ekterya.com

दोहरे अंक गुणन कैसे करें

एक दो अंकों वाले गुणन से भयभीत न हो जब तक आप जानते हैं कि बुनियादी गुणक कैसे करें, आप तैयार होंगे। असल में, तुम सब करने की है दूसरा number- के लोगों अंकों द्वारा पहली संख्या में अंक गुणा तो दूसरी number- के दसियों अंकों द्वारा पहली संख्या के अंकों गुणा और फिर दोनों उत्पादों को जोड़ने है । यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे इस प्रक्रिया को मास्टर करें, तो आरंभ करने के लिए चरण 1 पर देखें।

चरणों

इमेज का शीर्षक दो 2 अंक गुणन (बच्चों के लिए) चरण 1
1

Video: Section 1: Less Comfortable

समस्या लिखें एक संख्या को दूसरे नंबर पर लिखें, नीचे की संख्या के बाईं ओर गुणा चिन्ह (x) के साथ। मान लीजिए कि आप निम्न समस्या के साथ काम कर रहे हैं: 22 x 43. 43 से नीचे 43 से ऊपर "22" लिखें। आप उपरोक्त दूसरी संख्या भी रख सकते हैं- जब आप दो दो अंकीय संख्याओं को गुणा कर रहे हैं तो कोई अंतर नहीं होगा।
  • Video: 3 अंकों की संख्याओं का विभाजन देखने का आसान तरीका - Divisibility of 3 digit Numbers

    दो अंक अंक (छवियों के बच्चों के लिए) शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    उपरोक्त संख्या के दोनों अंकों के नीचे नीचे दी गई संख्या की इकाइयों की जगह में संख्या को गुणा करें "3" संख्या 43 में इकाइयों की संख्या है। सबसे पहले, 3 से ऊपर नंबर की इकाइयों की संख्या, 22, जो 2 है, 6 प्राप्त करने के लिए (3 x 2 = 6) गुणा करें। 3. 3 के नीचे एक "6" लिखें। तब, 22 के दसियों की जगह के साथ संख्या भी करो, जो भी 2 है। आप 6 मिलेंगे, फिर से। इस बार, गुणा बार के नीचे पंक्ति में "66" प्राप्त करने के लिए 4 के नीचे "6" लिखें।
  • कहो, ऊपर के उदाहरण के बजाय, 52 x 43 गुणा कर रहे हैं फिर, जैसा कि 2 से गुणा 3 से 6 पाने के लिए है, लेकिन फिर 15 के लिए 5 से 3 गुणा आप बार गुणा के तहत लाइन 156 में मिलता होगा।
  • यह हमेशा ऐसा आसान नहीं होता है आप ऊपर दिए गए नंबर इकाइयों की संख्या से नीचे दिए गए नंबर इकाइयों की संख्या गुणा और आप 9 से बड़ा अंक मिलता है, तो आप के दसियों में अंकों की साइट पर उत्पाद इकाइयों की संख्या ले जाना है ऊपर नंबर
  • उदाहरण के लिए, आप 26 x 43 गुणा कर रहे थे, आप 6 से 3 गुणा कर सकता है, 18 प्राप्त करने के 3 नीचे 8 लिखना लेकिन 1 से ली जाने वाली 2 26. से अधिक (उत्पाद के दसियों की संख्या) हैं तो 3 गुणा होगा 2 से 6 प्राप्त करने के लिए, लेकिन यह भी जोड़ने के लिए अतिरिक्त 1 उत्पाद इकाइयों के स्थान पर 7 प्राप्त करने के लिए है कि होगा। 26 x 3 = 78, तो आप जारी रखने से पहले गुणाकार पट्टी के नीचे 78 लिखेंगे।
  • दो अंक अंक (छवियों के लिए बच्चों के लिए) छवि शीर्षक चरण 3
    3



    प्रथम उत्पाद के नीचे यूनिट्स कॉलम में "0" लिखें। अब, 66 के पहले 6 से नीचे "0" डालें। इस तथ्य के लिए यह आंकड़ा है कि आप उस नंबर को गुणा करेंगे जो कि दोनों संख्याएं, 22 और 43 के दसियों के स्तंभ में हैं।
  • इमेज का शीर्षक दो 2 अंक गुणन (बच्चों के लिए) चरण 4
    4
    उपरोक्त नंबर के दोनों अंकों के नीचे नीचे की संख्या के दसियों स्थान में संख्या को गुणा करें जैसा कि आपने किया था वैसे ही जब 43 के "3" और 43 का "4" किया। सबसे पहले, 4 को 22 के दूसरे 2 से गुणा करें, 8 (4 x 2 = 8) प्राप्त करें। 66 के पहले 6 में से 6 के बाईं ओर, 8 लिखिए। फिर, 22 को पहले 2 में से 4 में गुणा करें, 8 हो, फिर से। पहले 8 की बाईं ओर 8 को लिखें जिसे आपने लिखा था। आपको नीचे की पंक्ति में 66 और नीचे की पंक्ति में 880 मिलेगा।
  • याद रखें कि नंबर लागू करने के लिए समान नियम यहां लागू होते हैं। इकाई के स्थान संख्या में एक से अधिक 2 से गुणा किया तो 4, यदि आप एक से अधिक 9 प्रतिक्रिया मिलता है और आप नंबर लेने के दसियों ऊपर दिए गए नंबर के दसियों जगह में संख्या का परिणाम जगह की जाना चाहिए।
  • छवि 2 नामक अंक (बच्चों के लिए) चरण 5
    5

    Video: Week 1, continued

    दो उत्पादों को जोड़ें। इसका मतलब है कि आपको गुणा बार के नीचे दोनों पंक्तियों की संख्या जोड़नी होगी आपके 66 और 880 नीचे हैं सिर्फ जवाब जोड़ने के लिए उन्हें जोड़ें। 66 + 880 = 946 आपका उत्तर है आप एक कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं या इसे मैन्युअल रूप से कर सकते हैं।
  • यदि आप इसे मैन्युअल रूप से करते हैं, तो पहले नंबर की इकाइयों की जगह के 6 और दूसरे नंबर की इकाइयों की जगह 0 जोड़ें, ताकि अंतिम उत्तर की इकाइयों की जगह 6 प्राप्त कर सकें। फिर ऊपर दिए गए नंबर के दसियों की जगह के 6 और नीचे दी गई संख्या के दसियों के स्थान का 8 जोड़, 14 हो, 4 की बाईं ओर 4 लिखिए और अकेले 8 में से 1 को लें। इसके बाद, 1 से 8 जोड़ें, 9 हो, जो आपके अंतिम उत्तर के लिए 946 भी देता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने काम की समीक्षा करने के लिए कैलकुलेटर का उपयोग करें।
    • धीमा हो जाओ यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो इसे दो अलग-अलग समस्याओं में लिखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com