकन उपकरणों और कक्षा सत्र की योजनाओं का समन्वय सुनिश्चित करें। हमारे उदाहरण में, इतिहास शिक्षक और विज्ञान शिक्षक एक दूसरे के साथ निरंतर संचार में रहना होगा ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि शिक्षण सीखने के महत्वपूर्ण परिणामों की ओर किस हद तक पहुंच गया है।
  • एक यूनिट प्लान लिखें शीर्षक टाइप करें छवि चरण 1 9
    4
    मूलभूत अवधारणाओं और सीखने के उद्देश्यों के साथ अपने छात्रों के प्रदर्शन को बढ़ाएं। एक अंतःविषय समन्वय अध्ययन और अभ्यास करने के लिए अपने छात्रों को कक्षा के समय का अधिक समय दे सकता है। एक साथ काम करने से आप एक दिन में एक बड़े पैमाने पर विज्ञान परियोजना पर केंद्रित एक से अधिक अवधि खर्च कर सकते हैं, जबकि दूसरे दिन आप अंतःविषय योजना में भाषा पाठ्यक्रम के अतिरिक्त समय का उपयोग कर सकते हैं।
  • विभिन्न कोणों से एक ही विषय पर ध्यान केंद्रित करने से छात्रों को एक व्यापक संदर्भ में अवधारणाओं को देखने में मदद मिलेगी। पृथक् के रूप में अकशेरुकीय पर एक रिपोर्ट देखने के बजाय, वे इसे अपने व्यापक लेखन और शोध कौशल को व्यवहार में लागू करने के तरीके के रूप में समझेंगे।
  • जो छात्र किसी दूसरे विषय की तुलना में एक विषय में अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं, वे उन क्षेत्रों के बीच संबंधों को पहचानने का लाभ प्राप्त करेंगे, जिनमें वे सुरक्षित और कौशल महसूस करते हैं, जिन्हें वे पहले से कठिन मानते थे।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि सबसे अच्छा संसाधन लोग हैं उन सहयोगियों से बात करें जिनके साथ आपने पहले शिक्षण इकाइयां बनाई थीं या जो अध्ययन के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, जिस पर आप एक शिक्षण इकाई बनाना चाहते हैं।
    • उस विषय के राज्य और जिले के दिशानिर्देशों को जानते हैं, जिस पर आप एक उपदेशात्मक इकाई में लिखना चाहते हैं।
    • संसाधनों की एक सूची बनाएं, जब आप विशिष्ट शिक्षण इकाई पेश करते हैं, तब आप जोड़ सकते हैं।
    • कई गतिविधियों की योजना बनाएं: पर्याप्त नहीं होने की तुलना में अधिक गतिविधियों के लिए हमेशा बेहतर होता है
    • यह विभिन्न वर्ग सत्रों, आकलन और संसाधनों का उपयोग करता है: यह छात्रों को विभिन्न माध्यमों के माध्यम से अध्ययन की युक्तिपरक इकाई का अनुभव करने की अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • आपके द्वारा चुने गए वर्ग सत्रों की योजना शुरू करने से पहले आपके पास गतिविधियों के लिए संसाधन होना चाहिए।
    • शिक्षण इकाई को पूरा करने के लिए आपको समय की अवधि में समायोजित करना होगा
    • आपको पाठ्यक्रम के विषय के शिक्षण मानकों और मानकों को अवश्य पता होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com